गेम कैसे डाउनलोड करते हैं? How to Download Games in Hindi

आज हम जानेंगे गेम डाउनलोड कैसे करे की पूरी जानकारी (How to Download Games in Hindi) के बारे में क्योंकि हम इंसानों का दिमाग भगवान ने ऐसा बनाया है कि, अगर हम कोई काम लगातार करते हैं, तो हमें कुछ देर के बाद उस काम में बोरियत महसूस होने लगती है और ऐसी अवस्था में हमें बेचैनी भी होने लगती है। अपने खाली टाइम में हम अपने जरूरी काम करते हैं परंतु कई लोग ऐसे भी हैं जो खाली समय मिलने पर गेम खेलना पसंद करते हैं।

वैसे तो गेम्स इंटरटेनमेंट के लिए ही खेला जाता है, परंतु क्या आप जानते हैं कि गेम खेलने पर हमारा दिमाग एक बार फिर से रिफ्रेश हो जाता है, क्योंकि जब हम किसी काम को लगातार करते हैं और उस काम मे से थोड़ा सा विराम ले कर के हम गेम खेलते हैं तो हमारा दिमाग डायवर्ट हो जाता है। इसके बाद हम फिर से पूरी एनर्जी के साथ अपने काम को कर सकते हैं।

यही वजह है कि गेम टाइम पास करने का और दिमाग को रिफ्रेश करने का एक अच्छा जरिया माना जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि game kaise download karen, मोबाइल में गेम कैसे डाउनलोड करें, लैपटॉप में गेम कैसे डाउनलोड करें, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

गेम कैसे डाउनलोड करते हैं? – How to Download Games in Hindi

Contents show
गेम कैसे डाउनलोड करे
Game Kaise Download Karte Hain

आज के इस आधुनिक जमाने में किसी को भी यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि गेम डाउनलोड कैसे किया जाता है, क्योंकि आज हर कोई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से परिचित है और वह काफी पहले से ही यह जानता रहता है कि गेम्स कैसे डाउनलोड की जाती है। फिर भी कई लोग अभी भी ऐसे बचे हुए हैं, जिन्हें गेम डाउनलोड करना नहीं आता है। इसलिए हमने इस आर्टिकल को स्पेशल ऐसे लोगों के लिए लिखा है जो गेम डाउनलोड करने की विधि जानना चाहते हैं। इस आर्टिकल में दिए गए तरीका को करके आप आसानी से गेम्स डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर से गेम कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप एंड्रॉयड वर्जन के ऊपर आधारित स्मार्टफोन चलाते हैं, तब आपको गेम्स डाउनलोड करने के लिए यहां-वहां भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। आपके स्मार्टफोन के अंदर पहले से ही गूगल प्ले स्टोर मौजूद होता है, जहां पर आपको लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों गेम फ्री में डाउनलोड करने के लिए मिल जाती है।

यहां से आप अपनी मनपसंद कैटेगरी की गेम बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और इसे डाउनलोड करने का तरीका भी बहुत ही आसान है। नीचे स्टेप बाय स्टेप आपको हम बता रहे हैं कि गूगल प्ले स्टोर से गेम फ्री में डाउनलोड कैसे की जाती है।

1. गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में गेम्स डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर ले।

2. प्ले स्टोर जब ओपन हो जाए तब आपको ऊपर जो सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा है, वहां पर क्लिक कर देना है।

ये भी पढ़ें : मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

3. अब आपको जिस गेम्स को डाउनलोड करना है उस गेम का नाम लिखना है और उसके बाद सर्च की बटन दबा देनी है।

4. अब आपने जो गेम सर्च की है वह आपको गूगल प्ले स्टोर में दिखाई दे रही होगी।

5. अब आपको उस गेम के नाम के ऊपर क्लिक करना है।

6. नाम के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की साइड देखना है। वहां पर आपको हरे कलर के बॉक्स में इंस्टॉल लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा। इसे आप को दबा देना है।

Game Install
Game Install

7. अब बस आपको शांति से बैठ जाना है क्योंकि गेम डाउनलोडिंग की प्रोसेस चालू हो चुकी है और जैसे ही यह प्रोसेस 100 पर्सेंट पूरी हो जाएगी वैसे ही गेम डाउनलोड हो जाएगी।

8. अब जहां पर इनस्टॉल लिखा हुआ था, वहां पर ओपन की बटन आ चुकी होगी। अब आपको उस बटन को दबा देना है और गेम खेलना चालू कर देना है।

इंटरनेट से गेम कैसे डाउनलोड करें?

बता दें कि कई लोगों के फोन में हो सकता है कि गूगल प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने में कुछ समस्या आती हो। ऐसे में उन्हें निराश होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जो गेम आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जाती है, उस गेम की एपीके फाइल आपको इंटरनेट पर भी आसानी से मिल जाती है। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी फेमस वेबसाइट है,

जो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद गेम्स की एपीके फाइल को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करती है। आप उस एपीके फाइल को वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और इंस्टॉल कर के गेम खेलना चालू कर सकते हैं। नीचे हम आपको इंटरनेट से फ्री गेम कैसे डाउनलोड करें, इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं।

1. इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट की सहायता से फ्री गेम डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन कर ले।

2. ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद ऊपर जो सर्च बॉक्स आपको दिखाई दे रहा है, वहां पर क्लिक कर दें।

3. अब जिस गेम को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस गेम का नाम लिखें और उसके बाद सर्च की बटन पर क्लिक कर दें।

ये भी पढ़ें : फ्री फायर क्या होता है? फ्री फायर में फ्री डायमंड कैसे प्राप्त करें?

4. अब गेम के नाम के साथ बहुत सारी वेबसाइट आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आ चुकी होगी, उसमें से आपको किसी भी एक वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।

5. वेबसाइट के अंदर पहुंच जाने के बाद आपको गेम के बैनर के नीचे डाउनलोड एपीके फाइल लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा, आपको उसे दबा देना है।

6. इसके बाद कुछ आवश्यक प्रक्रिया आपको करनी है।

7. इतना करते ही गेम्स की एप्लीकेशन फ्री में आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड हो जाएगी।

8. जब गेम्स डाउनलोड हो जाए तब आपको उसे ओपन करना है और उसके बाद इंस्टॉल की बटन को दबा देना है। इतना करने पर गेम आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाएगी जिसके बाद आप ओपन करके गेम को खेल सकते हैं।

गेम की एपीके फाइल मोबाइल में कैसे इनस्टॉल करें?

कई लोग इंटरनेट से गेम की एप्लीकेशन को तो डाउनलोड कर लेते हैं परंतु उन्हें उसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना नहीं आता है। इसीलिए नीचे हमने आपके साथ गेम की एपीके फाइल को इंस्टॉल करने का तरीका शेयर किया हुआ है।

1. सबसे पहले जिस गेम की एप्लीकेशन को आपने डाउनलोड किया हुआ है उस एपीके फाइल के नाम के ऊपर क्लिक करें।

2. अब अगर गेम आपसे कोई एक्स्ट्रा परमिशन Allow करने के लिए कहती है तो उसे Allow कर दें।

3. अब आप को इंस्टॉल की बटन दिखाई दे रही होगी, उसे दबा दें।

4. इतना करने पर गेम ऑटोमेटिक ही कुछ ही सेकेंड के अंदर इंस्टॉल हो जाएगी।

5. अब गेम को ओपन करके आप गेम खेलने का आनंद उठा सकते हैं।

मोबाइल में गेम डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट – Best Website to Download Mobile Games

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाती है, जिसे आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको वहां पर बहुत सारी गेम्स भी मिल जाती है जिसे आप खेल सकते हैं परंतु कुछ गेम्स गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी होती हैं, जो फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं होती है।

उन्हे डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं। ऐसी अवस्था में आप उनकी एपीके फाइल को इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे हमने उन वेबसाइट के नाम दिए हैं, जो फ्री गेम्स डाउनलोड करने के लिए बेस्ट वेबसाइट मानी जाती है।

1. Apkpure.com

यह वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको स्मार्ट फोन में खेलने के लिए बहुत सारी अलग-अलग कैटेगरी की गेम। मिल जाती है जो गेम्स गूगल प्ले स्टोर पर आपको नहीं मिल पाती है वह भी यहां पर आपको मिल जाती है। इसके अलावा जिन गेम को खेलने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं उन गेम को आप यहां से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

2. kingmodapk.com

आपको चाहे पजल वाली गेम खेलनी हो, शूटिंग वाली गेम खेलनी हो या फिर रेसिंग वाली गेम खेलनी हो, आपको तमाम प्रकार की कैटेगरी की गेम यहां पर apk.mod में डाउनलोड करने के लिए मिल जाती है, साथ ही इसकी भी खास बात यह है कि यहां से आप सारी गेम की एपीके फाइल को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Computer Virus क्या है और इससे कैसे बचे?

3. An1.com

यह भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गेम डाउनलोड करने के लिए एक बेस्ट वेबसाइट है। यहां से आप शूटिंग, सरवाइवल, रेसिंग, पजल तथा अन्य कई प्रकार की गेम्स को डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट के ऊपर आपको गेम्स का भंडार मिल जाता है। इसलिए आप कंफ्यूज हो जाएंगे कि आप कौन सी गेम डाउनलोड करें और कौन सी नहीं।

4. Apkdone.com

यह वेबसाइट आपको हर प्रकार की कैटेगरी से संबंधित गेम्स को मुफ्त में लोड करने का मौका देती है। बस आपको जिस किसी भी गेम को डाउनलोड करना है, उसका नाम याद कर ले और इस वेबसाइट पर चले जाएं और उस सर्च करके उस गेम को डाउनलोड कर ले।

5. Androidapksfree.com

क्या आप जो गेम ढूंढ रहे हैं वह आपको नहीं मिल पा रही है। चिंता ना करिए। यह वेबसाइट आपको आप जिस किसी भी गेम को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसे डाउनलोड करने का मौका देगी, क्योंकि यहां पर आपको लाखों गेम फ्री में डाउनलोड करने के लिए मिल जाती है, तो देर किस बात की अभी जाईए इस वेबसाइट पर।

कंप्यूटर में गेम डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट – Best Website to Download PC/Laptop Games

1. MyRealGames

अपने पर्सनल कंप्यूटर में गेम डाउनलोड करने के लिए आप इस लोकप्रिय वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अलग-अलग प्रकार की कैटेगरी दिखाई देगी। जैसे कि आर्केड, एक्शन, पजल, रेसिंग इत्यादि। आप आसानी से इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके कोई भी गेम को सर्च कर सकते हैं और उसे आसानी के साथ डाउनलोड भी कर सकते हैं। यहां पर आपको 3D गेम भी मिल जाती है, साथ ही बाल पुल और कार रेसिंग गेम भी मिल जाती है।

2. GameTop

पीसी में गेम डाउनलोड करने के लिए यह भी लोकप्रिय वेबसाइट मानी जाती है। हमारे अंदाज से देखा जाए तो हमारी नजरों में इससे अच्छी वेबसाइट पीसी गेम के लिए कोई और हो ही नहीं सकती है। यहां पर आपको कई लोकप्रिय गेम के फुल वर्जन मिल जाते हैं, साथ ही यहां पर भी आपको गेम की अलग-अलग कैटेगरी मिल जाती है, जिसमें से आप अपनी पसंद की कैटेगरी की गेम को डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां से आप पीसी के अलावा एंड्राइड गेम भी डाउनलोड कर सकते हैं।

3. My Play City

इसके नाम से ही हमारे खयाल से आपको इस बात की जानकारी प्राप्त हो गई होगी कि, इस गेम पर आप को बच्चों से संबंधित कई प्रकार की गेम मिलेगी। अगर आपके किसी बच्चे को अच्छी-अच्छी गेम खेलने का शौक है, तब आप अपने बच्चे के लिए अपने पीसी में यहां से बच्चों वाली गेम को डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारी गेम बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए मिल जाएंगी।

4. OceanOfGames

जैसा इस वेबसाइट का नाम है वैसा ही इस वेबसाइट का काम भी है। यहां पर आपको अधिकतर लोकप्रिय गेम के फुल वर्जन खेलने के लिए मिल जाएंगे। हालांकि इसके लिए आपको उन गेम्स को अपने पीसी में डाउनलोड करना पड़ेगा। इस वेबसाइट के जरिए आप एक्शन, रेसिंग, हिडेन ऑब्जेक्ट, आर्केड, एडवेंचर, फाइटिंग, स्ट्रेटजी, वोर, शूटिंग, पजल, सर्वाइवर जैसी कैटेगरी से संबंधित गेम को डाउनलोड कर सकते हैं।

5. The PC Games

इस साइट की सहायता से भी आप अधिकतर गेम के फुल वर्जन को अपने पीसी में इंस्टॉल कर सकते हैं। इस वेबसाइट से आप gta5, ग्रैंड थेफ्ट ऑटो सैनएंड्रियास, मोर्टल कॉम्बैट 5, ट्रांसफार्मर, द अमेजिंग स्पाइडरमैन, हिटमैन 2, मार्बल वर्सेस कैप्टन, सोकर तथा अन्य लोकप्रिय गेम को डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या हम एंड्राइड गेम्स को पीसी में भी चला सकते हैं?

जी हां

एंड्राइड गेम को पीसी में चलाने के लिए क्या करना पड़ता है?

एम्युलेटर का इस्तेमाल

एप्पल एप स्टोर क्या है?

यहां से आप एप्पल स्मार्टफोन के लिए GAME लोड कर सकते हैं।

क्या गूगल प्ले स्टोर में सभी गेम फ्री होती है?

नहीं

निष्कर्ष

आशा है आपको कंप्यूटर में गेम डाउनलोड कैसे करते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में game kaise download karen (How to Download Games in Hindi) और गेम कैसे डाउनलोड करे को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Game Download Kaise Kiya Jata hai के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment