नर्स क्या होता हैं?, Nurse कैसे बने? जानिए Nurse बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे डॉक्टर (Nurse)  कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Nurse In Hindi) के बारे में क्यों की Medical Course एक ऐसा Course है जिसमें Jobs के अवसर सबसे ज्यादा होते है। यह उन Courses में से एक है जिसकी salary भी काफी अच्छी होती है। आज भारत Medical के क्षेत्र में काफी आगे भी बढ़ रहा है। आज भारत में हर जगह नए नए अस्पताल भी खुल रहे है। महामारी की वजह से मरीजों की संख्या भी बढ़ते जा रही है जिसके लिए Medical Staff की मांगे भी बढ़ते जा रही है। Doctors केवल इलाज करते है लेकिन इलाज के बाद मरीजों कि देख रेख भी जरूरी होती है और इसके लिए अस्पतालों में Nurses होती है जो यह काम करती है।

तो आज का विषय Nurse बनने के बारे में ही है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि नर्स क्या होता हैं?, नर्स के कार्य, Nurse Kaise Bane?, Nurse बनने के लिए Qualifications, नर्स बनने के लिए Exam, नर्स बनने में खर्च, Nurse बनने के लिए तैयारी कैसे करें? Nurse के Syllabus, नर्स की Job Career, Nurse की Salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में तो, आइए जानते है।

नर्स क्या होता है? – What is Nurse Information in Hindi

How To Become Nurse Information In Hindi
How To Become Nurse Information In Hindi

Nurse एक महिला staff होती है जो अस्पताल के मरीजों की देखभाल करने का काम करती है। डॉक्टर के Operations करने के बाद किसी भी मरीज को कुछ दिनों के लिए अस्पताल में ही रखा जाता है। उन कुछ दिनों में मरीज की दवा, आदि का ख्याल Nurse ही रखती हैं और मरीज के परिवार के सदस्यों को भी उस जानकारी के बारे में भी बताती हैं।

नर्स का काम – Work of Nurse

नर्स मरीजों पर निगरानी रखती हैं और उनका देखभाल करती है। इसके साथ साथ मरीजों के परिवार वालों को उनके स्वास्थ की भी जानकारी देते रहती है। Nurse समय समय पर मरीजों को दवाइयां भी देने का काम करती है और साथ ही मरीजों के परिवार वालों को भी कुछ नियम बताती है।

नर्स कैसे बने पूरी जानकारी – How to Become Nurse

नर्स बनने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि candidate को medical के क्षेत्र में रुचि होनी चाहिए। Candidate को अपनी 11वी और 12वी की पढ़ाई Science stream के साथ पूरी करनी होती हैं। अगर कोई candidate Nurse बनने की इच्छा रखती है तो उसे nursing Course करना होता है। इसमें उनकी training कराई जाती है। Training पूरी होने के बाद ही कोई भी Candidate नर्स बन पाने के लिए eligible हो पाती हैं।

नर्स बनने के लिए पात्रता– Eligibility to Become Nurse

Candidate को 10वी के बाद से अपनी पढ़ाई Science stream में पूरी करनी होती है। Nurse बनने के लिए Candidate के पास Nursing में Diploma Degree या Bachelor Degree  होनी चाहिए। भारत में एक Nurse बनने के लिए Candidate को एक Registered नर्स के रूप में कम से कम 1 साल तक की training करने की जरूरत है।

नर्स बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Nurse

Nurse बनने के लिए Candidate को 12वी की पढ़ाई Science stream में करनी होती है और इसके साथ Nursing में Diploma भी होना चाहिए। इस कोर्स को GNM (General Nursing and Midwifery) कहते है। इसके अलावा candidate चाहे तो Bachelor of Science in Nursing Course भी कर सकते है।

नर्स बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become Nurse

नर्स बनने के लिए candidate को पहले Nursing course complete करनी होती है। इसके लिए candidate को Medical Colleges में admission लेनी होती है। लेकिन इसमें admission लेने के लिए candidate को पहले Entrance Exam clear करना होता है। भारत में कई Colleges के अपने अपने Entrance Exam होते है। जैसे –

  • दिल्ली के AIIMS College में All India Institute of Medical Science Entrance Exam
  • चंडीगढ़ के PGIMER College में Post Graduate Institute of Medical Institute and Research Entrance Exam
  • वेल्लोर के Christian Medical College में CMC Entrance Exam
  • वाराणसी के BHU College में Banaras Hindu University Undergraduate Entrance Test ,आदि। 

नर्सिंग कोर्स की अवधि – Duration of Nursing Course

नर्स बनने के लिए कई सारे courses है। हर कोर्स की training को complete करने के लिए अलग अलग समय लगता है। जैसे अगर आप ANM ( Auxillary Nurse and Midwife ) course करते  हैं तो आपकी 2 साल की training होती है, अगर आप GNM ( General Nursing and Midwifery) course करते है तो 3 साल की training होती है , अगर आप B.Sc in Nursing course करना चाहते  हैं तो आपकी 4 साल की training होती है।

नर्सिंग कोर्स के लिए आयु सीमा – Age Limit to Nursing Course

Nursing Course करने के लिए Candidate की minimum age 17 वर्ष तक होनी चाहिए और maximum age 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

नर्सिंग पाठ्यक्रम शुल्क – Nursing Course Fees

भारत में nursing Course की annually fees लगभग Rs. 20,000 से ले कर Rs. 20,0000 तक हो सकती है। सरकारी कॉलेजों में इसकी fees कम होती है लेकिन वही Private Colleges में इसकी fees काफी ज्यादा होती है। यह fees आपके college selection के ऊपर निर्भर करती हैं।

Top Colleges conducting nursing courses in India.

भारत में कई सारे Colleges है जो Nursing Course करवाती है। भारत के कुछ Top Colleges है –

  • AIIMS (All India Institute of Medical Science) , Delhi
  • PGIMER (Post Graduate Institute of Medical Institute and Research) , Chandigarh
  • CMC (Christian Medical College) , Vellore
  • BHU (Banaras Hindu University) , Varanasi
  • National Institute of Mental Health and Neuro Sciences, Banglore

नर्सिंग का जॉब करियर। – Job Careers of Nursing

Nurse बन जाने के बाद candidate के पास कई सारे जगह है जहां वह job के लिए apply कर सकती है। जैसे –

  • Government Hospitals
  • Private Hospitals
  • Clinics
  • Old Age Home (वृद्धाश्रम)
  • Orphanages (अनाथालय)
  • Schools, etc. 

इसके अलावा कोई कोई व्यक्ति अपने लिए या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए Private Nurse भी रखते है। इसमें आपकी salary काफी अच्छी रहती हैं।

नर्स का वेतन –  Salary of Nurse

भारत में एक नर्स की शुरआत में salary लगभग Rs. 10000 से Rs. 15000 तक हो सकती है। यह salary Nurse के experience और post के आधार पर बढ़ते भी रहती है। एक Nurse की Maximum salary  Rs. 80,000 से Rs. 100,000 तक भी हो सकती है।

अगर आप भी नर्स बनना चाहती है तो आप इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Nurse Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में नर्सिंग क्या होता है? (What Is Nurse In Hindi) और नर्स कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Nurse Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment