वन अधिकारी क्या होता है? Forest Officer कैसे बने? जानिए Forest Officer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वन अधिकारी (Forest Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Forest Officer In Hindi) के बारे में क्योंकि फॉरेस्ट ऑफिसर की नौकरी एक गवर्नमेंट नौकरी होती है, परंतु जिस प्रकार अन्य गवर्नमेंट नौकरी को पाना मुश्किल है, उसी प्रकार Forest Officer यानी कि वन अधिकारी भी बनना मुश्किल है, क्योंकि गवर्नमेंट नौकरी होने के कारण लाखों अभ्यर्थी हर साल फॉरेस्ट ऑफिसर में भर्ती होने के लिए आयोजित होने वाली एग्जाम के लिए अप्लाई करते हैं।

परंतु उस एग्जाम में बहुत कम अभ्यर्थी ही पास हो पाते हैं और आगे चलकर के सारी प्रक्रिया को पूरे करके Forest Officer यानी कि वन अधिकारी की पोस्ट को प्राप्त करने में सफलता हासिल करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Forest Officer Kaise Bane, वन अधिकारी बनने के लिए क्या करे, Forest Officer Kya Hota Hai, वन अधिकारी बनने का तरीका, Forest Officer Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वन अधिकारी क्या है? – What is Forest Officer Information in Hindi?

विषय-सूची

Forest Officer Kaise Bane
Forest Officer Kaise Bane

जो व्यक्ति जंगलों में पेड़ पौधों की अवैध कटाई को रोकने का काम करता है और लकड़ी चोरों को पकड़ने का काम करता है, साथ ही जंगलों की रक्षा करने का काम करता है, उसे Forest Officer यानी कि वन अधिकारी कहा जाता है। जो भी अभ्यर्थी इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर बनना चाहते हैं, उन्हें शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी होता है, साथ ही उन्हें निडर होना भी आवश्यक होता है, क्योंकि उन्हें जंगलों में ही अपनी ड्यूटी निभानी पड़ती है।

वन अधिकारी कैसे बने? – How to Become Forest Officer?

गवर्नमेंट नौकरी होने के कारण Forest Officer की पोस्ट पाना इतना आसान नहीं होता है। खासतौर पर तो ऐसे लोगों के लिए यह और भी मुश्किल हो जाता है जिन्हें इस बात की इंफॉर्मेशन ही नहीं होती है कि, आखिर वन अधिकारी अथवा Forest Officer बनने के लिए उन्हें कौन कौन सी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है या फिर फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए उन्हें क्या करना पड़ता है।

वन अधिकारी बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become Forest Officer

ऐसे अभ्यर्थी जो इंडियन Forest Officer बनना चाहते हैं, उन्हें Forest Officer बनने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करना आवश्यक है।अभ्यर्थी वन अधिकारी बनने के लिए नीचे दिए गए किसी भी एक सब्जेक्ट से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री को पूरा कर सकते हैं।

  • गणित
  • भौतिक विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • वनस्पति विज्ञान
  • प्राणी विज्ञान
  • भूविज्ञान
  • सांख्यिकी
  • पशु चिकित्सा विज्ञान
  • पशुपालन इंजीनियरिंग
  • वानिकी
  • कृषि

वन अधिकारी बनने के लिए क्या करे? – What to do to Become Forest Officer?

जिस प्रकार हर गवर्नमेंट नौकरी के लिए अभ्यर्थी के अंदर कुछ योग्यताएं होनी चाहिए, उसी प्रकार Forest Officer की पोस्ट प्राप्त करने के लिए भी आपके अंदर कुछ योग्यताएं होनी चाहिए। इसीलिए आपको यह जानना अति आवश्यक है कि, फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बना जाता है और फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए कौन सी योग्यताएं मांगी जाती है। नीचे आप इस बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे कि, वन अधिकारी कैसे बने और वन अधिकारी बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है।

वन अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit to Become Forest Officer

Forest Officer की पोस्ट प्राप्त करने के लिए अलग-अलग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग एज लिमिट तय की गई है, जिसकी जानकारी इस प्रकार है।

  • सामान्य वर्ग: सामान्य यानी की जनरल वर्ग के अभ्यर्थी कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 32 साल तक Forest Officer बन सकते हैं।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग: ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 35 साल तक फॉरेस्ट ऑफिसर की पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग: एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थी कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 37 साल तक फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए कोशिश कर सकते हैं।

वन अधिकारी बनने के लिए कौन सी पढ़ाई जरूरी है? – Which Studies are Required to become Forest Officer?

Forest Officer की पोस्ट प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिए गए सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी पड़ती है। इसलिए इन सब्जेक्ट की अच्छे से स्टडी करें, ताकि आप अपना वन अधिकारी बनने का सपना साकार कर सकें।

  • एग्रीकल्चर साइंस
  • एनिमल एंड एनिमल मेडिकल साइंस
  • केमिस्ट्री
  • गणित और सांख्यिकी
  • असैनिक अभियंत्रण
  • मनोविज्ञान
  • सार्वजनिक प्रशासन
  • एनिमल साइंस
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • इंडियन हिस्ट्री
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • भौतिक विज्ञान
  • पॉलिटिकल साइंस

वन अधिकारी बनने की प्रक्रिया – Process to Become Forest Officer

Forest Officer की पोस्ट प्राप्त करने के लिए आपको मुख्य कई चरणों से गुजरना होता है, जिसकी जानकारी हम आपको नीचे बड़े ही आसान शब्दों में दे रहे हैं।

1. ग्रेजुएशन पूरी करें

Forest Officer की पोस्ट के लिए जो एग्जाम होती है उसका आयोजन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (upsc) के द्वारा करवाया जाता है। इसीलिए इस एग्जाम के लिए आपको ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इसीलिए सबसे पहले तो आप अपनी ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से पूरी करें।

2. एग्जाम के लिए अप्लाई करें

अपनी ग्रेजुएशन को पूरी करने के बाद जब यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा Forest Officer की एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाए, तब आपको उसके अंदर फॉर्म भरना है और एडमिट कार्ड प्राप्त करना है।

3. प्रारंभिक एग्जाम में शामिल हो

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद एक निश्चित दिन पर यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (upsc) के द्वारा Forest Officer की प्रारंभिक एग्जाम करवाई जाती है। आपको इस एग्जाम में शामिल होना है। इस प्रारंभिक एग्जाम में आपसे ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका आपको जवाब देना है, जो भी विद्यार्थी इस एग्जाम को पास कर लेते हैं़ उन्हें अगले राउंड में यानी की मुख्य एग्जाम में शामिल होना पड़ता है।

इस एग्जाम में टोटल 2 प्रश्न पेपर होते हैं और दोनों प्रश्न पेपर के लिए 200-200 अंक तय होते हैं। परीक्षा कमेटी की तरफ से 2 घंटे का समय अभ्यर्थी को इस एग्जाम को देने के लिए दिया जाता है।

4. मुख्य एग्जाम में शामिल हो

प्रारंभिक परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थी मुख्य एग्जाम में शामिल होते हैं और जो अभ्यर्थी इस एग्जाम को पास कर लेते हैं उन्हें इसके बाद इंटरव्यू राउंड में जाना पड़ता है। इसमें टोटल 9 प्रश्न पेपर होते हैं जिनमें से 2 क्वालीफाइंग प्रश्न पेपर होते हैं और बाकी के 7 Merit के लिए होते हैं। इसे देने के लिए आपको 2 घंटे का टाइम दिया जाता है।

5. इंटरव्यू क्लियर करें

Forest Officer की प्रारंभिक एग्जाम और मुख्य एग्जाम को पास करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे आखिरी राउंड में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में आपके सामने कई बड़े बड़े ऑफिसर मौजूद होते हैं, जो काफी पढ़े लिखे होते हैं।

यह ऑफिसर आपसे अलग अलग प्रकार के टिपिकल प्रश्न पूछते हैं, जिसका आपको धैर्य के साथ और अपने विवेक के अनुसार जवाब देना पड़ता है। अगर आप इस इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म करते हैं, तो इसके बाद एक रैंक जारी की जाती है और उस रैंक में आपको, जो रैंक प्राप्त होती है, उसके अनुसार ही आपको पोस्टिंग दी जाती है।

6. ट्रेनिंग पर जाएं और पद ग्रहण करें

इंटरव्यू को पास करने के बाद अभ्यर्थी को सिविल सेवा फाउंडेशन प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है, जहां पर उन्हें ट्रेनिंग प्रदान की जाती है और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्हें Forest Officer के पद पर पोस्टिंग दे दी जाती है, जिसके बाद वह अपनी नौकरी प्रारंभ कर सकते हैं।

नोट: फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम का आयोजन अलग से नहीं होता है बल्कि जो अभ्यर्थी IAS के एग्जाम या फिर सिविल सर्विस की एग्जाम देते हैं, वही वन अधिकारी का पद प्राप्त करते हैं। इसीलिए जब आप सिविल सर्विस एग्जाम का फॉर्म भरे, तो आपको फॉरेस्ट ऑफिसर के पद का सिलेक्शन खुद करना है।

वन अधिकारी बनने की तैयारी – Prepare to Become Forest Officer

जैसा कि हमने आपको बताया कि Forest Officer बनने के लिए आपको सिविल सर्विस एग्जाम को पास करना पड़ता है, जिसका आयोजन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा होता है। सिविल सर्विस एग्जाम काफी कठिन एग्जाम मानी जाती है। इसीलिए इसकी स्टडी अच्छे से करके ही आप इसे पास कर सकते हैं। फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए आप अपनी तैयारी इस प्रकार से कर सकते हैं।

Forest Officer  बनने के लिए आपको सबसे पहले वन अधिकारी के पिछले 6 सालों के प्रश्न पेपर को इकट्ठा करना है और खाली टाइम में बैठकर आपको उन प्रश्न पेपर की अच्छे से स्टडी करनी है। ऐसा करने से आपको इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि फॉरेस्ट ऑफिसर की एग्जाम में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और कौन से प्रश्न कितने अंकों के होते हैं और प्रश्न आसान होते हैं या कठिन होते हैं।

जब आपको इन सभी चीजों की जानकारी होगी, तब आप Forest Officer बनने की अपनी तैयारी काफी अच्छे से कर पाएंगे। वन अधिकारी की पोस्ट प्राप्त करने के लिए आप कोचिंग इंस्टिट्यूट भी ज्वाइन कर सकते हैं। हालांकि जब आप कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि वहां पर अनुभवी टीचर हो, जो आपको आपकी तैयारी करने में सहायता प्रदान करें।

Forest Officer की तैयारी करने के लिए आप यूट्यूब का सहारा भी ले सकते हैं, क्योंकि आज के समय में यूट्यूब पर कई अनुभवी टीचर के द्वारा सिर्फ फॉरेस्ट ऑफिसर ही नहीं बल्कि अन्य गवर्नमेंट नौकरी की भी तैयारी करवाई जाती है। सिविल सर्विस एग्जाम में जो भी प्रश्न आते हैं, वह अधिकतर एनसीईआरटी की किताबों से ही आते हैं, इसलिए एनसीईआरटी किताबों का अच्छे से अध्ययन करें।

Forest Officer की अच्छे से तैयारी करने के लिए टाइम टेबल भी बनाना आवश्यक होता है। इसीलिए टाइम टेबल का निर्माण अवश्य करें। टाइम टेबल का निर्माण करने से आपको इस बात की जानकारी रहती है कि, आपको कौन से दिन और कितने घंटे तक किस सब्जेक्ट का अध्ययन करना है। ऐसा करने से आप लगभग तमाम प्रकार के सब्जेक्ट पर फोकस बनाकर के अपनी स्टडी कर पाएंगे, जो वन अधिकारी बनने का आपका सपना पूरा करने में सहायता करेगी।

वन अधिकारी का वेतन – Salary of Forest Officer

Forest Officer की नौकरी करने वाले व्यक्ति को शुरुआत में तकरीबन ₹40,000 से लेकर ₹42,000 तक की सैलरी प्राप्त होती है और जब इन्हें काम करते हुए अधिक समय हो जाता है, तो इनकी सैलरी में बढ़ोतरी होती है। अक्सर वन अधिकारी की सैलरी में बढ़ोतरी,तब होती है, जब वेतन आयोग लागू होता है। वेतन आयोग के लागू होने के बाद Forest Officer के साथ ही साथ अन्य गवर्नमेंट नौकरियों की भी सैलरी में इजाफा होता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Forest Officer Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Forest Officer Kaise Bane Hain (How To Become Forest Officer In Hindi) और वन अधिकारी कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Forest Officer Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.