B.P.Ed (Bachelor Of Physical Education) क्या है? B.P.Ed Course कैसे करे? B.P.Ed Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम What is B.P.Ed Course Details in Hindi? के बारे में जानेंगे, आज के समय में पूरे विश्व में Sports के लोगो की सबसे ज्यादा पहचान है। आज सिर्फ कितोबो की पढ़ाई काफी नहीं है बल्कि खेल कुद के बारे में भी जानकारी रखना जरूरी हो गया है। तो हम आज के topic में ऐसे ही एक course की बात करेंगे जो है B.P.Ed। आज हम इसी के बारे जानेंगे कि ये course क्या है और इसके क्या फायदे है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, B.P.Ed Course क्या है?, B.P.Ed Course Eligibility क्या है?, B.P.Ed Admission Process क्या है?, B.P.Ed Entrance Exams कौन से है?, B.P.Ed Course की Fees कितनी होती है?, Bachelor Of Physical Education के बाद पढ़ाई कर सकते है?, B.P.Ed Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, BPEd Course के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

बीपीएड क्या है? – What is B.P.Ed Information in Hindi?

What is B.P.Ed Course in Hindi
What is B.P.Ed Course in Hindi

B.P.Ed या b.p.e यानि Bachelor Of Physical Education एक undergraduate course है। ये course आप H.S (High School) मतलब 12वी pass करने के बाद कर सकते है। ये course sports teacher बनने के लिए किया जाता है।

B.P.Ed का full form क्या होता है??

B.P.Ed का full form : Bachelor of Physical Educationहोता है।

बीपीएड कोर्स कैसे करे? – How to do B.P.Ed (Bachelor Of Physical Education) Course Details in Hindi

b.p.e course को करने के लिए आप को 12वीं pass होना जरूरी है। उसके बाद आपको University में apply करना होगा इस course के लिए। इसका admissions आपके entrance test या merit basis पे होगा। आपके कुछ test होंगे जिसमें से एक test English का भी होगा। इस test में आपको 40% अंक प्राप्त करने होंगे।

बीपीएड कोर्स के लिए योग्यता – Qualification for B.P.Ed Course

  • B.P.Ed course करने के लिए आपको minimum 12वी पास होना जरूरी है।
  • आपके 12वीं में कम से कम 50% marks आना भी अनिवार्य है।
  • आपको B.P.Ed Course करने के लिए आपके 12वीं के subject में एक physical का subject जरूर होना चाहिए।
  • यदि आपके subject में कोई भी physical का subject नहीं होता है तो आपको b.p.e में admission नहीं मिलेगा।
  • इसका मतलब ये हुआ की आपको अपने 10वीं के बाद ही अपने subjects में एक Physical का subject ले लेना होगा ताकि आप आगे चल कर इस course के लिए apply कर सके।
  • इस course को करने के लिए आपका sports काफी अच्छा होना चाहिए। इसमें ज्यादातर आपकी fitness ही देखी जाती है।

बीपीएड में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in B.P.Ed?

आपको B.P.Ed के admission के लिए 12th pass होने के बाद आपको B.P.Ed course कराने वाले University में apply करना होता है। अभी बहुत सारी University इस course को करा रही हैं। आप अपने नजदीकी University या आपको जहा भी study करने का मन हो उस University की website पे जा के आप check कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको अपने sports और fitness को बहुत ही अच्छा रखना होगा।

इस course में admission लेने के पहले आपका एक Physical fitness test भी होगा जिसमें आपको 50% marks लाना होगा। उसके बाद आपका Game/sports playing Ability test होगा। इस test में आप अपने पसंद का sports का test दे सकते है और इसमें भी आपको 50% marks लाने होंगे। इसके admission ‘June’ और ‘July’ महीने में ही होते हैं।

बीपीएड पाठ्यक्रम की अवधि – B.P.E course duration

B.P.Ed course 3 साल का होता है जो कि आपके 12वीं के बाद होती हैं। ये एक undergraduate course है। आप चाहे तो इस course को graduation के बाद भी कर सकते हैं। अगर आप एक graduate हैं तो आपके लिए ये course सिर्फ एक साल का होगा।

B.P.Ed course syllabus

जैसा कि आपको पहले ही बता दिया गया है कि b.p.e course तीन सालो का होता है। आपके हर साल का syllabus का subject दो categories में होता है। एक आपका होगा theory subjects और दूसरा activity subjects. आपके हर साल के subjects इस तरह  रहेंगे। 

BPEd First year syllabus –

Theory subjects Activity Subjects
English and Communication skill – 1 Athletics
History and culture Gymnastics
History of Physical Education Football
Educational psychology, Guidence and counselling Wrestling
Applied Anatomy and Physiology Boxing
Weight training, Weight lifting, and best physique
Swimming
Judo

B.P.Ed Second year syllabus – 

Theory subjects Activity Subjects
English and Communication skill – 2 Athletics
Foundation of Physical Education Badminton
Educational Methodology Kho-kho
Sports psychology Kabaddi
Recreation Camping, Play and leadership training Table tennis
Teaching Methodology in Physical Education Volleyball
Physiology of Exercise Handball
Teaching Practice Softball

B.P.Ed Third Year syllabus

Theory subjects Activity Subjects
English communication skills – 3 Athletics
Kinesiology and Biomechanics Yoga
Sports Management Tennis
Measurement and Evaluation Cricket
Health Education Hockey
Applied Computer Education and Statics in Physical Education
Sociology of Sports

बीपीएड कोर्स कोर्स की फीस – B.P.Ed course fees 

B.P.Ed course की ओसतन fees 10000 से लेकर 60000 रुपए तक सलाहना होती हैं। यह course काफी किफायती है। 

बीपीएड प्रवेश परीक्षा – B P.Ed entrance exam-

आप सभी पहले ही बता दिया गया है कि इस course के admission के पहले आपका एक entrance test भी होता है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद ही आपको B.P.Ed course के लिए admission मिल पाता है। इसमें आपके Physical fitness test भी होंगे। आपको आपके सारे test में लगभग 50% marks लाने होते है तभी आप B.P.Ed course के लिए आगे जा सकते हैं।

बीपीएड कोर्स करने के बाद वेतन – Salary after doing B.P.Ed course

अगर आप B.P.Ed course complete कर लेते हैं तो, आपकी job की salary rs.250,000 से rs. 500,000 तक सलाहना होगी। आपके सारे jobs Sports trainer या Fitness trainer के ही होंगे। यहां आप private और Government दोनों स्कूलों के पदों के लिए apply कर सकते है।

बीपीएड के बाद कैरियर विकल्प – Career Options After B.P.Ed

B.P.Ed course करने के बाद आपके पास बहुत सारी अवसर आएंगी। आपको ज्यादातर अवसर school के sports और fitness training को ले के ही आएंगी।  यहां आप एक school sports team, fitness centre, sports entertainment industries या college & University जैसे बहुत सारे पदों के लिए apply कर सकते है। इन सब के साथ आप Private और Government school के Sports teacher, yoga teacher जैसे पदों के लिए भी apply कर सकते हैं। 

बीपीएड कोर्स करने के बाद नौकरी – Jobs after doing B.P.Ed course

B.P.Ed course करने के बाद आपकी job profile Professional Player, Sports journalist, Sports trainer, Physical Education instructor के जैसे post के लिए होंगी। आप Primary school, High school और college तक के sports coach के लिए भी job पा सकते हैं। आपके पास कई सारे job के अवसर आते हैं इस course को करने के बाद। अगर 12वी में है तो इस course की तैयारी शुरु कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि बीपीएड कोर्स क्या है? (What is b.p.e Course in Hindi), How To Do Bachelor Of Physical Education Course), इस कोर्स के लिए योग्यता क्या है? कैसे आप इस कोर्स के एडमिशन ले सकते है। साथ ही साथ जाना कि इस कोर्स को करने के लिए कोन सी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और इस कोर्स को यदि कोई करता है तो आगे उसका कैरियर कैसा रहेगा।

इस आर्टिकल में मैंने What is BPEd Course in Hindi से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आपको B.P.Ed Course Details In Hindi आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment