CA (Chartered Accountant) क्या है? CA Course कैसे करें? CA Full Form, Qualification, Admission, Career, Salary, Syllabus, Fees, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे की What is CA (Chartered Accountant) detail in hindi क्या है? आज भारत में हरेक कॉमर्स स्टूडेंट का सपना होता है कि वे आगे जाकर एक अच्छा Chartered Accountant बने. हर साल लाखो बच्चे CA बनने के लिए जाते है तो लेकिन क्या सभी लोग सीए बन जाते है?

नहीं, क्योंकि ज्यादातर मामलों में उनको सही जानकारी नहीं होती है की CA कैसे बने। आज के इस आर्टिकल में आप डिटेल मी जानेंगे कि एक अच्छा चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने? (How to become a Chartered Accountant Information in Hindi

सीए (सनदी लेखाकार) क्या है? – What is CA (Chartered Accountant) in Hindi?

What is CA (Chartered Accountant) in Hindi
What is CA (Chartered Accountant) in Hindi

CA का फुल फॉर्म Chartered Accountant होता है जो 5 साल का Course है। आईसीएआई ने इस कोर्स को लॉन्च किया है जो तीन लेवल का कोर्स है। जिसकी जानकारी नीचे दी हुई है।

  • CPT (Common Proficiency Test)
  • IPCC (Integrated Professional Competence Course)
  • FC (Final Course)

इसमें CPT एक एंट्री लेवल का फाउंडेशन कॉर्स है जिसमे Quantitative aptitude test, General economics, Mercantile law, accounting जैसे विषय के बारे में जानकारी दिया जाता है।

IPCC के दो ग्रुप हैं। जिसमे एक मुख्य विषय में working knowledge को शामिल किया है। बाकी दूसरे ग्रुप में accounting standards के ज्ञान को सुधारने के लिए ज्यादा ध्यान दिया है।

CA Final Course में financial reporting, management accounting, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, प्रोफेशनल एथिक्स, इंफॉर्मेशन सिस्टम कंट्रोल और advanced auditing जैसे विषय का advanced knowledge शामिल है।

जो स्टूडेंट ने अपनी 12th Exam पास की थी, वे ICAI (Institute of Chartered Accountants of India) द्वारा आयोजित फाउंडेशन स्तर की परीक्षा के लिए आगे जा सकते हैं। ग्रुप 1 को पास करने के बाद, स्टूडेंट को ऑडिट या अकाउंट्स फर्म के साथ 3 साल के ऑन-जॉब ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है, जिसे “Articleship” कहा जाता है।

आर्टिकलशिप को पूरा होने के बाद, स्टूडेंट को आखरी कोर्स के लिए जाना होता है जिसमे स्टूडेंट को GMCS (General Management and Communication Skills Course) का 15 दिनों का ट्रेनिंग सेशन में जुड़ना होता है।

अकाउंटेंसी के इस कोर्स  में आपको बजट प्लानिंग, मार्केट रिसर्च, प्लांनिंग ऑफ पॉलिसीज, मैनेजमेंट जैसे विषय के बारे में बढ़ाया जाता है।

CA का full form क्या होता है?

CA का full form – Chartered Accountant होता है।

सीए कोर्स के लिए योग्यता – Qualification for Chartered Accountant Course

  • CA Course करने के लिए आपको 12वी कॉमर्स पास होना चाहिए।
  • CA Course के लिए आपको 12वी कक्षा में 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।
  • यदि आप कॉमर्स से नहीं है तो, आपको 55% मार्क्स के साथ पास होना होगा।
  • यदि आप ग्रेजुएट किया है तो, आपको 60% डिग्री के पास होना जरूरी है।

सीए कोर्स में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in CA (Chartered Accountant) Course?

Chartered Accountant में Admission कोई भी स्टूडेंट ले सकते है। सीए में एडमिशन लेने के लिए आपको कॉमर्स या आर्ट्स या साइंस स्ट्रीम में से 12वी कक्षा पास होनी चाहिए इसके अलावा आपको कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।

12वी कॉमर्स पास होने के बाद स्टूडेंट CPT यानी Common proficiency test कि मदद से सीए में प्रवेश पा सकता है। यदि सीए के लिए पहले से Interested है तो आप सीधे 10वी पास करने के बाद इसका registration कर सकते है। लेकिन आप इस परीक्षा को 12 वीं के बाद दे सकते है।

इसके अलावा यदि आप Commerce नहीं किये है और आप Non Commerce Field से है तो आप 12 वीं के बाद आपके मैथमेटिक्स में 55% मार्क्स के साथ पास होना चाहिए। बाद में आप सीपीटी के लिए जा सकते है। यदि आप सीपीटी पास कर लेते है तो आप आईसीएआई में प्रवेश ले सकते है।

सीए कोर्स की फीस – CA Course Fees

Chartered Accountant Course की Average fee 1.5 से 3 लाख तक होती है। यह फीस फिक्स नहीं है। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस कम होती है और प्राइवेट यूनिवर्सिटी में फीस ज्यादा होगी। ऐसे में आप किस प्रकार की कॉलेज चुनते है यह आपके उपर निर्भर करता है।

सीए कोर्स के बाद करियर – Career after CA (Chartered Accountant) Course

Chartered Accountant Course उनके लिए बेहतर है जो कॉमर्स फिल्ड में इंटरेस्टेड है। अगर इंडिया में कैरियर देखे तो चार्टेड अकाउंटेंट की माग बहुत ज्यादा बढ़ी है। सिर्फ इंडिया में नहीं बल्कि बाहर के देशों में भी इनकी माग बढ़ी है।

यदि आप एक चार्टेड अकाउंटेंट बनते है तो आप गवर्नमेंट, प्राइवेट, और अपना खुद का भी काम कर सकते है। आज ज्यादातर सभी इंडस्ट्री और ऑर्गनाइजेशन को एक अच्छे CA (Chartered Accountant) की जरूरत है। इसके अलावा आप प्राइवेट कंपनी के लिए भी काम कर सकते है।

यदि आपको किसी के अंदर काम करना पसंद नहीं है तो आप एक Consultancy का काम कर सकते है। इसके अलावा आप बैंकिंग, टैक्स मैनेजमेंट, ऑडिटिंग, फाइनेंशियल, अकाउंटिंग के जॉब पोस्ट पर अपना कैरियर बना सकते है।

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट का वेतन कितना होता है? – Salary of a Chartered Accountant?

चार्टेड अकाउंटेंट कोर्स करने के बाद जब आप जॉब के लिए जाते है तो शुरुआत में आपको Salary 25000 से लेकर 30000 तक मिलती हैं। आपको Salary आपको स्किल्स, आपके पोस्ट पर आधारित है। इसके अलावा आप गवर्नमेंट या प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते है तो आपको Salary भी अलग अलग होगी

निष्कर्ष

आज में इस आर्टिकल में आपने जाना की चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बनें? (How to become a Chartered Accountant), सीए बनने के लिए योग्यता क्या है और सीए कोर्स करने के बाद आपका कैरियर कैसा रहेगा। हमे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment