ऐप हाइड कैसे करें? – How to Hide App in Hindi

आज हम जानेंगे ऐप हाइड कैसे करें की पूरी जानकारी (app hide kaise kare) के बारे में क्योंकि आपने कई लोगों के मुंह से यह सुना होगा कि अगर किसी व्यक्ति की जिंदगी के राज जानने हैं तो किसी भी प्रकार से उसका मोबाइल चेक कर ले। यह बात बहुत हद तक सही है, क्योंकि वर्तमान के समय में व्यक्ति अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी अपने फोन में इंस्टॉल करके रखता है फिर चाहे वह उसकी पर्सनल फोटो हो या फिर कोई पर्सनल चैटिंग हो अथवा मैसेज हो या फिर कोई वीडियो हो। 

अपनी पर्सनल चीजें स्मार्टफोन में स्टोर करके रखने का एक कारण यह भी है कि स्मार्टफोन हमेशा हमारे साथ ही रहता है। इसलिए हम जब चाहे तब उन चीजों को Access कर सकते हैं परंतु तब क्या हो, जब कोई बंदा आपके फोन में मौजूद एप्लीकेशन को ओपन करने का प्रयास करें? आज के इस लेख में जानेंगे कि app hide kaise kare, How to Hide App in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ऐप हाइड कैसे करें? – How to Hide App in Hindi

ऐप हाइड कैसे करें
App Hide Kaise Kare

एप्लीकेशन हाइड करने का हिंदी में मतलब होता है फोन में मौजूद किसी भी एप्लीकेशन को छुपाना। अधिकतर फोन में इनबिल्ट एप्लीकेशन को छुपाने की सर्विस आती है परंतु अभी भी ऐसे कई फोन है जिसमें यह सर्विस इनबिल्ट हो करके नहीं आती है। ऐसे में आपको गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप हाइड एप्लीकेशन का सहारा लेना पड़ता है। 

यह एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद आप किसी भी एप्लीकेशन को हाइड कर सकते हैं। यानी कि जब आप किसी भी एप्लीकेशन को हाइड कर देंगे, तब उसे कोई भी नहीं देख पाएगा। जब कभी भी आप को हाइड की हुई एप्लीकेशन को देखना होगा, तब आपको पासवर्ड की सहायता से उसे फिर से एक्सेस करना होगा।

एप्लीकेशन से ऐप हाइड करने का तरीका – How to Hide Apps on Android in Hindi

अगर आपके फोन में पहले से ही एप्लीकेशन को छुपाने का फीचर नहीं है तो आप एप्लीकेशन की सहायता से ऐप हाइड कर सकते हैं।  इंटरनेट पर और गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन छुपाने वाली बहुत सारी बढ़िया ऐप हाइड एप्लीकेशन मौजूद है, जो 1 से 2 मिनट के अंदर ही सेटअप हो जाती है और आसानी से बैकग्राउंड में अपना काम करती रहती हैं। नीचे हम आपको उन्ही एप्लीकेशन में से एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके एप्लीकेशन हाइड करने का तरीका बता रहे हैं।

1. नीचे हमने आपको GO LAUNCHER APPLICATION का एक लिंक दिया है। इस लिंक पर क्लिक करने पर आप सीधा गूगल प्ले स्टोर पर चले जाएंगे।‌ वहां पर इंस्टॉल की बटन दिखाई देगी, उस पर जब आप क्लिक कर देंगे, तब एप्लीकेशन थोड़ी देर में इंस्टॉल हो जाएगी। एप्लीकेशन जब इंस्टॉल हो जाए, तब आपको इसे ओपन कर लेना है।

2. एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन में जो बीच वाली बटन दिखाई दे रही है, उसे कुछ देर दबाकर रखना है। यह HOME वाली बटन होती है।‌

Home

3. अब आपको आए हुए ऑप्शन में से गो लॉन्चर का सिलेक्शन करना है और उसके बाद ALWAYS वाली बटन को दबाना है। जब आप ऐसा कर देंगे, तब आपके स्मार्टफोन पर गो लॉन्चर सेट हो जाएगा।

4. अब गो लॉन्चर आपसे कुछ परमिशन ALLOW करने के लिए कहेगा। आपको उन सभी परमिशन को ALLOW कर देना है।

5. अब आपको अपनी स्क्रीन पर टोटल 2 प्रकार के वॉलपेपर दिखाई देंगे। इसमें से जिस किसी भी वॉलपेपर को आपको सेट करना है, उसके ऊपर क्लिक करके आपको SET AS WALLPAPER वाली बटन दबा देनी है। ऐसा करने पर आपके स्मार्टफोन में गो लॉन्चर सेट हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : एप डेवलपर क्या होता है? ऐप डेवलपर कैसे बने?

6. अब आपको नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको 3 DOT दिखाई देगा। आपको उसके ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। उन ऑप्शन में से आपको HIDE APP पर क्लिक करना है।

7. अब स्क्रीन पर PATTERN LOCK सेट करने के लिए कहा जाएगा। उसे करें। उसके बाद अगले पेज में जो खाली बॉक्स दिया हुआ है, उसमें अपनी EMAIL ID डालें और‌ OK बटन दबा दें।

8. अब आपके स्मार्टफोन में जो अप्लीकेशन है, वह आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रही होगी। इनमें से आप जिस किसी भी एप्लीकेशन को छुपाना चाहते हैं, आपको उन सभी एप्लीकेशन को SELECT कर लेना है और उसके बाद दिखाई दे रही OK की बटन को दबाना है।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जिन एप्लीकेशन को सेलेक्ट करके आपने HIDE किया है वह सभी हाइड हो चुकी हैं। अब यह आपको अपनी स्क्रीन पर नहीं दिखाई देंगी।

ऐप को अनहाइड कैसे करें? – How to unhide App?

अगर आप Hide हुए Apps को देखना चाहते हैं तो आपको सीधा गो लॉन्चर एप्लीकेशन के MENU मे जाना है और ऊपर की साइड SWIPE करके HIDE APP वाले ऑप्शन को दबाना है। उसके बाद PASSWORD को डालना है।‌ इतना करने पर छुपाई‌ गई एप्लीकेशन दिखाई देगी।

ये भी पढ़ें : ऐप कैसे बनाते हैं? ऐप बनाने के लिए क्या करें?

बिना किसी एप्लिकेशन के ऐप्स कैसे हाइड – How to Hide Apps Without any App in Hindi

कुछ लोग ऐसे हैं जो एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं परंतु फिर भी वह यह चाहते हैं कि वह जिस एप्लीकेशन को छुपाना चाहते हैं, वह हाईड हो जाए। ऐसे लोगों के लिए भी हमने एक धांसू तरीका ढूंढ करके निकाला है। इस तरीके में आपको कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करनी है बल्कि आपके फोन में ही कुछ सेटिंग आपको करनी है, जिससे कि एप्लीकेशन ऑटोमेटिक हाइड हो जाएगी। चलिए बताते हैं कि बिना एप्लीकेशन के किसी भी ऐप को कैसे हाइड करें।

1. किसी भी एप्लीकेशन को हाइड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के SETTING वाले सेक्शन में चले जाना है।

2. सेटिंग वाले सेक्शन में पहुंचने के बाद आपको APP MANAGMENT वाले ऑप्शन को ढूंढना है और उसके ऊपर क्लिक कर देना है। कई फोन में यह सिर्फ APPS नाम से ही होता है।

Apps

3. एप्स मैनेजमेंट वाला ऑप्शन ओपन होने के बाद आपको उस एप्लीकेशन को ढूंढना है जिसे आप हाइड करना चाहते हैं और प्राप्त हो जाने पर उस एप्लीकेशन के ऊपर आपको क्लिक करना है।

Manage Apps

4. अब आपको नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको एक DISABLE का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे आप को दबाना है। इतना करने पर आपकी एप्लीकेशन हाईड हो जाएगी।

Disable 1

5. आप जब चाहे तब ऊपर दी हुई प्रक्रिया को करके यहां तक पहुंच सकते हैं।‌ जहां पर आपको डिसएबल की जगह इनेबल दिखाई देगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो जो एप्लीकेशन अपने HIDE की है, वह फिर से आपको अपने फोन की स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Enable

मोबाइल में ऐप कैसे छुपाए से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ऐप डिसएबल का मतलब क्या होता है?

इसे करने पर आपको ऐप अपनी स्क्रीन पर नहीं दिखाई देगी।

क्या हम डिसएबल की हुई एप्लीकेशन को फिर से इनेबल कर सकते हैं?

हां 

क्या ऐप डिसएबल करने से कोई नुकसान होता है?

कम रैम वाले स्मार्ट फोन हैंग हो सकते हैं।

एप्स छुपाने वाला ऐप कौन सा है?

गो लॉन्चर, अपेक्स लॉन्चर

क्या सभी फोन में इनबिल्ट एप्लीकेशन छुपाने का फीचर आता है?

नहीं यह कुछ फोन में ही आता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको ऐप हाइड कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में app hide kaise kare (How to Hide App in Hindi) और ऐप हाइड कैसे करे को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को app hide kaise kare के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment