Bonafide certificate क्या है, मूल निवास प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी

bonafide certificate (मूल निवास प्रमाण पत्र) क्या है? अगर आप एक छात्र है या रह चुके है, तो आपको अच्छे से मालूम होगा कि School और College में पढ़ते समय हमें अनेक दस्तावेज़ की आवश्यकता पड़ती है| इसके बिना हम अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख सकते, हमें यह दस्तावेज कार्यालय में जमा करवाने होते हैं| इनके बिना हम अपनी पढ़ाई को पूरी नहीं कर पाते हैं| किसी ना किसी तरह इन दस्तावेज की आवश्यकता भी कार्यालय को पड़ती है क्योंकि यह दस्तावेज हमारी जानकारी उपलब्ध करवाने में सहायता करते हैं जिसमे से एक bonafide certificate meaning in hindi भी है|

 

तो आज हम bonafide certificate in hindi के बारे में सभी कुछ जानने बाले है| बोनाफाईड प्रमाणपत्र क्या है, Bonafide Certificate कैसे बनाये, Bona fide Certificate की क्या जरुरत होती है, Bonafide Certificate के बारे में बहुत सारे सवाल आपके मन में उठ रहा होगा, तो चलिए आज Bonafide Certificate के बारे में सब कुछ जानने बाले हैं| school bonafide certificate और college bonafide certificate कोई अंतर नहीं होता है दोनों एक ही होते है, तो आज हम मूल निवास प्रमाण पत्र (Bonafide Certificate in hindi) के बारे में आपको बताने वाले हैं

मूल निवास प्रमाण पत्र क्या है? Bonafide certificate in hindi

Bonafide Certificate को ही हिंदी में मूल निवास प्रमाण पत्र कहा जाता है, अगर आप एक छात्र है और आपने किसी एक जगह से पढ़ाई की है तो Bonafide Certificate वह प्रमाणिकता देता है, कि आपने वहां से विशेष अध्ययन यानी कि वहां से पढ़ाई की है, आप मूल निवास प्रमाणपत्र का उपयोग किसी विशेष नौकरी या फारम भरने के लिए कर सकते हैं| सरकारी कार्यालय के अन्य काम के लिए भी आप मूल निवास प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं आप स्कूल में किसी अन्य काम के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं| जैसे की छात्रवृत्ति के लिए आप इस का उपयोग कर सकते हैं इस मूल निवास को आप स्कूल व महाविद्यालय में रहकर अपने लिए बनवा सकते हैं।

Bonafide Certificate
Bonafide Certificate

Bonafide certificate offline कैसे बनाये?

अगर आप इसे Bonafide certificate offline बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने District की तहसील में जाना होगा वहां से आपको Form मिल जाएगा आप उसे भरकर जरूरी दस्तवेजों को पीछे की ओर लगाकर वहां ही जमा करवा दे फिर उसके कुछ दिनों बाद आप फिर से तहसील जाकर अपने मूल निवास प्रमाण पत्र बना कि नहीं इसका पता कर सकते हैं।

Bonafide certificate Offline बनबाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ : 2 फोटो जो कि आपके ही होने चाहिए और ज्यादा समय के भी नहीं चलेंगे तो नए होने चाहिए साथ है राशन कार्ड की copy और आपके 10बी -12बी की मार्कशीट की copy भी लगानी है साथ ही कोई सरकारी कार्यालय के दस्तावेज़ की copy जिसमें शिल लगी होनी चाहिए उसको भी यहां पर लगाना जरूरी है यह सब लगा कर आप जमा करवा दे form को और कर्मचारी से कुछ दिनों बाद संपर्क कर ले

 

Bonafide certificate Online कैसे बनाये?

मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं? आज कल टेक्नोलॉजी का जमाना है ऐसे में छात्र अब घर बैठे Online Bonafide certificate भी बनबा सकते हैं, जिससे छात्रों को बेहद आसानी हो जाती है| अगर किसी भी राज्य से हो चाहे वह राजस्थान, बिहार या महाराष्ट्र हो, कहीं से भी ऑनलाइन मूल निवास प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं बिना किसी दिक्कत के वह भी कम समय के अंदर बन जाएगा।

 

अगर आप मूल निवास प्रमाण पत्र  को ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न जानकारी का अनुसरण करके अपना मूल निवास बना सकते हैं

 

1 . सबसे पहले आप अपना एक Gmail Account बना लीजिए, फिर आप sso.rajasthan.gov.in के इस पोर्टल Website पर जाएं और अपना New Account बना लीजिए अगर आपका कोई Account से पहले से नहीं है तो वह हो जाने के बाद Login कर लीजिए

 

2 . उसके बाद आप E-mitra New के Option पर जाएं अगर आपके पास ई-मित्र नहीं है तो आप इसे नहीं भर सकते हैं तो आपके पास ई-मित्र होना बहुत जरूरी है E-mitra Option पर click हो जाने के बाद उसे open कर लीजिए आपके सामने एक नया Dashboard Open हो जाएगा।

 

3 . इसके बाद आपको Services Options पर जाना है फिर आप अनु-प्रयोग लाभ सेवाएं पर click करें अब एक New Page Open होगा जहां आपको Search में Search करना है Bonafide certificate आप हिंदी में भी कर सकते है।

 

4 . यह ऑप्शन तब आएगा जब आप ईमित्र वेबसाइट से लॉगिन रहोगे फिर आप को सर्च करने के बाद उस पेज पर अपनी डिटेल इंफॉर्मेशन देनी होगी जैसे आधार कार्ड भामाशाह कार्ड यह सब की जानकारी आपको इस में भरनी होगी फिर आपको ई-मित्र पंजीकरण नंबर भी इसके अंदर भरने होंगे इसके बाद आपको Explore या Next पर Click करना है।

 

5 . अब आप के सामने एक Profile Open होंगी इसमें आपको सभी जानकारी भरनी है आपका नाम पता आपका आधार कार्ड नंबर भामाशाह कार्ड, राशन कार्ड सब की जानकारी आपको इसके अंदर भर देनी है जो भी जानकारी यहां पर मांग रहे हैं इसके बाद आपको Next पर क्लिक कर देना।

 

6. फिर इसका दूसरा Page Open होगा वह मूल निवास का Form होगा उसको आप भर देना है सभी जानकारी आपको उसके अंदर भर देनी है उसके पश्चात आपको आपका पासपोर्ट साइज फोटो उसके अंदर Upload करना है इसके बाद कुछ जरूरी दस्तावेज़ भी आपको Upload करने होंगे जो आप Scan करके कर सकते हैं वह सब हो जाने के बाद में आपको से Next पर क्लिक कर देना है 

 

7. अब आपके सामने एक Message आएगा जिसमें Successful Form लिखा होगा उसके बाद आपको Payment Option पर Click करना है क्योंकि जब तक आप Form का Payment नहीं कर देते तब तक आपका Form भी Submit नहीं होगा तो आपको Payment करना है जिस प्रकार से आप Pay करना चाहते है वो सब होने के बाद Save कर देना है तो अब आपका bonafide certificate application submitted हो चुका है।

 

8. यह हो जाने के बाद आपको अंतिम में आपको आपकी Application Number दिखाई देगा आपको उसका Print Out निकाल लेना है ताकि आप बाद में पता कर सके कि आपका मूल निवास प्रमाण पत्र बना है कि नहीं।

 

Bonafide Certificate Print Out कैसे निकले?

जब आप Application Number को Save करके या Print Out निकालकर रख लेते है तो उसके कुछ दिनों बाद आप फिर से अपने Account में जाकर वो Number डाल कर पता कर सकते है जब वो बन जाए तो आपको All Services(renew department) पर जाना है फिर Print Bonafide Certificate पर Click करके आप उसे Print कर सकते हैं।

 

मूल निवास प्रमाण पत्र के उपयोग? Bonafide certificate के उपयोग

(1) यह बेहद उपयोगी है इसका उपयोग जब भी आप नौकरी के लिए कोई भी Form भरते है तो आपको इसकी जरूरत पड़ती है

(2) Scholarship के लिए भी आपको इसकी जरूरत पड़ती है व जब भी आप किसी बड़ी स्तर कि तेयारिया करते है तो भी आपको इसकी आवश्यकता पड़ती हैं।

 

मूल निवास प्रमाण पत्र PDF डाउनलोड कैसे करें? Download Bonafide certificate PDF

अगर आप bonafied certificate pdf File Download करना चाहते है तो आपको फिर से Website के Account में जाना है, फिर Profile पर Click करना है Documents पर Click करे और File को Open करे उसके पश्चात आपको Download Option में PDF Select करना है फिर आप Bonafide certificate PDF file Download कर लेना, तो इस तरह से इसकी मूल निवास प्रमाण पत्र का PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Conclusion

मुझे पूरा विशवास है की मैंने आप लोगों को मूल निवास प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Bonafide certificate कैसे बनाये, के बारे में समझ आ गया होगा यदि आपका मन में इस लेख को लेकर कोई संदेह है या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा अगर आपको मेरा यह लेख Bonafide certificate in Hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तो अपना प्यार और हमारे प्रति लगाव को दिखाने के लिए इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे के फेसबुक, व्हाट्सप्प और ट्विटर इत्यादि पर शेयर करें धन्यवाद….

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.