बॉडी कैसे बनाएं? जानिए Body बनाने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बॉडी कैसे बनाए पूरी जानकारी (How to Build Body In Hindi) के बारे में क्योंकि जो भी लड़के शरीर से पतले होते हैं, उनकी यही इच्छा होती है कि किस प्रकार वह थोड़े से मोटे हो जाए या फिर उनकी बॉडी बन जाए और ऐसी अवस्था में उन लोगों को जो चीज सबसे ज्यादा याद आती है, वह है जिम क्योंकि आज कल जिम करके लड़के काफी अच्छी अच्छी बॉडी बना रहे हैं। इसलिए पतले लोगों के मन में भी यह ख्याल आता है कि, वह भी जिम करके अपनी अच्छी बॉडी बना सकते हैं।

परंतु क्या आप जानते हैं कि सिर्फ जिम करना ही काफी नहीं होता है। इसके अलावा भी ऐसी कई बातें ध्यान में रखनी होती है, जो आपकी एक अच्छी बॉडी बनाती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Body Kaise Banaye, बॉडी बनाने के लिए क्या करे, बॉडी बनाने का तरीका, Body Kaise Banate Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बॉडी कैसे बनाएं? – How to Build Body Information in Hindi?

Body Kaise Banaye
Body Kaise Banaye

जिस किसी भी लड़के की बॉडी अच्छी होती है, उसकी पर्सनैलिटी भी काफी शानदार लगती है,क्योंकि अच्छी बॉडी होने का कारण वह जो भी कपड़े पहनते हैं, वह उनके ऊपर बहुत ही ज्यादा अच्छे लगते हैं। कई सर्वे में भी यह बात सामने आई है कि, लड़कियों को ऐसे लड़के ज्यादा पसंद आते हैं, जिनकी बॉडी अच्छी होती है या फिर जो अच्छी पर्सनालिटी के मालिक होते हैं। इसलिए लड़के अब अपनी बॉडी पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

बॉडी बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान – Keep these things in mind while building your body

जब आप यह निर्णय ले लेते हैं कि आपको अपने दुबले पतले शरीर को मोटा करना है और आपको अपनी बॉडी बनानी है, तो इस निर्णय के साथ आपको कुछ ऐसी बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है,जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। जो भी व्यक्ति बॉडी बनाने की इच्छा रखता है जब वह जब जिम जॉइन करता है, तो अक्सर उसे जिम के ट्रेनर के द्वारा प्रोटीन सप्लीमेंट लेने के लिए कहा जाता है।

हालांकि हम आपको बता दें कि, अगर आपका बजट ठीक-ठाक है, तो आप चाहे तो किसी अच्छी कंपनी का ट्रस्टेड प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं, परंतु अगर आप मिडल क्लास फैमिली से आते हैं या फिर आपके पास प्रोटीन पाउडर खरीदने के लिए पैसे नहीं है,तो आप देसी चीजों से प्रोटीन की प्राप्ति कर सकते हैं। कई लड़के जब जिम जाना चालू करते हैं, तो वह 10 दिन के बाद ही बार बार अपनी टीशर्ट को उतार कर के यह देखते हैं कि उनकी बॉडी में क्या इंप्रूवमेंट हुई है।

हम बता दें कि, बॉडी बनाना एक दिन का काम नहीं है बल्कि इसके लिए कम से कम 3 महीने तो आपको देने हीं पड़ेंगे। इसलिए शुरुआत के 10 से लेकर 20 दिन तक तो आप कोई भी रिजल्ट की उम्मीद ना करें,उसके बाद धीरे-धीरे आपको अपनी बॉडी में इंप्रूवमेंट दिखाई देने लगेगी। कुछ लड़के ऐसे भी होते हैं, जो हफ्ते में 2 से 3 दिन जिम जाते हैं और उसके बाद आलसपन के कारण या फिर किसी अन्य कारण छुट्टी मार देते हैं,ऐसे में उनकी बॉडी जो जल्दी बननी चाहिए होती है वह लेट में बनती है।

इसीलिए अगर आप जल्दी अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको रोजाना जिम जाना चाहिए। बहुत से लड़कों के पास जिम जाने के लिए टाइम नहीं होता है, ऐसे में उन्हें सबसे पहले तो यह देखना चाहिए कि किस टाइम वह खाली रहते हैं। अगर वह सुबह के टाइम खाली रहते हैं तो उन्हें सुबह के टाइम जिम जाना चाहिए और अगर उनके पास शाम के टाइम का समय होता है, तो उन्हें शाम के टाइम का जिम ज्वाइन करना चाहिए।

बॉडी बनाने के लिए क्या करे? – What can i do to build my Body?

इस आर्टिकल में हम आपको यह बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी अच्छी बॉडी बना सकते हैं और अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको क्या खाना पड़ेगा, इसकी भी जानकारी आपको मिलेगी।

1. कसरत करें

अगर आपको अच्छी बॉडी बनानी है, तो आपको जिम जाकर कसरत भी अवश्य करनी होगी। कई लोग यह कहते हैं कि योगा करके भी स्वस्थ रहा जा सकता है, यह बात सही है परंतु जो बॉडी एक लड़के को चाहिए होती है, वह योगा करके नहीं लाई जा सकती, बल्कि इसके लिए उसे जिम जाकर के कसरत करनी पड़ेगी।

जब कोई व्यक्ति जिम जाकर के कसरत करता है, तो उसकी मांसपेशियां एक्टिव होती हैं और मांसपेशिया एक्टिव होने के कारण धीरे-धीरे उसकी बॉडी की तरक्की होती है और जब मांसपेशियां एक्टिव होती हैं, तो वह अधिक मात्रा में खाना मांगती है और जब व्यक्ति अधिक मात्रा में खाना खाता है। तो धीरे-धीरे उसका वजन बढ़ने लगता है और उसकी बॉडी भी बनने लगती है।

2. प्रोटीन की सही मात्रा ले

क्या आप जानते हैं कि, बॉडी बनाने में सबसे मुख्य रोल प्रोटीन का ही होता है। आप चाहे तो इसकी कन्फर्मेशन अपने जिम ट्रेनर से भी कर सकते हैं या फिर आप इंटरनेट से भी इस बात की कन्फर्मेशन कर सकते हैं कि प्रोटीन बॉडी बनाने के लिए कितने महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अच्छी कसरत कर रहे हैं, परंतु आप सही मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं,तो आपकी बॉडी काफी धीमे-धीमे बनेगी।

अपनी बॉडी को तेजी से बनाने के लिए आपको प्रोटीन लेना चाहिए। प्रोटीन की प्राप्ति के लिए आप पनीर, सोयाबीन की दाल, चिकन, मटन, अंडा, मछली, मूंग दाल खा सकते हैं। इसके अलावा हर वह चीज खा सकते हैं,जो प्रोटीन देती हो।

3. अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट को भी शामिल करें

प्रोटीन के अलावा दूसरी जो सबसे महत्वपूर्ण चीज बॉडी बनाने के लिए आवश्यक होती है वह है कार्बोहाइड्रेट। कार्बोहाइड्रेट हमें एनर्जी देता है। हम दिन भर में जो भी काम करते हैं, उस काम को करने की एनर्जी हमें कार्बोहाइड्रेट के द्वारा ही प्राप्त होती है। इसीलिए बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट भी लेना आवश्यक होता है। कार्बोहाइड्रेट की प्राप्ति करने के लिए आप उबले हुए आलू,चना, चावल मूंगफली खा सकते हैं।

4. फैट भी लें

क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के अलावा एक अन्य ऐसी चीज है, जो बॉडी बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है, उसे फैट कहा जाता है। फैट को हिंदी में वसा कहा जाता है। प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट इन तीनों का संगम ही व्यक्ति की अच्छी बॉडी बनाता है। फैट की प्राप्ति के लिए आप मूंगफली खा सकते हैं,साथ ही सरसों का तेल भी खा सकते हैं। अगर आप प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की समान मात्रा लेते हैं, तो आपकी अच्छी बॉडी बनती है। कार्बोहाइड्रेट और फैट तो आसानी से व्यक्ति को प्राप्त हो जाता है, परंतु प्रोटीन की प्राप्ति के लिए उसे पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

5. एक ही एक्सरसाइज ना करें

पतले लोग जब जिम स्टार्ट करते हैं, तो वह अपनी बॉडी के किसी एक ही पार्ट पर विशेष तौर पर ध्यान देते हैं। अधिकतर लड़के अपनी बॉडी के सीना और बाइसेप्स पर विशेष तौर पर ध्यान देते हैं और इसीलिए वह इन दोनों पार्ट की ही अधिकतर ट्रेनिंग करते हैं। परंतु हम आपको बता दें कि, अगर आपको अच्छी बॉडी बनानी है,तो आपको चेस्ट और बायसेप्स के अलावा अपनी पूरी बॉडी की कसरत करनी चाहिए,क्योंकि जब आप अपनी पूरी बॉडी की कसरत करते हैं,

तो आपकी बॉडी में मौजूद सभी मांसपेशियां एक्टिव होती है और मांसपेशिया एक्टिव होने के कारण ही आपकी बॉडी की ग्रोथ होती है। जिसके कारण आपकी बॉडी बनती है। इस प्रकार अगर आप भी एक ही एक्सरसाइज करने की गलती करते हैं, तो आपको इस गलती को बंद कर देना चाहिए और सप्ताह में हर दिन अलग-अलग बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज करनी चाहिए।

6. प्रोटीन पाउडर लीजिये

कई बार व्यक्ति को सादे खाने से वह आवश्यक चीजें नहीं प्राप्त हो पाती है, जो उसकी बॉडी बनाती है। इसलिए अगर आपके पास थोड़ा ठीक ठाक बजट है, तो आप प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं। मार्केट में ₹500 से लेकर 5000 तक के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं। आप इनमें से अपने बजट के हिसाब से किसी भी प्रोटीन पाउडर को ले सकते हैं।

यह पाउडर आपकी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है,जिसके कारण आपकी बॉडी जल्दी बनती है। हालांकि प्रोटीन पाउडर लेने से पहले आपको इस बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि, आप जो प्रोटीन पाउडर ले रहे हैं, वह ओरिजिनल कंपनी का हो, ताकि आपको उस प्रोटीन पाउडर से फायदा हो ना कि कोई नुकसान हो।

7. डाइट को फॉलो करें

अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको जिम ट्रेनर के द्वारा दिए जाने वाले डाइट प्लान को अवश्य फॉलो करना चाहिए।अगर आपको खुद इसके बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप चाहे तो खुद का डाइट प्लान बना करके उसे फॉलो कर सकते हैं, परंतु अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आप अपने जिम ट्रेनर से बॉडी बनाने के लिए डाइट चार्ट ले सकते हैं और उसे फॉलो करके अपनी अच्छी बॉडी बना सकते हैं।

8. धैर्य रखें

बॉडी बनने में समय लगता है,इसीलिए अगर आप 10 या 20 दिन में अपनी बॉडी में चमत्कार की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपकी यह उम्मीद फालतू है। बॉडी बनने के लिए तकरीबन 3 महीने का टाइम कम से कम व्यक्ति को देना होता है, इसलिए 3 महीने आप बिना रुके हुए कसरत करें और डाइट चार्ट को फॉलो करें। ऐसा करने से आप अपनी बॉडी में निश्चित ही सकारात्मक बदलाव देखेंगे।

बॉडी कैसे बनाएं से जुड़ी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1: 1 दिन में बॉडी कैसे बनाएं?

Ans: 1 दिन में बॉडी बनना असंभव है,हालांकि एक न एक दिन आपकी बॉडी अवश्य बनती है।

Q2: बॉडी बनाने की एक्सरसाइज क्या है?

Ans: बॉडी बनाने की सभी एक्सरसाइज के बारे में आपको जिम ट्रेनर आसानी से बता देगा।

Q3: बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans: बॉडी बनाने के लिए आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट युक्त भोजन को ग्रहण करना चाहिए।

निष्कर्ष

आशा है आपको Build Body Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Body Kaise Banaye (How To Build Body In Hindi) और बॉडी कैसे बनाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Body Kaise Banaye Tips Hindi के बारे में जानकारी मिल सके।

3.7/5 - (6 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment