पेट की चर्बी कैसे कम करें? जानिए पेट की चर्बी कम करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पेट की चर्बी कैसे कम करें पूरी जानकारी (How To Reduce Belly Fat in Hindi) के बारे में क्योंकि खराब लाइफस्टाइल और लगातार एक ही जगह बैठकर काम करने से इंसान के शरीर पर कई तरह के बुरे प्रभाव पड़ते हैं। वैसे तो पूरी बॉडी पर खराब लाइफस्टाइल के कारण इफेक्ट पड़ता है परंतु हमारी बॉडी में जो हिस्सा सबसे ज्यादा प्रभावित होता है वह पेट का हिस्सा होता है। आपने अपने आसपास ऐसे कई लोगों को देखा होगा जिनकी छाती तो ठीक होती परंतु उनके पेट का आकार काफी बड़ा होता है

क्योंकि उनके पेट में काफी अधिक मात्रा में चर्बी जमा हो जाती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Pet ki Charbi Kaise Kam Karen, पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या करे, Belly Fat Meaning In Hindi, Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Tarika, पेट की चर्बी कम करने का तरीका, pet ki charbi kaise kam kare gharelu upay, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पेट की चर्बी कैसे कम करें? – How To Reduce Belly Fat Information in Hindi?

Pet Ki Charbi Kaise Kam Karen
Pet Ki Charbi Kaise Kam Karen

अगर किसी व्यक्ति के पेट में ज्यादा चर्बी जमी होती है तो उसे शर्ट पहनने में बहुत ही परेशानी होती है। ऐसा लगता है जैसे उसके पेट में कोई मटका रख दिया गया हो क्योंकि बड़े हुए पेट का आकार बिल्कुल मटके की तरह गोल गोल दिखाई देता है। जो व्यक्ति पेट की चर्बी के कारण परेशान होता है उसे अपने पेट को देखकर बहुत ही हिनभावना महसूस होती है। इसके अलावा अन्य व्यक्ति भी ऐसे लोगों का काफी मजाक उड़ाते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या करें? – What to do to Reduce Belly Fat in Hindi

पेट की चर्बी व्यक्ति को काफी शर्मिंदगी महसूस करवाती है। इसीलिए हर कोई यह चाहता है कि उसे कुछ ऐसा उपाय या फिर तरीका पता चल जाए जिसे करके वह अपने पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम कर सके और एक फीट पेट प्राप्त कर सकें। अगर आपका भी पेट निकला हुआ है और आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस पेज पर आपको पेट की चर्बी कम करने के उपाय बताए जा रहे हैं।

1. पेट की चर्बी कम करने के लिए बादाम का सेवन करें

पेट और कमर की चर्बी कम करने में बादाम आपकी काफी सहायता कर सकता है क्योंकि इसके अंदर काफी अच्छी मात्रा में क्वालिटी फैट मौजूद होता है। बादाम के अंदर पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट आपको ज्यादा खाना खाने से बचाने का काम करते हैं। जब आप बादाम खाते हैं तो यह आपकी भूख को कम कर देता है।

जिसके कारण आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं और ज्यादा खाना ना खाने के कारण आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा कैलरी नहीं आती है। इस प्रकार आपके पेट की चर्बी एक्स्ट्रा कैलरी ना मिल पाने के कारण धीरे-धीरे कम होने लगती है। बादाम आप भिगोकर खा सकते हैं या फिर उसे ऐसे ही खा सकते हैं।

2. तरबूज का सेवन करें

पेट और कमर की चर्बी कम करने में तरबूज भी आपकी सहायता कर सकता है। आपको बता दें कि, तकरीबन 91 पर्सेंट पानी तरबूज के अंदर पाया जाता है और जब आप तरबूज का सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा हुआ महसूस करता है। तरबूज के अंदर अच्छी मात्रा में विटामिन सी, विटामिन b1 और पानी पाया जाता है।

इसके अलावा इसके अंदर मैग्नीशियम और पोटेशियम भी मौजूद होता है। अगर कोई व्यक्ति अपने पेट की चर्बी कम करना चाहता है तो वह एक गिलास सुबह और एक गिलास रात को तरबूज के जूस का सेवन अगर करता है तो 4 से 5 सप्ताह में उसके पेट की चर्बी काफी हद तक कम हो जाती है।

3. बींस का सेवन करें

खुराक में रोजाना अलग-अलग प्रकार की बींस का इस्तेमाल करने से भी आप अपने पेट की और कमर की चर्बी को घटा सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि बिंस का सेवन करने से आपकी बॉडी की मांसपेशियां भी स्ट्रांग बनती है और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी स्ट्रांग बनता है। जब आप रोजाना बींस खाते हैं तो यह आपकी भूख को खत्म कर देती है साथ ही आपको ऐसा लगता है कि आपका पेट भरा हुआ है।

ऐसी अवस्था में आप दोबारा खाना नहीं खाते हैं और इस चीज के कारण आपके पेट में एक्स्ट्रा चर्बी नहीं जमा होती है और धीरे-धीरे आपकी चर्बी कम हो जाती है। बींस के अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके बेली फैट को कम करने में काफी सहायक साबित होता है।

4. पेट की चर्बी कम करने के लिए अजवाइन है फायदेमंद

अपनी खुद की पेट की चर्बी या फिर अपने किसी जान पहचान के व्यक्ति के पेट की चर्बी अगर आप कम करना चाहते हैं, तो आप अजवाइन को भी एक बार अवश्य ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने खाने में अजवाइन को शामिल करना है। रोजाना लगभग 1 या फिर 2 महीने तक अजवाइन का सेवन करने से यह आपकी बेली फैट पर बहुत ही बढ़िया इफेक्ट दिखाती है और आपकी बैली फैट को कम कर देती है। इसके अंदर विटामिन सी, कैल्शियम और फाइबर की काफी अच्छी मात्रा होती है और कैलरी कम होती है। इसलिए यह बहुत ही इफेक्टिव है पेट की और कमर की चर्बी को कम करने के लिए।

5. पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना थोड़ा सा दौड़े

रनिंग करके भी आप अपने बेली की चर्बी और कमर की चर्बी को घटा सकते हैं। जब कोई व्यक्ति रोजाना दौड़ लगाता है तो उसका दिल काफी अच्छे से वर्क करने लगता है और दौड़ लगाने पर उसकी बॉडी में से एक्स्ट्रा कैलरी भी खत्म होने लगती है जिसके कारण धीरे-धीरे उसके पेट की चर्बी में कमी आने लगती है। हालांकि अगर आप अपने पेट की और कमर की चर्बी को कम करने के उद्देश्य से दौड़ लगाना चाहते हैं।

तो आपको स्टार्टिंग में ही लंबी दौड़ नहीं लगानी है, बल्कि आपको स्टार्टिंग में थोड़े दूर की दौड़ लगानी है और 10 या 12 दिन के बाद आप दौड़ लगाने की दूरी को बढ़ा सकते हैं। दौड़ लगाने से पेट की चर्बी तो कम होती ही है, साथ ही आपकी बॉडी भी चुस्त और दुरुस्त बनती है और आपके मसल्स भी एक्टिवेट होते हैं।

6. पेट की चर्बी कम करने के लिए तैराकी करें

पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप तैराकी भी कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति अपने पेट की चर्बी कम करने के लिए तैराकी करता है तो इससे उसकी बॉडी में जो एक्स्ट्रा फैट जमा हुआ होता है वह धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा तैराकी करने का एक फायदा यह भी है कि व्यक्ति का वजन भी इससे कम होता है और उसकी बॉडी एक अच्छे शेप में धीरे-धीरे आ जाती हैं। आप हफ्ते में 1 या फिर 2 बार तैराकी कर सकते हैं। हालांकि अगर आपको तैरना नहीं आता है तो आप किसी एक्सपर्ट ट्रेनर के अंडर में तैराकी कर सकते हैं।

7. साइकिलिंग करें

साइकिलिंग करना पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। अक्सर जिम जाकर भी ऐसे लड़के और लड़कियां साइकिलिंग करते हैं जिन्हें अपने पेट की चर्बी को या फिर कमर की चर्बी को कम करने की इच्छा होती है। जब आप साइकिलिंग करते हैं तो आपके पैर और जांघों की कसरत काफी अच्छे से हो जाती है। इसके अलावा एक्स्ट्रा कैलरी और एक्स्ट्रा चर्बी भी कम हो जाती है और इसी के फायदे के स्वरूप आपके पेट की चर्बी कम होने लगती है।

8. पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ दूर पैदल चलें

पैदल चलना भी अपने बड़े हुए पेट और पेट की चर्बी को कम करने के उपाय में शामिल है। पैदल चल कर के अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको सुबह या फिर शाम के समय में तकरीबन आधे घंटे तक पैदल चलना चाहिए। पैदल चलने पर आपकी बॉडी में जो एक्स्ट्रा चर्बी जमा हो गई है वह धीरे-धीरे कम होने लगती है।

9. त्रिफला चूर्ण का सेवन करें

त्रिफला चूर्ण का नाम तो आपने सुना ही होगा परंतु आप शायद ही यह जानते होंगे कि यह चूर्ण आपकी बॉडी में जो एक्स्ट्रा चर्बी जमा हो गई है उसे काफी तेजी के साथ कम करती है जिसके कारण आपका पेट अंदर हो जाता है और आपकी पर्सनालिटी अच्छी हो जाती है। त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल वैसे तो लोग कब्ज जैसी समस्या और एसिडिटी जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए करते हैं परंतु आप अगर लगातार इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी बॉडी में जमा हो चुकी एक्स्ट्रा चर्बी को गलाने का काम करता है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हमने खुद भी त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल किया है और यह हमारे ऊपर काफी अच्छा काम किया था। त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करके पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट दो चम्मच पानी के साथ लें और रात को खाना खाने के बाद दो चम्मच पानी के साथ ले। लगातार दो से 3 महीना तक इसका सेवन करने से आपके पेट की चर्बी काफी कम हो जाएगी।

10. उच्च प्रोटीन वाले खाना खाएं

अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए अथवा पेट की चर्बी को गलाने के लिए आपको हाई प्रोटीन फूड वाले चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए क्योंकि हाई प्रोटीन वाली चीजें आपकी बॉडी में फैट तो नहीं बढ़ाती हैं परंतु यह आपकी बॉडी को स्ट्रांग बनाती है और आपकी बॉडी की मांसपेशियों को एक्टिव करती हैं। हाय प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप एवोकाडो, सोया दूध, मसूर की दाल, छिया सीड्स और पनीर खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो प्रोटीन पाउडर भी ले सकते हैं।

11. फास्ट फूड खाने से बचें

क्या आप जानते हैं कि अपने जीभ के स्वाद की पूर्ति करने के लिए आप जिस फास्ट फूड का सेवन अत्याधिक मात्रा में करते हैं वही आपके पेट की चर्बी को बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण होता है और अगर आप लगातार फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो यह पेट की चर्बी बढ़ाने के अलावा भी आपकी बॉडी में अन्य कई समस्याएं पैदा कर सकता है।

फास्ट फूड का अत्याधिक मात्रा में सेवन करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो सकता है, साथ ही आपकी बॉडी में अन्य समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। इसलिए जो भी व्यक्ति पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं उन्हें फास्ट फूड का सेवन एक लिमिटेड मात्रा में करना चाहिए अथवा नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष

आशा है आपको Reduce Belly Fat Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Pet ki Charbi Kaise Kam Karen (How To Reduce Belly Fat In Hindi) और पेट की चर्बी कैसे कम करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Pet ki Charbi Kaise Kam Kare Gharelu Upay के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.