पेट निकलने का कारण क्या होता है? पेट कम कैसे करे? पेट कम करने के लिए क्या करना चाहिए?

आज हम जानेंगे पेट कम कैसे करे की पूरी जानकारी (pet kaise kam karen) के बारे में क्योंकि हमारे पेट के आसपास के इलाके में जब ज्यादा मास यानी की चर्बी जमा हो जाती है तो हमारा पेट, पेट कम मटका ज्यादा दिखाई देता है। कुछ लोगों का पेट तो इतना ज्यादा निकला हुआ होता है कि उन्हें शर्ट पहनने में भी परेशानी होती है। यहां तक की शर्ट की बटन भी वह आसानी से नहीं बंद कर पाते हैं।

पेट के बढ़ने का कारण हमारी ही कुछ गलतियां होती हैं जिसे हम नजरअंदाज करते जाते हैं और उसी के परिणाम स्वरूप हमारा पेट बाहर निकल आता है और जब यह बाहर निकल आता है तब हम पेट को अंदर करने के या फिर पेट की चर्बी को गलाने के उपाय ढूंढने लगते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि pet kaise kam karen, पेट कम कैसे करे, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पेट कम कैसे करे?

Contents show
पेट कम कैसे करे
पेट कम कैसे करे

अगर किसी महिला या फिर पुरुष का पेट थोड़ा सा बाहर है तो इसे तो चलाया जा सकता है परंतु जब पेट कुछ ज्यादा ही बाहर निकल आए तो इसे घटाने के उपाय अवश्य करने चाहिए, क्योंकि निकला हुआ पेट ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि यह आपको लोगों के बीच मजाक का पात्र भी बनवाता है और कभी-कभी तो यह मोटापा जैसी समस्या भी आपकी बॉडी में पैदा करता है।

पेट निकलने का कारण क्या है?

हमारा पेट अपने आप ही बेडौल नहीं होता है, बल्कि इसके पीछे हमारे द्वारा की गई कुछ गलतियां या फिर नासमझी होती है। हालांकि कभी-कभी यह समस्या कुछ बीमारियों के कारण भी होती हैं। नीचे आपको उन सभी कारणों के बारे में बताया जा रहा है, जिसकी वजह से आपका पेट मटके की तरह दिखाई देने लगता है।

  • जेनेटिक प्रॉब्लम के कारण
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रक्रिया के कारण
  • बॉडी के हार्मोन में बदलाव होना
  • अधिक टेंशन लेना
  • थाइरोइड की प्रॉब्लम
  • किडनी से संबंधित प्रॉब्लम
  • लगातार एक ही जगह बैठे रहना
  • खाना खाते ही सो जाना
  • कसरत नहीं करना
  • खाने में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा लेना

पेट कम करने के लिए क्या करे?

UP News: सपा का अस्...
UP News: सपा का अस्तित्व क्यों खत्म हो रहा है? #breakingnews #latestnews #smajwadiparty

पेट निकला हुआ होने के कारण आपकी पर्सनालिटी पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपनी निकली हुई तोंद को घटाने के लिए आर्टिकल में हम कुछ असरदार उपाय आपको बता रहे हैं।

1. पेट कम करने के लिए दौड़ना शुरू करें

अपने बढे हुए मोटापे को आप दौड़ करके घटा सकते हैं। दरअसल बात यह है कि जब आप दौड़ते हैं तो दौड़ने के कारण आपकी बॉडी में सभी मांसपेशियां एक्टिव होती हैं। इसके अलावा आपकी बॉडी में कैलरी की खपत भी तेजी के साथ होने लगती है और इसीलिए जो चर्बी आपके पेट के आसपास के इलाके में जम गई होती है वह भी धीरे-धीरे घटने लगती है।

ये भी पढ़ें : पिंपल्स को प्राकृतिक और स्थायी रूप से कैसे हटाएं?

और यही वह चर्बी है जो जब घट जाती है तो आप का बढ़ा हुआ पेट अपने आप ही कम हो जाता है। सुबह का समय दौड़ने के लिए अच्छा माना जाता है परंतु अगर आपको समय नहीं मिलता है तो आप अपने खाली समय में दौड़ सकते हैं।‌ दौड़ने के लिए आपको किसी सपाट रोड का सहारा लेना चाहिए या फिर आपको गार्डन में जाकर दौड़ना चाहिए।

2. पेट कम करने के लिए साइकिल चलाएं

जिस प्रकार दौड़ने से कैलरी की खपत ज्यादा होती है उसी प्रकार आप साइकिलिंग करके भी कैलरी को जल्दी से खत्म कर सकते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दौड़ना पसंद नहीं होता है। ऐसी अवस्था में वह चाहे तो साइकिलिंग करके भी अपने बढे हुए पेट को घटा सकते हैं और मोटापे पर काफी हद तक कंट्रोल पा सकते हैं।

साइकिलिंग करने के लिए वैसे तो सुबह का समय ही अच्छा माना जाता है, परंतु आप चाहे तो इसे शाम के समय में भी कर सकते हैं।‌स्टार्टिंग में आपको 2 किलोमीटर तक साइकिल चलानी है और उसके बाद आपको 3 से 4 किलोमीटर तक साइकिल चलानी है। इसके बाद आप अपने हिसाब से किलोमीटर बढ़ा सकते हैं। यह तेजी के साथ आपके बढे हुए पेट को घटाएंगा।

3. पेट कम करने के लिए कसरत करना चालू करे

वैसे तो अधिकतर लोग जिम जाकर के अपना वजन बढ़ाने का प्रयास करते हैं और इसके लिए वह बाइसेप्स, चेस्ट तथा बॉडी के अन्य हिस्सों की स्ट्रेचिंग करते हैं। जिस प्रकार बॉडी का वजन बढ़ाने के लिए जिम जाकर कसरत की जा सकती है, उसी प्रकार बॉडी का वजन घटाने के लिए भी जिम के अंदर कई कसरत होती है।

ये भी पढ़ें : बॉडी कैसे बनाएं?

बता दें कि एब्स वर्कआउट एक ऐसी कसरत है, जो अधिकतर लोग अपने Abs को बनाने के लिए करते हैं परंतु यही कसरत आपकी बढी हुई तोंद या फिर आपके बढे हुए मोटापे को भी खत्म करती है। अगर आपको डबल फायदा लेना है तो आपको Abs की कसरत करनी चाहिए। यह पेट की चर्बी को भी खत्म करती है और आपको एक सपाट पेट देता है, जो देखने में काफी ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है।

4. सीढ़ियां चढ़े और उतरे

यह तो एक ऐसा काम है जो अधिकतर लोग अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए करते हैं, साथ ही इसे करने में आपको बोरियत भी महसूस नहीं होगी। अगली बार से जब आप अपने ऑफिस से जाएं तब आपको लिफ्ट की जगह पर सीढ़ियों का इस्तेमाल करना है।

इससे भी बॉडी में मौजूद चर्बी गलती है और बॉडी की चर्बी गल जाती है तो अन्य हिस्से तो पतले होते ही हैं, साथ ही हमारा पेट भी पतला हो जाता है और जैसा पहले वह दिखाई दे रहा था वह पहले वैसा ही हो जाता है। हालांकि इसके लिए आपको 3 से 4 महीने तक लगातार सीढ़ियां चढ़नी होगी।

5. पेट कम करने के लिए खाएं फल

बढे हुए पेट को घटाने के लिए यह आवश्यक होता है कि वहां पर जो चर्बी जमा हो चुकी है, उसे गलाने के लिए उचित इंतजाम किए जाएं।‌क्या आप जानते हैं कि फलों का सेवन करके भी आप अपने बढे हुए पेट से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल फल एक ऐसी चीज है,

ये भी पढ़ें : बालों को घना कैसे करें?

जिसके अंदर काफी अच्छी मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं और यही वजह है कि फलों को खाने की सलाह डॉक्टरों के द्वारा भी दी जाती है। अनार, मौसंबी, पाइनएप्पल, सेब कुछ ऐसे फल है जो आपको टेस्ट तो देते ही हैं, साथ ही बॉडी में पौष्टिक तत्वों की पूर्ति करते हैं और बढे हुए पेट को कम करते हैं।

6. पेट कम करने के लिए सब्जियों को खाने में शामिल करें

हरी सब्जियां भी किसी भी प्रकार से पौष्टिक तत्वों के मामले में फलों से पीछे नहीं है और यही वजह है कि डॉक्टर के द्वारा शारीरिक दुर्बलता को दूर करने के लिए हरी सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें विटामिन मिनरल फाइबर पोटेशियम जैसे कई तत्व होते हैं। हरी सब्जी खाने से आपकी बॉडी स्वस्थ बनी रहती है और बॉडी में जो भी गड़बड़ हो गई है उसे हरी सब्जियां ठीक करने का काम करती है।

यह बॉडी में उन कारकों पर हमला करती है जो चर्बी पैदा करती हैं या फिर पेट का मोटापा बढ़ाती हैं। आपको यह भी बता दें कि हरी सब्जियां खाने से हमारा वजन इसलिए भी कम होता है क्योंकि इसमें कैलरी की काउंटिंग कम होती है। इसलिए यह हमारा वजन नहीं बढाती है परंतु अन्य पौष्टिक तत्व हमारी बॉडी को अवश्य देती हैं।

7. पेट कम करने के लिए त्रिफला चूर्ण का सेवन करें

हम खुद बढे हुए पेट की समस्या से परेशान थे और हम भी इसके लिए कोई कारगर उपाय ढूंढ रह थे। ऐसे ही एक दिन किसी व्यक्ति ने हमें त्रिफला चूर्ण को ट्राई करने के लिए कहा, क्योंकि उसने खुद इसे ट्राई किया था और उसे अच्छे रिजल्ट प्राप्त हुए थे, तो हमने भी त्रिफला चूर्ण का सेवन सुबह खाली पेट 2 चम्मच हल्के गुनगुने पानी के साथ करना चालू किया।

ये भी पढ़ें : मोटापा क्या होता है? मोटापा कम कैसे करे?

इसका इफेक्ट यह हुआ कि हमारी कब्ज की समस्या तो दूर हो ही गई, साथ ही 2 महीने के अंदर ही हमारी जो तोंद बाहर निकल गई थी, वह काफी हद तक अंदर आ गई। इसके बाद हमने 2 महिने इसका सेवन और जारी रखा और इसका परिणाम यह हुआ कि हमारा बढा हुआ पेट फिर से अपनी साइज में आ गया, तो इस प्रकार से त्रिफला चूर्ण चर्बी को गला करके हमारे बढे हुए पेट को फिर से उसके मूल आकार में ला देता है। यह चूर्ण आपको पंसारी की दुकान से मिल जाएगा या फिर मेडिकल स्टोर पर यह आसानी से उपलब्ध है।

8. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें

अगर कोई व्यक्ति शारीरिक कमजोरी से परेशान हैं, तो उसे कार्बोहाइड्रेट को ज्यादा मात्रा में लेना होता है, क्योंकि यह बॉडी में एनर्जी देता है और बॉडी पर मांस चढ़ाता है, परंतु मोटापे की समस्या से परेशान लोगों को और बढे हुए पेट की समस्याओं का सामना करने वाले लोगों को कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करना चाहिए।

अगर वह इस पर कंट्रोल कर लेते हैं, तो अन्य उपाय करके वह अपने बढे हुए पेट को कम कर सकते हैं अथवा अपने बढे हुए पेट की चर्बी को घटा सकते हैं और उसे फिर से एक अच्छा आकार दे सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट उबले हुए आलू, मूंगफली और चावल में ज्यादा पाई जाती है। इसलिए आपको इन चीजों को खाने पर कंट्रोल करना पड़ेगा और आपको इनका सेवन हल्की मात्रा में ही करना पड़ेगा।

9. खाना खाते ही ना सो जाएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह पहले तो दबा करके खाना खाते हैं और उसके बाद जरा भी नहीं चलते हैं और सीधा जाकर के बिस्तर पर सो जाते हैं। ऐसे में उन्हें मोटापे की समस्या का सामना काफी जल्दी ही करना पड़ता है। ऐसे लोगों की बॉडी में सिर्फ पेट ही बाहर नहीं निकलता है बल्कि उनकी बॉडी के अन्य हिस्से भी मोटे हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें : जांघ की चर्बी कैसे कम करें?

और एक दिन यह मोटापा उनके लिए अन्य कई समस्याएं भी ले करके आता है। इसलिए खाना खाने के बाद डॉक्टर कुछ दूर तक आदमी को चलने के लिए कहते हैं, ताकि खाना बॉडी में पूरी तरह से मिक्स हो जाए और उसका पाचन सही से हो सके।

पेट कम करने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

त्रिफला चूर्ण खाने से वजन कैसे कम होता है?

त्रिफला चूर्ण में आंवला, हरड़ा और बहेड़ा होता है। यह तीनों आयुर्वेदिक चीजें पेट को साफ करती हैं और चर्बी को खत्म करती हैं। इसी वजह से वजन कम होता है।

पेट की चर्बी को जल्दी से खत्म करने के लिए क्या करना चाहिए?

पेट की चर्बी को जल्दी से खत्म करने के लिए आपको त्रिफला चूर्ण का सेवन करना चाहिए, साथ ही आपको Abs की एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। यह पेट की चर्बी के आसपास की मांसपेशियों को एक्टिव करता है जिससे वजन कम होता है और चर्बी भी गल जाती है

पेट की चर्बी को कम करने में कितना टाइम लग सकता है?

यह डिपेंड करता है कि आप पेट को कम करने के लिए कौन सा तरीका अपना रहे हैं। हालांकि एक बात तो तय है कि किसी भी तरीके को अपना असर दिखाने में कम से कम 1 महीना अवश्य लग जाता है।

पेट की चर्बी बढने का मुख्य कारण क्या है?

कोई ऐसा काम करना जिसमें आपको लंबे समय तक बैठना पडे, इसके अलावा खाने में कार्बोहाइड्रेट का ज्यादा सेवन करना, वेट गेनर पाउडर लेने से भी पेट की चर्बी बढ़ जाती है।

निष्कर्ष

आशा है आपको pet kaise kam karen के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में pet kaise kam karen और पेट कम कैसे करे? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को pet kam karne ka tarika में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment