B.E. और B.Tech में क्या अंतर है? Bachelor Of Engineering Vs Bachelor Of Technology in Hindi

आज हम जानेंगे difference between b.e and b.tech जब भी कोई स्टूडेंट 12वी साइंस के बाद इंजिनियरिंग लेने का सोचता है उसी समय उनके सामने एक बड़ा सवाल आता है कि, B.E. और B.TECH में से कौन सा ले? कौन सा कोर्स हमारे लिए बेहतर है? किस कोर्स में हमें अच्छी नौकरी मिल सकती है? किस कोर्स को करने के बाद हमारा कैरियर अच्छा रहेगा?

ऐसे ना जाने कितने सवालों होगे, जिससे एक 12 वीं पास स्टूडेंट कंफ्यूज हो जाता है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में मै आप लोगो का ये कन्फ्यूजन दूर करने वाला हूं। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे BE और B.TECH के बीच का Difference. यदि आप 12th के बाद इंजीनियरिंग करने का सोच रहे है तो ये आर्टिकल को जरूर ध्यान से पढ़ें।

B.E और B.TECH में क्या अंतर है? – What is the difference between B.E and B.TECH in Hindi

difference between B.E and B.TECH
difference between B.E and B.TECH

सबसे पहले B.E. और B.TECH का फूल फॉर्म के बारे में जानना जरूरी है।

  • B.E : Bachelor Of Engineering
  • B.Tech : Bachelor Of Technology

वैसे देखा जाए तो आज के समय में B.E और B.TECH दोनों एक समान ही है। दोनों ही इंजिनियरिंग के कोर्स है और दोनों के बीच में छोटे छोटे अंतर है।

B.E और B.Tech के बीच अंतर की बात करे तो, Bachelor Of Engineering में आपको जयदातार थियरी पढ़ाई जाती है,  इस विषय में थियरी को ज्यादा महत्व दिया जाता है। जबकि दूसरी ओर Bachelor Of Technology में थियरी के बजाय प्रैक्टिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है।

B.E और B.Tech के बीच अभ्यास का अंतर – Practice Gap between B.E and B.Tech

BE का अभ्यास : BE में जैसा आपको उपर बताया कि इसमें थियरी पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। इसमें आपको दूसरे विषय का भी पढ़ाई करनी होती है। जिससे आप दूसरे लोगो के मुकाबले ज्यादा थियरी नॉलेज प्राप्त करते है।

B.Tech का अभ्यास : ये स्किल ओरिएंटेड कोर्स है। बीटेक में ज्यादातर प्रैक्टिकल पढ़ाई कि जाती है, इसमें शुरुआत से ही प्रैक्टिकल पर ज्यादा फोकस किया जाता हैं।

B.E और B.Tech कोर्स अवधि – B.E and B.Tech Course Duration

B.E और B.tech दोनों ही 4 साल का कोर्स है, दोनों कोर्सेज में आपको 8 सेमेस्टर तक की पढ़ाई करनी होती है।

B.e और B.Tech करने के लिए योग्यता? – Qualification to do B.e and B.Tech?

B.E और B.Tech दोनों में एडमिशन के लिए आपको कम से कम 12वी साइंस में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषय के साथ कम से कम 60% मार्क्स के पास होना जरूरी है।

इसके अलावा Jee, Jee Advanced, और गुजकेट की परीक्षा में पास होना भी जरूरी है। यदि आप B.E और B.tech के लिए किसी कॉलेज में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम हो तो उसको भी पास करना जरूरी होता है।

अब तक B.E और B.Tech के बीच के मुख्य अंतर के बारे में जाना। अब BE और बीटेक से जुड़े कुछ सवाल के जवाब जानते है।

Difference Between B.E And B.Tech से जुदा अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

B.E और B.Tech में कौन सा कोर्स अच्छा है? – Which course is good in B.E and B.Tech?

देखा जाए तो दोनों कोर्स एक समान ही है, दोनों कोर्स में ज्यादा कोई अंतर नहीं है। AICTE(All India Council for Technical Education) ने भी कहा है कि, यह दोनों डिग्री को अलग-अलग नहीं है और दोनों को समान मान्यता देता है।

B.E और B.Tech में किस कोर्स में ज्यादा जॉब मिलती है? – Which courses get more jobs in B.E and B.Tech?

दोनों कोर्स करने के बाद आपका कैरियर अच्छा ही रहेगा। आपको आपको काबिलियत के हिसाब से जॉब मिलती है। AICTE के अनुसार B.E के स्टूडेंट B.tech जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है और बीटेक के स्टूडेंट b.E जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। तो यदि आप दोनों में से किसी एक को चुनें तो दोनों ही आपके लिए बेस्ट है और दोनों में समान जॉब मिलती है।

B.E और B.Tech में से आपको कौन सा कोर्स चुनना चाहिए? – Which course should you choose from B.E and B.Tech?

B.E और बी.टेक दोनों में से आप किसी को भी चुन सकते है, इसके लिए आप अपने इंटरेस्ट, अपना फ्यूचर प्लान के हिसाब से कोर्स को चुन सकते है। लेकिन भारत में अभी भी कुछ यूनिवर्सिटी सिर्फ BE का कोर्स ऑफर करती है, जबकि कुछ कॉलेज में सिर्फ बीटेक का कोर्स ऑफर किया जाता है। तो आप अपने इंटरेस्ट और फ्यूचर प्लान को देखकर ही कोर्स चुने।

B.E और B.Tech के बाद आगे पढ़ाई – Further studies after B.E and B.Tech

जो स्टूडेंट BE और बीटेक की पढ़ाई पूरी कर लेते है वे आगे ME, एमबीए, एमएससी, या फिर एमटेक एमएस है एमबीए की मास्टर डिग्री के लिए आगे पढ़ाई कर सकते हैं। यदि आप यह सब करना नहीं चाहते है और आगे जाकर बाहर विदेश जाना चाहते है तो आप GATE, GRE और आइल्ट्स जैसी परीक्षा कि तैयारी कर सकते है और बाद में अब्रॉड भी जा सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना B.E और B.TECH Course में Difference के बारे में और कौन सा कोर्स आपके लिए अच्छा रहेगा, किस कोर्स में आपको अच्छी जॉब मिलेगी और भी बहुत जानकारी।

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल में मैंने सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment