B.Pharm क्या है और B.Pharma Course कैसे करें? B.Pharm Course Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

एक बार फिर से Supporting Ainain परआपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में आप B.Pharm Course Details In Hindi के बारे में जानकारी जानने वाले है। जब कोई स्टूडेंट 10वी पास करता है तो आज ज्यादातर लोग एक दूसरे को देखकर 11वीं और 12 वीं साइंस में एडमिशन ले लेते है। लेकिन साइंस के बाद कौन से कोर्स को करना चाहिए, कौन सा कोर्स बेहतर होगा? इस बात को लेकर बहुत सारे स्टूडेंट Confuse हो जाते है।फिर भी उन में से कई लोग मेडिकल में अपना कैरियर बनाना चाहते है वो सबसे ज्यादा परेशान हो जाते है। क्योंकि आज के मौजूदा दौर में बहुत सारे मेडिकल कोर्स और कॉलेज उपलब्ध हो गए है, जिससे उनका कन्फ्यूजन होना तय है।

यदि आप भी मेडिकल में अपना करियर बनाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है आज के इस आर्टिकल में आप जानने वाले है की बी.फार्मा कोर्स क्या है? (What Is B.Pharm Course Details In Hindi), बी.फार्मा कोर्स कैसे करें? (How To Do Bachelor Of Pharmacy Course Details in Hindi?), बी.फार्मा कोर्स के लिए योग्यता क्या है? (What Is The Qualification For Bachelor Of Pharmacy Course), बी.फार्मा कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है? (What Is The Admission Process For B.Pharm Course), बी.फार्मा कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई (Further Studies AfterB.Pharm Course), बी.फार्मा कोर्स के बाद करियर (Career After B.Pharm Course) और  Bachelor Of Pharmacy Course के बारे में सभी जानकारी जानेंगे तो, चलिए शुरुआत करते है…..

बी.फार्मा क्या है? पूरी जानकारी – What is B.Pharm Information in Hindi?

B.Pharm Course Details In Hindi
B.Pharm Course Details In Hindi

B.Pharm यानी बेचलर ऑफ फार्मेसी एक 4 साल का बेचलर डिग्री कोर्स है। जिसमे 8 सेमेस्टर की पढ़ाई होती है। बेचलर ऑफ फार्मेसी नाम से ही पता चलता है कि का कोर्स में फार्मेसी, मेडिकल से जुड़ी शिक्षा पढ़ाई जाती है। बी.फार्मा में दवाइयां, ड्रग्स इत्यादि का उपयोग कब किया जाता है, किस बीमारी में इसका उपयोग किया जाना चाहिए जैसी शिक्षा पढ़ाई जाती हैं।

यदि आपको मेडिकल, ड्रग्स इत्यादि के बारे में जानकारी जानना पसंद है, आप मेडिकल में कैरियर बनाना चाहते है बेचलर ऑफ फार्मेसी आपके लिए एक बेहतर कोर्स है। जिसको आप जरूर चुन सकते है।

B.Pharm Full Form

B.Pharm Full Form : Bachelor Of Pharmacy होता है|

बी.फार्मा कोर्स कैसे करें? पूरी जानकारी – How to do B.Pharm Course? Complete Information in Hindi

यदि आप बेचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स को करना चाहते है तो नीचे दी गई जानकारी ध्यान से पढ़े। बेचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स करने के लिए आपको 10 वीं पास करने के बाद 11 और 12 वीं कक्षा में Science subjects लेना होगा और इसमें भी आपको Biology Group रखना होगा। जब आप 12वीं साइंस बायोलॉजी विषय के साथ पास करते है तक उसके बाद बेचलर ऑफ फार्मेसी में एडमिशन के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।

बी.फार्मा कोर्स के लिए योग्यता क्या है? – Qualification for B.Pharma Course

Bachelor of Pharmacy में Admission लेने के लिए कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में जरूरी qualification का पूरा होना जरूरी है, जिसकी जानकारी नीचे दी हुई है..

  • बेचलर ऑफ फार्मेसी डिग्री कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ पास होना जरूरी है।
  • 12वीं कक्षा में आपको कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।
  • इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम देने होते है, तो उसको भी पास करना जरूरी है।
  • यदि आपने फार्मेसी डिप्लोमा किया है तो वे भी इस कोर्स को कर सकते है।

बी.फार्मा कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया – Admission Process For B.Pharm Course

Bachelor Of Pharmacy में Admission ज्यादातर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में Performance पर आधारित है। जितना अच्छा आपका रिजल्ट होगा, जितना अच्छा आपके मार्क्स होगे, उतना जल्दी अच्छी कॉलेज में आपको प्रवेश मिल जाएगा।

फिर भी कुछ प्राइवेट कॉलेज, यूनिवर्सिटी है जिसमे एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट देना होगा, जिसमे आपको अच्छे मार्क्स लाने होगे। बाद में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और उसके बाद उस कॉलेज में एडमिशन मिलेगा।

B.Pharm Syllabus

B.Pharm First Year:
Pharmaceutical Analysis 1 Pharmaceutical Chemistry Advanced Mathematics
Computer Applications Biology Anatomy & Physiology
Organic Chemistry Pharmacognosy 1 Basic Electronics

B.Pharm Second Year:

Pharmacognosy 2 Pharmaceutical Chemistry 2 Pharmaceutics
Pharmaceutical Analysis 2 AP HE-1 Organic Chemistry 2
Pharmacognosy 3 AP HE- 2 Dispensing & Community Pharmacy

B.Pharm Third Year:

Biochemistry Pharmacology 2 Medicinal Chemistry 1
Pharmaceutical Jurisprudence Ethics Chemistry of Natural Products Medicinal Chemistry 2
Pharmacology 1 Hospital Pharmacy Biopharmaceutics

B.Pharm Fourth Year:

Pharmaceutical Biotechnology Pharmaceutics Medicinal Chemistry 3
Electives Clinical Pharmacy Chemistry of Natural Products
Projected Related to Elective Pharmacognosy Drug Interactions

बी.फार्मा कोर्स फीस कितनी है? – b.pharm course fees

B.Pharm की Fees कोई फिक्स नहीं है, यह तो अलग अलग कॉलेज पर आधारित है। गवर्नमेंट कॉलेज में आप कम फीस में शिक्षा पा सकते है, वहीं प्राइवेट कॉलेज में आपको ज्यादा फीस देनी होती है। बेचलर ऑफ फार्मेसी का कोर्स करने की फीस करीब करीब ₹50000 से लेकर 1 लाख तक होती है।

बी.फार्मा कोर्स के बाद करियर – Career after doing B.Pharm

बेचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स करने के बाद कैरियर अच्छा ही रहेगा यदि आप कोर्स को अच्छे से पढ़ते है, अच्छे से सीखते है तो। इस कोर्स को करने के बाद बहुत सारे कैरियर ऑप्शन है, जॉब ऑप्शन है जैसे कि आप खुद का मेडिकल दवाइयां का स्टोर खोल सकते है, गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर सकते है, किसी अस्पताल में आप मेडिकल जॉब कर सकते है, ड्रग्स, दवा बनाने वाली कंपनी में आप एक फार्मासिस्ट कि जॉब कर सकते है।

इसके अलावा आप एजुकेशन सेक्टर में जाना चाहते है तो आप किसी कॉलेज में Pharmacist teacher की जॉब कर सकते है।

बी.फार्मा के बाद आगे की पढ़ाई – Further Studies after B.Pharma

जी हां, बहुत से लोग ऐसे भी होते है, जो अपने Skill को बढ़ाना चाहते है और यदि आप भी इन्हीं की तरह जॉब के बजाय पढ़ाई करना चाहते है तो उसके लिए आप आगे m.pharm, पीएचडी, PharmD कर सकते है, जिससे इन विषय में आपकी जानकारी और नॉलेज दोनों बढ़ेगी, जो आपको आगे आनेवाले समय मै बहुत काम आ सकते है।

B.Pharm के बाद कितनी सेलरी मिल सकती है? – Salary After B.Pharm

बी.फार्मा के बाद आपको कितनी सेलरी मिलेगी, यह फिक्स नहीं है। आपकी सेलरी आपकी स्किल्स, जानकारी, पोस्ट और आप किस प्रकार काम करते है इन सभी बातों पर निर्भर है। फिर भी बी.फार्मा करने के बाद यदि आपकी स्किल्स अच्छी है तो आपकी सेलरी आसानी से ₹30000 से लेकर ₹35000 तक शुरुआती होगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में जाना मेडिकल का सबसे पॉपुलर कोर्स में से एक बेचलर ऑफ फार्मेसी डिग्री कोर्स के बारे में। बेचलर ऑफ फार्मेसी क्या है, कैसे एडमिशन ले सकते है, योग्यता क्या होनी चाहिए, कोर्स के बाद कैरियर कैसा रहेगा इत्यादि जानकारी जानी।

अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर पूछे..

Leave a Comment