Pharm.D (Doctor of Pharmacy) क्या है? Pharm.D Course कैसे करे? Pharm.D Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे Pharm.D Course Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी क्यों की भारत में Medical के क्षेत्र में career बनाना काफी students का सपना होता है। Medical के क्षेत्र में maximum लोग केवल doctor बनने के बारे में ही जानते हैं। लेकिन Medical क्षेत्र में दवाइयों की जानकारी होना भी काफी जरूरी है। किस दवा से किस रोग का उपचार हो सकता है इन सब की जानकारी के लिए भी Medical में Courses होते हैं। ऐसे ही courses में से एक Course Pharm.D course भी हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, Pharm.D Course क्या है?, Pharm.D Course Eligibility क्या है?, Pharm.D Admission Process क्या है?, Pharm.D Entrance Exams, PharmD Course की Fees कितनी होती है?, Pharm.D (Doctor of Pharmacy) के बाद पढ़ाई कर सकते है?, Pharm.D Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, PharmD  के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

फार्म.डी क्या होता है? – What is Pharm.D (Doctor of Pharmacy) Information in Hindi

Pharm.d course Details In Hindi.
Pharm.d course Details In Hindi.

Pharm.D का फुल फॉर्म “डॉक्टर ऑफ़ फार्मेसी ” होता है और यह 6 साल का एक doctorate level Course है। इस course में दवाओं को तैयार करने और वितरित करने की कला और विज्ञान के बारे में बताया जाता हैं। यह course complete होने के बाद students में रोगों के निदान और उपचार, दवाओं के चयन और चिकित्सीय उपयोग, रोगियों की निगरानी आदि में कौशल प्राप्त हो जाता है।

Pharm.D का Full Form क्या है?

Pharm.D Full Form In English – “Doctor of Pharmacy”
Pharm.D Full Form In Hindi: “Doctor of Pharmacy

फार्म.डी कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For Pharm.D Course

  • PharmD में admission के लिए candidate को 12 वीं pass होना अनिवार्य है।
  • Candidate की 12वीं की पढ़ाई Science stream में ही होनी चाहिए।
  • candidate के marks minimum 60% होने चाहिए।
  • इसके बाद का एक Entrance Exam होता है जिसमें qualify करना अनिवार्य होता हैं।

फार्म.डी प्रवेश परीक्षा – Pharm.D Entrance Exam

Pharm.D Course में admission लेने के लिए भी Entrance Exam होते हैं जिसमें सबसे प्रमुख GPAT (Graduate Pharmacy Aptitude Test) का Exam होता हैं। इसके अलावा कई अन्य Entrance Exam है। जैसे –

  • UP-CPMT (Uttar Pradesh Combined Pre Medical Test)
  • PMET (Punjab Pre Medical Test)
  • UPSEE (Uttar Pradesh State Entrance Examination)

फार्म.डी में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in Pharm.D Course

Pharm.D में admission के लिए candidate को 12 वीं pass होने के साथ साथ उनका stream भी Science का होना अनिवार्य है। Admission के लिए पहले उनको entrance exam भी clear करना पड़ता हैं। इसके बाद जो candidate entrance exam में pass करता हैं उनको Group Discussion और Personal Interview के round में भी qualify करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा भारत के कई Colleges के अपने अपने criteria होते हैं admission लेने के।

Pharm.D में Admission के लिए जरूरी Skillset

PharmD  में admission के लिए candidate में कुछ ज़रूरी skill set भी होने आवश्यक होते है। जैसे –  Communication skills and Interpersonal skills (संचार कौशल और पारस्परिक कौशल), Medicinal and Scientific Research Skills (औषधीय और वैज्ञानिक अनुसंधान कौशल), Curiosity and Persuasive Skills (जिज्ञासा और प्रेरक कौशल), Sharp Memory and Wicked Knowledge (तीव्र स्मृति और दुष्ट ज्ञान), आदि।

फार्म.डी कोर्स की फीस – Pharm.D Course Fees

Pharm.D Course की average fees 6 lakh – 20 lakh तक हो सकती हैं। यह fees सभी Colleges में अलग अलग होती हैं। यह fees आपके College selection के ऊपर depend करता है।

फार्म.डी की कोर्स अवधि – Course Duration of Pharm.D

Pharm.D course की duration 6 साल की होती हैं। जिसमें से 5 साल सीखने के और एक साल internship के होते हैं।

फार्म.डी कोर्स पाठ्यक्रम – Pharm.D Course Syllabus

Pharmacy Council Of India के अनुसार Pharm.D में आपके syllabus रहते हैं। – Human Anatomy Physiology, Pharmaceutical Organic Chemistry, Pharmaceutical Microbiology, Medicinal Chemistry, Pharmaceutical Formulations, Hospital Pharmacy, Biostatistics & Research Methodology, Clinical Research etc.

भारत में फार्म.डी के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 कॉलेज – Best Top 5 Colleges For Pharm.D in India

भारत के कई Colleges में Pharm.D Course कराया जाता हैं। इसमें से भारत के कुछ top Universities है। –

  1. Jamia Hamdard University (Delhi)
  2. National Institute of Pharmaceutical Education and Research (Punjab)
  3. University Institute of Pharmaceutical Sciences (Chandigarh)
  4. Institute of Chemical Technology (Mumbai)
  5. Manipal College of Pharmaceutical Sciences (Manipal)

फार्म.डी के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After Pharm.D

Pharm.D Course complete करने के बाद आप के पास कई तरह के jobs के options होते है। एक PharmD graduate के लिए कई सारे job area है जहां वह अपना career शुरू कर सकते हैं। जैसे – Colleges / University, Pharmaceutical Company, Private Practice Firm, Hospitals, etc.

Pharm.D course complete करने के बाद आप के पास कई jobs के options भी होंगे। यहां आप खुद के हिसाब से अपना job profile चुन सकते हैं। एक Pharm.D complete  candidate के लिए कुछ top job profile है । जैसे – Research Scientist, Regulatory Affairs Manager, Medical Writer, Clinical Pharmacist, Pharmacy Manager, Pharmacy Technical, etc.

फार्म.डी के बाद वेतन – Salary after Pharm.D

Pharm.D course करने के बाद आपके job की average starting annual salary 3 lakh से 10 lakh तक  हो सकती हैं। यह आपके अनुभव के आधार पे बढ़ते रहती है। अगर आप भी अपना career medical के क्षेत्र में  बनाना चाहते हैं तो आप इस course के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Doctor of Pharmacy Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Doctor of Pharmacy क्या है? (What Is Doctor of Pharmacy In Hindi) और Doctor of Pharmacy कैसे करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Pharm.D course बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment