M.Ch (Master of Chirurgiae) क्या है? M.Ch Course कैसे करे? M.Ch Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

M.Ch Course details in hindi? काफी लोगों का बचपन में सपना होता हैं की वो बड़े हो कर doctor बने और काफी लोग अपनी मेहनत से बन भी जाते हैं। Doctor बनने के लिए आपको medical क्षेत्र की पूरी जानकारी होनी चाहिए। आज का topic भी medical system के क्षेत्र में career बनाने को ले के ही है। इसी में से एक M.Ch भी है जिसका मतलब होता है Master of Chirurgiae। MCh course भी medical system का ही हिस्सा हैं। ये course Surgeon बनने के लिए किया जाता हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, M.Ch Course क्या है?, M.Ch Course Eligibility क्या है?, M.Ch Admission Process क्या है?, M.Ch Entrance Exams, M.Ch Course की Fees कितनी होती है?, M.Ch (Master of Chirurgiaeके बाद पढ़ाई कर सकते है?, M.Ch Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, M.Ch Course के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

एम.सी.एच क्या होता है? – What is M.Ch (Master of Chirurgiae) Information in Hindi

M.ch Course Information In Hindi
M.ch Course Information In Hindi

M.Ch एक postgraduate course है। M.Ch Course medical क्षेत्र के students के द्वारा किया जाने वाला सबसे advance course हैं। यह course 3 साल से लेकर 5 साल तक का होता हैं। Indian Medical system में Surgical Science के क्षेत्र में M.Ch की degree सबसे highest degree होती हैं। यह कोर्स ज्यादातर junior doctors और professional द्वारा किया जाता है जो अपने विषय ज्ञान में वृद्धि करके खुद को medical system में senior level का doctor बना सके।

M.Ch का Full Form क्या है?

M.Ch Full Form In English – “Master of Chirurgiae”
M.Ch Full Form In Hindi: “Master of Chirurgiae

एमसीएच कोर्स कैसे करें? – How to do M.Ch Course (Master of Chirurgiae)

M.Ch course को करने के लिए आपको medical system में कोई भी एक master degree लेना होता है। जैसे – MS (Master of Surgery), MD (Doctor of Medicine) etc. अगर आप medical के क्षेत्र में एक surgeon बनना चाहते हैं तो आप M.Ch course जरूर करें।

एम.सी.एच कोर्स के लिए योग्यता – Eligibility for M.Ch Course

M.Ch course medical system में किया जाने वाला सबसे advance course हैं। इस कोर्स को करने के पहले candidate के पास MD (Doctor of Medicine), MS (Master of Surgery), DNB (Diplomate of National Board) की degree या किसी भी Medical Council of India द्वारा मान्यता प्राप्त कोई भी Postgraduate degree होनी चाहिए। आप चाहे तो यह कोर्स MBBS करने के बाद भी कर सकते हैं। इन सब के बाद भी इसमें admission लेने के लिए सबसे पहले आपको entrance exam clear करना ही होगा।

एमसी.एच प्रवेश परीक्षा – M.Ch Entrance Exam

M.Ch course में admission पूरी तरह entrance exam के basis पे ही होती हैं। इसमें admission के लिए आपके काफी तरह के entrance exam होते हैं। जैसे – NEET (National Eligibility cum Entrance Test), JIPMER (Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research), AIIMS (All India Institute of Medical Science) या PGIMER (Post Graduate Institute of Medical Education and Research) की परीक्षा clear करनी पड़ती हैं। इन सभी exam को देने के लिए आपको medical system में postgraduate की degree पूरी करनी होती हैं।

एम.सी.एच में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in M.Ch

M.Ch में admission कोई आसान बात नहीं है। M.Ch के में admission के लिए आपको पहले entrance exam clear करनी पड़ती हैं। Entrance exam के cut off marks के basis पर ही M.Ch का admission होता हैं। मतलब अगर आपको M.Ch में admission लेना है तो पहले आपको entrance exam की पूरी तैयारी करनी होती हैं। आज भारत के कई सारे Colleges में M.Ch के लिए admission हो रही हैं। जैसे -दिल्ली का AIIMS college, Christian Medical College, Maulana Azad Medical College etc.

एम.सी.एच कोर्स की फीस – M.Ch Course Fees

M.Ch course Government और Private दोनों Colleges में होती हैं। Government Colleges में इसकी fees Rs. 20,000 से लेकर Rs. 40,000 तक होती हैं। वहीं Private Colleges में इसकी fees Rs. 80,000 से लेकर Rs. 100,000 तक होती हैं। एम.सी.एच कोर्स की fees आपके College selection के ऊपर depend करती हैं। 

एम.सी.एच की कोर्स अवधि – Course Duration of M.Ch

M.Ch course 3 साल तक का एक postgraduate course है। इस course को करने के लिए candidate को पहले medical system में एक Master degree complete करनी होगी। Master degree complete होने के बाद candidate को M.Ch Course complete करने के लिए 3 साल का समय लगता है। आप ये course MBBS की degree पाने के बाद भी कर सकते हैं। MBBS के बाद अगर आप ये course करते हैं तो आपको यह कोर्स complete करने के लिए कुल 5 साल का समय लगता है।

एम.सी.एच कोर्स पाठ्यक्रम – M.Ch Course Syllabus in Hindi

M.Ch course Surgeon बनने के लिए किया जाता हैं। M.Ch course के syllabus कुछ इस तरह से होते हैं। –

  1. Gross Anatomy
  2. Practical
  3. Dissection of entire body
  4. Anatomical Techniques
  5. Immunology
  6. Histology and Hito Chemistry
  7. Genetics
  8. Neuroanatomy
  9. Practical

 इस कोर्स के training में practical training, surgical training, research training, teaching ward rounds जैसे जरुरी component इसके syllabus में आते है।

एम.सी.एच के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After M.Ch

M.Ch की degree सबसे highest degree है doctor और surgery के क्षेत्र में। M.Ch करने के बाद आप काफी तरह के surgeon बन सकते हैं। जैसे –  General Surgeon, Thoracic Surgeon, Paediatrics Surgeon, Endocrine Surgeon specializations are Cardiology, Clinical Hematology, Endocrinology, Immunology, Medical Gastroenterology, Medical Genetics, Nephrology, etc.

एम.सी.एच के बाद वेतन – Salary after M.Ch

M.Ch complete करने के बाद आपकी minimum monthly salary Rs. 20,000 – Rs. 40,000   तक हो सकती हैं। इस क्षेत्र में आपकी salary आपके experience के आधार पे बढ़ते रहती हैं। 3-4 साल के बाद इस क्षेत्र में आपकी salary Rs.50,000 – Rs. 80,000 तक भी पहुंच जाती हैं। M.Ch करने के बाद आपकी maximum salary इस क्षेत्र में 18 lakh से 25 lakh तक भी हो सकती हैं। 

अगर आप भी एक surgeon बनना चाहते है तो आपको जरूर ये course करना चाहिए। ये course आपके career के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

निष्कर्ष

आज हमने जाना की Master of Chirurgiae क्या है? और M.Ch course Kaise Karen,उम्मीद करता हूँ आपको M.Ch course Details in Hindi की जानकारी पसंद आई होगी

अगर अभी भी M.Ch course in Hindi से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो निचे comment box में comment कर पूछ सकते है

Leave a Comment