MBA (Master of Business Administration) क्या है? MBA Course कैसे करे? MBA Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

MBA course information in hindi? आज भारत का हर एक student अपने career को लेकर काफी चिंतित रहता है। उनके मन में हमेशा एक सवाल रहता है कि वो ऐसा क्या course करें जिससे उन्हें भविष्य में job पाने के लिए ज्यादा भटकना ना परे। उसी में से एक MBA course भी है। MBA भारत के most popular Postgraduate course में से एक हैं। MBA other postgraduate course से काफी अलग है। ये course आपके career को सफल बनाने के लिए काफी फायदेमंद है। MBA उन course में से एक हैं जो आपके career को सबसे ज्यादा secure करती हैं।  इस course को करने के बाद आपके पास job के लिए opportunity काफी बढ़ जाती हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि MBA Course क्या है?, MBA Course Eligibility क्या है?, MBA Admission Process क्या है?, MBA Entrance Exams, MBA Course की Fees कितनी होती है?, MBA (Master of Business Administrationके बाद पढ़ाई कर सकते है?, MBA Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, MBA Course के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

एमबीए कोर्स क्या होता है? – What is MBA (Master of Business Administration) Details in Hindi?

Mba Course Details In Hindi
Mba Course Details In Hindi

MBA या M.B.A. एक postgraduate course है जो students द्वारा चुना जाने वाला सबसे popular course हैं। ये course students को technical, managerial और leadership skills सिखाती हैं। MBA course आपके skill development में काफी ध्यान देता है और यह कुल 2 साल का एक master degree course हैMBA course आप अपने graduation के बाद कर सकते है। इस course में अन्य किसी postgraduate course से कहीं ज्यादा scope है।

MBA का Full Form क्या है?

MBA Full Form In English – “Master of Business Administration”
MBA Full Form In Hindi: “Master of Business Administration

एमबीए में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in MBA

MBA में admission पाना कोई आसान बात नहीं है। आपको MBA में admission के लिए college की criteria को पूरा करना होता है। उसके बाद ही आप MBA के entrance exam के लिए apply कर सकते है।  MBA में admission ज्यादातर आपके graduation के marks के basis पे ही होते हैं। आप admission के लिए direct college में visit कर सकते है या online form भी submit कर सकते हैं।

एमबीए प्रवेश परीक्षा – MBA Entrance Exam

MBA में admission पाने के लिए पहले आपको undergraduate course करना होता है। यदि आप अपना undergraduate course की degree minimum 50% marks के साथ पूरी कर चुके है तो, आप MBA की entrance exam के लिए जरूर apply कर सकते हैं। MBA में admission के लिए कुछ entrance exam है जिसमें किसी एक के लिए आपको पहले से preparation करना पड़ता हैं। जैसे –

  • CAT (Common Admission Test)
  • MAT (Management Aptitude Test)
  • CMAT (Common Management Aptitude Test)
  • IIFT (Indian Institute of Foreign Trade) etc. 

एमबीए कोर्स के लिए योग्यता – Qualification for MBA Course

  • MBA एक postgraduate course है तो आपको पहले graduation करना होगा।
  • आप graduation किसी भी stream में कर सकते हैं।
  • MBA में admission के लिए undergraduate level पे आपके marks minimum 50% होने चाहिए।
  • लेकिन वहीं भारत के कुछ top Colleges 60% marks तक का भी demand कर सकते हैं।
  • SC/ST candidates वाले students के marks minimum 45% तक होने चाहिए।
  • MBA में admission आपके entrance exam clear करने के बाद ही होते हैं।

एमबीए की कोर्स अवधि – Course Duration of MBA

MBA course की duration 2 साल तक की होती हैं। इन 2 सालो में आपके कुल 4 semester होते हैं। हर एक semester 6 महीने में होता हैं। ये course regular के साथ साथ आप distance level पे भी कर सकते हैं।

एमबीए कोर्स की फीस – MBA Course Fees

MBA course की fees अन्य किसी postgraduate course से थोड़ी ज्यादा होती है। MBA course आपको ज्यादा job placement भी देती है high salary के साथ। भारत में इस course की fees 2.5 lakh से लेकर 20 lakh तक होती है। ये fees Colleges के ऊपर depend करती हैं। सभी Colleges के fees अलग अलग होते हैं।

एमबीए पाठ्यक्रम – MBA Syllabus in Hindi

MBA में कुल 4 semester होते हैं, हर semester में अलग अलग syllabus होते हैं।

First Semester : पहला सत्र में आपके syllabus होते हैं। – Organization Behaviour, Marketing Management, Quantitative methods, etc. 

Second Semester : द्वितीय सत्र में Organization Effectiveness and change, Management Accounting, Management Science, Marketing research etc.

Third Semester : तीसरा सत्र में Business Ethics & Corporate Social Responsibility, Strategic Analysis, Legal Environment of Business, Elective course. 

Fourth Semester : चौथा सत्र में Project Study, International Business Environment, Strategic Management और Elective course.

MBA course आप काफी stream में कर सकते हैं। जैसे – 

  1. MBA in finance
  2. MBA in marketing
  3. MBA in business analytics
  4. MBA in Human Resource Management
  5. MBA in International business 
  6. MBA in Management Consultant
  7. MBA in Operations Management

MBA की syllabus में काफी core subjects आते हैं। जैसे कि Accounting, Economics, Finance, Strategy, Operation Management, marketing etc.

एमबीए के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After MBA

Mba (master Of Business Administration) Details In Hindi
Mba (master Of Business Administration) Details In Hindi

MBA भारत की एक ऐसी postgraduate course है जिसे करने के बाद आपको सबसे ज्यादा jobs के offer आते है। अगर आप MBA finance में करते है तो आप कई सारे sector में job पा सकते है जैसे- Corporate finance, Corporate Banking, Credit risk management, Sales and trading etc. 

इसी तरह आप अगर Marketing में MBA करते हैं तो कुछ इस तरह के sector में job पा सकते हैं। जैसे – Competitive marketing, Analytical marketing, Online marketing, Customer Relationship marketing etc. 

अगर आप Business Analytics में MBA करते हैं तो आप information Technology, Healthcare, Financial institutions etc जैसे sector में job पा सकते हैं। अगर साफ़ साफ़ कहे तो मतलब यही है कि अगर आप MBA किसी भी stream में करते है तो आपके लिए job की हमेशा offer लगी रहेगी। 

भारत के कुछ ऐसे job जो MBA को सबसे ज्यादा salary offer कर रही हैं। जैसे- Investment Banker, Project manager, Consulting, Business development manager etc. इन सभी job की salary annually 4 lakh से शुरू होती हैं।

एमबीए के बाद वेतन – Salary after MBA

भारत में MBA candidate की salary अन्य किसी क्षेत्र से कहीं ज्यादा होती हैं। इसके शुरुआत में ही आपको अच्छी salary package मिलती हैं। MBA की annually salary Rs. 290,000 का से शुरु  होती हैं। ये salary आपके knowledge और experience के आधार पे बढ़ते रहती हैं। कुछ Professional MBA की annually salary 10 lakh से 18 lakh तक भी होती। एक senior level के MBA की annually salary 30 lakh से 55 lakh तक भी हो सकती हैं।

इससे ये साफ़ जाहिर है कि अगर आप ये course कर लेते है तो आपको अपने भविष्य में job के लिए ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा। इसमें admission आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। अगर आपने भी अपनी graduation minimum 50%  के साथ clear की है तो ये course आपके लिए best choice साबित होगी।

निष्कर्ष

अगर आप व्यवसाय (Business) करना चांटे है तो MBA Course काफी मददगार साबित होगा। मुझे उम्मीद है आपको MBA Course Full Information In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी और काफी कुछ नया जानने को मिला होगी। जैसे की MBA Course Kaise Kare?, MBA Me Admission Kaise Le, etc

अगर अभी भी आपके मन में MBA Course Details In Hindi से जुड़ा कोई सवाल है तो, निचे Comment Box में Comment कर पूछ सकते है।

Leave a Comment