Bachelor of Technology (B.Tech) Course क्या है और कैसे करें? B.Tech Course Full Form,Qualification,Admission Process,Career,Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope, की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे B.Tech क्या है? (What is a B.Tech course), B.Tech Course कैसे करें? और B.Tech Course details in Hindi. भारत में ज्यादातर छात्र का यही स्वप्न होता है कि वे बड़ा होकर बड़ा आदमी बने। ऐसे में 12वी साइंस में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चे यही चाहते है कि आगे वे इंजीनिरिंग करना चाहते हैं। यदि आप यही चाहते है तो के इस आर्टिकल में मै आपको B.Tech कोर्स के बारे में जानकारी जानेंगे।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि बीटेक कोर्स क्या है?(What is a B.Tech course in Hindi), बीटेक कोर्स कैसे करें?(How to do B.Tech course in Hindi?), बीटेक कोर्स के लिए योग्यता क्या है?(What is the qualification for B.Tech course in Hindi?), बीटेक कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है?(What is the admission process for BTech course in Hindi?), बीटेक कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई (Further studies after B.Tech course in Hindi), बीटेक कोर्स के बाद करिय (Career after B.Tech course)

बी.टेक कोर्स क्या है? – What is B.Tech Course details in Hindi?

विषय-सूची

What is B.Tech Course details in Hindi
What is B.Tech Course details in Hindi

बीटेक कोर्स का फूल फॉर्म “Bachelor of Technology” होता है। यह एक बेचलर डिग्री कोर्स है जो 12वी साइंस के बाद स्टूडेंट इस कोर्स को कर सकते हैं। यह कोर्स 4 साल का कोर्स होता है। इस कोर्स में मुख्य रूप से आपको कंप्यूटर ओर टेक्नोलॉजी  के बारे में सिखाया जाता है। आपकों कोर्स के दौरान 5 विषय के बारे में पढ़ना होता है|

बहुत से लोग समजते है कि कंप्यूटर साइंस डिग्री और दोनों एक समान है लेकिन यह सच नहीं है। बीटेक में आपको बिजनेस और कम्युनिकेशन पर ज्यादा जोर दिया जाता है।

B.Tech Full Form

B.tech full form : “Bachelor of Technology” है|

बीटेक का फूल फॉर्म : “प्रौद्योगिकी स्नातक” होता है।

बी.टेक कोर्स करने की पूरी जानकारी – Complete Information on How to do B.Tech Course?

बहुत से छात्र को इस बात की जानकारी नहीं है कि B.Tech कोर्स को कैसे करे?और शायद आपके मन में भी यह सवाल उठ सकता है। यदि आप भी इस कोर्स को करना चाहते हैं तो उसकी सारी जानकारी नीचे बताई हुई है।

बी.टेक कोर्स की योग्यता – B. Tech Course Qualification

जैसा कि आपको उपर बताया की बीटेक एक अंडरग्रैजुएट बेचलर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स करने के लिए आपको 12 वी कक्षा साइंस स्ट्रीम के साथ जिसमे आपको भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषय होना जरूरी है।

साथ ही साथ बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना जरूरी है और इस एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए आपके 12th साइंस में कम से कम 60% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

बीटेक कोर्स एडमिशन प्रोसेस – B.Tech Course Admission Process

यदि आप बीटेक कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो जैसा आपको उपर योग्यता बताई है वो पूरी होना जरूरी है। जब आप 12वी साइंस के बाद बीटेक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। यदि आप इस एंट्रेंस एग्जाम के मेरिट लिस्ट में अच्छे अंक के साथ लिस्ट है तो आप अपनी मनपसंद कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

इसके अलावा यदि आप 10 वी के बाद बीटेक करना चाहते हैं तो को भी एक अच्छा विचार है। 10 वी के बाद बीटेक में एडमिशन लेने के लिए आपको 10वी के बाद डिप्लोमा किया होना चाहिए।  इसके बाद सीधे बीटेक में एडमिशन ले सकते है।

बीटेक कोर्स की प्रवेश परीक्षा – B.Tech Course Entrance Exam

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में हर साल लगभग 11 लाख इंजीनियरिंग के छात्र इंजीनियरिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम देते हैं। एंट्रेंस एग्जाम की लिस्ट नीचे दी गई है जैसे की….

  1. JEE Main – Joint Entrance Examination – Main
  2. JEE Advanced – Joint Entrance Exam – Advanced
  3. State Level Engineering Entrance Exams
  4. Institute Specific Engineering Entrance Exams

बीटेक कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई – Further Studies After B.Tech Course

बहुत से छात्र होते है जोर अपने आप को किसी विषय में मास्टर, एक्सपर्ट बनाना चाहते हैं। उसके लिए वे Bachelor Of Technology(बी.टेक) के बाद आगे पढ़ाई की सोचते है। यदि आप भी बीटेक के बाद आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो उसके लिए भी बहुत ऑप्शन उपलब्ध है।

बीटेक के बाद सबसे ज्यादा लोग एमटेक को ही करते है लेकिन इसके एलवा आप MBA, डिप्लोमा इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में M.Sc भी कर सकते है।

बीटेक कोर्स के बाद करियर और नौकरी – Career and Job After B.Tech Course

यह सवाल हर किसी के मन में आता है जो या तो बीटेक कर रहा है या बीटेक करने जा रहा है। बीटेक एक प्रोफेसनल कोर्स है।जैसे ही आप इस कोर्स को कंप्लीट करते है उसके बाद आपके सामने बहुत से कैरियर और जॉब के रास्ते खुल जाते है।

अगर नौकरी की बात करें तो इस क्षेत्र में करियर वास्तव में अच्छा है। आपके कौशल और ज्ञान के आधार पर, आपको काम मिलेगा। भारत में, कई प्राइवेट कंपनियां हैं जो हर साल बड़ी संख्या में इंजीनियरों की भर्ती करती हैं। न केवल प्राइवेट क्षेत्रों में नौकरियों की उपलब्धता है, बल्कि पब्लिक क्षेत्र में भी इंजीनियरों की भर्ती करते हैं।

यदि आपके पास अपनी कंपनी खोलने की क्षमता है तो आप इसके लिए जा सकते हैं और एक एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं। आजकल, इंजीनियरिंग में कई प्रतिभाशाली स्नातक जो अपने स्वयं के स्टार्टअप पर काम कर रहे हैं।

बीटेक कोर्स से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q-1. B.Tech course full form क्या है?

B.Tech course full form Bachelor Of Technology

Q-2. B.Tech कोर्स में किस प्रकार के कोर्स होते है?

B.tech में बहुत सारे कोर्स होते है, जिसका लिस्ट निचे है|

  1. बी. टेक कोर्स कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  2. बी. टेक कोर्स सिविल इंजीनियरिंग
  3. बी. टेक कोर्स केमिकल इंजीनियरिंग
  4. बी. टेक कोर्स मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  5. बी. टेक कोर्स इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

Q-3. बीटेक कोर्स कितने साल का होता है?

बीटेक कोर्स 4 साल का कोर्स होता है।

Q-4. B.Tech कोर्स कब कर सकते है?

बीटेक कोर्स को आप 12वी साइंस के बाद कर सकते है। इसके अलावा आप 10वी के बाद पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद सीधे बीटेक में एडमिशन ले सकते है।

Q-5. बीटेक की फीस कितनी है?

बीटेक कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज पर आधारित है। फिर इस कोर्स को करने के लिए 1 से 2 लाख प्रत्येक साल लिया जाता है वहीं पर दूसरी ओर गवर्नमेंट कॉलेज में थोड़ी कम फीस ली जाती हैं।

Q-6. B.Tech कोर्स के बाद क्या आगे पढ़ाई कर सकते है?

बीटेक कोर्स के बाद आप एमटेक, MBA, डिप्लोमा इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में M.Sc भी कर सकते है।

Q-7. B.Tech कोर्स करने के बाद कितनी सेलरी मिल सकती हैं?

बीटेक कोर्स को करने के बाद आप आसानी से 50,000 से 60,000 प्रति माह सेलरी पा सकते है। यह सेलरी आप पर आधारित है कि आप इस फील्ड में कितने एक्सपर्ट है और आपकी स्किल्स पर आधारित हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि B.Tech कोर्स क्या है? Bachelor Of Technology course के लिए योग्यता क्या है?B.Tech कोर्स कैसे करें? कैसे आप इस कोर्स के एडमिशन ले सकते है। साथ ही साथ जाना कि इस कोर्स को करने के लिए कोन सी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और इस कोर्स को यदि कोई करता है तो आगे उसका कैरियर कैसा रहेगा।

मुझे उम्मीद है की में आपको आपका सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। इस आर्टिकल में मैंने b.tech course Full details in hindi में जानकारी देने का कोशिश की है।

यदि आपको इस कोर्स से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए|

Leave a Comment