योग क्या होता है? Yoga Teacher कैसे बने? जानिए Yoga Teacher बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे योग शिक्षक (Yoga Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Yoga Teacher Details In Hindi) के बारे में क्योंकि योगा के जनक के तौर पर हमारे देश पूरी दुनिया भर में जाना जाता था‌। कुछ साल पहले तक योगा सिर्फ भारत में ही प्रसिद्ध था और अब दुनिया के कई देशों में योगा प्रसिद्ध हो गया है और हर साल 21 जून को दुनिया के अन्य देशों सहित इंडिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है‌। जब से संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा इंटरनेशनल योग दिवस को स्टार्ट किया गया है तब से ही योगा के क्षेत्र में Jobs और कैरियर के कई ऑप्शन उपलब्ध हो गए हैं।

लोग अब अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए योगा करते हैं और इसके लिए वह अच्छे योगा ट्रेनर को ढूंढते हैं। अब आप भी योगा टीचर बनकर इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Yoga Teacher Kaise Bane, योग शिक्षक बनने के लिए क्या करे, Yoga Kya Hota Hai, योग शिक्षक बनने का तरीका, Yoga Teacher Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

योग क्या होता है? – What is Yoga Information in Hindi?

Yoga Teacher Kaise Bane
Yoga Teacher Kaise Bane

जिस प्रकार लोग जिम जाकर अपनी बॉडी को फिट रखने का प्रयास करते हैं, उसी प्रकार योगा करके भी लोग अपनी बॉडी को फिट रखने की कोशिश करते हैं। हालांकि योगा में जिम की तरह ज्यादा शारीरिक कसरत नहीं करनी होती है, बल्कि इसमें कुछ आसन होते हैं, जिन्हें करके व्यक्ति अपने आप को स्वस्थ रख सकता है। योगा करने वाला व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहता है और उसे ज्यादा चिंता भी नहीं होती है।

हालांकि इसके लिए नियम बनाकर दैनिक तौर पर योगा करना जरूरी है। योगा में विभिन्न प्रकार के आसन भी होते हैं जिन्हें दैनिक तौर पर करने से अलग-अलग प्रकार की बीमारियों से व्यक्ति छुटकारा पा सकता है। अगर किसी व्यक्ति को कोई रोग है तो वह योगा करके उस रोग से छुटकारा पा सकता है।

योग शिक्षक किसे कहते है? – What is a Yoga Teacher Information in Hindi

ऐसा व्यक्ति जो योगा के बारे में अच्छी इंफॉर्मेशन रखता है और जिसे खुद योगा के सभी आसन आते हैं और जो योगा कर सकता है तथा अन्य व्यक्तियों को योगा के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन दे सकता है, उसे Yoga Teacher कहा जाता है। वर्तमान के समय में Yoga Teacher की डिमांड दुनिया में काफी ज्यादा बढी है।

योग शिक्षक बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become Yoga Teacher

ऐसे व्यक्ति जो इंडिया में Yoga Teacher बनना चाहते हैं, उन्हें इंडिया में योग शिक्षक बनने के लिए 12वीं कक्षा को पास करना जरूरी है। इसके साथ ही अगर उन्होंने नीचे बताए गए कोर्स में से किसी भी कोर्स को किया है तो वह Yoga Teacher बन सकते हैं।

  • योगा में सर्टिफिकेट कोर्स
  • डिप्लोमा इन योगा
  • बैचलर ऑफ़ नेचुरोपैथी एंड योगा साइंस
  • एम. ए. योगा
  • पीजी डिप्लोमा इन योगा
  • बी.ए. योगा
  • बीएड योगा

योग शिक्षक कैसे बने? – How to Become Yoga Teacher Information in Hindi?

ऐसे लोग जो Yoga Teacher बनना चाहते हैं, उन्हें योग शिक्षक बनने के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि वे योग शिक्षक बनने के अपने सपने को पूरा कर सकें। नीचे हम आपको आसान चरणों में योग शिक्षक बनने का तरीका बता रहे हैं, जिनका पालन करके आप एक सफल योग शिक्षक बन सकते हैं।

1. 12वीं कक्षा पास करें

successful Yoga Teacher बनने के लिए व्यक्ति के अंदर लोगों को अच्छी तरह से योगा सिखाने की क्वालिटी होनी चाहिए। हालांकि फिर भी अगर व्यक्ति कम से कम 12वीं कक्षा पास है, तो यह उसके लिए ही फायदेमंद होगा, क्योंकि 12वीं कक्षा को पास करने के बाद ही वह योगा से संबंधित कोर्स कर सकता है। इसीलिए सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करें।

2. योगा के कोर्स को कंप्लीट करें

हमने आपको ऊपर जो कोर्स बताएं हैं, उनमें से आप कोई भी कोर्स 12वीं कक्षा को पास करने के बाद Yoga Teacher बनने के लिए कर सकते हैं। स्टूडेंट योगा कोर्स के तहत डिग्री, डिप्लोमा या फिर योगा में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। आप तब B.Ed का कोर्स भी कर सकते हैं जब आप योगा में डिग्री कोर्स कर लें। योगा का कोर्स सामान्य तौर पर 1 महीने से लेकर 3 साल तक का होता है। इसलिए आपको सिलेबस का सिलेक्शन सोच समझ कर करना चाहिए।

3. कुछ साल तक प्रैक्टिस करें

जब व्यक्ति योगा का कोर्स कंप्लीट कर ले तो उसे योगा के बारे में गहनता से स्टडी करने के लिए कुछ काल तक योगा की प्रैक्टिस करनी चाहिए। इसके लिए उसे योगा सीखना चाहिए तथा योगा की बारीकियों के बारे में समझना चाहिए।

4. Quality Council of India में रजिस्ट्रेशन कराएँ

भारत में एक certified yoga teacher बनने के लिए, आपको योग कोर्स लेने और कुछ वर्षों तक अभ्यास करने के बाद Quality Council of India में अपना पंजीकरण कराना चाहिए। इस परिषद में पंजीकरण करने के बाद आपको भारतीय गुणवत्ता परिषद की ओर से एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसके बाद आप एक प्रमाणित योग शिक्षक बन जाएंगे।

योग शिक्षक बनने के फायदे – Benefits of Becoming a Yoga Teacher

इंडिया में Yoga Teacher बनने के फायदे इस प्रकार हैं।

1. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा दिवस मनाया जाता है। ऐसे में अगर आप Yoga Teacher बन जाते हैं तो आपको इस फील्ड में काफी अच्छा रोजगार प्राप्त हो सकता है।

2. Yoga Teacher बनने के बाद आप लोगों को योग से संबंधित ट्रेनिंग दे सकते हैं और उन्हें आसन सिखा सकते हैं और बदले में अपनी कमाई कर सकते हैं।

3. अगर आपके अंदर योगा की अच्छी जानकारी है और आपको योगा के सभी आसन आते हैं तो आप यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट कर सकते हैं और उस पर अपने योगा के आसन वाले वीडियो दैनिक तौर पर अपलोड कर सकते हैं जिसके फलस्वरूप युटुब मोनेटाइजेशन से आप ऑनलाइन घर बैठे भी योगा के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

4. योग शिक्षक बनने के बाद आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में योग शिक्षक की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रकार आप विद्यार्थियों को स्कूल में योगा सिखा करके भी अपनी कमाई कर सकते हैं।

5. Yoga Teacher बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें उम्र की सीमा नहीं होती है, जब तक आप शारीरिक तौर पर फिट हैं और चलने फिरने लायक हैं, तब तक आप लोगों को योगा के बारे में बता सकते हैं तथा सिखा सकते हैं।

योग शिक्षक के कार्य और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of Yoga Teacher

एक Yoga Teacher का मुख्य कार्य लोगों को योगा सिखाना तथा योगा के फायदे के बारे में बताना और उन्हें योगा करने के लिए प्रेरित करना है। इसके अलावा इनकी जिम्मेदारी होती है हर व्यक्ति को योगा सिखाना और अगर वह कोई आसन गलत कर रहे हैं या फिर उन्हें योगा के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो उन्हें सही आसन सिखाना और योगा के बारे में कंप्लीट इंफॉर्मेशन देना।

योग शिक्षक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Yoga Teacher

अगर आप यह सोचते हैं कि योगा से संबंधित कोर्स करके आप एक अच्छे Yoga Teacher बन जाएंगे, तो आपका सोचना गलत है, क्योंकि योग शिक्षक बनने के लिए सर्टिफिकेट के अलावा आपके अंदर कुछ कौशल भी होने चाहिए, जो एक अच्छे योग शिक्षक के अंदर होना चाहिए। नीचे हम आपको कुछ ऐसे कौशल बता रहे हैं, जो Yoga Teacher बनने के लिए आपके अंदर होने चाहिए।

  • जो भी व्यक्ति Yoga Teacher बनना चाहता है उसे योग में इंटरेस्ट अवश्य होना चाहिए, साथ ही उसके पास योगा की अच्छी ट्रेनिंग और योगा में पूरा एक्सपीरियंस होना चाहिए, ताकि वह अपने स्टूडेंट को अच्छी तरह से योगा के बारे में सिखा तथा बता सके।
  • ऐसे व्यक्ति जो इंडिया में Yoga Teacher बनना चाहते हैं उन्हें अपनी बॉडी को भी स्वस्थ रखना चाहिए और उन्हें अपनी बॉडी को फ्लैक्सिबल यानी कि लचीला बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक अच्छे योग शिक्षक के अंदर दूसरों को मोटिवेट करने की कला होनी चाहिए।
  • Yoga Teacher की कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि उनके इंस्टिट्यूट में विभिन्न प्रकार के लोग आते हैं और सभी लोगों का स्वभाव अलग होता है ऐसे में अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होने पर Yoga Teacher अपने सभी स्टूडेंट के साथ अच्छा संवाद स्थापित कर सकेगा।

योग शिक्षक का वेतन – Salary of Yoga Teacher

इंडिया में एक Yoga Teacher को महीने की Salary के तौर पर तकरीबन ₹12,000 शुरुआत में किसी भी इंस्टिट्यूट में मिलते हैं। अलग-अलग राज्यों में यह सैलरी अलग-अलग भी हो सकती है। हालांकि अगर आप Yoga Teacher बन करके ज्यादा कमाई करना चाहते हैं, तो आप अपना खुद का योगा ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोल सकते हैं, क्योंकि वहां पर आने वाले लोगों की संख्या सीमित नहीं होती है।

ऐसे में आपकी कमाई ज्यादा होगी। आप चाहें तो अपने योगा ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में विभिन्न शिफ्ट में लोगों को योगा सिखा सकते हैं। अगर आपके योगा क्लास में रोजाना 150 लोग भी आते हैं, तब भी आप महीने में आसानी से ₹50,000 से लेकर ₹60,000 तक कमा सकते हैं। इसके अलावा किसी व्यक्ति विशेष के आग्रह पर आप उन्हें पर्सनल योगा की ट्रेनिंग भी दे सकते हैं, जिसके लिए आप उनसे अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

योग शिक्षक करियर स्कोप – Yoga Teacher Career Scope

Yoga Teacher के कैरियर स्कोप काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि योग शिक्षक की रिटायरमेंट की उम्र नहीं होती है। जब तक Yoga Teacher योग सिखाने लायक होता है कहने का मतलब है कि वह चलने फिरने लायक होता है और शारीरिक गतिविधियां कर सकता है तब तक वह लोगों को योगा सिखा सकता है। अगर योग शिक्षक कहीं बाहर नहीं जाना चाहता तो वह घर पर ही लोगों को योगा सिखा सकता है, यानी कि वह घर पर भी योगा क्लास स्टार्ट कर सकता है और पैसे कमा सकता है।

योग शिक्षककी डिमांड वर्तमान के समय में विभिन्न इंस्टिट्यूट में बढी है, जिसका कारण 21 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। अगर कोई इंडियन Yoga Teacher विदेशों में जाकर के लोगों को योगा सिखाता है, तो वहां पर इंडिया से ज्यादा उसकी तरक्की होने के चांस है, क्योंकि विदेशों में लोग फिट रहने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं और विदेशों में योगा का इतना ज्यादा क्रेज है, कि वहां पर निश्चित ही योग शिक्षक का अच्छा कैरियर स्कोप है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Yoga Teacher Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Yoga Teacher Kaise Bane (How To Become Yoga Teacher In Hindi) और योग शिक्षक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Yoga Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

yoga teacherमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.