मोटर वाहन बीमा एजेंट क्या होता है? Motor Vehicle Insurance Agent कैसे बने? जानिए Motor Vehicle Insurance Agent बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मोटर वाहन बीमा एजेंट (Motor Vehicle Insurance Agent) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Motor Vehicle Insurance Agent Details In Hindi) के बारे में क्योंकि कानूनी रूप से सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए हमारे देश में मोटर के इंश्योरेंस का होना आवश्यक है। अगर कोई भी व्यक्ति बिना मोटर बीमा इंश्योरेंस के सड़क पर गाड़ी चलाता है, तो उसे आरटीओ विभाग पकड़ सकता है और उसके ऊपर आवश्यक कानूनी कार्रवाई करके चालान कर सकता है, साथ ही उसकी गाड़ी भी जप्त कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मोटर बीमा दो तरह का होता है जिसमें पहला थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और दूसरा पैकेज इंश्योरेंस होता है. पैकेज बीमा वैकल्पिक है, लेकिन थर्ड पार्टी बीमा लेना अनिवार्य है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Motor Vehicle Insurance Agent Kaise Bane, मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने के लिए क्या करे, Motor Vehicle Insurance Agent Kya Hota Hai, मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने का तरीका, Motor Vehicle Insurance Agent Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मोटर वाहन बीमा एजेंट क्या होता है? – What is Motor Vehicle Insurance Agent in Hindi?

विषय-सूची

Motor Vehicle Insurance Agent Kaise Bane
Motor Vehicle Insurance Agent Kaise Bane

ऐसा व्यक्ति जो किसी कंपनी के साथ जुड़ कर उसकी मोटर वाहन बीमा पॉलिसी को बेचने का काम करता है या फिर ऐसा व्यक्ति जो व्यक्तिगत तौर पर गाड़ियों के बीमा को करने का काम करता है उसे Motor Vehicle Insurance Agent कहा जाता है। इनका मुख्य काम गाड़ियों का बीमा करना होता है और गाड़ियों के बीमा की पॉलिसी को बेचना होता है, क्योंकि इनकी कमाई इसी आधार पर होती है।

मोटर वाहन बीमा एजेंट कैसे बने? – How to Become Motor Vehicle Insurance Agent?

हर गाड़ी के लिए इंश्योरेंस करवाना जरूरी होता है। ऐसी अवस्था में अगर आप Motor Vehicle Insurance Agent बन जाते हैं, तो आप गाड़ियों का इंश्योरेंस यानी की बीमा करके अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि Motor Vehicle Insurance Agent कैसे बना जाता है या फिर मोटर बीमा एजेंट बनने की प्रक्रिया क्या है।

1. Insurance Company का चयन करें

Motor Vehicle Insurance Agent बनने के लिए सबसे पहले आपको IRDAI द्वारा सर्टिफाइड ऐसी कंपनी का सिलेक्शन करना है, जिसमें आपको एजेंट की पोस्ट प्राप्त करनी है। कंपनी का सिलेक्शन करते समय आपको इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना है कि आप ऐसी कंपनी का सिलेक्शन मोटर व्हीकल एजेंट बनने के लिए करें, जिसकी पॉलिसी आपके इलाके में ज्यादा बिकती हो, ताकि आपको इंश्योरेंस एजेंट बनने के बाद उनकी पॉलिसी बेचने में आसानी हो।

2. कंपनी के सेल्स मैनेजर से बात करें

कंपनी का सिलेक्शन करने के बाद आपको उस कंपनी के ऑफिस में जाना है और वहां पर मौजूद मैनेजर से आपको बात करनी है और उन्हें यह बताना है कि आप उनकी कंपनी के लिए मोटर व्हीकल एजेंट का काम करना चाहते हैं।

3. इंटरव्यू राउंड को कंप्लीट करें

अगर मैनेजर को आपकी बातों में इंटरेस्ट होगा तो फिर वह आपसे आपका रिज्यूम मांगेगा और उसके बाद वह आपसे कुछ सवाल पूछेगा, ताकि वह इस बात का आकलन कर सके कि क्या आप वाकई में मोटर बीमा एजेंट बनने के लायक है अथवा नहीं।

5. ट्रेनिंग पूरी करें और पद ग्रहण करें

जब आप इंटरव्यू दे देंगे, तो उसके बाद सेल्स मैनेजर आपको घर जाने के लिए कहेगा। इसके बाद वह अपने उच्च अधिकारियों से इस बारे में चर्चा करेगा। अगर उन्हें लगता है कि आप उनकी कंपनी के लिए एक अच्छे Motor Vehicle Insurance Agent साबित हो सकते हैं और उनकी कंपनी की पॉलिसी को अधिक मात्रा में बेच सकते हैं तो वह फिर आपको फोन कॉल करके एक या 2 दिन के अंदर फिर से ऑफिस में बुलाएगा और उसके बाद आपको एक निश्चित दिन ट्रेनिंग के लिए बुलाएगा। ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद आपको कंपनी की तरफ से आईडी दे दी जाएगी। इसके बाद आप उनके सर्टिफाइड मोटर व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट बन जाएंगे और उसके बाद आप उस कंपनी के लिए काम स्टार्ट कर सकते हैं।

मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become Motor Vehicle Insurance Agent

इस काम की सबसे खास बात यह है कि आपको इसमें ज्यादा पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप 12वीं कक्षा पास हैं तब भी आप Motor Vehicle Insurance Agent बन सकते हैं और अपनी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें सब्जेक्ट की भी बाध्यता नहीं है। आपने चाहे किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं कक्षा को पास किया हो, आप इसके लिए लायक होते हैं। अगर आपने दसवीं कक्षा भी पास किया है तब भी आप Motor Vehicle Insurance Agent बन सकते हैं।

मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने के लिए दस्तावेज – Documents to Become Motor Vehicle Insurance Agent

गाड़ी बीमा एजेंट बनने के लिए आपको निम्न डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • करैक्टर सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज 2 फोटो
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • डिजिटल सिगनेचर

मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने की पात्रता – Eligibility to Become Motor Vehicle Insurance Agent

  • Motor Vehicle Insurance Agent बनने के लिए आपकी उम्र 18 साल या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • अगर आप शारीरिक रूप से दिव्यांग है तब भी आप यह काम कर सकते हैं
  • आपका मानसिक तौर पर स्वस्थ होना आवश्यक है।
  • आपको मोटर व्हीकल इंश्योरेंस से संबंधित इंफॉर्मेशन के बारे में पता होना चाहिए।
  • आपको आरटीओ विभाग में किस प्रकार काम होता है, उसके बारे में इंफॉर्मेशन होनी चाहिए।

मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने के लिए प्रशिक्षण – Training to Become Motor Vehicle Insurance Agent

Motor Vehicle Insurance Agent बनने के लिए आपको तकरीबन 25 से 50 घंटे की ट्रेनिंग इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा दी जाती है। इस ट्रेनिंग में आपको यह बताया जाता है कि पॉलिसी कितने टाइप की होती है? पॉलिसी क्या होती है? किस प्रकार की गाड़ियों के लिए कौन सी पॉलिसी होती है? पॉलिसी की सेलिंग कैसे की जाती है? कस्टमर को पॉलिसी लेने के लिए कैसे मनाए इत्यादि।

आपको Motor Vehicle Insurance Agent बनने के लिए आईआरडीएआई इंस्टिट्यूट के द्वारा करवाई जाने वाली एग्जाम को पास करना पड़ेगा। इस एग्जाम को पास किए बिना कोई भी व्यक्ति व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट नहीं बन सकता, ना ही कोई भी कंपनी किसी भी व्यक्ति को बीमा एजेंट का लाइसेंस जारी कर सकती है।

मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने के फायदे – Benefits of becoming a Motor Vehicle Insurance Agent

1. Motor Vehicle Insurance Agent बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पर आप अपने मन के हिसाब से काम कर सकते हैं अर्थात आप अपने काम करने का समय खुद ही डिसाइड कर सकते हैं। नौकरी की जगह यहां पर आपको 8 घंटे काम करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप चाहे तो काम करें या फिर चाहे तो छुट्टी ले सकते हैं

2. अगर आप कोई अन्य नौकरी करते हैं तो आप Motor Vehicle Insurance Agent का काम पार्ट टाइम भी कर सकते हैं। इस प्रकार आप नौकरी के अलावा एक्स्ट्रा इनकम जनरेट कर सकते हैं।

3. मोटर व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है और अगर कभी कभार इन्वेस्टमेंट होता भी है, तो वह भी सिर्फ नाम मात्र का होता है।

4. अगर आप किसी कंपनी के साथ जुड़कर Motor Vehicle Insurance Agent बनते हैं तो कंपनी आपको ट्रेनिंग देती है जिसमें आपको इस व्यवसाय से जुड़े हुए प्रोफेशनल लोग ट्रेनिंग प्रदान करने का काम करते है, जिसके कारण आपका कॉन्फिडेंस लेवल हाई होता है और आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी बनती है, साथ ही आपका बड़े-बड़े लोगों से संपर्क बनता है।

मोटर वाहन बीमा एजेंट की सैलरी/कमीशन – Motor Vehicle Insurance Agent Salary/Commission

अगर व्यक्ति किसी कंपनी के साथ जुड़कर Motor Vehicle Insurance Agent का काम करता है, तो उसकी शुरुआती सैलरी ₹15000 से लेकर ₹20,000 महीने की हो सकती है, वहीं इसके अलावा अगर वह प्राइवेट तौर पर मोटर व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट का काम करता है, तो उसकी कमाई कितनी होगी, यह इस बात पर डिपेंड करती है कि वह कितनी ज्यादा Insurance Policy को बेच रहा है। अगर वह रोजाना एक इंश्योरेंस पॉलिसी भी बेचता है, तब भी उसकी कमाई ₹800 से लेकर ₹1200 के आसपास हो जाती है।

मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने के लिए कौशल – Skills to Become Motor Vehicle Insurance Agent

  • मोटर बीमा एजेंट बनने के लिए सबसे पहले तो आपको व्हीकल इंश्योरेंस से संबंधित सारी जानकारियों के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त करनी चाहिए।
  • आपका ईमानदार होना भी इस बिजनेस के लिए आवश्यक है क्योंकि ग्राहक तब ही आपसे Insurance Policy खरीदेंगे जब वह आपके ऊपर विश्वास करेंगे।
  • आपकी बातचीत करने की कला भी इस बिजनेस में आपको तरक्की दिला सकती है क्योंकि इस बिजनेस में पहले से ही बहुत से लोग होते हैं, ऐसे में अगर आपके अंदर कुछ डिफरेंट है तो निश्चित ही लोग आपसे ज्यादा व्हीकल Insurance Policy खरीदेंगे।
  • अगर आप किसी कंपनी के साथ जुडकर इस काम को कर रहे हैं तो आपको उस कंपनी के मोटर व्हीकल Insurance Policy के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन रखनी होगी, ताकि आप अपने ग्राहकों को संतुष्ट कर पाए।
  • आपको अन्य लोगों से थोड़ा कम कमीशन अपने ग्राहकों से लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके पास अधिक से अधिक ग्राहक आएंगे।

मोटर वाहन बीमा एजेंट का काम और जिम्मेदारी – Motor Vehicle Insurance Agent Work and Responsibilities

1. किसी सर्टिफाइड व्हीकल इंश्योरेंस कंपनी का जो एजेंट होता है उसे ही Motor Vehicle Insurance Agent कहा जाता है।

2. एक Motor Vehicle Insurance Agent कस्टमर को उनकी गाड़ियों के लिए इंश्योरेंस लेने के लिए तैयार करता है और अगर कोई कस्टमर गाड़ियों के लिए इंश्योरेंस लेने के लिए तैयार होता है तो Motor Vehicle Insurance Agent उसकी गाड़ी का इंस्पेक्शन करके उसकी गाड़ी का इंश्योरेंस कर देता है।

3. इसके अलावा मोटर व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट अपनी कंपनी की व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में ग्राहकों को बताता है और उन्हें यह कन्वेंस करता है कि उन्हें उसकी कंपनी की व्हीकल Insurance Policy क्यों लेनी चाहिए।

4. Motor Vehicle Insurance Agent अपनी कंपनी की अच्छाइयों के बारे में भी कस्टमर को समझाता है।

5. इसके साथ ही Motor Vehicle Insurance Agent अपने कस्टमर को बीमा लेने के पहले और बीमा लेने के बाद आने वाली बीमा से संबंधित सभी परेशानियों को दूर करने के लिए उचित प्रयास करता है।

मोटर वाहन बीमा एजेंट बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है? – Studies Required to become a Motor Vehicle Insurance Agent?

Motor Vehicle Insurance Agent बनने के लिए आपको कोई हाई-फाई पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपने दसवीं की पढ़ाई की है या 12वीं की पढ़ाई की है या फिर ग्रेजुएशन किया है, तो आप आसानी से इस काम को स्टार्ट कर सकते हैं। इस काम में जो सबसे मुख्य बात होती है वह यह है कि आपको मोटर व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन होनी चाहिए और आपके अंदर पॉलिसी को बेचने की कला होनी चाहिए।

मोटर वाहन बीमा एजेंट का करियर – Career of Motor Vehicle Insurance Agent

वाहन बीमा इंश्योरेंस एजेंट का कैरियर काफी अच्छा रहता है, क्योंकि अगर यह कोई नौकरी करते हैं तो नौकरी के साथ साथ वह पार्ट टाइम के तौर पर Motor Vehicle Insurance Agent यानी कि वाहन बीमा इंश्योरेंस एजेंट का काम कर सकते हैं। इस काम में उम्र की बाध्यता नहीं होती है। अगर आप 18 साल के हैं, तो आप इस काम को स्टार्ट कर सकते हैं और इसमें अधिकतम उम्र की सीमा नहीं है।

आप तब तक इस काम को कर सकते हैं जब तक आप चलने फिरने लायक हैं। आप चाहे तो मोटर इंश्योरेंस एजेंट के काम को घर पर रहकर भी कर सकते हैं, क्योंकि जब आप एक बार इस काम को स्टार्ट करते हैं, तो ग्राहक खुद ही आप से जुड़ते जाते हैं और अगर आपका संबंध उनके साथ अच्छा बन जाता है तो वह आपके घर पर आकर भी आप से काम लेते है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Motor Vehicle Insurance Agent Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Motor Vehicle Insurance Agent Kaise Bane (How To Become Motor Vehicle Insurance Agent In Hindi) और मोटर व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Motor Vehicle Insurance Agent Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Motor Vehicle Insurance Agentमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.