फिल्म लेखक क्या होता है? Film Writer कैसे बने? जानिए Film Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फिल्म लेखक (Film Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Film Writer Details In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारी इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को बॉलीवुड के नाम से पूरी दुनिया भर में जाना जाता है। बॉलीवुड में हर साल हजारों पिक्चर बनती है और रिलीज होती हैं, जिनमें से कुछ सुपर डुपर हिट होती है तो कुछ पिक्चर फ्लॉप हो जाती है। हालांकि सभी फिल्में कुछ ना कुछ कमाई अवश्य कर लेती हैं।

अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म राइटर या फिर स्क्रिप्ट राइटर का काम करने के इच्छुक हैं या फिर आप फिल्म राइटर या फिर स्क्रिप्ट राइटर बनना चाहते हैं, तो आज के इस लेख में जानेंगे कि Film Writer Kaise Bane, फिल्म लेखक बनने के लिए क्या करे, Film Writer Meaning In Hindi, Film Writer Kya Hota Hai, फिल्म लेखक बनने का तरीका, Film Writer Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

फिल्म लेखक क्या होता है? – What is Film Writer Information in Hindi?

विषय-सूची

Film Writer Kaise Bane
Film Writer Kaise Bane

कोई भी फिल्म अथवा सीरियल किसी कहानी के ऊपर ही बनती है। ऐसे में जिस व्यक्ति के द्वारा लिखी गई स्क्रिप्ट अथवा कहानी पर किसी सीरियल का निर्माण किया जाता है, उस व्यक्ति को ही Film Writer अथवा Script Writer कहा जाता है। एक अच्छा Film Writer फिल्मों के लिए या फिर सीरियल के लिए पटकथा यानी कि स्क्रिप्ट लिखने का काम करता है।

उसके बाद प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और आर्टिस्ट मिलकर उस स्क्रिप्ट के अनुसार फिल्म अथवा सीरियल को बनाने का काम करते हैं। दुनिया में कोई भी फिल्म अथवा सीरियल बिना स्क्रिप्ट के नहीं बन सकता। इसीलिए एक स्क्रिप्ट राइटर की आवश्यकता लगभग सभी प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को होती है, एक अच्छा सीरियल या फिर फिल्म का निर्माण करने में।

फिल्म लेखक बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Film Writer

टीवी सीरियल और फिल्मों की स्क्रिप्ट राइटिंग यानी की स्क्रिप्ट लिखने के लिए आपको उच्च योग्यता की आवश्यकता नहीं है। बस अगर आपके अंदर Film Writer बनने का जुनून है और आपको एक अच्छी स्क्रिप्ट लिखने आती है तो आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं, फिर भी अगर सामान्य तौर पर देखा जाए तो अगर आपने कुछ भी शिक्षा हासिल की है, तो यह आपके लिए ही बेटर रहेगा, इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए।

फिल्म लेखक कैसे बने? – How to Become Film Writer Information in Hindi

Film Writer बनने के लिए जिस चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है, वह यह है कि आपके अंदर creativity होनी चाहिए। आपको हम स्पेशल तौर पर कहना चाहते हैं कि, अगर आप अच्छे खासे पढ़े-लिखे हैं, परंतु आपके अंदर creativity नहीं है, तो आप कभी भी एक अच्छे Film Writer नहीं बन सकते, क्योंकि एक अच्छा फिल्म राइटर बनने के लिए व्यक्ति के सोचने और समझने की क्षमता काफी अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि किसी फिल्म या फिर सीरियल की पटकथा लिखना बहुत ही टेढ़ा काम होता है। ऐसे में आपको विशेष तौर पर अपनी creativity पर ध्यान देना चाहिए, ताकि आप एक शानदार सीरियल या फिर फिल्म की पटकथा लिख सके, क्योंकि किसी भी सीरियल या फिर फिल्म की सक्सेस उसकी स्टोरी लाइन पर ही आधारित होती है।

फिल्म लेखन कहाँ से सीखें? – Where to Learn Film Writing?

Film Writing Kaise Kare
Film Writing Kaise Kare

घर बैठे इंटरनेट की सहायता से भी आप Film Writing करना सीख सकते हैं, क्योंकि घर पर रहकर अगर आप Film Writing सीखते हैं, तो शांत वातावरण होने के कारण आप अपना पूरा ध्यान इस पर लगा पाएंगे, जिसके कारण आप इसकी बारीकियों को समझ पाएंगे। अगर आप फिल्म राइटिंग प्रोफेशनल तौर पर सीखना चाहते हैं तो आप Film Writing सिखाने वाले इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं और वहां से फिल्म राइटिंग करना सीख सकते हैं। इसके लिए आप पुणे शहर में मौजूद फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया जैसे बेस्ट स्क्रिप्ट राइटिंग को ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके अलावा प्राइवेट तौर पर भी ऐसे कई कोचिंग इंस्टिट्यूट है, जहां पर Film Writing सिखाई जाती है। आप वहां पर भी एडमिशन ले कर के फिल्म राइटिंग सीख सकते हैं। आपको हम एक बात विशेष तौर पर कहना चाहते हैं कि जब तक आपको खुद फिल्म राइटिंग के अंदर इंटरेस्ट नहीं होगा, तब तक आप इस फील्ड में कामयाब नहीं हो सकते और ना ही आप अच्छी Film Writing करना सीख सकते हैं। इसलिए आपको इसके अंदर पूरा पूरा इंटरेस्ट लेना चाहिए।

मूवी स्क्रिप्ट राइटिंग टिप्स – Movie Script Writing Tips

कुछ बातों का ध्यान आपको एक अच्छी फिल्म की स्क्रिप्ट या फिर सीरियल की स्क्रिप्ट को लिखने के लिए रखना होता है। नीचे हम आपको film script writing के लिए कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपको इस क्षेत्र में कामयाबी दिला सकते हैं।

  • अपने आसपास की चीजों को और लोगों को ऑब्जर्व करना चाहिए, एक अच्छा फिल्म स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए।
  • अपने आइडिया को आपको हमेशा एक अच्छा फिल्म स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए नोट करते रहना चाहिए।
  • फिल्म की कहानी के लिए आप दैनिक तौर पर न्यूज़पेपर पढ़ें। ऐसा करने से आपको फिल्म के लिए कोई ना कोई नई कहानी या फिर नया मसाला अवश्य प्राप्त होगा।
  • आपको वर्तमान के समय में जनता को कैसी फिल्म की कहानी पसंद आ रही है, उसी के अनुसार फिल्म की स्टोरी/ सीरियल की स्टोरी को क्रिएट करने के बारे में सोचना चाहिए।
  • फिल्म या फिर सीरियल की स्टोरी लिखते समय आपको फिल्म की स्क्रिप्ट को एक प्रॉपर स्ट्रक्चर में रखना चाहिए, ताकि फिल्म या फिर सीरियल बनने के बाद दर्शकों का इंटरेस्ट आप की फिल्म/ सीरियल में बना रहे।
  • बेहतर फिल्म या फिर सीरियल की स्क्रिप्ट लिखने के लिए आपको अपने खुद के दिमाग की क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करना चाहिए और नई स्टोरी लिखनी चाहिए,आपको किसी अन्य व्यक्ति की स्टोरी कॉपी नहीं करनी चाहिए।
  • एक बढ़िया फिल्म स्क्रिप्ट वही होती है जिसमें कोई सीन या फिर डायलॉग को बार-बार नहीं दोहराया जाता है, इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है।
  • एक बढ़िया फिल्म स्क्रिप्ट लिखने के लिए अगर आपको फिल्म के लिए कोई कहानी नहीं मिल रही है तो आप अपने आसपास के लोगों से चर्चा कर सकते हैं, क्या पता चर्चा चर्चा में ही कोई नई कहानी आपके हाथ लग जाए जो एक अच्छी फिल्म या फिर सीरियल की स्टोरी बन जाए।

फिल्म/स्क्रिप्ट राइटर बनने के फायदे – Benefits of Becoming a Film/Script Writer

फिल्म की स्क्रिप्ट लिखकर आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं, जो लाखों और करोड़ों में भी हो सकते हैं। बॉलीवुड के कई फिल्म स्क्रिप्ट राइटर फिल्म की कहानी लिखने के बदले में प्रोड्यूसर से लाखों या फिर करोड़ों रुपए फीस के तौर पर लेते हैं। फिल्म राइटर बनने के बाद आपको बॉलीवुड के अवार्ड समारोह में बुलाया जाता है,जिसके कारण आप टेलीविजन पर आते हैं और पूरी दुनिया आपको जानने लगती है और आप इंडिया भर में प्रसिद्ध हो जाते हैं।

एक फिल्म स्क्रिप्ट राइटर जवानी से लेकर तब तक काम कर सकता है, जब तक उसके पास फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने की हिम्मत है। अगर आपके द्वारा लिखी गई किसी फिल्म की कहानी को कोई अवार्ड मिलता है तो आपको ऑस्कर अवार्ड या फिर इंडिया के विभिन्न प्रकार की अवार्ड के लिए भी Nominate किया जाता है।

फिल्म लेखक का वेतन – Salary Of Film Writer

इंडिया में Film Writer को अधिकतम ₹66,000 और कम से कम ₹17,000 की सैलरी प्राप्त होती है। हालांकि इनकी कमाई इससे ज्यादा होती है। एक अच्छी फिल्म स्क्रिप्ट लिखने के बदले में एक Film Writer को ₹10,000,00 से लेकर दो, तीन करोड़ रुपए तक भी प्राप्त होते हैं।

फिल्म लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Film Writer

फिल्म लेखक बनने के लिए निम्नलिखित कौशल होना आवश्यक है।

1. किसी फिल्म या फिर टीवी सीरियल की सफलता कहानी पर ही आधारित होती है इसीलिए फिल्म राइटर बनने के लिए आप जो भी कहानी या फिर स्क्रिप्ट तैयार करें वह पूरे मन से करें

2. लोगों को नई कहानी पसंद होती है, इसीलिए अगर आप फिल्म स्क्रिप्ट राइटर बनना चाहते हैं तो आपको इंटरेस्टिंग कंटेंट और सबसे अलग कहानी तैयार करने की कोशिश करनी चाहिए अथवा इस कौशल को अपने अंदर डेवलप करने का प्रयास करना चाहिए।

3. आज का जमाना Modern जमाना है, इसलिए लोग कुछ नया देखना चाहते हैं इसलिए आपको लोगों के लिए कुछ ऐसी कहानी तैयार करनी चाहिए जो आज से पहले कभी किसी ने ना की हो।

4. आप जिस किसी भी भाषा में फिल्म की स्क्रिप्ट लिखना चाहते हैं आप की पकड़ उस भाषा पर अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप एक शानदार स्क्रिप्ट तैयार कर सकें।

5. फिल्म राइटर बनने के लिए आपको अपने अंदर क्रिएटिविटी को डेवलप करना होगा और अपनी क्रिएटिविटी का यूज करके एक बढ़िया और इंटरेस्टिंग फिल्म स्टोरी तैयार करनी पड़ेगी।

एक फिल्म लेखक का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of a Film Writer

Film Writer का काम है लिखना लिखना और लिखना। एक Film Writer का मुख्य काम और जिम्मेदारी होती है प्रोड्यूसर के लिए तथा जनता के लिए एक ऐसी फिल्म की स्टोरी को क्रिएट करना, जो जब फिल्म में तब्दील हो तो उसे चारों तरफ से प्रशंसा ही प्रशंसा प्राप्त हो, क्योंकि फिल्म इंडस्ट्री में हर कोई फायदा कमाना चाहता है और किसी भी फिल्म की सक्सेस का आधार उसकी इंटरेस्टिंग स्टोरी ही होती है। इस प्रकार Film Writer का काम और जिम्मेदारी फिल्म की स्टोरी को तैयार करना होता है।

फिल्म लेखक बनने की तैयारी कैसे करें – How to Prepare to Become a Film Writer

आप नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखकर के Film Writer बनने की तैयारी कर सकते है

1. Film का Writer बनने के लिए अपनी क्रिएटिविटी को अधिक से अधिक उपलब्ध करने का प्रयास करें, क्योंकि आपकी क्रिएटिविटी जितनी ज्यादा डिवेलप होगी आपकी माइंड में फिल्म की स्टोरी लिखने के लिए उतने ही ज्यादा आईडीए उत्पन्न होंगे।

2. ऐसे लेखकों या फिर स्क्रिप्ट राइटर से मिले जो पहले से ही इस फील्ड में काम कर रहे हैं और उनके काम करने के तरीके को ऑब्जर्व करें। यह देखें कि वह किस प्रकार स्टोरी क्रिएट करते हैं?स्टोरी के आईडिया कहां से लाते हैं? उनके स्टोरी को लिखने का फॉर्मेट क्या है, यह आपके काफी काम आएंगे।

3. आप शुरुआत में किसी छोटी स्टोरी पर एक शार्ट फिल्म बनाएं और उसे यूट्यूब पर अपलोड करें। ऐसा करने से आपको इस बात की जानकारी हो जाएगी कि, लोग आपकी शॉर्टफिल्म के बारे में क्या सोचते हैं और उसमें क्या कमियां और क्या खूबियां हैं।

4. स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए आपको दैनिक तौर पर अखबार और न्यूज़ चैनल देखना चाहिए। ऐसा करने से क्या पता आपको फिल्म की स्क्रिप्ट के लिए कोई नई Gossip या फिर स्टोरी मिल जाए।

5. लोगों से उनकी पर्सनल जिंदगी के बारे में चर्चा करें, (अगर वह बताना चाहते हैं तो)ऐसे में कभी-कभी आपको कोई नई स्टोरी प्राप्त हो सकती है, जो किसी फिल्म का रूप ले सकती है।

फिल्म राइटर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है

  • बैचलर ऑफ फाइन आर्ट इन मोशन पिक्चर
  • मास्टर डिग्री इन स्क्रीन Writing
  • बैचलर डिग्री इन स्क्रीन Writing

मूवी स्क्रिप्ट कैसे बेचे? – How to Sell Movie Scripts?

movie script लिखने के बाद अक्सर कई लेखक उसे बेचना चाहते हैं परंतु उन्हें यह पता नहीं होता है कि फिल्म की स्क्रिप्ट को कहां बेचे। आइए आपको इसके बारे में भी बताते हैं।

1. एक नए फिल्म स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर अपनी स्टार्टिंग करने के लिए आप स्टोरी राइटिंग कंपटीशन में हिस्सा ले सकते हैं।

2. इसके अलावा आप चाहे तो यूट्यूब से भी अपनी स्टार्टिंग कर सकते हैं। यूट्यूब पर मौजूद किसी चैनल को आप अपनी कहानी को सेल कर सकते हैं।

3. आप चाहे तो प्रोडक्शन हाउस में अपनी लिखी हुई स्क्रिप्ट को भेज सकते हैं। अगर प्रोडक्शन हाउस को आपकी स्क्रिप्ट पसंद आती है तो वह आपको काफी भारी अमाउंट आपकी स्क्रिप्ट के बदले आपको देंगे

4. परंतु आपको बता दें कि आपको कभी भी प्रोडक्शन हाउस में अपनी पूरी कहानी नहीं भेजनी है, बल्कि आपको अपनी कहानी का सारांश ही उन्हें भेजना है।

5. अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी स्टोरी में वाकई में दम है और आपकी स्टोरी किसी स्पेसिफिक अभिनेता के ऊपर अच्छी लगेगी तो आप सीधा उस अभिनेता से किसी भी प्रकार से संपर्क कर सकते हैं, अगर उस अभिनेता को आपकी स्टोरी जमती है तो निश्चित ही वह आपकी स्टोरी को खरीद लेगा।

फिल्म स्क्रिप्ट लेखन के लिए सॉफ्टवेयर – Software For Film Script Writing

फिल्म या फिर सीरियल की स्क्रिप्ट यानी की कहानी लिखने के लिए वर्तमान के टाइम में लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का यूज अधिक किया जाता है। नीचे हम आपको कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर के नाम बता रहे हैं, जो एक अच्छी फिल्म स्क्रिप्ट लिखने के लिए आपके काम आ सकते हैं।

  • Final Draft
  • Celtx
  • Trelby
  • WriterDuet
  • Amazon Storywriter

स्क्रिप्ट को चोरी होने से कैसे बचाएं? – How to Protect Script From Being Stolen?

आप की स्क्रिप्ट तब तक ही सुरक्षित होती है जब तक वह आपके पास होती है‌। अगर आपने कोई फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी है और आपकी स्क्रिप्ट किसी भी प्रकार से किसी अन्य व्यक्ति के पास पहुंच जाती है और वह उसका पहले इस्तेमाल कर लेता है तो आप अपनी उस स्क्रिप्ट पर कोई भी दावा नहीं कर सकते। इसीलिए अगर आपने कोई स्क्रिप्ट लिखी है तो उसे गुप्त रखें।

इसके अलावा अपनी स्क्रिप्ट को चोरी होने से बचाने के लिए आप अपनी खुद की वेबसाइट पर सबसे पहले उसे पब्लिश करें, ऐसा करने से आप अगर आप की स्क्रिप्ट चोरी होती है तो आप कॉपीराइट का दावा कर सकते हैं, जिसके बाद सामने वाले व्यक्ति को हर्जाना भी भरना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको अपनी स्टोरी को स्क्रीन्राइटर एसोसिएशन में रजिस्टर करवाना चाहिए। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति आप की कहानी को चोरी कर लेता है, तो आप इस एसोसिएशन में कंप्लेंट कर सकते हैं।

अपनी स्क्रिप्ट कैसे पंजीकृत करें? – How to Register Your Script?

स्क्रिप्ट राइटर अपनी स्टोरी को रजिस्टर्ड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले स्क्रीन राइटर एसोसिएशन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक इस प्रकार है: https://www.swaindia.org/
  2. मेंबर बने
  3. मेंबर बनने के बाद Register your work ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अपनी स्क्रिप्ट के बारे में इंफॉर्मेशन दें‌।
  5. अपनी स्क्रिप्ट को अपलोड करें (पीडीएफ फॉर्मेट में)
  6. टर्म एंड कंडीशन को एग्री करें।
  7. पेमेंट करें।
  8. अपने रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट पाएं।

फिल्म लेखक का करियर – Career of Film Writer

एक Film Writer का करियर वह जब अपने फिल्म स्क्रिप्ट राइटिंग के करियर को स्टार्ट करता है तब से लेकर तब तक अच्छा चलता है जब तक वह काम करता है, क्योंकि फिल्में हमेशा बनती ही रहेंगी। ऐसे में इसमें करियर के अच्छे चांस है, हालांकि इसके लिए आपको एक अच्छी फिल्म की स्टोरी क्रिएट करना आना चाहिए, तभी आप इस फील्ड में टिके रह सकेंगे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Film Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Film Writer Kaise Bane (How To Become Film Writer In Hindi) और फिल्म लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Film Writer Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

film writerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.