यूपीएससी की तैयारी कैसे किया जाता है?

आज हम जानेंगे यूपीएससी की तैयारी कैसे करें की पूरी जानकारी (upsc ki taiyari kaise karen) के बारे में क्योंकि जिस आदमी को गवर्नमेंट नौकरी मिल जाती है, उसका समाज में अलग ही रुतबा होता है। हालांकि गवर्नमेंट नौकरी तो कई प्रकार की होती है परंतु बात करें अगर यूपीएससी की तो जो बंदा इसकी एग्जाम को पास कर लेता है, उन्हें कोई ना कोई ऐसा पद अवश्य मिलता है, जो उन्हें एक अच्छी सैलरी दिलवाता है, साथ ही उन्हें समाज में मान सम्मान भी दिलवाता है।

बता दें कि यूपीएससी की एग्जाम को पास करने के बाद ही किसी व्यक्ति को आईपीएस,एसडीएम, डीएम, तहसीलदार जैसी पोस्ट मिलती है। इसके अलावा भी इसके अंतर्गत कई अन्य पोस्ट आती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि upsc ki taiyari kaise karen, यूपीएससी की तैयारी कैसे करें, UPSC Prepare Tips In Hindi, How to Prepare For UPSC Exam in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

यूपीएससी की तैयारी कैसे शुरू करें? – How to Prepare For UPSC Exam in Hindi

Contents show
यूपीएससी की तैयारी कैसे करें
Upsc Ki Taiyari Kaise Karen

टोटल 24 प्रकार की एग्जाम का आयोजन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा करवाया जाता है। अगर किसी व्यक्ति को आईपीएस बनना है या फिर आईएएस बनना है, तो उसे यूपीएससी की एग्जाम को पास करना आवश्यक होता है। इस एग्जाम को पास करने के बाद उनकी रैंक के हिसाब से उन्हें पोस्ट दी जाती है।

जिन लोगों की रैंक ज्यादा होती है, उन्हें किसी जिले के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट की पोस्ट मिल जाती है और जिन लोगों की रैंक कम होती है, उन्हें एसडीएम और डीएम से नीचे वाले पद दिए जाते हैं। हालांकि एक बात तो पक्की है कि इस एग्जाम को पास करने के बाद आप को सैलरी किसी भी पद पर अच्छी ही मिलती है। नीचे जानिए कैसे आप यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं और वाइट कोलर वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

1. अपना लक्ष्य तय करें

यहां पर हम स्पष्ट तौर पर यह बता दें कि यूपीएससी की एग्जाम को पास करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसलिए आपको इस एग्जाम को पास करने के लिए अभी से अपनी कमर कस लेनी है। कहने का मतलब यह है कि आपको अपने आप को शारीरिक और मानसिक तौर पर इस प्रकार से तैयार कर लेना है कि चाहे कुछ भी क्यों ना हो जाए, आप यूपीएससी की एग्जाम को पास करके ही रहेंगे और गवर्नमेंट नौकरी हासिल करके ही रहेंगे। एक पक्का लक्ष्य आपको अपनी मंजिल को पाने के लिए हमेशा पीछे से धक्का देता रहेगा।

2. टाइम टेबल बनाएं

यूपीएससी का मतलब डिसिप्लिन भी होता है। यूपीएससी की एग्जाम को पास करने के लिए आपको काफी कुछ पढ़ना पड़ता है। ऐसे में अगर आप टाइम टेबल बना करके इसकी पढ़ाई करते हैं तो आप काफी कुछ विषयों को कवर कर सकते हैं और यह आगे चलकर के यूपीएससी की एग्जाम में अच्छे अंक लाने के लिए साथ ही अच्छी रैंक लाने के लिए आपके लिए सहायक साबित हो सकते हैं। इसलिए अगर कोई बंदा यूपीएससी की तैयारी कर रहा है, तो उसे टाइम टेबल अवश्य बना लेना चाहिए और उसी के हिसाब से अपनी तैयारी चालू करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : IBPS क्या है? IBPS Exam की तैयारी कैसे करें?

3. यूपीएससी सिलेबस का एनालिसिस करें

किसी भी एग्जाम को क्रैक करने के लिए उसके सिलेबस को अच्छी तरह से समझना पड़ता है, क्योंकि सिलेबस के अंदर से ही क्वेश्चन उठाकर के एग्जाम में पूछे जाते हैं। ऐसे में यूपीएससी की एग्जाम के सिलेबस को अगर आपने अच्छे से समझ लिया है, तो यह आपके लिए ही फायदेमंद होगा। सिलेबस की जानकारी हासिल कर लेने पर आपको यह अंदाजा आ जाएगा कि एग्जाम में कैसे क्वेश्चन आ सकते हैं और उनके कठिनता का पैमाना क्या हो सकता है।

4. करंट अफेयर पर ध्यान दें

यूपीएससी के एग्जाम में करंट अफेयर से संबंधित सवाल अक्सर पूछे जाते हैं। करंट अफेयर का मतलब होता है जो घटना हाल ही में भारत में या फिर पूरी दुनिया में कहीं पर भी घटित हुई है। ऐसी घटनाओं को याद रखना काफी मुश्किल होता है। यही वजह है कि बहुत से विद्यार्थी एग्जाम को पास नहीं कर पाते हैं।

करंट अफेयर की जानकारी आपको टीवी चैनल पर देखने से मिल जाएगी, साथ ही आप रोजाना हिंदी या अंग्रेजी अखबार भी पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट के जरिए भी करंट अफेयर की तैयारी कर सकते हैं। मार्केट में आपको करंट अफेयर की बुक भी मिल जाती है।

5. एनसीईआरटी

आपको शायद विश्वास ना हो परंतु कक्षा 6 से लेकर के कक्षा 12 तक के जो सिलेबस होते हैं, उसमें से भी काफी क्वेश्चन आईएएस की एग्जाम में पूछे जाते हैं। इसलिए आप एनसीईआरटी की किताबों को लेकर के उसके जरिए भी यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : इंडियन नेवी में कैसे जाएं? – नेवी की तैयारी कैसे करें?

6. नोट्स बनाए

यूपीएससी का जो सिलेबस होता है, वह काफी बड़ा होता है। ऐसी अवस्था में अगर आप छोटे-छोटे नोट्स बनाते हैं तो यह अच्छे ढंग से यूपीएससी की तैयारी करने में आपके लिए सहायक साबित हो सकते हैं, क्योंकि बड़ा सिलेबस होने के कारण लगातार आपको कुछ भी याद रख पाना संभव नहीं है। ऐसे में अगर आप नोट्स बना करके रखते हैं, तो जब चाहे तब आप उसे देख कर के अपना रिवीजन कर सकते हैं।

7. लगातार लिखने की कोशिश करें

दरअसल जब आप यूपीएससी की एग्जाम में जाते हैं तब आपको सप्लीमेंट्री में काफी सीमित जगह मिलती है और एग्जाम को देने के लिए निश्चित समय ही मिलता है। ऐसे में आपको लगातार लिखने का प्रयास करना चाहिए। यह आपके तब काम आएगा, जब आप यूपीएससी की एग्जाम देने जाएंगे, क्योंकि अगर आप लगातार लिखने का अभ्यास करते हैं, तो इससे आपके लिखने की स्पीड तेज होती है। ऐसा होने पर आप जल्दी से एग्जाम में पूछे गए क्वेश्चन को कवर कर पाएंगे। इससे क्वेश्चन छूटने की संभावना काफी कम रहेगी।

8. यूपीएससी के पुराने क्वेश्चन पेपर को हल करें

अगर आप पहली बार यूपीएससी की एग्जाम देने जा रहे हैं तो इसके जो पुराने पेपर हो चुके हैं, आपको उन्हें अवश्य इकट्ठा कर लेना चाहिए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उन पेपरों को देख कर के आप यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि यूपीएससी की एग्जाम मे किस टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते हैं और वह कितने कठिन होते हैं, साथ ही कैसे-कैसे सिलेबस में से वह क्वेश्चन आते हैं।

9. रिवीजन करें

अगर आप लगातार पढ़ते जाते हैं और उसका रिवीजन नहीं करते हैं तो आपने जो पुरानी बातें पढ़ी हुई होती हैं, वह आप भूल जाते हैं। इससे आपके समय का भी नुकसान होता है और आप परीक्षा में कम अंक हासिल करते हैं। इसीलिए जो भी यूपीएससी के सिलेबस की तैयारी आप करें उसका लगातार आप रिवीजन भी करें। ऐसा करने से वह आपको याद रहेगा, जो परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने में सहायक साबित होगा।

10. यूपीएससी का इंटरव्यू

यूपीएससी की परीक्षा को देने के बाद अगर आप अगले राउंड के लिए कलिफाई होते हैं, तो इसका सबसे अंतिम चरण इंटरव्यू पर आ करके खत्म होता है। यह इंटरव्यू कोई सामान्य इंटरव्यू नहीं होता है बल्कि इसमें आपकी हर प्रकार से परीक्षा ली जाती है। इसमें सामान्य क्वेश्चन को भी इस प्रकार से घुमा फिरा कर पूछा जाता है कि आप कंफ्यूज हो जाए।

ये भी पढ़ें : ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

ऐसे में शांत चित्त होकर के आपको इंटरव्यू की टीम के द्वारा पूछे जाने वाले क्वेश्चन को सुनना चाहिए और अपने तर्क बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए उसका जवाब देना चाहिए। इस इंटरव्यू में आपसे आपके शौक, एजुकेशन, काम के एक्सपीरियंस तथा अन्य कई बातें पूछी जाती है।

11. पॉजिटिव रहें

यूपीएससी की एग्जाम की तैयारी करने की स्टार्टिंग से लेकर के एग्जाम खत्म होने तक तथा इंटरव्यू तक आपको अपने अंदर पॉजिटिविटी बनाकर रखनी होती है, क्योंकि इस दरमियान ऐसे कई पल आते हैं, जब माहौल काफी टेंशन भरा हो जाता है और आप यह सोचने लगते हैं कि आप से नहीं हो पाएगा परंतु अगर पॉजिटिविटी आपके अंदर होगी, तब आपको लगातार अपने लक्ष्य को हासिल करने की प्रेरणा मिलेगी। कुल मिलाकर अपनी तैयारी पर ध्यान दें और बाकी बातों को भूल जाएं।

यूपीएससी की तैयारी से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है?

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन

यूपीएससी को हिंदी में क्या कहते हैं?

संघ लोक सेवा आयोग

क्या डीएम का पद भी यूपीएससी की एग्जाम को देने के बाद ही मिलता है?

जी हां

यूपीएससी की एग्जाम में अच्छी पोस्ट हासिल करने के लिए क्या करें?

अच्छी रैंक लाने का प्रयास करें

यूपीएससी की एग्जाम कब होती है?

हर साल

निष्कर्ष

आशा है आपको यूपीएससी की तैयारी कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में upsc ki taiyari kaise karen (how to prepare for upsc in Hindi) और यूपीएससी की तैयारी कैसे करें को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को upsc ki taiyari kaise karen के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment