एनएसजी कमांडो क्या होता है? NSG Commando कैसे बने? जानिए NSG Commando बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एनएसजी कमांडो (NSG Commando) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become NSG Commando Details In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे इंडिया में बॉर्डर की सुरक्षा करने का जिम्मा बीएसएफ यानी कि बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के पास है। इसके अलावा भी हमारे इंडिया मे ऐसी कई फोर्स का गठन इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा किया गया है जो देश की सुरक्षा अलग-अलग प्रकार से करती हैं। ऐसी ही एक NSG फोर्स है, NSG कमांडो हमारे इंडिया की सिक्योरिटी करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

भारत के जो वीआईपी लोग होते हैं या फिर जो ऐसे लोग होते हैं जिन्हें तगड़ी सुरक्षा की आवश्यकता होती है उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी एनएसजी कमांडो लेते हैं। गवर्नमेंट के द्वारा आदेश पाने के बाद ही एनएसजी कमांडो किसी वीआईपी व्यक्ति की सिक्योरिटी करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि NSG Commando Kaise Bane, एनएसजी कमांडो बनने के लिए क्या करे, NSG Commando Kya Hota Hai, एनएसजी कमांडो बनने का तरीका, NSG Commando Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एनएसजी कमांडो क्या होता है? – What is NSG Commando Information in Hindi?

विषय-सूची

Nsg Commando Kaise Bane
Nsg Commando Kaise Bane

NSG को नेशनल सिक्योरिटी गार्ड कहा जाता है। एनएसजी कमांडो इंडिया के ऐसे लोगों की सुरक्षा करने का काम करते हैं, जो इंडिया में वीआईपी व्यक्ति के तौर पर जाने जाते हैं। अपनी जान की बाजी लगाकर भी NSG कमांडो उस व्यक्ति की सुरक्षा करते हैं जिनकी सुरक्षा के लिए उन्हें जिम्मेदारी दी गई होती है। इसके अलावा अगर कभी हमारे देश में कहीं पर आतंकवादी हमला हो जाता है या फिर आतंकवादियों ने किसी जगह को हाईजैक कर लिया होता है तो ऐसे स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देने का काम गवर्नमेंट का आदेश पाने के बाद NSG कमांडो करते हैं। NSG Commando बहुत ही प्रोफेशनल होते हैं और काफी कड़ी ट्रेनिंग के बाद कोई व्यक्ति NSG कमांडो बनता है।

NSG का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is NSG Full Form In Hindi?

NSG का Full Form National Security Guard होता है। हिंदी में NSG का का फुल फॉर्म राष्ट्रीय सुरक्षा सैनिक होता हैं।

एनएसजी कमांडो बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become NSG Commando

जो लोग दसवीं कक्षा पास कर चुके हैं वहीं लोग NSG Commando बन सकते हैं। इसके अलावा ग्रेजुएशन कंप्लीट कर चुके लोग भी एनएसजी कमांडो बन सकते हैं। हालांकि NSG Commando बनने के लिए आपको सबसे पहले आर्मी में ऑफिसर या फिर सैनिक की पोस्ट प्राप्त करनी होगी।

एनएसजी कमांडो बनने के लिए पात्रता – Eligibility to become NSG Commando

जो इंडियन सैनिक बेस्ट सैनिक के तौर पर जाने जाते हैं उन्हें ही इंडिया में इंडियन NSG Commando बनने का मौका दिया जाता है।

  • मुख्य तौर पर इंडियन एनएसजी फोर्स में NSG Commando बनने के लिए सैनिक का शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी होना जरूरी होता है।
  • एनएसजी की ट्रेनिंग अलग-अलग लेवल में बांटी गई होती है और जो सैनिक उन सभी लेवल को पार कर लेते हैं, उनका सिलेक्शन अंतिम तौर पर NSG Commando के लिए हो जाता है।
  • NSG Commando बनने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदक की कम से कम उम्र 18 साल और अधिक से अधिक उम्र 35 साल होनी चाहिए।
  • इसमें आरक्षण नहीं होता है।
  • आवेदक की लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • जो लोग अविवाहित हैं वही एनएसजी कमांडो बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • NSG Commando महिला और पुरुष दोनों बन सकते हैं।

एनएसजी कमांडो में कैसे शामिल हों? – How to Join NSG Commando?

आपको बता दें कि NSG Commando बनने के लिए कोई भी एग्जाम का आयोजन नहीं होता है, बल्कि NSG Commando बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी प्रकार इंडियन आर्मी में सैनिक या फिर ऑफिसर की पोस्ट को प्राप्त करना होता है और उसके बाद ही आप एनएसजी कमांडो बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एनएसजी कमांडो कैसे बने? – How to Become NSG Commando?

NSG Commando बनना काफी कठिन होता है, क्योंकि एनएसजी कमांडो बनने की प्रक्रिया काफी Hard होती है। इंडिया के अलग-अलग फोर्स में से स्पेशल जवानों को चुनकर के एनएसजी कमांडो बनने के लिए उन्हें ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। जो सैनिक इंडिया की सुरक्षा में लगे हुए होते हैं उन्हें NSG Commando बनने का मौका दिया जाता है। NSG कमांडो बनने के लिए व्यक्ति को टोटल 90 दिन की ट्रेनिंग पूरी करनी होती है।

हालांकि यह ट्रेनिंग इतनी ज्यादा कठिन होती है कि बहुत से अभ्यर्थी बीच में ही ट्रेनिंग को छोड़ देते हैं और बहुत कम सैनिक ही इस ट्रेनिंग को कठिन परिश्रम के बाद पास कर पाते हैं। 100 में से तकरीबन 20 सैनिक ही एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग को पूरी कर पाते हैं, इस बात से आप यह समझ सकते हैं कि NSG कमांडो बनना कितना ज्यादा मुश्किल है।

एनएसजी कमांडो का चयन प्रक्रिया – Selection Process of NSG Commando

कुछ टेस्ट के द्वारा NSG Commando का सिलेक्शन किया जाता है। एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग टोटल 2 स्टेप्स में होती है, जिसमें पहले स्टेप में NSG Commando को विभिन्न प्रकार की मुश्किलों को हिम्मत के साथ पार करना होता है। उसके बाद दूसरे स्टेप में एनएसजी कमांडो को 3 महीने की ट्रेनिंग देनी होती है। 3 महीने की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक देने के बाद जो अभ्यर्थी ट्रेनिंग में पास होते हैं, उन्हें NSG Commando की पोस्ट दी जाती है।

एनएसजी कमांडो का प्रशिक्षण – Training of NSG Commando

NSG Commando को 90 दिन की ट्रेनिंग को पूरी करने से पहले एक ट्रेनिंग को कंप्लीट करना पड़ता है, जिसके अंदर NSG Commando को 25 मिनट के अंदर 26 अलग-अलग प्रकार के टास्क को कंप्लीट करना पड़ता है। इसके अलावा एक NSG Commando को इसमें 780 मीटर की रुकावटो को पार करना पड़ता है। ऐसे जवानों को इसके बाद 90 दिन की ट्रेनिंग में शामिल करने के लिए अप्रूवल दिया जाता है जो 25 मिनट के अंदर ऊपर बताई गई ट्रेनिंग को कंप्लीट कर लेते हैं।

50,000 से 62,000 जिंदा कारतूस का इस्तेमाल 90 दिन की ट्रेनिंग के दरमियान एनएसजी बनने की इच्छा रखने वाले कमांडो को अपनी फायर प्रैक्टिस में करना होता है। फायर प्रैक्टिस में NSG बनने की इच्छा रखने वाले कमांडो को 14 अलग-अलग टारगेट को 25 सेकेंड के अंदर भेदना होता है।

एनएसजी कमांडो का भत्ता – Allowance of NSG Commando

ऐसे सैनिक जो एनएसजी में ऑपरेशन ड्यूटी करते हैं उन्हें सालाना ₹27800 का ड्रेस भत्ता दिया जाता है, वही जो सैनिक non-operational ड्यूटी करते हैं उन्हें सालाना ₹21275 का ड्रेस भत्ता दिया जाता है।

एनएसजी कमांडो बनने के फायदे – Benefits of Becoming NSG Commando

NSG Commando बनने के फायदे के बारे में बात करें तो इसमें गवर्नमेंट की अन्य नौकरियों की तुलना में महीने में काफी शानदार सैलरी सैनिक को प्राप्त होती है। एनएसजी कमांडो बनने के लिए आपको कोई भी एग्जाम नहीं देनी होती है जो इसकी अच्छी बात है। एनएसजी कमांडो बनने के बाद आपको बहुत ही खतरनाक और स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देने का मौका मिलता है, इस प्रकार अगर आपको थ्रिलर और सस्पेंस पसंद है, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही बढ़िया रहेगी।

एनएसजी कमांडो बनने के लिए कौशल – Skills to Become NSG Commando

  • NSG कमांडो बनने के लिए आपका मेहनती होना आवश्यक है।
  • आपको विभिन्न खतरो को एनएसजी कमांडो बनने के लिए पार करना पड़ता है इसीलिए इसकी तैयारी पहले से ही करें।
  • NSG Commando को विपरीत परिस्थितियों में रहना पड़ता है इसीलिए इसके लिए तैयार रहें।
  • एनएसजी कमांडो बन जाने के बाद व्यक्ति को अपने घर से दूर रहना पड़ता है और एनएसजी कमांडो कहां रहते हैं, इसकी जानकारी उनके घर वालों को भी नहीं होती है ऐसे में आपको एनएसजी कमांडो बन जाने के बाद प्राइवेसी का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।
  • NSG Commando बनने के लिए आपको अपनी पहचान उजागर नहीं करनी चाहिए।
  • एनएसजी कमांडो बनने के लिए आपका निडर होना जरूरी है।
  • आपके अंदर स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देने का गुण होना चाहिए।
  • आपके अंदर आलस नहीं होनी चाहिए क्योंकि NSG कमांडो को अक्सर कठिन ट्रेनिंग करनी होती है।

एनएसजी कमांडो के कार्य और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of NSG Commandos

एनएसजी कमांडो गवर्नमेंट के आदेश पर किसी स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देने का काम करता है। गवर्नमेंट का आदेश पाने के बाद काफी सतर्कता के साथ ऑपरेशन को अंजाम देना इनकी जिम्मेदारी होती है और जिम्मेदारी के साथ ऑपरेशन में फंसे हुए लोगों को बाहर निकालना तथा आतंकवादियों को जिंदा या फिर मुर्दा पकड़ना। जब कोई गंभीर मामला पुलिस के बस के बाहर हो जाता है, तब गवर्नमेंट NSG Commando को उस मामले को निपटाने के लिए कहती हैं।

एनएसजी कमांडो बनने के लिए तैयारी कैसे करें? – How to Prepare to Become NSG Commando?

  • एनएसजी कमांडो बनने के लिए आपको इंडियन फोर्स में सैनिक या फिर ऑफिसर की पोस्ट प्राप्त करनी होती है इसीलिए जो भी एग्जाम इंडियन फोर्स में ऑफिसर या सैनिक बनने के लिए होती है उसकी तैयारी अच्छे से करें।
  • एनएसजी कमांडो कठिन ट्रेनिंग करने के बाद ही एनएसजी कमांडो बनते हैं इसीलिए एनएसजी कमांडो कैसे बना जाता है इसके बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त करें
  • एनएसजी कमांडो बनने के लिए अपने आप को मेंटली और फिजिकली फिट रखें।
  • अगर आपका वजन कम है तो अपना वजन बढ़ाने की कोशिश करें, क्योंकि एनएसजी कमांडो बनने के लिए आपका शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है।

एनएसजी कमांडो के वेतन – Salary of NSG Commando

Indian nsg commandos को महीने की salary के तौर पर तकरीबन ₹80,000 से लेकर ₹160,000 तक दिए जाते हैं। एनएसजी कमांडो की सबसे खास बात यह है कि इनके घर वालों को भी पता नहीं होता है कि आखिर एनएसजी कमांडो वर्तमान में कहां है, क्योंकि यह गुप्त तौर पर रहते हैं।

एनएसजी कमांडो का करियर और स्कोप – Career and Scope of NSG Commandos

एनएसजी कमांडो का करियर काफी अच्छा होता है, क्योंकि जब कोई सैनिक NSG कमांडो की पोस्ट पर सिलेक्ट हो जाता है तो उसे अच्छी सैलरी मिलती है, जो अन्य गवर्नमेंट नौकरी की तुलना में काफी ज्यादा होती है। इसके अलावा जब वह NSG कमांडो की पोस्ट से रिटायर हो जाता है, तो वह चाहे तो सेना में जाने वाले उम्मीदवार या फिर पुलिस में जाने वाले उम्मीदवार को ट्रेनिंग दे सकता है। इस प्रकार जॉब में रहते हुए और जॉब में ना रहते हुए भी एनएसजी कमांडो एक्टिव रहते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको NSG Commando Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में NSG Commando Kaise Bane (How To Become NSG Commando In Hindi) और एनएसजी कमांडो कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि NSG Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

nsg commandoमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.