पुलिस कांस्टेबल क्या होता है? पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? जानिए Police Constable Kaise Bane से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पुलिस कांस्टेबल क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी (Police Constable In Hindi) के बारे में क्योंकि इंडिया में अधिकतर विद्यार्थियों का यही सपना होता है कि वह अच्छी पढ़ाई लिखाई करके गवर्नमेंट नौकरी प्राप्त करें। हालांकि इंडिया की जनसंख्या ज्यादा होने के कारण सभी को गवर्नमेंट नौकरी प्राप्त नहीं हो पाती है, परंतु जो लोग गवर्नमेंट नौकरी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, उनकी मेहनत अवश्य रंग लाती है और वह गवर्नमेंट नौकरी प्राप्त करने में अवश्य सफलता प्राप्त करते हैं‌।

इंडिया में विभिन्न प्रकार की गवर्नमेंट नौकरी होती है, जिनमें से ही एक नौकरी है पुलिस डिपार्टमेंट की नौकरी। इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में हर साल लाखों लोग रिटायर होते हैं और हर साल लाखों लोगों की भर्ती की जाती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Police Constable Kaise Bane, पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए क्या करे, Police Constable Kya Hota Hai, पुलिस कांस्टेबल बनने का तरीका, Police Constable Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पुलिस कांस्टेबल क्या होता है? – What is Police Constable in Hindi?

Contents show
Police Constable Kaise Bane
Police Constable Kaise Bane

इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में पुलिस कांस्टेबल की पोस्ट एक कम रैंक वाली पोस्ट होती है।क्राइम और क्राइम की रोकथाम करने के लिए अक्सर थाने के दरोगा और सब इंस्पेक्टर अपने साथ पुलिस कॉन्स्टेबल को लेकर घटनास्थल की जगह पर जाते हैं या फिर अपराधियों को पकड़ने के लिए दरोगा पुलिस कॉन्स्टेबल के साथ ही दबिश देते हैं।

अगर कोई व्यक्ति 10वीं या फिर 12वीं कक्षा पास है और वह पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए सभी एलिजिबिलिटी को रखता है, तो वह इस गवर्नमेंट जॉब को प्राप्त कर सकता है। पुलिस डिपार्टमेंट में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सबसे छोटा पद पुलिस कांस्टेबल का होता है, जो अपने से उच्च अधिकारियों के आदेशों का पालन करता है।

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? – How to become Police Constable?

जैसा की हम सभी को ज्ञात है इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में अलग-अलग प्रकार के पद होते हैं और सभी पद एक दूसरे से छोटे या फिर बड़े होते हैं। इसी प्रकार इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में एक कॉन्स्टेबल का पद भी होता है जिसे आमतौर पर सब स्पेक्टर या फिर दरोगा के तौर पर जाना जाता है। पुलिस कांस्टेबल के पास हथियार नहीं होते हैं। उनके पास डंडा होता है या फिर लाठी होती है और यह अपने ऊपर के अधिकारी द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके अपना काम करते हैं।

ये भी पढ़ें : एसीपी अधिकारी क्या होता है? ACP Officer कैसे बने?

पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की प्रक्रिया – Process of Recruitment of Police Constable

जो भी महिला अथवा पुरुष अभ्यर्थी पुलिस में कांस्टेबल के पद को प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इसकी भर्ती की प्रक्रिया के बारे में इंफॉर्मेशन होनी चाहिए। पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की प्रोसेस क्या है, इसकी इंफॉर्मेशन हम नीचे आपको दे रहे हैं।

1. किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं कक्षा को पास करें

ऐसे पुरुष और महिला अभ्यर्थियों को 12वीं की एग्जाम को पास करना आवश्यक है, जो पुलिस में कांस्टेबल के पद को प्राप्त करना चाहते हैं।हालांकि इसमें यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी पर्टिकुलर सब्जेक्ट के साथ ही बारहवीं की एग्जाम को पास करें। आप आर्ट्स, कॉमर्स या फिर साइंस किसी के भी विद्यार्थी हो, आप इन सब्जेक्ट के साथ 12वीं कक्षा को पास कर सकते हैं।

2. लिखित एग्जाम को पास करें

12वीं कक्षा को पास करने के बाद आपको पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए अप्लाई करना होता है।इसके बाद आपकी लिखित परीक्षा होती है।इस एग्जाम के अंदर ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन होते हैं। यानी कि आपको एक क्वेश्चन के चार ऑप्शन मिलते हैं और आपको चारों में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना होता है।

यह परीक्षा वर्तमान के टाइम में ऑनलाइन ली जाती है। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, इस एग्जाम में गलत आंसर के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होती है।इस एग्जाम के अंदर अभ्यर्थियों से जर्नल नॉलेज, करंट अफेयर, मानसिक क्षमता के क्वेश्चन और कंप्यूटर की बेसिक क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

3. फिजिकल एग्जाम को पास करें

लिखित एग्जाम को जो अभ्यर्थी पास कर लेते हैं,उन्हें इसके बाद फिजिकल एग्जाम यानी कि शारीरिक परीक्षा में शामिल होना पड़ता है।इस एग्जाम में पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट के अंदर तकरीबन 5 किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ती है और महिला अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दौड़ 35 मिनट में कंप्लीट करनी पड़ती है। इस दौड़ को पूरी करने के बाद महिला और पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई और छाती को नापा जाता है।

4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जो महिला और पुरुष अभ्यार्थी फिजिकल एग्जाम को पास कर लेते हैं,उन्हें इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है।इसमें उनके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट की जांच की जाती है और अगर उनके सभी डॉक्यूमेंट सही पाए जाते हैं, तो इसके बाद उन्हें मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाता है।

ये भी पढ़ें : Flipkart Seller क्या होता है? Flipkart Seller कैसे बने?

5. मेडिकल एग्जाम को पास करें

मेडिकल एग्जाम के अंदर महिला और पुरुष अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच की जाती है,जिसके अंतर्गत उनके आंख, कान और बॉडी के अन्य पार्ट की चेकिंग होती है। इसमें व्यक्ति की आंखें स्वस्थ होनी चाहिए और उसके कान भी स्वस्थ होने चाहिए। जो महिला और पुरुष अभ्यर्थी इस एग्जाम में पास हो जाते हैं, उन्हें फिर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और ट्रेनिंग पूरी होते ही उन्हें पुलिस कांस्टेबल की नौकरी मिल जाती है।

पुलिस कांस्टेबल बनने की प्रक्रिया – Process to become Police Constable

आपको पुलिस कांस्टेबल कैसे बना जाता है, यह आसानी से समझ में आ जाए, इसके लिए नीचे बहुत ही आसान स्टेप्स में हम आपको इस बात की जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि, पुलिस कांस्टेबल बनने की प्रोसेस क्या है।

1. पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को केंद्र या फिर स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा निकाली जाने वाली पुलिस कांस्टेबल की वैकेंसी में अप्लाई करना होगा वर्तमान के समय में अधिकतर एप्लीकेशन ऑनलाइन ही भरी जाती है।

2. ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने के कुछ दिनों के बाद राज्य या फिर स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा पुलिस डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट पर ही विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। विद्यार्थियों को अपने-अपने एडमिट कार्ड को प्रिंटर की सहायता से प्रिंट कर लेना होता है।इस एडमिट कार्ड पर विद्यार्थियों का एग्जाम सेंटर, रोल नंबर और टाइम टेबल तथा अन्य इंपॉर्टेंट जानकारी प्रिंट होती है। विद्यार्थी चाहे तो इस जानकारी को ध्यान से पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Breast Size कैसे बढ़ाए?

3. इसके बाद एग्जाम का आयोजन किस दिन होने वाला है। इसकी जानकारी आपको पुलिस डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट या फिर आपके ईमेल पर आपको प्राप्त हो जाती है।इसके अलावा आप इंटरनेट और समाचार पत्रों से भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

4. इसके बाद आपको निश्चित दिन में जाकर परीक्षा में शामिल होना पड़ता है और परीक्षा को पास करने के बाद पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ से आपको मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाता है,साथ ही आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन भी होता है।

5. अगर अभ्यर्थी इन सभी एग्जाम में पास हो जाता है, तो फिर केंद्र या फिर स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा पुलिस डिपार्टमेंट में उस अभ्यर्थी को जॉइनिंग लेटर ईमेल या फिर डाक विभाग के द्वारा भेज दिया जाता है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता – Eligibility to become a Police Constable

  • पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए अभ्यर्थी को किसी भी सर्टिफाइड स्कूल से दसवीं या फिर बारहवीं कक्षा का पास होना आवश्यक है।
  • अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 25 साल होनी चाहिए।आरक्षण के हिसाब से उम्र सीमा में अभ्यर्थी को पुलिस कांस्टेबल की जॉब में छूट मिल सकती है।
  • नेपाल, भूटान या फिर इंडिया के नागरिक पुलिस कांस्टेबल के लिए इंडिया में अप्लाई कर सकते हैं।
  • अभ्यर्थी को अपनी रीजनल लैंग्वेज (क्षेत्रीय भाषा) की अच्छी इंफॉर्मेशन होनी चाहिए।
  • अगर व्यक्ति पुलिस डिपार्टमेंट में कांस्टेबल चालक की पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहा है, तो उसके पास ड्राइविंग का लाइसेंस होना चाहिए।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शारीरिक योग्यता – Physical Eligibility to become Police Constable

  • पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए अभ्यर्थी की आंखें बिल्कुल स्वस्थ होनी चाहिए और उनकी दोनों आंखों की दृष्टि बिना चश्मे के 6/6 होनी आवश्यक है।
  • पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए अभ्यर्थी का मानसिक स्वास्थ्य ठीक होना चाहिए और उन्हें कोई शारीरिक प्रॉब्लम भी नहीं होनी चाहिए।
  • पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए अभ्यर्थी के टोटल 28 दांत होने चाहिए।
  • अभ्यर्थी के घुटने एक साथ जोड़ने पर आपस में जॉइंट नहीं होने चाहिए।
  • अभ्यर्थी की बॉडी पर किसी भी प्रकार का टैटू नहीं होना चाहिए।
  • उसे ऐसी कोई भी शारीरिक प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए, जो ड्यूटी करने में प्रॉब्लम उत्पन्न करें।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit to become Police Constable

  • जनरल कैटेगरी के महिला और पुरुष अभ्यर्थी इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में कांस्टेबल बनने के लिए कम से कम 23 साल और अधिक से अधिक 28 साल तक फॉर्म भर सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के महिला और पुरुष उम्मीदवार इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कम से कम 23 साल और अधिक से अधिक 33 साल तक पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए प्रयास कर सकते हैं।
  • ओबीसी यानी की अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले महिला और पुरुष अभ्यर्थी कम से कम 23 साल और ज्यादा से ज्यादा 31 साल तक इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में कांस्टेबल बनने के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए लिखित परीक्षा – Written Exam to become Police Constable

पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा टोटल 75 अंकों की होती है। इस एग्जाम में सभी क्वेश्चन ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं और टोटल 150 सवालों के जवाब विद्यार्थियों से पूछे जाते हैं,जिसके लिए तकरीबन 2 घंटे का टाइम एग्जाम कमेटी के द्वारा विद्यार्थियों को एग्जाम देने के लिए दिया जाता है। इसमें नेगेटिव मार्किंग होती है यानी की हर गलत उत्तर देने पर आपके टोटल प्राप्त अंकों में से कुछ अंक कम कर दिए जाते हैं। इसीलिए सोच समझकर इस एग्जाम के क्वेश्चन का जवाब देना चाहिए। कई राज्यों में यह परीक्षा ऑफलाइन होती है, तो कई राज्यों में यह परीक्षा ऑनलाइन होती है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए दस्तावेज – Documents to become a Police Constable

किसी भी प्रकार की भर्ती में शामिल होने के लिए और किसी भी प्रकार के पद को प्राप्त करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है।इसी प्रकार पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए भी आपको कुछ डॉक्यूमेंट तैयार करके रखने होते हैं,जिसकी जानकारी हम नीचे आपको दे रहे हैं।

  • दसवीं क्लास पास आउट की मार्कशीट
  • 12वीं क्लास पास आउट की मार्कशीट
  • अगर किसी स्पेशल कोटे से आते हैं, तो उसका सर्टिफिकेट
  • कास्ट सर्टिफिकेट (आरक्षण के लिए)
  • चरित्र सर्टिफिकेट
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • 2 पासपोर्ट की साइज फोटो
  • ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए फीस
  • डिजिटल सिगनेचर

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए लिखित परीक्षा का सिलेबस – Written Exam Syllabus to become Police Constable

  • विवेचना एवं तार्किक योग्यता तथा कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान
  • राज्य के इतिहास, संस्कृति कला, भूगोल, राजनीति, एवं आर्थिक स्थिति इत्यादि
  • सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं करंट अफेयर
  • महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध एवं उनसे संबंधित क़ानूनी प्रावधान / नियमों की जानकारी

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शारीरिक पात्रता परीक्षा – Physical Eligibility Test to become a Police Constable

  • पुलिस में कांस्टेबल बनने के लिए सभी वर्गों के पुरुष अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दौड़ को 25 मिनट के अंदर पूरा करना पड़ता है।
  • पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को ढाई किलो मीटर की दौड़ को तकरीबन 15 मिनट में पूरा करना पड़ता है।

पुलिस कांस्टेबल का वेतन – Salary of Police Constable

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी इंडिया के हर स्टेट में अलग अलग होती है। जैसे अगर हम उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल की सैलरी के बारे में बात करें, तो उत्तर प्रदेश में पुलिस कॉन्स्टेबल को महीने की सैलरी के तौर पर तकरीबन ₹25000 से लेकर ₹28000 मिलते हैं, वही राजस्थान में पुलिस कॉन्स्टेबल को महीने की सैलरी के तौर पर तकरीबन ₹20000-26000 की प्राप्ति होती है। इस हिसाब से पुलिस कांस्टेबल की सैलरी हर स्टेट में अलग-अलग होती है।

पुलिस कांस्टेबल बनने की तैयारी – Preparing to become Police Constable

  • पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करें।
  • यूट्यूब पर आने वाले पुलिस कांस्टेबल से संबंधित एजुकेशनल वीडियो देखें।
  • पुलिस कांस्टेबल के पुराने क्वेश्चन पेपर को इकट्ठा करके उन्हें सॉल्व करने का प्रयास करें।
  • टाइम टेबल बनाकर स्टडी करें।
  • पुलिस कांस्टेबल बन चुके व्यक्तियों से मिले और उनसे महत्वपूर्ण टिप्स हासिल करें।

निष्कर्ष

आशा है आपको Police Constable Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Police Constable Kaise Bane (How to Become Police Constable In Hindi) और पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Police Constable Kya Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

2/5 - (3 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

1 thought on “पुलिस कांस्टेबल क्या होता है? पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? जानिए Police Constable Kaise Bane से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment