फ्लिपकार्ट सेलरक्या होता है? फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? जानिए Flipkart Seller से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बनें पूरी जानकारी (How to Become Flipkart Seller In Hindi) के बारे में क्योंकि अब टेक्नोलॉजी का विस्तार होने के कारण अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन पहुंच चुका है और स्मार्टफोन की पहुंच होने के कारण मार्केट में ऐसी कई कंपनियां है, जो लोगों को अब ऑनलाइन शॉपिंग करने का मौका उपलब्ध करवा रही है,साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां ऐसे लोगों को भी मौका दे रही है, जो ऑनलाइन अपना सामान बेचना चाहते हैं।

इंडिया में फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अमेजॉन और ऐसी कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है, जो एक सामान्य उपभोक्ता कोअपनी वेबसाइट पर Seller अकाउंट बना करके ऑनलाइन सामान बेचने का मौका लोगों को प्रदान कर रही है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Flipkart Seller Kya Hota Hai, फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए क्या करे, Flipkart Seller Kaise Bane, फ्लिपकार्ट सेलर बनने का तरीका, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

फ्लिपकार्ट क्या है? – What is Flipkart Information in Hindi?

Contents show
Flipkart Seller Kaise Bane
Flipkart Seller Kaise Bane

फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग का मौका प्रदान करने वाली एप्लीकेशन और ई कॉमर्स वेबसाइट है। फ्लिपकार्ट के माध्यम से आप लैपटॉप,कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन की सहायता से घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और अपने पसंद के सामान को घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट के अंदर आपको पेमेंट करने के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। जैसे कि नेट बैंकिंग, यूपीआई पेमेंट, कैश ऑन डिलीवरी, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तथा अन्य प्रकार के वॉलेट।

फ्लिपकार्ट शॉपिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन पर आपको 80 करोड़ से भी ज्यादा प्रोडक्ट शॉपिंग करने के लिए मिल जाएंगे, जिनमें से आप अपनी पसंद का सामान सिलेक्ट कर सकते हैं और आसान सी प्रक्रिया को पूरी करके आप अपनी पसंद का सामान घर बैठे ही मंगा सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि, आप फ्लिपकार्ट पर सामान भी बेच सकते हैं।इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट पर फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट क्रिएट करना होगा

फ्लिपकार्ट सेलर क्या है? – What is Flipkart Seller Information in Hindi?

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, जो व्यक्ति फ्लिपकार्ट पर अपना सेलर अकाउंट आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करके जरूरी प्रक्रिया का पालन कर फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन सामान बेचना प्रारम्भ कर देता है,उसे ही फ्लिपकार्ट seller कहा जाता है। Flipkart Seller हर वह व्यक्ति बन सकता है,जो फ्लिपकार्ट बनने की आवश्यक शर्तों को मानता है और जिसके पास फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट उपलब्ध है। फ्लिपकार्ट सेलर बन के व्यक्ति इंडिया भर में ऑनलाइन कहीं पर भी अपना सामान बेच सकता है।

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? – How to Become Flipkart Seller?

फ्लिपकार्ट के नाम से तो आप सभी भलीभांति परिचित ही होंगे। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जो फ्लिपकार्ट के बारे में ना जानता हो। आज यह हमारे देश में बहुत ही पॉपुलर शॉपिंग वेबसाइट है। इंडिया में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट दोनों टॉप Rated शॉपिंग वेबसाइट हैं।आप इन दोनों वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना करके पैसे कमा सकते हैं और ऑनलाइन अपने सामान को इंडिया भर में कहीं भी बेच सकते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए क्या करें? – What to do to become a Flipkart seller?

फ्लिपकार्ट seller बनना ज्यादा मुश्किल नहीं है। आप घर बैठे ही आवश्यक प्रक्रिया को पूरी करके Flipkart Seller बन सकते हैं और फ्लिपकार्ट पर अपना सेलर अकाउंट बनाने के बाद ऑनलाइन सामान की सेलिंग स्टार्ट कर सकते हैं। नीचे आप जानेंगे कि फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बना जाता है?

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए दस्तावेज – Documents to become Flipkart Seller

  • मालिक के PAN कार्ड
  • Aadhar कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • GST Number
  • बैंक अकाउंट (सेविंग्स/करंट)
  • बैंक के Cancelled चेक
  • ईमेल एड्रेस

फ्लिपकार्ट सेलर बनने की प्रक्रिया – Process to Become Flipkart Seller

आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से फ्लिपकार्ट पर अपना Seller Account बना सकते हैं।

1. फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

Flipkart Seller बनने के लिए सबसे पहले तो आपको इस पर अपना सेलर अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा और इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट की ऑफिशियल सेलर वेबसाइट पर जाना पड़ेगा,जिसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको एक Register Now वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

Flipkart Seller Registration Link : seller.flipkart.com/sell-online

2. अपना Seller Account बनाएं

इस पेज पर आपके सामने एक पेज ओपन हुआ आपको दिखाई देता है,जिसमें आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी, जिन्हें आपको भरना है, वह जानकारियां इस प्रकार होंगी।

  • Enter Your Mobile Number: अब आपको वह फोन नंबर इंटर करना है, जो आपके मोबाइल फोन में है,क्योंकि इसी पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। अपना फोन नंबर इंटर Enter के बाद आपको Send OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको खाली बॉक्स में डाल देना है।
  • Enter Your Email Address: अब आपकी जो भी वर्किंग ईमेल आईडी हो, आपको उस ईमेल आईडी को यहां पर इंटर करना है।
  • Enter Your Full Name: इसमें आपको अपना पूरा नाम सही से भरना है और अपना नाम भरने के बाद आपको Sign up वाली बटन पर क्लिक करना है।

3. अपना पासवर्ड सेट करें

  • Set Password: आपको इसमें एक ऐसे पासवर्ड को डालना है,जो काफी मजबूत हो और जिसके बारे में आपके अलावा कोई भी नहीं जानता हो। यह पासवर्ड 8 अंक का होना चाहिए।
  • Confirm Password: आपने इसके पहले जो पासवर्ड डाला है, आपको वही पासवर्ड यहां पर फिर से डालना है और इसके बाद आपको सेट पासवर्ड वाली बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आप आगे वाले पेज पर चले जाएंगे।

4. अपना पिक अप एड्रेस दे

इस वाले सेक्शन में आप जिस जगह पर रहते हैं और जिस जगह से आप अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, वहां का पिन नंबर डालना है और पिन नंबर डालने के बाद आपको Verify वाली बटन पर क्लिक करना है। अगर फ्लिपकार्ट कंपनी आप जहां रहते हैं, उस जगह पर अपनी सर्विस प्रदान करती है, तो आपको अपनी स्क्रीन पर बधाई हो वाला नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसके बाद आपको अपना एड्रेस भरना पड़ेगा और एड्रेस भरने के बाद आपको कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।

5. अपनी बिजनेस डिटेल्स दें

यहां पर आपको अपना GSTIN नंबर भरना पड़ेगा।अगर आपके पास GSTIN नंबर है, तो आपको I have a GSTIN वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने जीएसटी नंबर को डाल कर के उसे वेरीफाई कर देना है, जिसके बाद आपके बिजनेस से रिलेटेड सभी इंफॉर्मेशन आपको अपने स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। इसके बाद आपको अपना सिग्नेचर अपलोड करना है और सिग्नेचर अपलोड करने के बाद आपको Continue वाली बटन पर क्लिक करना है।

6. अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स दें

इस वाले सेक्शन में आपको अपनी बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होगी। बैंक अकाउंट की डिटेल Add करने के लिए आपको नीचे बताई गई जानकारियों को भरना पड़ेगा

  • Account Holder: इसमें जो भी व्यक्ति बिजनेस का मालिक है, उसका नाम डालना है।
  • Account Number: आपके बैंक अकाउंट का जो नंबर है,आपको वह यहां पर इंटर करना है।
  • IFSC Code: आपका बैंक अकाउंट जिस ब्रांच में है, आपको उस ब्रांच का आईएफएससी कोड यहां पर इंटर करना है।

बैंक की जानकारी ऐड करने के बाद आपका फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है। इसके बाद आप डैशबोर्ड में पहुंच जाते हैं और वहां पर कुछ सेटिंग करके आप फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन सामान की सेलिंग स्टार्ट कर सकते हैं और इंडिया भर में कहीं पर भी अपने सामान को बेचकर के ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं

फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने के फायदे – Benefits of Shopping from Flipkart

1. फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने के फायदे अनेक हैं, यहां पर आपको 80 करोड़ से भी ज्यादा प्रोडक्ट मिलते हैं। इस प्रकार अगर आपको कोई सामान अपने आसपास के मार्केट में नहीं मिल रहा है तो आप उसे फ्लिपकार्ट पर सर्च कर सकते हैं और फ्लिपकार्ट से उस सामान को बुक करके अपने घर पर मंगा सकते हैं।

2. फ्लिपकार्ट पर त्योहारों के सीजन में भारी भरकम डिस्काउंट भी दिया जाता है, साथ ही प्रोमो कोड भी दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने पैसों की बचत कर सकते हैं।

3. फ्लिपकार्ट ऐसे लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जिनके पास बाहर जाकर के शॉपिंग करने का टाइम नहीं है।वह अपने स्मार्टफोन का यूज करके सिर्फ 5 मिनट में ही अपनी पसंद के सामान को बुक कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में उस सामान को अपने घर पर प्राप्त कर सकते हैं।

4. मेट्रो सिटी में तो फ्लिपकार्ट एक या 2 दिन में ही डिलीवरी कर देता है, पर ग्रामीण इलाकों में 5 या फिर से दिन में इसकी डिलीवरी हो जाती है।

5. फ्लिपकार्ट पर आपको पेमेंट करने के बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं।

Flipkart Seller Kaise Bane से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन सामान बेचने के लिए क्या करें?

फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन सामान बेचने के लिए अथवा फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन सेलिंग करने के लिए आपको फ्लिपकार्ट पर अपना सेलर अकाउंट क्रिएट करना होगा। इसके बाद ही आप फ्लिपकार्ट पर अपना सामान बेच सकते हैं।

क्या फ्लिपकार्ट पर Seller बनने के लिए कोई फीस देनी पड़ती है?

नहीं आप फ्लिपकार्ट पर मुफ्त में Seller बन सकते हैं। हालांकि जब आप इस पर अपना सामान बेचेंगे, तो कुछ कमीशन फ्लिपकार्ट अपने पास रखेगा और बाकी की पेमेंट वह आपको करेगा।

फ्लिपकार्ट सेलर बनकर कितना पैसे कमा सकते हैं?

असीमित

निष्कर्ष

आशा है आपको Flipkart Seller In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Flipkart Seller Kaise Bane (How to Become Flipkart Seller In Hindi) और फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Flipkart Seller Account Kaise Banaye के बारे में जानकारी मिल सके।

4.2/5 - (4 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

1 thought on “फ्लिपकार्ट सेलरक्या होता है? फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने? जानिए Flipkart Seller से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

  1. Mere pas gst number nahi hai .
    Kiya hum filpcart ka sellar ban sakte hai. ?
    Manihari saman bechna hai…

    Reply

Leave a Comment