अमेज़न सेलर क्या होता है? Amazon Seller कैसे बने? जानिए Amazon Seller बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे अमेज़न सेलर (Amazon Seller) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Amazon Seller In Hindi) के बारे में क्योंकि अमेजॉन एक ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है, जो इंडिया में काफी फेमस है। इसके अलावा एमाज़ॉन दुनिया के अन्य देशों में भी अपना ऑनलाइन बिजनेस करता है। अमेज़न कंपनी के मालिक जैफ बेजॉस हैं। अगर इंडिया की बात करें तो देश में ऐसे कई लोग हैं जो अमेज़न पर शॉपिंग करते हैं।इसके अलावा वह अमेजॉन पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाकर ऑनलाइन बिजनेस भी करते हैं। अमेजॉन पर बिजनेस करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। yइसके पीछे वजह यह है कि एमाज़ॉन के पास आपको पहले से ही बने बनाए करोड़ों ग्राहक मिलते हैं।

इसीलिए आपके पास पैसे कमाने की अपार संभावनाएं होती हैं। अगर आप Amazon Seller बनना चाहते हैं या फिर आप इस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि ऐमेज़ॉन सेलर बनकर ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें। आज के इस लेख में जानेंगे कि Amazon Seller Kaise Bane, अमेज़न सेलर बनने के लिए क्या करे, Amazon Seller Meaning In Hindi, Amazon Seller Kaun Hota Hai, अमेज़न सेलर बनने का तरीका, Amazon Seller Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

अमेजॉन सेलर कौन होता है? – Who is an Amazon Seller Information in Hindi?

Amazon Seller Kaise Bane
Amazon Seller Kaise Bane

Amazon Seller एक ऐसा व्यक्ति या फिर कंपनी होती है, जो अमेज़न पर ऑनलाइन सामान बेचने के लिए एमाज़ॉन के नियम और शर्तों को पूरा करके आवश्यक प्रक्रिया को पूरा करके अपना स्टोर अमेजॉन पर क्रिएट करता है। और फिर उस स्टोर में अपने पास मौजूद प्रोडक्ट को लिस्ट करता है और अमेजॉन के साथ मिलकर अपना ऑनलाइन बिजनेस करता है।

अमेज़न सेलर कैसे बने? – How to Become an Amazon Seller Information in Hindi?

Amazon Seller बनने के लिए आपको Amazon Portal पर बताई गई नियम और शर्तों को मान कर आगे की प्रक्रिया करनी होती है। नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप अमेजॉन सेलर बनने की प्रोसेस बता रहे हैं। इस प्रोसेस को करके आप Amazon Shopping Website पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और उसके बाद अमेज़न के साथ मिलकर अपना ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कर सकेंगे।

1. Amazon Seller बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Browser में नीचे दिए लिंक को ओपन करना है। https://services.amazon.in/

2. लिंक ओपन होने के बाद आपको start selling वाले विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।

Start Selling
Start Selling

3. इसके बाद अगर आपका Amazon Account पहले से ही है, तो आपको लॉगिन कर लेना है,वरना Create Your Amazon Account वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना नया अकाउंट बना लेना है।

Create Your Amazon Account
Create Your Amazon Account

4. लॉगिन हो जाने के बाद अथवा नया अकाउंट क्रिएट कर लेने के बाद आपको एक company name/business name वाला बॉक्स दिखाई देगा, उसमें आपको अपना बिजनेस नेम या फिर कंपनी नेम दर्ज करना है। इसके बाद सेलर एग्रीमेंट बॉक्स को टिक मार्क करना है। इतना करने के बाद continue वाली ऑप्शन पर क्लिक करना है

Register And Start Selling
Register And Start Selling

5. इसके बाद आपको नीचे बताई गई जानकारियां दर्ज करनी है।

Tell Us About Your Business
Tell Us About Your Business
  • Store Name: अपने अमेज़न स्टोर का नाम डालें।
  • Product category: किस कैटेगरी से रिलेटेड प्रोडक्ट आप Amazon पर बेचेंगे वो डालें।
  • Pin code: अपने एरिया पिन कोड को इंटर करें।
  • Address line 1: अपने घर का पता डालें।
  • Address line 2: ऑफिस का पता या घर का पता यहां इंटर कर सकते हैं।
  • City: आपका निवास जिस सिटी में है, उसका नाम डालें।
  • State: किस राज्य में आप रहते हैं,वो डालें
  • Country/Region: जिस देश में आप रहते हैं,उसका नाम डालें
  • सभी जानकारी भरने के बाद continue वाली बटन पर क्लिक करें।

6. अब आपको अपनी स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे, जो निम्नानुसार होंगे।

  • Amazon easy ship: amazon की कोरियर सर्विस यूज करने के लिए इसका सिलेक्शन करें।
  • Ship using your own Courier: खुद की कोरियर सर्विस यूज करने के लिए इसका सिलेक्शन करें।

दोनों में से अपनी पसंद का सिलेक्शन करने के बाद next बटन दबाएं।

7. अब आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे enable 2 step verification पर क्लिक करना है और जहां मोबाइल नंबर मांगा जा रहा है,वहां पर अपना फोन नंबर डालकर continue बटन दबाएं।

8. अब आपको आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, उसे enter OTP वाले बॉक्स में डालें।फिर continue बटन दबाएं। इतना करने पर टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल हो जाएगा।

नोट: इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपका Amazon Seller के तहत registration process पूरी हो जाती है। परंतु हम आपको एक बात ध्यान दिला दे कि अभी आपका अकाउंट लिमिटेड रहेगा। अकाउंट को फुल्ली एक्सेस करने के लिए आपको बैंक अकाउंट डिटेल और जीएसटी इंफॉर्मेशन ऐड करनी होगी।

अमेज़न सेलर अकाउंट बनने के लिए आवश्यक चीज़ें – Things Requirements to Become an Amazon Seller Account

  • बिजनेस की इंफॉर्मेशन, जैसे बिजनेस का नाम, बिजनेस का एड्रेस और बिजनेस की पूरी जानकारी
  • आपकी वर्किंग ईमेल
  • आईडी आपका चालू मोबाइल नंबर
  • GStin no/Tax no
  • बैंक डिटेल्स

अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे? – How to Sell Your Product on Amazon?

जब आप अपने आपको Amazon पर एक सेलर के तहत रजिस्टर कर लेते हैं, तब आपको अपने अकाउंट में कैटलॉग का ऑप्शन दिखाई देता है,उसके ऊपर क्लिक करके आप अपने पास मौजूद सामान को अपने Amazon Seller Account मे लिस्ट कर सकते हैं और इस प्रकार से आप अमेजॉन पर अपना सामान बेचना चालू कर सकते हैं।

अमेज़न ईज़ी शिप क्या है?- What is Amazon Easy Ship

Amazon Easy Ship अमेजॉन शॉपिंग वेबसाइट की एक सर्विस है, जिसका इस्तेमाल करके Amazon के रजिस्टर्ड विक्रेता अपने सामान को आसानी से बेच सकते हैं। Amazon Easyship के अंतर्गत आर्डर मिलने के बाद विक्रेता को अपने सामान को पैक करना होता है। उसके बाद सामान को सुरक्षित तौर पर कस्टमर के पास पहुंचाने की जिम्मेदारी अमेज़न कंपनी की होती है। Amazon के स्टाफ आपकी दुकान या फिर आपके घर पर आकर आपके पार्सल को लेते हैं और उसे कस्टमर तक पहुंचाने का काम करते हैं ,फिर चाहे वह इंडिया में कहीं पर भी क्यों ना रहता हो।

अमेजॉन सेलर बनने के फायदे – Benefits of Becoming an Amazon Seller

1. अमेजॉन सेलर बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि,आपको ग्राहकों को ढूंढना नहीं है,क्योंकि एमाज़ॉन पर पहले से ही करोड़ों रजिस्टर्ड ग्राहक हैं। ऐसे में आपकी कमाई तगड़ी होने के चांस है।

2. एमाज़ॉन पर अगर आप ऐमेज़ॉन की कोरियर सर्विस का इस्तेमाल करते हैं,तो आपको सामान पहुंचाने की चिंता नहीं करनी पड़ती है, क्योंकि पार्सल देने के बाद सारी जिम्मेदारी अमेजॉन कंपनी की हो जाती है।वह सुरक्षित तौर पर आपके पार्सल को लेकर ग्राहक तक पहुंचाती है।इस प्रकार आपको पार्सल पहुंचा या नहीं पहुंचा,इसकी चिंता नहीं करनी पड़ती।

3. Amazon एक विश्वसनीय कंपनी है, इसीलिए इसमें धोखाधड़ी होने की संभावना नहीं होती है।

4. Amazon पर प्रोडक्ट की सफलतापूर्वक डिलीवरी हो जाने के बाद और रिटर्न पीरियड खत्म हो जाने के बाद 7 दिन के अंदर पेमेंट ट्रांसफर विक्रेता के खाते में हो जाता है

5. Amazon के साथ जुड़कर काम करने से आप अच्छी इनकम प्राप्त करते हैं। अमेजॉन पर ऐसे कई लोग हैं, जो महीने के Rs.20,000,00 से भी ज्यादा रुपए कमा रहे हैं

6. Amazon के साथ बिजनेस करने के लिए आपको कम इन्वेस्टमेंट लगाना पड़ता है।

7. इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है,क्योंकि यह काम ऑनलाइन घर बैठे ही किया जा सकता है।

अमेजॉन पर कौन से सामान बेच सकते है? – What Products Can I Sell on Amazon?

अमेजॉन पर निम्न कैटेगरी से संबंधित प्रोडक्ट आप सेल कर सकते हैं।

  1. Appliances
  2. Apps & Games
  3. Pet Supplies
  4. Sports & Outdoors
  5. Tools & Home Improvement
  6. Toys & Games
  7. Video Games
  8. Arts, Crafts, & Sewing
  9. Automotive Parts & Accessories
  10. Baby
  11. Beauty & Personal Care
  12. Books
  13. CDs & Vinyl
  14. Cell Phones & Accessories
  15. Grocery & Gourmet Food
  16. Handmade
  17. Health, Household & Baby Care
  18. Home & Kitchen
  19. Industrial & Scientific
  20. Kindle
  21. Luggage & Travel Gear
  22. Movies & TV
  23. Musical Instruments
  24. Office Products
  25. Clothing, Shoes and Jewelry
  26. Collectibles & Fine Art
  27. Computers
  28. Electronics
  29. Garden & Outdoor

फुलफिल्ड बाय अमेजॉन क्या है? – What is Fulfilled by Amazon

इसका मतलब होता है कि, अगर आप Amazon के साथ जुड़कर ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं,तो एफबीए के अंतर्गत आप अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन के वेयरहाउस में रख सकते हैं।इसके बदले में Amazon आपसे थोड़े से पैसे चार्ज करेगा। इसके बाद जब कोई भी ग्राहक आपके Amazon Shopping Store से किसी भी सामान को बुक करेगा, तो उसके बाद की पूरी जिम्मेदारी अमेजॉन की होगी।

Amazon FBA के अंतर्गत आपके स्टोर से बुकिंग होने पर Amazon खुद ही उसकी पैकिंग करेगा और खुद ही सही प्रकार से उसे ग्राहक तक डिलीवर करेगा। इसके अलावा अगर कोई ग्राहक आपके प्रोडक्ट को रिटर्न करता है, तो इसकी भी देखरेख Amazon ही करेगा। इस प्रकार आपको अमेजॉन एफबीए के अंतर्गत सिर्फ ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट सेल करने पर ध्यान देना होता है।

अमेजॉन एफबीए सेलर बनने के फायदे – Benefits of Becoming an Amazon FBA Seller

  1. जब आप Amazon FBA Seller बन जाते हैं,तब आपके ऑनलाइन स्टोर में जो भी सामान होते हैं, उनके नीचे फुलफिल्ड बाय एमाज़ॉन लिखकर आता है। ऐसे में हम आपको बता दें कि, ग्राहक जिस प्रोडक्ट के पीछे फुलफिल्ड बाय Amazon लिखकर आता है, उसे खरीदने के लिए ज्यादा आकर्षित होते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वह प्रोडक्ट ओरिजिनल है और जो विक्रेता अमेजॉन पर उस प्रोडक्ट को बेच रहा है वह भी ट्रस्टेड ऑनलाइन सेलर है। इस प्रकार अमेजॉन एफबीए seller बनने से आपको ज्यादा ऑर्डर मिलने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।
  2. एमाज़ॉन एफबीए सेलर बनने से आपके प्रोडक्ट की डिलीवरी काफी तेजी से होती है।
  3. Amazon FBA Seller बनने से आप जितना चाहे उतनी मात्रा में अपने सामान को अमेजॉन वेयरहाउस में स्टॉक कर सकते हैं।

अमेजॉन एफबीए प्रोग्राम की शुल्क – Amazon FBA Program Fees

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, Amazon FBA Program की fees कितनी होगी, यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता, क्योंकि इस प्रोग्राम की फीस प्रोडक्ट के वजन के ऊपर, प्रोडक्ट हैंडल फीस, प्रोडक्ट साइज जैसे कुछ फैक्टर पर आधारित होता है और उसी प्रकार से अमेजॉन फीश चार्ज करता है।

अमेजॉन सेलर से कितना कमीशन लेता है – How Much Commission does Amazon Charge From Seller

amazon seller commission का Structure इस प्रकार है।

  • प्रोडक्ट कैटिगरी के आधार पर: 2%
  • बेचे गए आइटम की कीमत के आधार पर: ₹2 से चालू
  • डिलीवरी फीश: आइटम की क्वांटिटी और दूरी के हिसाब से चार्ज किया जाता है।
  • प्रोग्राम सर्विस के आधार पर: यह सिर्फ कुछ फुलफिलमेंट स्टोर पर लागू होता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Amazon Seller Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Amazon Seller Kaise Bane (How To Become Amazon Seller In Hindi) और अमेज़न सेलर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Amazon Seller Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Amazon sellerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.