Business Process Outsourcing (BPO) क्या है?

BPO Datails in Hindi? अगर आपके पास प्रोफेशनल डिग्री नहीं है और आप एक अच्छी जॉब पाना चाहते हैं? आपके पास सिर्फ बेसिक डिग्री और बेसिक जानकारी है और आप अच्छी जॉब पाना चाहते हैं? आज का यह आर्टिकल आपके लिए है।आज के इस आर्टिकल में मै आपको Business Process Outsourcing (BPO) के बारे में बताने वाला हूं। जिसकी मदद से आप आसानी से अपने स्किल्स के लिहाज से जॉब पा सकते है।

तो आइए जानते है की बीपीओ क्या है? (what is bpo in hindi), बीपीओ कैसे बने? (How to become a BPO in Hindi), बीपीओ नौकरी के लिए आवश्यक कौशल (basic skills required for bpo jobs), बीपीओ के लिए योग्यता (Qualification for BPO), बीपीओ करने के लाभ (Benefits of bpo), बीपीओ इंटरव्यू कैसे तैयार करें? (how to prepare for a bpo interview)  Business Process Outsourcing की और भी बहुत सी जानकारी आप जानेंगे। तो चलिए शुरुआत करते है।

बीपीओ क्या है? – What is Business Process Outsourcing (BPO) in Hindi

Business Process Outsourcing (BPO in Hindi)
BPO in Hindi

BPO का Full Form Business Process Outsourcing होता है| BPO के नाम से ही पता चलता है कि, कंपनी खुद काम नहीं करती है| अपने बिजनेस को किसी दूसरी कंपनी से करवाती है या फिर दूसरे शब्दो में कहे तो किसी और को अपने बिजनेस आउटसोर्स करती है।

मान लीजये कोई बड़ी कंपनी है जो मल्टीपल सर्विस देती है, लेकिन उनमें से वे कॉल सेंटर, कस्टमर से रिलेशन, सपोर्ट स्टाफ अलग से रखना नहीं चाहते है तो वे मार्केट से किसी ऐसे कंपनी को hire करते है जो इन सर्विस को करने के लिए specialized है और इस प्रोसेस को BPO यानिं की Business Process Outsourcing कहते है।

बीपीओ नौकरियों के प्रकार – Types of BPO Jobs

आपकी जानकारी के लिए बता से कि BPO के अंतर्गत जो Company काम करते हैं वह 2 तरीके से काम करते हैं

(1). बैक ऑफिस आउटसोर्सिंग (Back Office Outsourcing)

बैक ऑफिस आउटसोर्सिंग भी BPO का एक प्रकार है, इस प्रकार के सर्विसेज में मुख्य रूप से बैंक साइड में रह कर काम करना होता है, जैसे कि, कस्टमर सपोर्ट, कॉल सेंटर, डाटा प्रोसेसिंग, फाइनेंस और दूसरे प्रकार में टेक्निकल काम करने होते है।

(2). फ्रंट ऑफिस आउटसोर्सिंग (Front Office Outsourcing)

बैक ऑफिस आउटसोर्सिंग सर्विसेज में मुख्य रूप से आपको कस्टमर के साथ कस्टमर रिलेशन सर्विसेज, मार्केटिंग और सेल्स इत्यादि जैसे काम करने को होते हैं|

बीपीओ के प्रकार? – Types of BPO?

(1).Offshore Outsourcing

Offshore Outsourcing भी BPO का एक प्रकार है ये आउटसोर्सिंग तब की जाती है जब आपकी कंपनी किसी काम को जरुरत को पूरा करने के लिए विदेशी कंपनी को hire करती है जब इंडिया कि कंपनी अपना काम बाहर कि country

जैसे : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया जापान जैसे देश में आउटसोर्स करती है।

(2).Onshore Outsourcing

Onshore Outsourcing में कंपनी अपने काम अपने ही देश की किसी कंपनी को देती है, उस देश की कंपनी जी सारा काम मैनेज करती है

जैसे : जब कोई इंडिया कि कंपनी किसी इंडिया कि ही कंपनी को अपना काम आउटसोर्स करती है तो इस प्रकार को Onshore Outsourcing कहते है।

(3).Nearshore Outsourcing

Nearshore Outsourcing में कंपनी अपने काम को अपने पड़ोसी देश में या फिर नजदीकी देश को सारा काम आउटसोर्स करती हैं तो इस आउटसोर्स  प्रोसेस को Nearshore Outsourcing कहा जाता हैं।

बीपीओ कैसे बने? – How To Become a BPO

आज मार्केट में बहुत से बीपीओ ऐसे है जहां पर आप आसानी से जॉब पा सकते है। बीपीओ में जॉब के लिए सबसे अच्छी बात यह है की इस में आपको कोई अनुभव की जरूरत या कोई प्रफेशनल डिग्री की जरूरत नहीं है। यदि आपके पास किसी भी चीज का बेसिक जानकारी है तो भी आप बीपीओ में जॉब पा सकते है।

बीपीओ में जॉब एक नए फ्रेशर के लिए अच्छा है यदि आप बीपीओ में जॉब करना चाहते है तो उसके लिए नीचे सारी स्किल्स और क्वालिफिकेशन की जानकारी दी गई है।

BPO जॉब के लिए जरूरी स्किल्स – Skills Required For BPO Job

BPO में यदि आप जॉब करना चाहते है तो इसके लिए स्किल्स आपके अंदर होना जरूरी है। आइए जानते है उन स्किल्स के बारे में

  • आपके अंदर communication स्किल्स में अच्छा होना जरूरी है।
  • आपको ओरल और WRITTEN दोनों कम्युनिकेशन की स्किल्स होनी चाहिए।
  • आपके पास कंप्यूटर कि जानकारी होना जरूरी है। एडवांस नहीं तो आपको बेसिक जानकारी भी होनी जरूरी है।
  • BPO में जॉब करने के लिए आपको flexible होना होगा।
  • आपको किसी भी परिस्थिति को संभालने की स्किल्स होना जरूरी है।
  • हमेशा नई नई स्किल्स और नई नई जानकारी जानते रहना होगा।
  • खुद को मार्केट में नए अपडेट से जानकारी होनी चाहिए।

BPO के लिए qulification

याद आप BPO में अपना करियर बनाना चाहते है तो किसी भी फील्ड में एक डिग्री होना जरूरी है जो एक बेसिक जरूरियात है एक बीपीओ कि जॉब पाने के लिए। फिर भी बहुत सारी कॉपनिया अपने-अपने काम के हिसाब से सही डिग्री वाले बंदे को hire करते है। इसलिए आपके पास एक बेचलर डिग्री होना भी जरूरी है।

BPO Sallary

यदि आप भारत में एक बीपीओ की सेलरी जानना चाहते है तो कोई फिक्स सेलरी नहीं है। बीपीओ में सेलरी आपके उपर निर्भर है कि आप जितने जल्दी नई-नई स्कलिस सीखते है जितने अच्छे प्रमोशन मिलते है आपको आपकी सेलरी भी बढ़ेगी।

बीपीओ करने के फायदे – Benefits of Doing BPO

BPO करने के बहुत सारे फायदे है जिसकी सारी लिस्ट नीचे दी गई है। अपने बिजनेस को आउटसोर्स करने से आप अपने बिजनेस प्रोसेस को जल्दी बढ़ा सकते है जिससे आपको कार्य  क्षमता बढ़ती है।

आज तक देखा गया है Kकी जिन-जिन कंपनी ने BPO का इस्तेमाल किया है वे इस प्रोसेस को ना अपनाने वाले बिजनेस से पहले नई नई तकनीक तक पहुंच पाए है| BPO का उपयोग करने से आपको अपने बिजनेस की तुरंत जल्दी और एकदम सटीक रिपोर्ट मिलती है जिससे आप अपने बिजनेस को अच्छे से आगे कैसे बढ़ाएं समझ सकते हैं।

अपने बिजनेस को आउटसोर्स करने से आपको कोई अलग से स्टाफ अभी रखना पड़ता है जिससे उनको सीखने का काम भी बच जाता है।

बीपीओ इंटरव्यू कैसे तैयार करें?

जब भी आप किसी कंपनी में बीपीओ जॉब के लिए अप्लाई करते है तो सबसे जरूरी चीज है वो है आपका बायोडाटा। इसलिए आपका बायोडाटा को किसी अच्छे प्रोफेशनल से बनाए। जब आपका बायोडेटा कंपनी को पसंद आता है तो वे आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

जब भी आप इंटरव्यू देने जाए तो सबसे पहले अपना Resume अच्छा रखे। आपके रिज्यूमे वहीं चीजे बताए जिसके बारे में आपको जानकारी है जो स्किल्स आप नहीं जानते है उसको mention मत करे। अपने रिज्यूमे में अपने बारे में , एजुकेशन और कॉन्टैक्ट डिटेल जरूर बताए।

जब भी आप इंटरव्यू देने के लिए जायेगे तो सबसे पहले आपसे आपके बारे में पूछेगा तो अपना अच्छा सा एक intro तैयार रखे। आपके पास क्या क्या अनुभव है, आपकी स्किल्स क्या है और आपको क्या क्या जानकारी है उनको जरूर बताए।

बीपीओ में आपको ज्यादातर लोगो के साथ काम करना होगा इसलिए आपको अपना Behavior अच्छा रखना होगा। बोलने के तरीके पर आपको ध्यान रखना होगा। और आपका सलेक्शन भी आपके इस स्किल्स पर आधारित रहेगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बीपीओ के बारे में बताया कि बीपीओ क्या है और कैसे आप इसमें अपना जॉब पा सकते है? कौन कौन सी स्किल्स का होना जरूरी है?

बीपीओ क्या है? और जॉब के लिए क्या प्रोसेस  है और योग्यता के बारे में सभी जानकारी डिटेल में देने की कोशिश की है। उम्मीद करते है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के जुड़े कोई सवाल या कोई परेशानी है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment