RTGS क्या होता है? In hindi

RTGS Details in Hindi? RTGS भारत का एक popular electronic fund transfer method है। तकनीक के दौर में अब वह समय नहीं रहा कि आपको सारे कामों को करने के लिये अधिक समय लगे। आप कहीं भी होकर किसी भी समय online service से अपने payment transfer, Bill, Transaction जैसी सुविधायें आसानी से बिना अपना समय नष्ट किये कर सकते हैं।

ऐसी ही सुविधायें देने के लिये bank द्वारा Modern Banking Solutions उपलब्ध कराये जा रहे हैं जिसमें से एक RTGS (रियल टाईम ग्रॉस सैटलमैंट) सुविधा भी शामिल है। यह Money Transfer करने का सबसे तेज तरीका होता है। जिस कारण payment process भी बहुत आसान और सुरक्षित हो जाता है। RTGS सुविधा सभी बैंको या उनकी सभी ब्रांचों में उपलब्ध नहीं होती है।

RTGS में online fund transfer internet banking facility के द्वारा किया जा सकता है।

RTGS क्या होता है? – What is RTGS Details in Hindi?

RTGS Details in Hindi?
RTGS Details in Hindi?

RTGS का Full Form Real Time Funds Settlement होता है| RTGS एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। जिसमें funds को व्यक्तिगत या एक क्रम के आधार पर अर्थात् individual or order by order बिना netting के एक account से दूसरे account तक भेजा जाता है । इस सुविधा द्वारा fund transfer में अन्य किसी bank के approval के लिये इंतजार नहीं करना होता है। अतः किसी भी waiting period के बिना ही RTGS द्वारा fund अन्य बैंकों में transfer किया जा सकता है।

आप को बता दें कि यह सारा system RBI द्वारा ही maintain किया जाता है। इसलिये RTGS द्वारा किये गये सारे settlements भी record किये जाते हैं। जिस कारण RTGS payment service final होती है अर्थात् इसे दुबारा try नहीं किया जा सकता है। जिस वजह से यह एक fastest payment secured service मानी जाती है।

RTGS के माध्यम से आपके द्वारा कम से कम transaction करने की लिमिट तय की जाती है और अधिकतम लिमिट बैंकों की पॉलिसीज़ पर आधारित होती है| इन सबके अलावा इसका एक ओर अहम् लाभ है जिसमें यह अन्य funds transfer methods की तुलना में सभी interbank transfer की settlement risk से भी आपको secure रखता है।

RTGS Full Form

RTGS का full form – Real Time Gross Settlement होता है। जिसका हिंदी अर्थ तत्काल सकल निपटान या वास्तविक समय भुगतान होता है। अर्थात् एक ऐसी सुविधा जिसमें funds एक बैंक से दूसरे बैंक में transfer, Real Time और Gross value के आधार पर होता है।

RTGS करने के लिए Timings

Weekdays 9:00 am to 4:30 pm
Saturdays 9:00 am to 2:00 pm
Sundays Off

RTGS की Limit कितनी होती है?

RTGS द्वारा fund transfer की लिमिट कम से कम 2,00000 रखी गयी। ऐ, जबकि इसकी अधिकतम fund transfer की कोई निश्चित लिमिट नहीं होती, अधिकतम लिमिट का आंकलन संबंधित बैंक द्वारा उसके हिसाब से निर्धारित किया जा सकता है।

RTGS की minimum transaction limit भी काफी होती है इसलिये इसका असल इसातेमाल high value transaction, business आदि में मुख्य रूप से किया जा सकता है।

RTGS करने के लिए Charges

RTGS की process में जिस bank को पैसे भेजे जा रहे होते हैं  (recipient bank) को किसी भी प्रकार का charge नहीं देना होता है, जबकि पैसे भेजने वाले sender bank को कुछ charges देने होते हैं।

Amount RTGS Fee
Rs. 2 lakh to 5 lakh Rs. 30 per transaction
Above Rs. 5 lakh Rs. 55 per transaction

RTGS Transfer कैसे करें?

RTGS का इस्तेमाल करने के दो तरीके होते हैं, online method or offline method. आइये दोनों तरीकों को बिस्तर से निचे जानते है|

Online Method से RTGS करना

Online method द्वारा RTGS करने के लिये आप internet banking का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अंतर्गत जिस व्यक्ति को fund transfer करना होता है उसे payee या Beneficiary Customer के रूप में अपने account के साथ Add करना होता है। जहां आपको customer से जुडी़ मांगी गयी सभी जानकारी देनी होती है। इसके आगे bank द्वारा details check की जाती है जिसमें 12-24 घंटों तक का समय लग जाता है।

bank द्वारा checking process पूरी होते ही bank beneficiary customer को fund transfer कर सकते हैं। Beneficiary customer को payee के साथ add करने के लिये आप internet banking a/c का इस्तेमाल नहीं कर सकते इसके लिये आपको बैंक में जाकर ही अपने अकाउंट से beneficiary customer को जुड़वाना होगा।

Beneficiary Customer की details

  • Bank और Branch Name
  • Customer Name और Account Number
  • Bank का IFSC Code(Indian Financial System Code)

Offline Method से RTGS करना

  • इस प्रक्रिया के लिये आपको banking branch में जाकर जिस प्रकार सामान्य खाया खुलवाने के लिये फॉर्म फिल करते हैं वैसी ही स्लिप भरनी होती है। (NEFT करने की प्रक्रिया के समान ही – NEFT वाला ब्लॉग देखें)
  • Slip में आपके द्वारा भरी गयी details को sending bank branch द्वारा information को Central processing system में feed किया जाता है।
  • Information central processing system में feed करते समय ही details RBI तक भेज दी जाती है। RBI द्वारा transaction का process complete कर sender bank से recipient bank में RTGS द्वारा amount credit कर दिया जाता है।
  • इस पूरी process के बाद एक number generate हंता है जिसे UNI- Unique transaction number कहते हैं। जिसे RBI Sender bank को forward करता है, जिसका मतलब है कि यह सुनिश्चित हो चुका है कि आपका transaction सफलता से हो चुका है।
  • इस प्रक्रिया के बाद recipient bank को भी यह जानकरी दी जाती है कि amount credit हो चुका है।
  • इस पूरी प्रक्रिया को होने में लगभग 30-40 मिनट की अवधि का समय लगता है और इस समय दौरान आपका RTGS Fund transaction भी पूरा हो जाता है।

RTGS और NEFT में अंतर – Difference Between RTGS and NEFT in Hindi 

NEFT RTGS
NEFT में fund transactions supplements batches में किया जाता है जबकि RTGS में transaction को individually or order by order किया जाता है
NEFT की timing banking working hours पर hourly basis पर होती है जबकि RTGS में Real time पर ही सारे process को निपटाया जाता है
NEFT में कोई minimum limit निर्धारित नहीं की गयी है जबकि maximum limit निश्चित की गयी है RTGS में minimum amount limit 2 lakh निश्चित है जबकि maximum limit का निर्धारण नहीं किया गया है।
NEFT Lower से लेकर higher कैसा भी transaction किया जाता है RTGS को केवल higher value transaction के लिये इस्तेमाल किया जाता है

ध्यान दे:- NEFT की जादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े NEFT क्या है NEFT Transfer, Timing से जुडी़ सभी जानकारियां

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको मेरा यह ब्लॉग RTGS क्या होता है? (What is RTGS in Hindi) और rtgs process in hindi को पढ़कर इससे जुडी़ पर्याप्त सभी जानकारी मिल गयी होगी। अपने प्रश्न और doubts comment box में comment कर पूंछे।

Leave a Comment