फुल फॉर्म

NRC का फुल फॉर्म क्या है? NRC Full Form

NRC Full Form In Hindi? भारत में NRC बहुत अधिक चर्चा का विषय रह चुका है| लेकिन NRC के बारे में अभी भी लोगों को पूरी जानकारी नहीं जिससे वो इसमें भेद नहीं कर पाते और इसे ठीक तरह से समझ नहीं पाते, आईये जानते हैं असल में NRC क्या है? और NRC Full Form

एनआरसी का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is NRC Full Form in Hindi?

NRC Full Form In Hindi

NRC Full Form In Hindi

NRC : NATIONAL REGISTER OF CITIZENS

NRC का Full FormNational Register of Citizens होता है। हिंदी में एनआरसी का फुल फॉर्म भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर होता है| NRC कानून के तहत देश में अवैध रूप से रह रहे घुसपैठियों को उनके मुल्क वापिस भेजना है, जिससे भारत में केवल नागरिकता प्राप्त स्थायी लोग रह सकें। NRC अभी तक केवल असम राज्य में ही लागू किया गया है मगर सरकार ने बताया है कि आने वाले साल में यह बिल पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा।

सरकार द्वारा बताया गया है कि यह कानून केवल अवैध नागरिकों को बाहर भेजने के लिये लागू किया गया है, और धर्म संबंधी किसी भी पहलू का इस कानून में उल्लेख नहीं हैँ। सरकार ने बताया कि NRC बिल लागू होने के बाद सभी को स्थायी नागरिकता प्राप्त करने के लिये verification कराना होगा

जिसके लिये आपको यह साबित करना होगा कि आपके पूर्वज या पूर्व पीढी़, 24 मार्च 1971 से पहले भारत में आ गये थे। क्योंकि अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशियों को निकालने के लिये यह कानून असम में लाया गया था और अब पूरे देश में लाने पर बात की जा रही है।

NRC के लिये आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी जिसमें; रिफ्यूजेशन सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, वोटर आई डी कार्ड, एल आई सी पॉलिसी की डिटेल्स, सिटिजन सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, सरकारी द्वारा जारी लाइसेंस या कोई सर्टिफिकेट आदि।

यदि इन दस्तावेजों में से जिन लोगों के पास कुछ भी नहीं होता है तो वह तीन भारत की नागरिकता वाले गवाह लाकर साबित कर सकते हैं कि वो आपको या आपके पूर्वज को इतने समय से जानते हैं।

यदि इनमें से कुछ भी नहीं होता है और कोई अपनी नागरिकता नहीं साबित कर सका तो उसे डिटेंशन सेंटर भेज दिय जायेगा, जैसा असम में हो चुका। और इसके बाद सरकार द्वारा संबंधित देश उन साक्ष्य को मान्य करता है तो उन लोगों को उनके देशों में वापिस भेज दिया जायेगा।

इसे भी पढ़े : 
आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

आरटीआई एक्ट क्या है? RTI Act 2005 in Hindi और Rti File कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में

Previous article

इंडियन नेवी में कैसे जाएं? – नेवी की तैयारी कैसे करें? – भारतीय नौसेना कैसे ज्वाइन करें? (Eligibility of Indian Navy in Hindi)

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like