ST,SC और OBC का फुल फॉर्म क्या होता है? ST Full Form, SC Full Form, OBC Full Form

ST, SC और OBC Full Form in Hindi? भारत में अनेकों जातियां पायी जाती है जिनमें से आपने SC, ST, OBC categories के बारे में सुना ही होगा, मगर असल में ये किस प्रकार से बंटी होती है, और इनका क्या आधार होता है आज उसके बारे में हम आपको बताते हैं।

एससी का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is SC Full Form in Hindi?

SC Full Form in Hindi
SC Full Form in Hindi

SC : Scheduled Caste

SC का Full Form Scheduled Caste होता है| हिंदी में SC का फुल फॉर्म अनुसूचित जाति होता है। इन्हें अनुसूचित जाति इसलिये कहा गया क्योंकि यह संविधान की अनुसूची में शामिल की गयी थी। संविधान में कुल 12 अनुसूचियों में से एक अनुसूचित जाति के लिये भी है,इसलिये इसे अनुसूचित जाति कहा गया।

इस जाति का आधार अस्पृश्यता को माना गया अर्थात् इसमें नीची जातियां  को रखा गया था। जो दलित वर्ग से संबंध रखती थी, उन्हें छुआछूत जैसी कूरितियों का सामना करना पड़ता था। आजादी के बाद संविधान सभा में दलितों को हेय दृष्टि से देखे जाने और उनके लिये अपमानजनक शब्दों के उपयोग को अवैध घोषित किया गया।

महात्मा गांधी ने उनके लिये हरिजन, वाल्मीकि जैसे विशेष शब्द चुने। किंतु इसे भी अपमानजनक ही माना गया इसलिये संपूर्ण के लिये “दलित” शब्द को काम में लिया जाने लगा।

कई सालों पहले दलित वर्ग के लोगों के साथ बहुत ही गलत बर्ताव किया जाता था, जैसे उनके द्वारा छूये हुये सामान का बहिष्कार करना, उनके हाथ का बना भोजन न खाना ,छूआछूत और उन्हें बस्ती से बाहर दूर अलग जगह पर रहने तक को कहा जाता था।

ST का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is ST Full Form in Hindi?

ST Full Form in Hindi
ST Full Form in Hindi

ST : Scheduled Tribes

ST का Full Form Scheduled Tribes होता है| हिंदी में ST का फुल फॉर्म अनुसूचित जनजाति होता है। अनुसूचित जाति के अलावा भारत के संविधान में अनुच्छेद 366 की 25वीं सूची में एक और वर्ग का वर्णन है, जो अनुसूचित जनजाति के नाम से जानी जाती है। अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आदिवासी जाति या आदिवासी समुदाय को जगह दी गयी है, जिसको संविधान के अनुच्छेद 342 में परिभाषित भी किया गया है|

अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के सदस्यों से मैनुअल स्कैवेंजिंग करायी जाती थी। (यानि हाथ से मल साफ़ करवाना अथवा सर पर मलबा ढुलवाना/ करवाना या उन्हें इस हेतु नौकरी पर रखा जाता था।)

भारत में जातियों के आधार पर कुत संरक्षण प्रदान किये जाते हैं, जिसमें आरक्षण सबसे अहम् है, पहले लोग अनुसूचित जाति और जनजाति में होना छोटा मानते थे मगर आजकल रोजगार की दौड़ में सरकार की और से मिल रही caste category के आधार पर जो छूट है उसके कारण विवाद पैदा होने लगा है कि कौनसी जाति वास्तविक में इन वर्ग के अंदर रखने के आधार पर है। अनुसूचित जाति या जनजाति का दर्जा मिलने का अर्थ होगा कि इन समुदायों को राजनैतिक प्रतिनिधित्व के रूप में, स्कूलों में आरक्षित सीटों के रूप में और सरकारी नौकरियों के रूप में वांछित ठोस लाभ प्राप्त हो सकेंगे।

सरकार द्वारा समय समय पर इन जातियों का संरक्षण करने को विभिन्न एक्ट लाये जा रहै हैं, जैसे ST/SC ACT, आदि। (यदि आपको इन एक्ट्स के बारे में जानकारी चाहिये तो, कमैंट बॉक्स में बताये जिससे हम इसके लिये अलग से एक आर्टिकल लिख सकें)

ओबीसी का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is OBC Full Form in Hindi?

OBC Full Form in Hindi
OBC Full Form in Hindi

OBC : Other Backward Classes

OBC का Full Form Other Backward Classes होता है| हिंदी में OBC का फुल फॉर्म अन्य पिछड़ा वर्ग होता है। इसे आमतौर पर शॉर्ट नाम OBC से ही जाना जाता है। अर्थात् अन्य पिछडा़ वर्ग। इस वर्ग में सामान्य वर्ग की तरह ही जातियां रखी गयी है बस उनका आधार शिक्षा और गरीबी के स्तर पर पिछडा़ होना होता है। यह सामान्य वर्ग का ही एक भाग है मगर जातियों को उनकी वांछिक सुविधाओं और कुछ प्रतिशत आरक्षण का संरक्षण देने को सरकार द्वारा उन्हें इस वर्ग में रखा गया है। उदाहरण के रूप में ओबीसी वर्ग सार्वजनिक क्षेत्र और शिक्षा के क्षेत्र में 27% आरक्षण लेने का हक रखती है|

Leave a Comment