YouTube Channel Name Change in Hindi

How to Change Your YouTube Channel Name in Hindi? पिछले आर्टिकल में हमने जाना था कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाए? जिसके बारे में स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी दी गई थी। लेकिन अब हम चाहते है कि मुझे अपनी यूट्यूब चैनल का नाम बदलना है? तो मै कैसे बदले? इस आर्टिकल में आप जानेंगे की कैसे आप अपनी यूट्यूब चैनल का नाम बदल सकते है?

इस आर्टिकल को शुरुआत करने से पहले आपको कुछ बाते है जो मै बताना चाहता हूं कि जब भी हम नई यूट्यूब चैनल बनाए तो इसका नाम कैसे रखे? ताकि फिर कभी आगे कभी YouTube Channel Name Change ना करा पड़े।

यूट्यूब चैनल नाम कैसा होना चाहिए?

आपका यूट्यूब चैनल यदि आपके बिजनेस से जुड़ा है तो आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम अपने बिजनेस से जुड़ा हुआ है रखे। आपके यूट्यूब चैनल का नाम कुछ यूनीक रखे, जिसे पहले कभी किसी ने रखा ना हो। साथ ही साथ किसी छोटे बच्चे को भी याद रहे इस प्रकार का नाम रखे। अपने यूट्यूब चैनल में नंबर का उपयोग ना करे, इससे आपके यूजर कंफ्यूज हो जाते है। और स्पेलिंग मिस्टेक ना रखे।

आपको अपना यूट्यूब चैनल का नाम बदलना चाहिए या फिर नहीं?

अपने यूट्यूब चैनल का नाम बदलने से पहले आपको यह सवाल भी आया होगा और जानना जरूरी है। यदि आपके चैनल पर अच्छे खासे यूट्यूब वीडियो है, अच्छे सब्सक्राइबर है और आपके चैनल पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आ रहा है तो आपको अपना यूट्यूब चैनल का नाम नहीं बदलना चाहिए।

लेकिन यदि आपका यूट्यूब चैनल नया है और आप यूट्यूब चैनल का नाम बदलना चाहते है तो जरूर बदल सकते है।

यूट्यूब चैनल नाम कैसे बदले? – How to Change YouTube Channel Name?

Step 1: यूट्यूब चैनल का नाम बदलने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब अकाउंट में लॉगिन करे। आप अपनी जीमेल की मदद से लॉगिन कर लीजिए। बाद में आपको दाई और उपर की साइड में आपकी प्रोफाइल पिक्चर दिखेगी इस पर क्लिक करे|

Step 2: प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करने के बाद दाई और आपके सामने एक ड्रॉपडाउन मेनू खुलेगा। जिसमे आपको सेटिंग बटन क्लिक करे।

YouTube Channel Name Change in Hindi 1

Step 3: अब आपके सामने एक और स्क्रीन खुलेगी। इस सेटिंग Page पर आने के बाद आपको आपके चैनल का जो नाम है वो डिटेल दिखेगी। साथ ही साथ उसके साइड में Edit on Google को लिंक होगी।

YouTube Channel Name Change in Hindi 2

Step 4: आपको Edit on Google के लिंक ऑप्शन पर क्लिक करे। जिससे आपका Google Plus का अकाउंट खुल जाएगा।

YouTube Channel Name Change in Hindi 3

Step 5: आपका जो गूगल एकाउंट खुला उस पर आपको आपके YouTube Channel का नाम लिखा हुआ है वो दिखेगा। जिसमें First Name और Last Name दो ऑप्शन दिए गए हैं, आप उनके माध्यम से अपने YouTube Channel Name Change कर सकते हैं। अपने नए YouTube Channel Name को लिखने के बाद आप OK के Button पर Click करें।

Congratulations आपने आपके YouTube Channel Name Change हो गया है।

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैसे बदल सकते हैं? जिसकी स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी दी गई है। इस आर्टिकल में मैंने यूट्यूब चैनल नाम कैसे बदले के बारे में बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश की है।

निष्कर्ष

यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए। YouTube Channel Name Change YouTube Channel Name Change

Leave a Comment