सेल्समैन क्या होता है? Salesman कैसे बने? जानिए Salesman बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे सेल्समैन (Salesman) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Salesman Details In Hindi) के बारे में क्योंकि कहते हैं सेल्स सीखना भी एक कला है और जिस व्यक्ति के अंदर सेल्स का गुण आ जाए वह कभी भूखा नहीं मर सकता। अतः अगर कोई व्यक्ति सेल्समैन की फील्ड में अच्छा काम कर लेता है और हार्ड वर्क के साथ वह इसके अंदर मेहनत करता है, तो वह इस फील्ड से बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकता है। हालांकि यह थोड़ा चैलेंजिंग हो सकता है, परंतु जिस व्यक्ति के अंदर काम करने की लगन होती है वह किसी भी चैलेंज से नहीं घबराता है।

सेल्समैन का वर्क विश्वास पर ही टिका होता है। एक सेल्समैन को दिनभर मार्केट में घूम घूम कर गली-गली में अपने प्रोडक्ट को बेचना होता है। कई बार उसे किसी दरवाजे से खाली हाथ लौटना पड़ता है, तो कई बार उसकी बिक्री हो जाती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Salesman Kaise Bane, सेल्समैन बनने के लिए क्या करे, Salesman Meaning In Hindi, Salesman Kya Hota Hai, सेल्समैन बनने का तरीका, Salesman Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

सेल्समैन क्या  होता है? – What is Salesman Information in Hindi?

Salesman Kaise Bane
Salesman Kaise Bane

संक्षेप में Salesman की व्याख्या की जाए तो Salesman उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो बिना आवश्यकता वाले व्यक्ति को भी अपना सामान या फिर सर्विस बेच सकने में सक्षम हो। सेल्समैन एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो किसी कंपनी के साथ जुड़ा हुआ होता है। हालांकि कुछ सेल्समैन प्राइवेट भी काम करते हैं। इनका मुख्य काम अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना और उसे बेचना होता है।

इसके लिए यह सर्दी गर्मी बरसात में भी घर-घर और गली-गली जाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं और उसे बेचने का काम करते हैं। कई बार इनका प्रोडक्ट बिक जाता है तो कई बार नहीं बिकता है। हालांकि इन्टरनेट के आगमन के बाद प्रोडक्ट्स और सेवाओं को बेचने का कार्य ऑनलाइन किया जा रहा है। अतः वे लोग जो ऑनलाइन सेल्स एवं मार्केटिंग करते हैं उन्हें भी एक Salesman  ही कहा जाता है।

एक सफल सेल्समैन कैसे बने? – How to Become Successful Salesman?

जो कंपनी मार्केटिंग से संबंधित होती है उसका सारा काम Salesman के ऊपर ही टिका होता है। Salesman कोई भी व्यक्ति बन सकता है। हालांकि इसमें सफल वही व्यक्ति होता है, जिसके अंदर कुछ कर दिखाने की क्षमता होती है और जिसके अंदर लगातार ना सुनकर भी काम करने की इच्छा होती है। किसी भी प्रोडक्ट को सेल करना आसान काम नहीं होता है क्योंकि जब सेल्समैन इस फील्ड में उतरता है तो उसे अलग-अलग स्वभाव के ग्राहक मिलते हैं और किसी भी ग्राहक की जेब से पैसे निकलवाना कोई मामूली बात नहीं होती है।

एक सफल सेल्समैन बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become a Successful Salesman

अगर आपके अंदर एक सफल सेल्समैन बनने के सारे गुण हैं तो आप किसी प्राइवेट नौकरी से ज्यादा पैसे इस फील्ड में कमा सकते हैं, तो अगर आपको एक Successful Salesman बनना है और आप इस बात की जानकारी चाहते हैं कि सेल्समैन बनने की प्रक्रिया क्या है तो आइए आपको बताते हैं कि सक्सेसफुल सेल्समैन कैसे बने।

1. सूटेबल कपड़े पहने

अगर आप कभी सेल्स के फील्ड में गए होंगे या आपने कभी Salesman की जॉब के लिए इंटरव्यू दिया होगा, तो आपने देखा होगा कि जितने लोग भी सेल्समैन की जॉब के लिए आए थे, वह सभी वेल ड्रेस्ड थे। कहने का मतलब है कि अगर आपको एक सक्सेसफुल सेल्समैन बनना है, तो आपको अपनी ड्रेस पर विशेष तौर पर ध्यान देना पड़ेगा।

अधिकतर सेल्समैन फॉर्मल कपड़े पहनते हैं, ऐसा करने से उन्हें काम करने में आसानी होती है और जब वह किसी व्यक्ति के दरवाजे पर मार्केटिंग करने के लिए या फिर अपनी प्रोडक्ट अथवा सर्विस को बेचने के लिए जाते हैं, तो उनके कपड़े का उनके व्यक्तित्व पर अच्छा इफेक्ट पड़ता है, जिसके कारण सामने वाला व्यक्ति सेल्समैन की बातों को एक बार तो सुनने के लिए तैयार ही हो जाता है।

2. अपनी सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी बनाए रखें

एक सफल सेल्समैन बनने के लिए आपको अपनी सर्विस और अपने प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि जब आप अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए जाते हैं, तो कस्टमर तभी आपका प्रोडक्ट या फिर सर्विस लेता है, जब वह आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर लेता है और जब वह संतुष्ट हो जाता है।

प्रोडक्ट या फिर सर्विस लेने से पहले कस्टमर आपसे प्रोडक्ट ओर सर्विस से संबंधित कई सवाल पूछता है। ऐसे में अगर आप उनके सभी सवालों का जवाब देते हैं तो आप उसके सभी सवालों का जवाब देकर उसे संतुष्ट कर पाएंगे, जो उसे आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस को लेने के लिए प्रेरित करेगा।

3. मार्केट के दूसरे प्रोडक्ट के बारे में भी जानकारी रखें

एक अच्छा और Successful Salesman वही व्यक्ति बन सकता है जिसे अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के अलावा मार्केट में दूसरे प्रोडक्ट ओर सर्विस की भी इंफॉर्मेशन हो, क्योंकि जब आप अपनी सर्विस या फिर प्रोडक्ट की सेलिंग करने जाते हैं, तो कस्टमर मार्केट में मौजूद अन्य सर्विस और प्रोडक्ट से आपके प्रोडक्ट और सर्विस की कंपैरिजन करता है।

ऐसे में आपको अपने उत्पादों के बारे में ग्राहक को यह बताना पड़ता है कि आपका प्रोडक्ट किस प्रकार से मार्केट मे मौजूद दूसरे प्रोडक्ट से बेहतर है। अगर आप ग्राहक को यह बात समझाने में कामयाब हो जाते हैं, तो निश्चित ही वह आपके सामान को खरीदता है।

4. अपने प्रोडक्ट की खास बातों की लिस्ट क्रिएट करें

आपने कभी ना कभी मार्केटिंग की फील्ड में यूनीक सेलिंग प्रपोजिशन का नाम सुना ही होगा। इसका मतलब होता है कि ऐसी कुछ खास बातें, जो सिर्फ आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस में ही है, दूसरे में नहीं। इसीलिए अगर आपको एक Successful Salesman बनना है, तो आप जो भी सामान बेचते हैं या फिर आप जो भी सर्विस बेचने का काम करते हैं।

आपको उसकी कुछ खास बातों की जानकारी रखनी है़, ताकि आप कस्टमर को अपने प्रोडक्ट की विशेषता बता सकें। ऐसा करने से हो सकता है कि कस्टमर आपका प्रोडक्ट या फिर सर्विस खरीदने में इंटरेस्ट दिखाएं।

5. पहले पूछे फिर बेचे

सफल सेल्समैन बनने के लिए जब भी आप मार्केटिंग करने के लिए जाएं तो कस्टमर से पहले यही पूछे कि वह क्या ढूंढ रहे हैं और उनको वास्तव में क्या चाहिए? ऐसा करने से आप उनकी आवश्यकताओं के बारे में जान सकेंगे। ऐसे में अगर आपके पास उनकी आवश्यकता से संबंधित प्रोडक्ट है, तो आप अपने प्रोडक्ट को उनके सामने पेश कर पाएंगे और उन्हें यह समझा पाएंगे कि आपके प्रोडक्ट में क्या खास बात है और आपका प्रोडक्ट किस प्रकार से उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

6. कस्टमर से उनका बजट पूछे

कई बार ऐसा होता है कि कुछ सेल्समैन कस्टमर को महंगे महंगे प्रोडक्ट दिखाने लगते हैं, बिना यह जाने कि कस्टमर कितने पैसे वाला है या फिर उसकी आर्थिक स्थिति कैसी है। इसीलिए अगर आपको एक Successful Salesman बनना है, तो आपको कस्टमर को उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार ही प्रोडक्ट दिखाने चाहिए,

क्योंकि अगर आप उनकी आर्थिक स्थिति से ज्यादा महंगे प्रोडक्ट दिखाएंगे, तो यह जाहिर सी बात है कि वह आपके अंदर या फिर आपके प्रोडक्ट के अंदर इंटरेस्ट नहीं लेंगे। ऐसी अवस्था में आप अपनी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को बेचने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। इसीलिए कस्टमर की आर्थिक स्थिति जैसी है, आपको उसी रेंज के प्रोडक्ट उन्हें दिखाने चाहिए

7. सेलिंग के बाद भी कस्टमर का साथ दें

कई सेल्समैन ऐसे होते हैं, जो सिर्फ अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को कस्टमर को बेचने भर से ही मतलब रखते हैं‌ ऐसे सेल्समैन अधिक देर तक इस फील्ड में नहीं टिक पाते हैं। अगर आपको एक सक्सेसफुल सेल्समैन बनना है, तो जब कोई कस्टमर आपका सर्विस या फिर प्रोडक्ट लेता है, तो उसके बाद आपको उसे इस बात की भी संतुष्टि दिलानी है कि वह कभी भी किसी भी प्रॉब्लम के लिए आपसे कांटेक्ट कर सकता है। आपके द्वारा उन्हें पूरी तरह से सपोर्ट दिया जाएगा‌। इसके लिए आप अपना संपर्क नंबर उन्हें दे सकते हैं।

8. अपने प्रोडक्ट का प्रदर्शन अच्छे से प्रेजेंट करें

सफल सेल्समैन बनने के लिए अपने प्रोडक्ट को प्रेजेंट करना भी आपको अच्छी तरह से आना चाहिए। मतलब कि आपको यह आना चाहिए कि आपका प्रोडक्ट कैसे यूज़ किया जाता है और कैसे कस्टमर आपके प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर सकता है? आपको कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के सभी फीचर्स के बारे में बताना है और उन्हें सब कुछ अच्छी तरह से समझाना है। आप जितना ज्यादा और अच्छी तरह से अपने प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर को समझा पाएंगे, आपके सामान की बिकने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

9. कस्टमर से फ्रेंडली व्यवहार करें

अगर आपको Successful Salesman बनना है, तो आपको अपने कस्टमर के साथ दोस्ताना व्यवहार करना पड़ेगा‌ कई सेल्समैन ऐसे होते हैं, जो एकदम प्रोफेशनल बन कर कस्टमर से व्यवहार करते हैं। ऐसे लोगों को हम बता दें कि, प्रोफेशनलीजम हर जगह काम नहीं आता है। कुछ फील्ड ऐसी होती है, जहां पर आपको थोड़ा नॉर्मल रहकर और सामान्य तरह से व्यवहार करना पड़ता है, खासतौर पर तो मार्केटिंग की फील्ड में अगर आप कस्टमर के साथ दोस्ताना व्यवहार करेंगे तो वह आप पर भरोसा करके अवश्य ही आपका सामान खरीदेंगे।

10. कस्टमर से मुस्कुरा कर बात करें

सफल सेल्समैन बनने के लिए आप जब भी मार्केटिंग करने के लिए जाएं और किसी कस्टमर से मिले, तो आपको उनके साथ दोस्ताना व्यवहार तो रखना ही है, साथ ही आपको अपने चेहरे पर मुस्कान रखते हुए उनसे बातचीत करनी है और अपने प्रोडक्ट के बारे में उन्हें बताना है। कुल मिलाकर आपको अपने अंदर यह कॉन्फिडेंस डिवेलप करना है कि, अगर आपको कस्टमर से ना भी सुनने को मिलता है, तब भी आपको निराश नहीं होना है और आपको फिर किसी कस्टमर के पास जाना है। लगातार कोशिश करने से निश्चित ही आप इस फील्ड में कामयाब बन सकेंगे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Salesman Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Salesman Kaise Bane (How To Become Salesman In Hindi) और सेल्समैन कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Salesman Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

salesmanमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

3 thoughts on “सेल्समैन क्या होता है? Salesman कैसे बने? जानिए Salesman बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली जा घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    Reply
  2. आपने काफी मेहनत से यह पोस्ट लिखा है | मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे।

    Reply
  3. मुझे आपकी वेबसाइट बहुत अच्छी लगी अच्छा नॉलेज बैन किया मैंने और मैं आगे भी आप की वेबसाइट से जुड़ी रहूंगी और अच्छा नॉलेज प्राप्त करती रहूंगी धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.