LLB (Bachelor of Legislative Law) क्या है? LLB Course कैसे करे? LLB Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम बात करने वाले है LLB Course Details in Hindi के बारे में, आज हर students career को बनाने के लिए अलग अलग course कर रहे हैं। इसमें से Law भी एक best career option है। Law एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आर्थिक मंदी का कोई खास असर नहीं होता। आज काफी students चाहते है कि वो भी अपना career Law के क्षेत्र में बनाए। LLB भी एक ऐसी ही degree हैं जिसमें आप अपना career बना सकते हैं। LLB करने के बाद आप एक वकील बन सकते हैं। आप जानते ही हैं कि भारत में एक अच्छे वकील की कितनी demand हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, LL.B. Course क्या है?, LLB Course Eligibility क्या है?, LLB Admission Process क्या है?, LLB Entrance Exams, LLB Course की Fees कितनी होती है?, LLB (Bachelor of Legislative Law) के बाद पढ़ाई कर सकते है?, LLB Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, LLB Course के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

एलएलबी क्या होता है – What is LLB Course Details in Hindi?

Llb Course Details In Hindi
Llb Course Details In Hindi

LLB का फुल फॉर्म – Bachelor of Legislative Law होता है LLB को हम Bachelor of Law भी बोलते है, जो एक undergraduate law की degree है। जो भी students Law और Judiciary के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते है वो इस course को कर सकते हैं। ये course भारत के ज्यादातर Colleges में कराया जाता हैं। अगर आप का भी सपना एक अच्छा वकील बनने का है तो आपको ये course जरूर करना चाहिए।

LLB का Full Form क्या है?

LLB Full Form In English – “Bachelor of Legislative Law”
LLB Full Form In Hindi: “Bachelor of Legislative Law

LLB कैसे करें? – How to do LLB (Bachelor of Law)

अगर आप अपना career Law के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो, आपको LLB course जरूर करना चाहिए। अभी भारत में 1200 से भी अधिक college में LLB का course कराया जाता हैं। आप 12वी के बाद LLB course की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

एलएलबी कोर्स के लिए योग्यता – Qualification for LLB Course

LLB course करने के लिए आपकी minimum qualification 12th होनी चाहिए 45%marks के साथ। अगर आप 12वीं के बाद LLB करना चाहते है तो आपको BALLB में admission लेना होगा। 

LLB course को graduation के बाद भी कर सकते है। आप किसी भी stream में graduation कर सकते हैं लेकिन graduation में भी आपके marks minimum 45% होने चाहिए। उसके बाद ही आप LLB में admission ले सकते है।

एलएलबी में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in LLB

LLB के admission आमतौर पर entrance exam के basis पे होते है लेकिन कुछ colleges merit basis पे भी students को admission देते हैं। आपको पहले ही बता दिया गया है कि अभी भारत में 1200 से भी ज्यादा colleges में LLB कराया जाता  है। आपको LLB में admission के लिए minimum 12वी pass होना चाहिए। 

एलएलबी की कोर्स अवधि – Course Duration of LLB

LLB की course duration 3 साल और 5 साल तक की होती हैं। अगर आप 12 वीं करने के बाद LLB करना चाहते है तो आपको BALLB करना होता हैं जिसके लिए आपको 5 साल का समय लगता है।

अगर आप graduation के बाद LLB में admission लेते है तो आपको 3 साल का समय मिलता है। इन 3 सालो में आपके 6 semester होते हैं। Students को LLB की degree तभी मिलती हैं जब वो सारे semester complete करते हैं।  

एलएलबी प्रवेश परीक्षा – LLB Entrance Exam

ज्यादातर University और Colleges merit basis पे ही LLB में admission देते है। वहीं भारत के कुछ University और Colleges National-level Law entrance exam या खुद के बनाए गए entrance exam के basis पे करते हैं। Entrance exam written test में होता हैं। इसके questions reasoning, mathematics, English और general knowledge के होते है। 

एलएलबी कोर्स की फीस – LLB Course Fees

आज भारत के ज्याातर Colleges/University में LLB करायी जाती हैं। LLB course की yearly fees Rs. 150,000 – 300,000 तक होती हैं।

एलएलबी पाठ्यक्रम – LLB Syllabus in Hindi

LLB में आपके सारे syllabus law के ऊपर ही होते हैं। LLB में आने वाले syllabus कुछ इस प्रकार से है।

First year में आपके syllabus रहेंगे – Labour Law, Criminology, International Economic Law, Women and Law etc.

Second year में आपके syllabus रहेंगे- Law of evidence, Environmental law, Comparative Law, Intellectual property Law etc.

Third year में आपके syllabus रहेंगे- Civil Procedure Court (CPC), Code of criminal Procedure, Company Law, Banking Law etc.

एलएलबी के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After LLB

कानून उन क्षेत्रों में से एक है जो मंदी या आर्थिक गिरावट से मुश्किल से प्रभावित होता है। LLB complete करने के बाद आप कई सारी job post के लिए apply कर सकते है। कुछ job है जो आप LLB की degree लेने के बाद आप पा सकते हैं। जैसे – Notary, Trustee, Solicitor(वकील), Public Prosecutor, Legal Expert etc.

एलएलबी के बाद वेतन – Salary after LLB

LLB करने के बाद आपकी salary आपके job profile के ऊपर depend करती हैं। जैसे कि आप अगर एक fresher है तो आपकी annual salary Rs.150,000 – 300,000 तक होती हैं। वहीं कुछ government Lawyer की annual salary 450,000 तक पाते है। 

निष्कर्ष

अगर आप Law में अपना career बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये LLB best course है। आप 12वी या graduation pass कर चुके है तो आप इसकी तैयारी शुरू कर सकते है। आशा करता हूं आपको इस article से LLB Course information in Hindi जानने के बारे में काफी मदद मिली होगी।

अगर अभी भी आपके मन में LLB Course Details in Hindi से जुड़ा कोई सवाल है तो, निचे comment box में comment कर पूछ सकते है

Leave a Comment