यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? जानिए यूट्यूब से पैसे कमाने से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी (How to make money from YouTube in Hindi) के बारे में क्योंकि पैसा! जी हां यही वह चीज है जो सबसे पहले उस व्यक्ति के दिमाग में आती है जो यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाना चाहता है क्योंकि जैसे ही व्यक्ति को यह पता चलता है कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाए जा सकते हैं तो तुरंत ही उसके मन में यह ख्याल आता है कि क्यों ना वह भी यूट्यूब पर चैनल बनाएं और उसके जरिए पैसे कमाए।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना पड़ता है। यूट्यूब से मुख्य तौर पर हम एडवर्टाइजमेंट से पैसे कमाते हैं परंतु इसके अलावा भी कई तरीके हैं जो आपको यूट्यूब से पैसे कमाने का मौका देते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Youtube se Paise Kaise Kamaye, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीका, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? – How to make money from YouTube in Hindi

Contents show
Youtube Se Paise Kaise Kamaye
Youtube Se Paise Kaise Kamaye

आंकड़ों के अनुसार देखा जाए तो पूरी दुनिया में रोजाना 5 बिलियन से भी ज्यादा यूट्यूब वीडियो अलग-अलग लोगों के द्वारा देखे जाते हैं, वही पूरी दुनिया में रोजाना 2 करोड़ से भी ज्यादा वीडियो यूट्यूब प्लेटफार्म पर अपलोड किए जाते हैं, क्योंकि जो भी व्यक्ति यूट्यूब पर चैनल बनाता है उसे यह पता होता है कि अगर वह रोजाना अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करेगा, तो उसकी कमाई ज्यादा होगी।

यूट्यूब से पैसे कमाने का 9 तरीका – 9 ways to earn money from youtube in Hindi

अगर आपने भी यूट्यूब पर चैनल बना लिया है और आप एडवर्टाइजमेंट के अलावा यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपको बताएगा कि यूट्यूब से पैसे कमाने के अन्य तरीके कौन-कौन से हैं।

1. मोनेटाइजेशन कर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

जी हां! यही वह चीज है जो सबसे पहले हर उस बंदे के दिमाग में आती है जो यूट्यूब से पैसे कमाना चाहता है और हमारे ख्याल से यही तरीका सबसे पहले वह यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए अप्लाई करता है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमें कुछ कंडीशन को पूरा करना होता है तभी हमारे वीडियो के पहले या फिर बीच में विज्ञापन दिखाई देता है। यह विज्ञापन दिखाने का काम गूगल ऐडसेंस करता है।

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं, साथ ही आपके सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है, तो उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर सब कुछ ठीक रहता है तो ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद आपके यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन आना चालू हो जाते हैं और इसी के जरिए आपकी कमाई होती है। दुनिया में अधिकतर यूट्यूबर, यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे फर्स्ट प्रायोरिटी में इसी तरीके को रखते हैं।

2. स्पॉन्सर्ड पोस्ट से यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर है, तभी आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट मिलती है। स्पॉन्सर्ड पोस्ट का मतलब होता है कि कुछ बंदे या फिर कंपनी आपसे कांटेक्ट करती है और वह आपसे अपने प्रोडक्ट को या फिर सर्विस को अथवा किसी भी दूसरी चीज को अपने चैनल के माध्यम से प्रमोशन करने के लिए कहती है और इसके बदले में वह आपको कुछ पैसे देती है। यह पैसे आप अपने हिसाब से भी डिसाइड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : यूट्यूबर क्या होता है? YouTuber कैसे बने?

कुछ आंकड़ों के अनुसार एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट को एक्सेप्ट करने के बदले में आप ₹1000 से लेकर के ₹8000 तक का चार्ज भी ले सकते हैं। इसके अलावा यह पैसे कम या ज्यादा भी हो सकते हैं। जब आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट मिलती है, तब आपको उसके बारे में अपने यूट्यूब वीडियो के जरिए बताना होता है। इस प्रकार आपके चैनल पर एक नया वीडियो भी अपलोड हो जाता है और स्पॉन्सर्ड पोस्ट से आपकी कमाई भी हो जाती है। हालांकि इसके लिए आपके सब्सक्राइबर अधिक होने चाहिए।

3. एफिलिएट मार्केटिंग कर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

जितनी भी शॉपिंग वेबसाइट हैं वह अपने प्रोडक्ट की सेलिंग अधिक से अधिक करवाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चालू करती हैं। इसके अलावा कुछ अन्य वेबसाइट भी है जो एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं। आपको यूट्यूब से अधिक पैसे कमाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

इसमें आपको करना क्या होता है कि आपको सबसे पहले किसी भी सबसे अच्छी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है, उसके बाद आपको उस एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में अपने यूट्यूब के वीडियो में बताना होता है, जिससे आपके यूट्यूब वीडियो को देखने वाले लोगों को उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी हासिल होती है। इसके साथ ही आपको उसे प्रोडक्ट का लिंक अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में भी डालना होता है।

ये भी पढ़ें : YouTube Channel Name Change in Hindi

अब अगर किसी बंदे को आप जो प्रोडक्ट बता रहे हैं वह पसंद आता है तो वह आपके डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मौजूद लिंक पर क्लिक करके उससे प्रोडक्ट को खरीदता है। इस प्रकार आपको उस कंपनी की तरफ से कमीशन की प्राप्ति होती है जिस कंपनी के साथ आप जुड़ करके एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करके आप एक ही दिन में ₹8000 से ₹10000 कमा सकते हैं। इसके अलावा यह ज्यादा भी हो सकता है और कम भी हो सकता है। हालांकि यूट्यूब से कम मेहनत करके अधिक पैसे कमाने के लिए यह बेस्ट तरीका माना जाता है। नीचे आपको कुछ बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के नाम दिए जा रहे हैं जिसे आप ज्वाइन कर सकते हैं।

  • होस्टगेटर एफिलिएट प्रोग्राम
  • फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम
  • अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम
  • ब्लूहोस्ट एफिलिएट प्रोग्राम
  • मिसो एफिलिएट प्रोग्राम
  • गोडैडी एफिलिएट प्रोग्राम

4. खुद का सामान बेचे और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप चाहे तो अपना खुद का सामान बेच सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी, क्योंकि जब आप मेहनत करेंगे तभी आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ेगी और आपके वीडियो वायरल होंगे और यही वह कंडीशन है जब आप पूरी कर लेंगे तब आप यूट्यूब से अपना खुद का सामान भी बेच सकते हैं।

ये भी पढ़ें : YouTube चैनल कैसे बनायें?

क्योंकि जब आप यूट्यूब पर फेमस हो जाते हैं तो लोग आपकी नकल करने लगते हैं। ऐसे में आप चाहे तो आप जो कपड़े, चश्मे, जूते, स्मार्ट वॉच इस्तेमाल करते हैं उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके लिए आप कुछ रिसेलिंग एप्लीकेशन के साथ जुड़ सकते हैं और अपने प्रोडक्ट के लिंक को आप डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे सकते हैं। हालांकि यह तरीका आपको अधिक पैसे तो नहीं कमवाएगा परंतु फिर भी आप कुछ न कुछ अवश्य कमाएंगे।

5. ईबुक बेच कर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब पर फेमस हो जाने के बाद लोग आप पर भरोसा करने लगते हैं, क्योंकि यूट्यूब पर कोई बंदा तभी फेमस होता है जब वह काफी सालों से यूट्यूब पर लगातार वर्क करता है और ऐसा होने से उसका अपनी ऑडियंस के साथ एक संबंध स्थापित हो जाता है, जिसके कारण ऑडियंस उसके ऊपर भरोसा करने लगती है।

अगर आप यूट्यूब पर फेमस हो गए हैं तो आप चाहे तो अपनी खुद की ई बुक भी यूट्यूब के जरिए बेच सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको एक ऐसा टॉपिक पसंद करना होगा, जिसे पढ़ने के लिए लोग उतावले रहते हैं और आपको उस टॉपिक के ऊपर अपनी बुक लिखनी होगी, उसके बाद आप यूट्यूब के जरिए अपनी ईबुक बेच सकते हैं।

आप चाहे तो अमेजॉन किंडल पर अपनी ईबुक पब्लिश कर सकते हैं और उसे खरीदने के लिए लोगों से कह सकते हैं। अगर आप अपनी ईबुक ₹500 में भी सेल करते हैं और दिन भर में उसे 4 लोग भी लेते हैं तो भी आपकी रोज की कमाई इबुक सेलिंग से 2000 की हो जाएगी।

6. प्रोडक्ट रिव्यू कर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

प्रोडक्ट रिव्यू भी एक ऐसा तरीका है जो अधिकतर यूट्यूबर यूट्यूब से गूगल ऐडसेंस के अलावा पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। एक प्रकार से देखा जाए तो यह यूट्यूब से पैसे कमाने का बहुत ही आसान रास्ता है। इस तरीके में आपको करना क्या होता है कि आपको सबसे पहले ऐसे लोगों से संपर्क करना होता है जो अपने प्रोडक्ट का रिव्यू करवाना चाहते हैं और डील पक्की होने के बाद आपको उनके प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से समझना होता है।

और उसके बाद एक शानदार वीडियो आपको क्रिएट करनी होती है। इस वीडियो में आपको उनके प्रोडक्ट की सभी खासियत के बारे में बताना होता है। कुल मिलाकर आपको अपने वीडियो में उनके प्रोडक्ट के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन देनी होती है। यह इंफॉर्मेशन ऐसी होनी चाहिए कि लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए एक ना एक बार अवश्य सोचें।

वीडियो क्रिएट कर लेने के बाद आपको वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड करना होता है। अब होता क्या है कि आपके द्वारा दी गई जानकारी को सही मानकर के लोग उसे प्रोडक्ट को खरीदते हैं। इस प्रकार कंपनी को भी फायदा होता है और आपको प्रोडक्ट का रिव्यू करने के बदले में अच्छे पैसे भी मिलते हैं।

एग्जांपल के तौर पर अपने यूट्यूब पर गौरव चौधरी का वीडियो देखा ही होगा जिनका यूट्यूब चैनल टेक्निकल गुरुजी के नाम से हैं। यह यूट्यूब पर प्रोडक्ट का रिव्यू करते हैं और प्रोडक्ट का रिव्यू करने के बदले में इन्हें बहुत ही अच्छी इनकम मिल जाती है।

7. यूट्यूब सॉर्ट बना कर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

इसे हाल ही में यूट्यूब के द्वारा लांच किया गया है। शार्ट का मतलब है छोटा। यूट्यूब शार्ट पर आप 15 से 30 सेकंड या फिर 60 सेकंड के छोटे वीडियो बना सकते हैं और इसके जरिए पैसा कमा सकते हैं। बता दें कि, यू-ट्यूब ने तकरीबन 100 मिलियन का फंड यूट्यूब शार्ट के लिए रखा है, जो उनके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करेगा। यूट्यूब की तरफ से जिन भी चैनल का सिलेक्शन यूट्यूब शार्ट फंड के लिए होगा, उन्हें $1000 से लेकर के 10000 डॉलर के बीच की रकम दी जाएगी।

8. पेड मेंबरशिप से यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

पेड मेंबरशिप से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल पर 30000 सब्सक्राइबर पूरे करने होंगे, उसके बाद आप अपने यूट्यूब पर जॉइन के बटन इनेबल कर सकते हैं। यह बटन इनेबल होने के बाद अगर किसी व्यक्ति को आपके यूट्यूब वीडियो को देखना होगा तो उसे पेड मेंबरशिप लेनी होगी। पेड मेंबरशिप का दाम आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं।

9. डोनेशन

यह भी यूट्यूब से पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। आप किसी खास काम के लिए अपने वीडियो में डोनेशन की डिमांड अपनी ऑडियंस से कर सकते हैं। अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर हैं तो आपको अच्छी खासी रकम डोनेशन के तौर पर प्राप्त होगी।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

सामान्य तौर पर लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पाते हैं और फिर यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं?

हमने आपको ऊपर यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया है।

यूट्यूब अकाउंट बनाने के लिए क्या चाहिए होता है?

आपके पास फोन नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए।

यूट्यूब से हम कितने रुपए कमा सकते हैं?

अनगिनत

निष्कर्ष

आशा है आपको make money from YouTube in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में How to make money from YouTube in Hindi और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Youtube se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी मिल सके।

4.4/5 - (5 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.