What is Firmware in Hindi? Firmware किया है।

What is Firmware in Hindi? Firmware किया है।

Hey Guys, Welcome To Supporting Ainain. आज हम इस Article में बात करेंगे कि Firmware किया है? Firmware से किया होता है? Firmware कैसे काम करता है? Firmware हमे क्यों जरूरी है? और भी आपके मन मे ‘Firmware’ के प्रति सवाल जरूर आते होंगे। तो आइये आज हम आपको इस Article के माध्यम से Firmware के सारे सवालों का जवाब बतायेंगे। अगर आपको Computer में Interest है तो अपने Hardware or Software के बारे में जरूर सुना होगा। हम लोगो को 9th या 10th Class तक पहुँचते – पहुँचते What is Hardware and What is Software के बारे में अपता होजाता है। लेकिन Firmware के बारे में ना ही सुनते है और ना ही पता होता है।

What is Firmware in Hindi? Firmware किया होता है?

Firmware को समझने से पहले हमे समझना होगा कि Hardware किया होता है और Software किया होता है।

HARDWARE :- जिसे हम Physically टच कर सकते हैं और देख सकते हैं

Example :- Mouse, Keywords, Washing Machine, Computers, Headphones, Pendrive…. Etc

SOFTWARE :-  जिसे हम देख सकते है लेकिन Physically टच नही कर सकते।

Example :- Notepad, Windows, Antivirus, Microsoft Office, Paint, Browser….. Etc

अगर कभी Example लेते है Hardware or software की तो हम Android, Laptop, Computer, Tablet… Etc से जुड़ा हुआ समझते है। लेकिन यहाँ पर हम भूल जाते है बहुत सारे तरहा – तरह के Electronic Devices को यहाँ पर आपका T.V Remote होसकता है, Washing Machine हो सकता है। आपका WiFi Router हो सकता है। आपका Calculate हो सकता है, आपका Digital Watch हो सकता है। ये सारे Electronic Devices है लेकिन अपने कभी ये नही सोचा होगा किया ये सब भी Software से चलता है? तो आज मैं बता दु की Firmware भी एक Software है लेकिन ये बहुत कमजोर सॉफ्टवेयर है जिसे हम किसी Specific Device में ही चला सकते हैं। अभी के टाइम में किसी भी Software को Update कर सकते है और firmware भी एक Software ही इसलिए हम इस भी अपडेट कर सकते है लेकिन 2013 से पहले ऐसा संभब नही था । किसी Bug के कारण जब US में चोरे ने Firmware को Hack किया था तभी से Update आना स्टार्ट होगया है और Start 2013 में हुआ था। Firmware पहले से ही किसी Product में डाला हुआ आता है। जब ये खराब होजाता है या फिर कंपनी को ऐसा लगता है कि ये Device सही से वर्क नही कररहा कोई Error हो तो एइसे में कंपनी Firmware को Update करती है। जियादा तर Firmware Update नही होता है क्यों कि इसमें कोई खराबी नही निकलती। Firmware हमेसा Non-Volatile Memory में रहता है। ऐसे में आपके मन मे एक सवाल आता होगा और बो है अब यहाँ पर Non-Volatile Memory किया होता है? आइये हम Non-Volatile के बारे में थोड़ा Detail से जानते है।

What is Volatile and Non-Volatile Memory in Hindi? Volatile और Non-Volatile Memory किया है?

ये एक प्रकार का Memory होते है पहला Volatile Memory और दूसरा Non-Volatile मेमोरी।

1. Volatile Memory

Volatile Memory बो होती है जिसका Power Cut करदिया जाए तो डेटा Transfer नही होता है।जैसे Computer में लगा हुआ RAM. इसे हम Temporary Memory भी कहते है।

Example :- जब आप Computer On करते है तो Computer का सारा Data Ram में जाता है फिर Ram आपको Data Output देता है। जब आप Computer Off करते है तब आपके Ram से सारा Data Erase होजाता है। मतलब की ये एक Temporary Memory होता है।

2. Non-Volatile Memory

Non-Volatile Memory Parmanent Memory होता है। जैसे की आपका Memory Card.

Example :- यहाँ पर मैं कुछ Example बात रहा हु जैसे कि FlopiDisk, Hard Drive, PenDrive, CD Etc….!