Post Graduate Diploma in Management (PGDM) क्या है? पीजीडीएम कोर्स कैसे करे? PGDM Full Form, Course, Subjects, Syllabus, Admission, Qualification, Salary, आदि की पूरी जानकारी हिंदी में

आज के इस आर्टिकल में मै आपको PGDM Course in Hindi की कंप्लीट जानकारी देने वाला हूं। पीजीडीएम कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस, योग्यता, फी, कोर्स का समय, बेस्ट कॉलेज, तनख़्वाह और पीएचडी कोर्स से जुड़ी सभी जानकारी और साथ ही साथ यह आर्टिकल आपको मदद करेगा। पीजीडीएम कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज कौन सी है जिससे आप सही कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

PGDM कोर्स को भारत में हर साल वो स्टूडेंट एडमिशन ले रहे है जो अपना कैरियर बिजनेस और मैनेजमेंट एरिया में बनाना चाहते है। यदि आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि पीजीडीएम कोर्स क्या है? (What is PGDM Course Details in Hindi),पीजीडीएम का कोर्स कैसे करे? (How to do PGDM Course Full Admission in Hindi) पीजीडीएम की योग्यता क्या है? (What is the qualification of PGDM Course) पीजीडीएम कोर्स के बाद कैरियर या नौकरी के अवसर? (Career or Job Opportunities After PGDM) और Post Graduate Diploma in Management से जुड़ी बहुत सी जानकारी आप जानेंगे। तो चलिए शुरुआत करते है।

पीजीडीएम कोर्स क्या होता है? – What is PGDM Course Details in Hindi?

PGDM Course in Hindi
PGDM Course in Hindi

PGDM कोर्स का फूल फॉर्म Post Graduate Diploma in Management होता है| पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट या पीजीडीएम कोर्स एक पोस्टग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स है जिसमें मार्केटिंग और व्यवसाय उद्योग के बारे में स्टूडेंट को पढ़ाया जाता हैं। यह पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स 2 साल का होता है।

जिसे करने के बाद आप फाइनेंस, बिजनेस, मार्केटिंग जैसे विषय में स्पेशलाइजेशन करते है उन विषय को विस्तार से पढ़ाई करते है और मास्टर बनते जाते हैं। यदि देखा जाए तो इस कोर्स को इसी लिए बनाया गया है जिससे आप अच्छी कंपनियां में प्रोफेशनल पद के लिए जरूरी स्किल और उसके सक्षम बन सके।

पीजीडीएम कोर्स कैसे करें? – How to do PGDM Course in Hindi?

अभी तक आपने जाना की पोस्ट ग्रेजुएट इन डिप्लोमा एंड मैनेजमेंट कोर्स क्या है और अभी आगे जानते है कि ग्रेजुएट इन डिप्लोमा एंड मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे। यदि आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो यह जानना आपके लिए जरूरी है कि पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन प्रोसेस क्या है? योग्यता क्या क्या है?

इनचे हमने आपको पीजीडीएम कोर्स कैसे करे की सारी जानकारी दी हुए है| जिसे पढ़ कर आप समझ जायेंगे की पीजीडीएम कोर्स कैसे करे

पीजीडीएम कोर्स के एडमिशन प्रोसेस – PGDM Course Admission Process in Hindi

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेना बहुत सीधा है, जैसे हम दूसरे कोर्सेज में एडमिशन लेते है वैसे ही आपको यहां पर भी एडमिशन प्रोसेस फॉलो करनी है। इस कोर्स में भी एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देने होगे जिसे दुसरे कॉलेज या यूनिवर्सिटी लेती है।

आपको उस एंट्रेंस एग्जाम में पास होना जरूरी है, पास होने के बाद आपको अगले राउंड के लिए बुलाया जाता है जिसमें राइटिंग टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू जैसे राउंड होते है। यह सब ख़तम हो जाने के बाद स्टूडेंट को उनके परफॉमेंस के हिसाब से फाइनल एडमिशन दिया जाता है।

पीजीडीएम पाठ्यक्रमों के लिए योग्यता? – Qualification for PGDM Courses?

एडमिशन प्रोसेस तो अपने जान लिया लेकिन इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको अपनी योग्यता को पूरा करना होगा| जिसकी जानकारी नीचे दी गई है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको बेचलर डिग्री में कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

इस कोर्स को करने के लिए कुछ बड़े और प्रसिद्ध कॉलेज इंस्टीट्यूट भी है जैसे को आईआईएम, इस तरह के इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेने के लिए आपको कम से कम 60% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

पीजीडीएम कोर्स शुल्क – PGDM Course Fee

इस कोर्स की फीस 1 लाख से लेकर 15 लाख तक की होती है। फिर भी यह फीस अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर आधारित है। यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेते है तो शायद यह फीस कम भी हो सकते है। (किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज और यूनिवर्सिटी से फीस के बारे में जरूर जाने।)

पीजीडीएम कोर्स की अवधि – PGDM Course Duration

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स 2 साल का होता है, जिसमे 4 सेमेस्टर की पढ़ाई करनी होती है। इसमें हरेक साल 2 सेमेस्टर होते है।

पीजीडीएम में विशेष पाठ्यक्रम की सूची – List of PGDM Specializations Course

जैसा की आपको पहले बताया की यह एक मास्टर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के बाद आप उस विषय में स्पेशलाइज्ड हो जाते है। नीचे मैंने बेस्ट पीजीडीएम कोर्स के कुछ बेस्ट स्पेशलाइज्ड कोर्स की जानकारी दी है।

  • PGDM in International Business
  • PGDM in Operations Management
  • PGDM in Business Analytics
  • PGDM in Marketing
  • PGDM in Finance
  • PGDM in Biotechnology
  • PGDM in Business Entrepreneurship
  • PGDM in Retail Management
  • PGDM in E-Business

पीजीडीएम कोर्स के बाद करियर और जॉब – Career and job after PGDM course

पीजीडीएम कोर्स को पूरा होने के बाद, सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में रोजगार के कई अवसर मिल सकते हैं। यदि कोई स्टूडेंट रिसर्च  या फिर एजुकेशन इंडस्ट्री में जाना चाहते है तो वे भी कर सकते हैं और यहां पर आप प्रोफेसर बनकर अपना करियर बना सकते है।

इसके अलावा आप मल्टीनेशनल कंपनि, बैंकिंग सेक्टर, एजुकेशन सेक्टर, मैन्युफैक्चरिंग, फैक्टरीज, मार्केटिंग कंपनी, और आईटी कंपनी और दूसरे बहुत से ऐसे सेक्टर है जहां पर आप अपना कैरियर बना सकते है| इन सेक्टर के अलावा स्टूडेंट अपना खुद का बिजनेस और फ्रीलांसर के तौर पर या फिर एक कंसल्टेंट के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं।

पीजीडीएम कोर्स के बाद सैलरी कितनी मिलती है? – Salary After PGDM Course

आपको बता दे को आपकी सेलरी आपके स्किल्स, आपके अनुभव और आपकी पोस्ट के अनुसार मिलती है। फिर भी आम तौर पर पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स को करने के बाद आप आसानी से 4 लाख से लेकर 15 लाख per annual कमाई कर सकते है। फिर भी यह सेलरी इस बात पर डिपेंड करती है कि आप किस इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाया है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स क्या है? पीजीडीएम कोर्स के लिए योग्यता क्या है? कैसे आप पीजीडीएम कोर्स के एडमिशन ले सकते है। पीजीडीएम कोर्स को करने के एंट्रेंस एग्जाम कौन सा देना होगा|

मुझे उम्मीद है की में आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। इस आर्टिकल में मैंने पीजीडीएम कोर्स के बारे में बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश की है। यदि आपको पीजीडीएम कोर्स से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

4 thoughts on “Post Graduate Diploma in Management (PGDM) क्या है? पीजीडीएम कोर्स कैसे करे? PGDM Full Form, Course, Subjects, Syllabus, Admission, Qualification, Salary, आदि की पूरी जानकारी हिंदी में”

    • Seema ji, Koi bhi Course Perfect hai ya nahi ye apke upar hi depend karta hai.

      agar ap kisi course ko karne me intrested hai to bah course apke liye accha sabit hoga agar intrest nahi hai to koi fayda nahi

      Reply
  1. यह कोर्स क्या इंग्लिश माध्यम में ही होता है या फिर हिंदी के माध्यम से भी होता है

    Reply
    • SHIVAM JI आप हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम से PGDM Course कर सकते है

      Reply

Leave a Comment