फुल फॉर्म

NOC का फुल फॉर्म क्या होता है?

एनओसी का फुल फॉर्म क्या होता है? What is NOC Full Form?

noc full form

noc full form

 

एनओसी : अनापत्ति प्रमाण पत्र

NOC का full form No objection certificate होता है| और हिंदी में एनओसी का फुल फॉर्म अनापत्ति प्रमाण पत्र के नाम से भी जाना जाता है। एनओसी एक प्रकार से कानूनी सर्टिफिकेट होता है जो किसी भी संगठन या संस्था द्वारा कुछ मामलों विशेष में किसी व्यक्ति द्वारा जारी कानूनी रूप से प्रमाणित किया गया होता है। यदि इसे समझे तो NOC हर एक व्यक्ति द्वारा तब लिया जाता है जब उस स्थान विशेष के व्यक्ति को आपसे कोई भी समस्या होती है।

NOC कई मुद्दों के लिये बनवाया जा सकता हैं जैसे; जमीन से जुडे़ विवादी मामलों में NOC की जरूरत होती है, बाईक , वीजा ,पासपोर्ट, एंप्लॉयमेंट, स्कूल-कॉलेज या लोन इत्यादि के लिये भी आपको NOC की आवश्यकता होती है। इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर कानूनी मामले या अदालत के फैसले के विरोध में भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिये; यदि आप किसी घर में किरायेदार है तो मकान को खाली करते समय आप एनओसी सर्टिफिकेट द्वारा बता सकते हैं कि आपका किसी भी महीने का किराया बकाया नहीं है जिससे मकान मालिक द्वारा आपसे अधिक किराया नहीं वसूल किया जा सकेगा क्योंकि ईस NOC पर लिखा होता है कि आपने अपना पूरा किराया चुकाया है ।

अतः NOC आपके नुकसान की स्थिति या विवाद की स्थिति में काफी फायदेमंद साबित होती है।

5/5 - (6 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

डिलीट हुए फोटो वापस कैसे लाये? How to Recover Deleted Photos? Mobile Phone में Deleted photo को Recover कैसे करते हैं?

Previous article

को-वैक्सीन और कोविशील्ड में क्या अंतर है? What is the Difference Between Covaxin and Covishield in Hindi

Next article

3 Comments

  1. Please humko padhna hai please padha do

  2. NOC

  3. What is full form noc

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like