NBFC क्या होता है? NBFC का फुल फॉर्म क्या होता है? NBFC Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे NBFC का फुल फॉर्म क्या होता है? (NBFC Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे भारत देश में ऐसे कई फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन है, जो बैंक का दर्जा तो नहीं रखते हैं, परंतु वह बैंक की तरह ही काम करते हैं। ऐसे फाइनेंस इंस्टीट्यूट पैसे जमा भी करते हैं और लोगों को उनकी आवश्यकता के हिसाब से आवश्यक कार्यवाही करने के बाद कर्ज के तौर पर पैसे देते भी है।

ऐसी संस्थाओं को गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी यानी कि एनबीएफसी के नाम से पहचाना जाता है। ऐसी संस्थाएं चिटफंड,निधि, मर्चेंट बैंकिंग,बीमा, स्टॉक ब्रोकिंग और इन्वेस्टमेंट का बिजनेस भी करती हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि NBFC का मतलब क्या होता है, NBFC Ka Full Form Kya Hota Hai, NBFC Meaning In Hindi, What Is NBFC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

NBFC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is NBFC Full Form In Hindi?

Nbfc Full Form
Nbfc Full Form

NBFCNon-Bank Financial institution

NBFC का Full Form “Non-Bank Financial institution” होता है। हिंदी में NBFC का फुल फॉर्म “गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी” होता है। NBFC ऐसी कंपनियां होती है, जो पैसों का लेनदेन तो करती हैं परंतु यह कंपनियां असली में कोई बैंक नहीं होती है, ना ही इन्हें किसी भी प्रकार की बैंक की मान्यता प्राप्त होती है। यह प्राइवेट फाइनेंस कंपनी होती हैं, जो लोगों को कर्ज देने का काम करती है। इसके साथ ही यह कंपनियां लोगों से प्राप्त पैसे को इन्वेस्टमेंट भी करती हैं।

NBFC क्या है?

कंपनी एक्ट 2013 के अंतर्गत हमारे इंडिया में लिमिटेड कंपनी या फिर प्राइवेट कंपनी को रजिस्ट्रेशन प्रदान किया जाता है। इसी प्रकार से फाइनेंस कंपनी को भी कंपनी एक्ट 2013 या फिर कंपनी एक्ट 1956 के अंतर्गत रजिस्टर्ड किया जाता है। ऐसी कंपनियां लोगों को आवश्यक कार्रवाई करने के बाद लोन प्रदान करती हैं और लोन पर प्राप्त होने वाले ब्याज से फायदा कमाती है।

गवर्नमेंट के द्वारा जारी बांड का अधिग्रहण किया जाता है या फिर फाइनेंस कंपनी के द्वारा जारी स्टॉक का अधिग्रहण किया जाता है। इसके अलावा एनबीएफसी कंपनियां इन्वेस्टमेंट करके भी फायदा प्राप्त करती हैं।

NBFC के प्रकार क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां कई प्रकार की होती हैं और इन्हें इनके कामों के हिसाब से अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है, जो निम्नानुसार है।

  • Asset Finance Company: Asset फाइनेंस कंपनी प्रॉपर्टी से संबंधित सर्विस देती है।
  • Core investment company: जो कंपनियां कोर इन्वेस्टमेंट कंपनी होती है,वह पूरी तरह से इन्वेस्टमेंट पर ही ध्यान देती हैं।
  • Micro finance company: जो लोग अपने कामों के लिए छोटे-मोटे लोन लेना चाहते हैं, वैसे लोगों को इस प्रकार की कंपनी छोटे लोन देने का काम करती है
  • Housing finance company: इस प्रकार की एनबीएफसी कंपनी होम लोन से संबंधित सर्विस उपलब्ध कराती है।
  • Mortgage Finance Company: इस प्रकार की एनबीएफसी कंपनी प्रॉपर्टी के बंधक से रिलेटेड फाइनेंस की सर्विस उपलब्ध कराती है।
  • Investment Company: इस प्रकार की एनबीएफसी कंपनी इन्वेस्टमेंट की सर्विस उपलब्ध कराती है।
  • Loan Company: इस प्रकार की एनबीएफसी कंपनी लोगों को आवश्यक डॉक्यूमेंट चेक करने के बाद लोन देने और लोन लेने का काम करती है।
  • Infrastructure finance company: जो लोग इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित कामों के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं,वैसे लोगों को इस प्रकार की कंपनी लोन देती है

भारत की प्रमुख एनबीएफसी फाइनेंस कंपनी कौन सी है?

इंडिया में सेंट्रल गवर्नमेंट की संस्था मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स के द्वारा एनबीएफसी से संबंधित जानकारियों को रखा जाता है। और इस प्रकार साल 2014 के आंकड़े के अनुसार देखे तो साल 2014 में हमारे इंडिया में टोटल 36000 से भी ज्यादा फाइनेंस कंपनी रजिस्टर्ड थी, जिनमें से मुख्य कंपनी इस प्रकार है।

  • Mahindra Finance
  • L&T Finance
  • Muthoot Fincorp
  • Dewan Housing Finance (DHFL)
  • India Infoline (IIFL)
  • TATA Capital
  • Bajaj Finance
  • LIC Housing Finance
  • IndiabullsFullerton

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको NBFC क्या होता है? और NBFC Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What is NBFC Full Form in Hindi, NBFC Kya Hai और Full Form Of NBFC in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर NBFC Kya Hai और NBFC Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि NBFC Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.