फ्रैंक किसे कहते है? Frank कैसे बने? जानिए Frank बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फ्रैंक (Frank) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Frank in Hindi) के बारे में क्योंकि भगवान ने प्रकृति समेत हम इंसानों को बड़ी सूझ भूझ के साथ बनाया है। जिस प्रकार हमारी शक्ल और सूरत अलग-अलग होती है, उसी प्रकार हमारे हाव-भाव, पर्सनालिटी, सुंदरता, खुलापन बिंदासपन भी अलग अलग होता है। यह आवश्यक नहीं है कि, सभी व्यक्ति बिंदास ही हो, साथ ही यह भी आवश्यक नहीं है कि, सभी व्यक्ति शर्मीले स्वभाव के हो। सबका अलग-अलग स्वभाव होता है और वह उसी के अनुसार रहना पसंद करते हैं, परंतु कभी-कभी प्रॉब्लम तब आती है।

जब आदमी को अपने आप को समय के साथ अपडेट करना होता है परंतु वह इस बारे में जानता ही नहीं है कि उसे अपने आप को कैसे सही करना है या फिर उसे अपने आप में ऐसी कौन सी क्वालिटी विकसित करनी है, जिसके कारण लोग उससे बातें करना पसंद करें या फिर लोग उससे से अटैच में रहना पसंद करें। आज के इस लेख में जानेंगे कि Frank Kaise Bane, फ्रैंक बनने के लिए क्या करे, Frank Meaning In Hindi, Frank Kaun Hota Hai, फ्रैंक बनने का तरीका, Frank Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

फ्रैंक किसे कहते हैं? – Who are the Frank Information in Hindi?

Frank Kaise Bane
Frank Kaise Bane

आसान शब्दों में कहें तो फ्रैंक का मतलब होता है “खुलापन” यानी कि किसी के सामने कैसे खुलें या फिर खुलकर कैसे रहे या फिर खुलकर बात कैसे करें। फ्रैंकपन हर किसी के अंदर नहीं होता है। यह कुछ ही लोगों के अंदर होता है, परंतु आप इसे अपने अंदर विकसित कर सकते हैं।

फ्रैंक कैसे बने? – How to Become Frank?

कुछ लड़के और लड़कियां बचपन से ही खुले स्वभाव के होते हैं और वह किसी से भी बात करने में शर्माते नहीं है, ना ही वह किसी की परवाह करते हैं, परंतु बहुत से लड़के और लड़कियां ऐसे भी होते हैं, जो बहुत ही ज्यादा दब्बू टाइप के होते हैं, वह किसी भी व्यक्ति को देखकर अपनी नजरें चुरा लेते हैं और वह लोगों से हमेशा बचकर रहते हैं। वह ऐसे कंफर्ट जोन में रहते हैं, जिनमें उन्हें काफी आराम महसूस होता है और जब कोई उन्हें उस कंफर्ट जोन में से बाहर निकालने की कोशिश करता है, तो उन्हें बहुत ही ज्यादा शर्म आती है।

हालांकि यह उनका स्वभाव हो सकता है, पर कभी-कभी ज्यादा भोलापन भी ठीक नहीं होता है, क्योंकि कलयुग के इस जमाने में अगर आपके अंदर स्मार्टनेस नहीं है या फिर आप Frank नहीं है, तो फिर आपका सरवाइव करना काफी मुश्किल रहेगा। अगर आप फ्रैंक नहीं है और आप फ्रैंक बनने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको “Frank Kaise Bane” इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। हम आपको इस आर्टिकल में जो टिप्स बताएंगे, उन्हें करके आप Frank बन सकते हैं और अपने अंदर बिंदासपन ला सकते हैं।

फ्रैंक बनने के टिप्स – Tips to Become Frank

फ्रैंक बनना या बिंदास बनना कोई मुश्किल काम नहीं है, आप आसानी से यह कर सकते हैं। बस आपको इसके बारे में पता होना चाहिए कि, Frank बनने के लिए आपको करना क्या है। फ्रैंक बनने के लिए आपको नीचे बताई गई, बातों का ध्यान रखना है।

1. शर्म छोड़ दे

सिर्फ Frank बनने के लिए ही नहीं बल्कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए और तरक्की करने के लिए आपको शर्म छोड़ देनी चाहिए। हमारे ऐसा कहने के पीछे वजह भी है। जब आप शर्म करते हैं, तो आप जिंदगी में आगे बढ़ने के कई अवसर को खो देते हैं। कलयुग के इस जमाने में शर्म नाम की चीज की कोई भी जगह नहीं है। इसीलिए चाहे आप जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं या फिर आप लोगों के बीच Frank बनना चाहते हैं, आपको सबसे पहले तो अपने अंदर की शर्म को खत्म कर देना चाहिए।

शर्म खत्म करने से आपको यह फायदा होगा कि, आप लोगों से बातचीत करने में डरेंगे नहीं, क्योंकि जब आपके अंदर किसी भी प्रकार की शर्म ही नहीं होगी, तो आपको लोगों से घबराना नहीं पड़ेगा और जब आपको लोगों से घबराहट नहीं होगी तो आप किसी भी व्यक्ति से आसानी से बातचीत चालू कर सकेंगे और उनसे लंबे समय तक बात कर सकेंगे। अलग-अलग प्रकार के लोगों से बातचीत होने के कारण आपका मन खुलेगा और आप काफी खुश भी रहेंगे।

इसके साथ ही लोगों से बातचीत होने के कारण लोगों के साथ आपका संपर्क बनेगा और वह भी आपसे बात करने के लिए आगे से पहल करेंगे। दब्बू किस्म के लोगों से लोग जल्दी बात करना पसंद नहीं करते हैं। फ्रैंक बनने के लिए यह आवश्यक है कि आपको अपने अंदर की शर्म को निकाल देना है।

2. नए नए लोगों से बात करें

आदमी तब तक फ्रैंक नहीं बन सकता, जब तक वह लोगों से बातचीत करना चालू नहीं करता। कई लड़के और लड़कियों की यह समस्या होती है कि वह ज्यादा बोलना पसंद नहीं करते हैं या फिर उन्हें लोगों से बातचीत करने में हिचकिचाहट होती है और यही उनके फ्रैंक ना होने की वजह होती है। Frank बनने के लिए आपको लोगों से इंटरेक्ट करना ही पड़ेगा, क्योंकि जब आप लोगों से बात ही नहीं करेंगे, तो ना तो आप अपने विचार किसी के सामने रख पाएंगे, ना आप सामने वाले व्यक्ति के विचार सुन पाएंगे। बातचीत करने से बड़ी सी बड़ी समस्याएं भी हल हो जाती हैं और हमारा मन भी हल्का हो जाता है।

कई बार ऐसा होता है कि, लोगों के अंदर बहुत सी बातें होती हैं, परंतु शर्म आने के कारण या फिर हिचकिचाहट होने के कारण वह किसी से उन बातों को शेयर नहीं कर पाते हैं और अंदर ही अंदर उन बातों को लेकर उलझन में पड़े रहते हैं। ऐसे में अगर आप लोगों से बातें करेंगे, तो आप अपने अंदर की बातों को लोगों के साथ शेयर करेंगे, जिसके कारण आपका मन हल्का हो जाएगा। फ्रैंक बनने के लिए यह आवश्यक है कि, आप लोगों से इंटरेक्ट करें और उनकी बातों को समझे तथा अपनी बातें करें।

3. ड्रेसिंग सेंस पर ध्यान दें

यह बात तो फ्रैंक बनने के साथ-साथ पर्सनैलिटी और स्मार्टनेस से भी संबंधित है। व्यक्ति चाहे कितना भी खुले स्वभाव का क्यों ना हो, अगर उसने ऐसे कपड़े पहन कर रखे हैं, जिसमें वह अपने आपको कंफर्टेबल फील महसूस नहीं कर रहा है, तो उसका आत्मविश्वास कम हो जाता है और वह काम करने के दरमियान तथा समय-समय पर अपने कपड़ों को सही करने का प्रयास करता है।

उसे हमेशा यही महसूस होने लगता है कि, वह कपड़े उसके ऊपर अच्छे लग रहे हैं या नहीं? क्या वह कपड़े उसके ऊपर खराब तो नहीं लग रहे हैं। Frank बनने के लिए आपको अपने ड्रेसिंग सेंस पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसे कपड़े पहने चाहिए, जो आपके ऊपर फिट लगे और ज्यादा ढीले ढाले ना हो। आपको बता दें कि, अच्छे कपड़े पहनने से आपको अपने आप कॉन्फिडेंस हो जाता है और आप अपने आपको बेहतर तरीके से दूसरे लोगों के सामने पेश कर पाते हैं।

4. आई कांटेक्ट बनाएं

शर्मीले लड़के और लड़कियों के लिए यह थोड़ा सा मुश्किल काम होता है, परंतु जब आपने यह ठान ही लिया है कि आपको फ्रैंक बनना है, तो आपके लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं है। आपको बस थोड़ी सी कोशिश और हिम्मत करनी है। आप जब भी किसी भी व्यक्ति से मिले, चाहे सामने वाला लड़का हो या लड़की, आपको उसके साथ आई कांटेक्ट बना कर बात करनी चाहिए। ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति को आप काफी आत्मविश्वास वाले व्यक्ति लगते हैं और वह भी आपके साथ बात करने में इंटरेस्ट लेने लगता है। आपको सिर्फ 5 से 10 सेकंड ही आई कांटेक्ट बनाना है, ताकि सामने वाले को यह न लगे कि आप उसे घूर रहे हैं।

5. बेमतलब की हरकत ना करें

फ्रैंक बनने की कोशिश करने के दरमियान आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, आपको Frank बनने के लिए बे फालतू की हरकतें नहीं करनी है, बल्कि आपको एक समझदार व्यक्ति की तरह रहना है और एक Mature व्यक्ति की तरह ही लोगों से बातें करनी है, क्योंकि लोगों को मैच्योरिटी पसंद होती है। बे फालतू की हरकत करने से आप लोगों को जोकर की तरह लगने लगेंगे और वह आपको महत्त्व नहीं देंगे।

6. थोड़ा मजाक करें

फ्रैंक बनने के लिए आपको मजाक करना भी आना चाहिए। अब यह जाहिर सी बात है कि, अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, तो आप अभी तक फ्रैंक नहीं है, तो आप लोगों से मजाक कैसे करेंगे। इसीलिए आपको धीरे-धीरे अपने सबसे करीबी दोस्तों या फिर जो भी आपके सबसे करीब है, उसके साथ मजाक करने की कोशिश करनी चाहिए और आपको यह नोटिस करना चाहिए कि वह आपके मजाक पर हंसते हैं या नहीं। अगर वह आपके मजाक पर हंसते हैं, तो आप अपनी इस कोशिश को आगे बढ़ा सकते हैं और जब लोग आपकी बातों पर हंसने लगे तब आप यह समझ जाएं कि आपके अंदर फ्रैंक बनने की कला आ रही है।

7. तारीफ करें

Frank बनने के लिए यह भी आवश्यक है कि, आपको लोगों की तारीफ करना आना चाहिए। आप तो यह जानते हैं कि, लोगों को अपनी तारीफ सुनना कितना ज्यादा पसंद होता है। ऐसे में अगर आप उनकी तारीफ करते हैं, तो वह आपकी तरफ अट्रेक्ट होते हैं और वह आपको पसंद करते हैं। तारीफ करना भी एक कला होती है। हालांकि आपको झूठी तारीफ नहीं करनी है। आपको सिर्फ सच्ची तारीफ करनी है। जैसे अगर सामने वाले व्यक्ति ने कोई अच्छी ड्रेस पहनी है या फिर वह किसी दिन अच्छा लग रहा है या फिर उसकी हेयर स्टाइल अच्छी है या फिर उसने कोई अच्छा फोन लिया है, तो आप उसकी तारीफ कर सकते हैं।

8. शीशे के सामने प्रैक्टिस करें

फ्रैंक बनने के लिए साथ ही अपने अंदर के दबे हुए टैलेंट को बाहर निकालने के लिए आपको प्रेक्टिस करने की आवश्यकता होती है। अब जब आप पहले से ही दब्बू किस्म के हैं, तो आप प्रैक्टिस कैसे करेंगे, ऐसे में हमारे पास आपका इलाज है। आपको अपने घर में मौजूद शीशे के सामने प्रैक्टिस करनी चाहिए।

शीशे में देख कर आपको किसी भी फेमस डायलॉग को बोलना चाहिए या फिर आपको वह बातें शीशे में देखते हुए कहनी चाहिए, जो आप कहना चाहते हैं। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके दिल और दिमाग में से शर्म, संकोच और डर निकल जाएगा, साथ ही आपकी communication skills भी विकसित होगी और आप अपने अंदर काफी सुधार महसूस करेंगे, साथ ही आप फ्रैंक बनने की दिशा में भी आगे बढ़ेंगे।

फ्रैंक बनने हेतु महत्वपूर्ण सुझाव – Important Tips for Become Frank

1. फ्रैंक बनने के लिए आपको अपने अंदर एक ऐसी खूबी रखनी चाहिए या जगानी चाहिए, जो आपको दूसरे लोगों से बिल्कुल अलग बनाएं, ताकि लोगों को आपके अंदर इंटरेस्ट बरकरार रहे।

2. जब कभी भी आप किसी व्यक्ति से बात करें, तो उनकी बातों में पूरा इंटरेस्ट ले और उनकी बातों को बिल्कुल ध्यान से सुन कर उनकी बातों से संबंधित ही सवाल पूछे, ताकि आपकी बातचीत लंबे समय तक चले और सामने वाला व्यक्ति भी आपकी बातों में इंटरेस्ट ले।

3. किसी से भी बातचीत करने के दरमियान आपको 60 परसेंट सुनना चाहिए और 40 परसेंट बोलना चाहिए। हालांकि कुछ अवस्था में यह गलत भी हो सकता है। इसीलिए आपको अपना दिमाग लगाकर सुनना और बोलना चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Frank Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Frank Kaise Bane (How To Become Frank In Hindi) और फ्रैंक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Frank Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Frankमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.