चालाक कौन होता है? Clever कैसे बने? जानिए Clever बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे चालाक (Clever) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Clever In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान समय में स्मार्ट बनना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। स्मार्ट बन कर आप किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं, साथ ही अपनी जिंदगी में सक्सेस प्राप्त कर सकते हैं। भगवान ने सभी लोगों को अलग-अलग हिसाब से बनाया होता है। कोई व्यक्ति पैदाइशी चालाक और चंट होता है,तो कोई पैदाइशी बहुत ही भोला और इनोसेंट होता है, परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान का समय कलयुग का समय है और कलयुग के इस जमाने में ना तो हर कोई भोला है,ना ही हर कोई चालाक है।

अगर बात की जाए आज के समय की, तो आज के समय में जो व्यक्ति चतुर और चालाक है, वहीं अधिकतर अपनी जिंदगी में सफलता हासिल कर रहा है। तो अब बात आती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Clever Kaise Bane, चालाक बनने के लिए क्या करे, Clever Meaning In Hindi, Clever Kya Hota Hai, चालाक बनने का तरीका, Clever Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

चतुर और चालाक कैसे बने? – How to Become Clever Information in Hindi?

Clever Kaise Bane
Clever Kaise Bane

यह दुनिया विभिन्न प्रकार के लोगों से भरी हुई है और ऐसे में जो व्यक्ति भोला होता है वह अपनी जिंदगी में ज्यादा सफलता हासिल नहीं कर पाता, उसे कोई भी आदमी मूर्ख बना लेता है, वही जो व्यक्ति Clever होता है वह किसी भी परिस्थिति को अच्छे से समझ जाता है और फिर उसके अनुसार ही अपना काम करता है, जिसके कारण उसे अपनी जिंदगी में अधिकतर सक्सेस का सामना ही करना पड़ता है। जो व्यक्ति आज के समय में चतुर और चालाक नहीं है, उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसीलिए अगर आप परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो आपको चतुर और चालाक बनना चाहिए या फिर बनने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि दुनिया अच्छे और बुरे दोनों लोगों से भरी हुई है और न जाने कब किस मोड़ पर आपका सामना कैसे लोगों से हो जाए। इसीलिए अगर आप स्वभाव से चालक रहेंगे,तो आप आसानी से किसी भी परिस्थिति से बाहर निकल सकेंगे, वहीं अगर आपके अंदर भोलापन रहेगा, तो हर कोई आपका इस्तेमाल कर लेगा,जिसके बाद आप अपने आपको ठगा हुआ महसूस करेंगे, चलिए जानते हैं कि, चतुर कैसे बना जाता है या फिर चालाक कैसे बने।

चालाक बनने के लिए टिप्स – Tips to Become Clever in Hindi

नीचे हम आपको Clever बनने के लिए कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अगर आप अपनी जिंदगी में उतारते हैं, तो निश्चित ही 1 दिन आप चतुर और चालाक बन पाएंगे, जिसके बाद कोई भी आपके भोलेपन का फायदा नहीं उठा पाएगा, ना ही आपको बेवकूफ बना पाएगा।

1. चाणक्य नीति पढे

हमारे ख्याल से चाणक्य नीति से आप सभी परिचित ही हीं होंगे। जो लोग चाणक्य नीति के बारे में नहीं जानते हैं, उन्हें हम बता दें कि, चाणक्य नीति का निर्माण एक महान अर्थशास्त्री और नीति शास्त्री आचार्य चाणक्य जी ने किया था। चाणक्य नीति के अंदर लगभग हर मुद्दों से संबंधित बातों को आचार्य चाणक्य ने बड़ी ही सरलता के साथ समझाया है।

चाणक्य नीति पढ़ने के बाद आप सिर्फ “Clever कैसे बने” इसके बारे में ही नहीं, बल्कि अन्य कई चीजों के बारे में जान पाएंगे। यह एक ऐसी अनमोल किताब है, जो आपको कई बातों का ज्ञान एक ही जगह पर प्रदान करती है। इसीलिए अगर आप Clever बनना चाहते हैं, तो आपको चाणक्य नीति अवश्य पढ़नी चाहिए। चाणक्य नीति पढ़कर भोले से भोला व्यक्ति भी चालाक बनने के लिए सभी मुख्य बातों को जान सकता है और उसे अपनी जिंदगी में उतार कर Clever बन सकता है।

2. अपने राज किसी को ना बताएं

कई लोग बहुत ही ज्यादा भोले प्रकार के होते हैं और उनके पेट में कोई भी बात पचती नहीं है और उनकी इसी आदत का फायदा अक्सर दूसरे लोग उठाते हैं। इसीलिए अगर आप भी अपने सभी राज दूसरों को बताते हैं, तो आपको ऐसा करना बिल्कुल बंद कर देना चाहिए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हो सकता है कि आज के समय में आप जिसे अपना अच्छा और खास दोस्त मान रहे हैं, वह कल आपका दोस्त ना रहे और ऐसी अवस्था में अगर उसे आपके सभी राज पता रहेंगे, तो वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

इसीलिए आपको किसी भी व्यक्ति पर ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए, ना ही उसे अपने राज बताने चाहिए, क्योंकि कब आपका दोस्त दुश्मन बन जाए, यह कहा नहीं जा सकता। आपका राज तब तक ही राज रहता है जब तक वह आपके पास होता है। चतुर व्यक्ति की यह आदत होती है कि, वह अपने राज किसी को भी नहीं बताता, फिर चाहे सामने वाला व्यक्ति उसका कितना भी खास क्यों ना हो।

3. अपना फायदा-नुकसान ना बताएं

Clever लोगों की एक हैबिट यह भी होती है कि, वह किसी भी अन्य व्यक्ति को अपने फायदे या फिर नुकसान के बारे में नहीं बताते हैं। आप सोच रहे होंगे कि, आखिर वह ऐसा क्यों करते हैं,तो हम आपको बता दें कि, चालाक व्यक्ति ऐसा इसलिए करते हैं, क्योंकि अगर वह किसी भी अन्य व्यक्ति को अपने नुकसान के बारे में बता देंगे, तो सामने वाला व्यक्ति आवश्यकता पड़ने पर उन्हें पैसे की सहायता नहीं करेगा, जिसके कारण उनका काम रुक जाएगा।

इसके अलावा अगर हम बात करें कि, Clever व्यक्ति अपने फायदे के बारे में किसी को क्यों नहीं बताता है, तो वह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि अगर वह अपने फायदे के बारे में किसी अन्य व्यक्ति को बता देगा, तो सामने वाला व्यक्ति उससे पैसे उधार ले लेगा और फिर उधार दिए हुए पैसे वापस लेने में उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा जो आचार्य चाणक्य ने किया था।

क्योंकि चालाक लोगों का ऐसा मानना होता है कि, अगर उनके पास पैसे रहेंगे, तो वह जब चाहे मुसीबत में या फिर किसी भी काम को करने में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, वही उधार दिए हुए पैसे को वापस पाने में काफी कठिनाई भी होती है और कभी-कभी तो जिस व्यक्ति को पैसे दिए होते हैं, उससे दुश्मनी भी हो जाती है। चतुर व्यक्ति अपने परिवार के लोगों को भी जल्दी पैसे उधार नहीं देते हैं ना ही उन्हें अपने फायदे या नुकसान के बारे में बताते हैं।

4. बोले कम सुने ज्यादा

चालाक व्यक्ति बोलते कम है और सुनते ज्यादा है। वह ऐसा इसलिए करते हैं, क्योंकि ज्यादा सुनने पर उन्हें अलग-अलग लोगों से उनके एक्सपीरियंस के बारे में जानने का मौका मिलता है, जो उनके काफी काम आता है। वही कम बोलने से लोगों उनहे समझदार मानते हैं और उनकी बात को तवज्जो भी देते हैं। इस प्रकार Clever व्यक्ति एक ही तीर से दो निशाना लगाते हैं। ज्यादा सुनने पर ऐसा होता है कि, कभी-कभी सामने वाला व्यक्ति अपनी कुछ ऐसी बातें भी अपने मुंह से कह देता है जो उसे नहीं कहनी चाहिए होती है, वही कम बोलने से हमारे राज बहुत कम ही दूसरे लोग जान पाते हैं और उनके लिए हम हमेशा एक रहस्य बने हुए होते हैं।

5. अपनी कमजोरी जाहिर ना करें

चतुर और चालाक बनने के लिए यह भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आपको अपने राज और अपनी कमजोरियों को किसी भी व्यक्ति के सामने जाहिर नहीं करना है फिर चाहे वह आपका कोई अच्छा दोस्त हो या फिर आपकी गर्लफ्रेंड ही क्यों ना हो क्योंकि जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि समय बदलता रहता है इसीलिए जो आज आपका दोस्त है वह कल आपका दुश्मन भी हो सकता है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं अगर उसे आपके सभी राज पता होंगे तो वह आप को नुकसान पहुंचा सकता है इसीलिए आपको अपनी कमजोरियों को किसी भी व्यक्ति के सामने जाहिर नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आप सुरक्षित रहेंगे। आपको अपने घर की कमजोरी, अपने व्यापार में होने वाले फायदे या घाटे, अपनी पत्नी के चरित्र के बारे में किसी को भी नहीं बताना चाहिए। यह एक Clever व्यक्ति की पहचान होती है, जो इन सब के बारे में किसी को भी नहीं बताता है।

6. स्वार्थी बने

जी हां आपने सही पढ़ा। कलयुग के इस जमाने में चालाक बनने के लिए और जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए आपको स्वार्थी बनना ही पड़ेगा, क्योंकि अगर आप परोपकार की भावना कुछ ज्यादा ही अपने अंदर रखेंगे, तो ऐसा हो सकता है कि, कभी-कभी आपको ही कोई ना कोई मुसीबत घेर ले और जब व्यक्ति को कोई मुसीबत घेर लेती है, तो उसके काम बहुत कम लोग ही आते हैं।

इसीलिए आपको ज्यादा परोपकारी बनने की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ उतना ही परोपकार करना है जितना कि आपको करने से कोई नुकसान ना हो। आपको सबसे पहले अपना भला देखना है और किसी भी काम में अपना फायदा देखना है क्योंकि जब आप अपने पैरों पर खड़े रहेंगे, तभी आप दूसरे की सहायता कर पाएंगे।

7. ना कहना सीखें

चालाक बनने के लिए आपको ना कहना सीखना होगा। इसके कारण आपको एक फायदा यह भी होगा कि, लोगों के अंदर आपकी वैल्यू और भी बढ़ जाएगी, क्योंकि जो व्यक्ति किसी भी व्यक्ति के लिए हमेशा उपलब्ध रहता है उसकी ज्यादा इज्जत नहीं होती है। वहीं जिन लोगों के पास समय कम होता है,लोग उनके टाइम की इज्जत करते हैं और उन्हें मान सम्मान देते हैं। इसीलिए आपको हमेशा किसी भी व्यक्ति को उसके हर काम के लिए हां नहीं कहना है बल्कि कभी-कभी उसे मना भी करना है, ताकि उसे यह लगे कि आप उनके बंधुआ मजदूर नहीं है।

8. अपने पैरों पर खड़े होए

दूसरों पर निर्भर रहना आदमी के लिए घातक साबित हो सकता है और एक चालाक व्यक्ति की यह पहचान होती है कि, वह दूसरों पर कम और अपने आप पर ज्यादा निर्भर रहता है। दूसरों से किसी भी प्रकार की उम्मीद करने से अच्छा है कि आप कुछ ऐसा काम करें, जिसके कारण आपको अन्य व्यक्तियों पर निर्भर न रहना पड़े और आप अपने पैरों पर खड़े हो सके।

9. पैसे की अच्छी इनकम बनाएं

यह जाहिर सी बात है कि जो व्यक्ति Clever होता है वह अपनी जिंदगी में लगभग सफलता हासिल करता ही है और एक चालक व्यक्ति की यह खूबी होती है कि वह पैसे के एक नहीं बल्कि कई रास्ते बनाता है, क्योंकि वर्तमान की दुनिया में पैसे के द्वारा लगभग अधिकतर काम किए जा सकते हैं और व्यक्ति पैसे कमाने के लिए ही काफी मेहनत करता है, जिसके पास पैसा है उसके लिए कोई भी काम करना मुश्किल नहीं है। इसीलिए चालाक होने का आपको फायदा उठाना है और आपको पैसे की इनकम के नए-नए रास्ते बनाने हैं।

10. सोच विचार कर आगे बढ़े

चालाक व्यक्ति कोई भी काम जल्दबाजी में नहीं करता है ना ही वह भावनाओं में बहकर कोई निर्णय लेते हैं,बल्कि वह किसी भी काम को करने से पहले उस काम में होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में तथा उस काम से संबंधित अन्य बातों के बारे में अच्छे से अध्ययन करते हैं और जब उन्हें लगता है कि, वह काम करने लायक है,तभी वह उस काम को करते हैं क्योंकि Clever व्यक्ति किसी भी हाल में अपना नुकसान नहीं होने देना चाहते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Clever Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Clever Kaise Bane (How To Become Clever In Hindi) और चालाक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Clever Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.