टॉपर कौन होता है? Topper कैसे बने? जानिए Topper बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे टॉपर (Topper) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Topper In Hindi) के बारे में क्योंकि हर क्लास में एक ही ऐसा विद्यार्थी होता है, जो हर बार परीक्षा में टॉप करता है और क्लास के अन्य विद्यार्थी चाहे कितनी भी कोशिश क्यों ना कर ले, वह हर बार exam Me top करने वाले स्टूडेंट से आगे नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में अन्य विद्यार्थी यह अवश्य सोचते हैं कि, आखिर वह Topper ऐसा क्या करता है या फिर ऐसा क्या पढ़ता है, जिसके कारण वह हर बार परीक्षा में टॉप करता है। अगर हम प्रैक्टिकली देखें तो ज्यादा पढ़ने से वह विद्यार्थी टॉप नहीं कर रहा, क्योंकि पढ़ाई तो टॉपर विद्यार्थी के अलावा अन्य विद्यार्थी भी करते हैं परंतु फिर भी वह टॉप नहीं कर पाते हैं।

वही क्लास का टॉपर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई भी करता है, अपने दोस्तों के साथ खेलता भी हैं और यहां वहां घूमता भी है, साथ ही वह अपनी लाइफ इंजॉय भी करता है और फिर भी वह परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करके क्लास में टॉपर बन जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Topper Kaise Bane, टॉपर बनने के लिए क्या करे, Topper Meaning In Hindi, Topper Kya Hota Hai, टॉपर बनने का तरीका, Topper Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आखिर टॉपर क्यों बने? – Why did you Become a Topper Information in Hindi?

Topper Kaise Bane
Topper Kaise Bane

Topper बनने से न सिर्फ पूरी क्लास में आपका नाम इज्जत के साथ लिया जाएगा बल्कि इस विशेष उपलब्धि की वजह से आपके मां पिता का नाम रोशन होगा और समाज में उनकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी! क्योंकि एक टॉपर होने का मतलब ही यही है कि आप पढ़ने में काफी तेज है और आप क्लास के अन्य विद्यार्थियों से ज्यादा बुद्धिमान है। इसके अलावा टॉपर बनने से आपके स्कूल या कॉलेज के अन्य स्टूडेंट आपके सामने चलकर संपर्क करने की कोशिश करेंगे।

जिसके कारण आपका friend circle भी बड़ा बनेगा और स्कूल अथवा कॉलेज में स्टूडेंट के बीच आपकी पापुलैरिटी भी हमेशा बनी रहेगी, क्योंकि आप एक टॉपर है। इसके अलावा स्कूल या कॉलेज में Topper बनने से हो सकता है कि, आपको अपनी पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप भी मिल जाए। तो इस तरह फायदे अनेक हैं ।

टॉपर कैसे बने? – How to Become a Topper Information in Hindi?

कई लोग यह सोचते हैं कि topper banne ke liye रोजाना 10 घंटे 12-12 घंटे पढ़ाई करनी पड़ती है और तभी टॉपर बन सकते हैं, हालांकि हम आपको बता दें कि, जो लोग ऐसा सोचते हैं उनका सोचना बिल्कुल गलत है। Topper बनने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपको गधे की तरह बस किताब के सामने बैठे रहना है और अपनी आंखे दुखानी है। बल्कि टॉपर बनने के लिए आप जो भी पढ़ते हैं आपको उसको अच्छे से समझने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि अगर आप सिर्फ यह सोचेंगे कि मुझे तो ज्यादा नंबर लाने हैं या फिर मैं ज्यादा पढ़ाई करके ही टॉपर बन सकता हूं।

तो ऐसे में होगा यह कि आप किताब की बातों को समझेंगे नहीं, बस उसका रट्टा मारेंगे और रट्टा मारने पर यही होता है कि आपने आज जो पढ़ा होता है कल आते-आते आप वह भूल जाते हैं। ऐसे में आपके समय का भी नुकसान होता है और आपकी पढ़ाई का भी नुकसान होता है, जिसके कारण परीक्षा नजदीक आने पर आप घबरा जाते हैं और अंत में परीक्षा में कम अंक या फिर फेल होने का गम आपको उठाना पड़ता है।

टॉपर बनने का सबसे बड़ा सीक्रेट – The Biggest Secret of Becoming a Topper

Secret Of Becoming A Topper
Secret Of Becoming A Topper

टॉपर विद्यार्थी की स्मार्टनेस यह होती है कि वह अपनी स्टडी लाइफ और अपनी पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाकर रखता है और यही टॉपर बनने का सीक्रेट भी है। एक topper student की यह खासियत होती है कि जब वह पढ़ाई करने बैठा है, तो वह सिर्फ पढ़ाई ही करता है और इसके अलावा उसका ध्यान कहीं पर भी नहीं लगता है, वही जब वह पढ़ाई के अलावा अपनी पर्सनल लाइफ में होता है, तो वह अपनी पर्सनल लाइफ को एंजॉय करता है ना की पर्सनल लाइफ में भी पढ़ाई का टेंशन लेता है।

एक टॉपर जब अपना कोई भी काम करता है,चाहे वह अपनी पढ़ाई करता है या फिर कोई अपना पर्सनल काम करता है, तो उसका ध्यान सिर्फ उसी काम में होता है। यानी कि वह अपना 100% ध्यान उसी काम के अंदर लगाता है और ऐसे में यह बात तो लाजमी है कि जब व्यक्ति अपना सारा ध्यान किसी एक काम के पीछे ही लगाता है तो उस काम के अंदर उसे सफलता अवश्य मिलती है। और जैसा कि आप जानते हैं कि परीक्षा में टॉप करने के लिए किताबों में दिए गए लेशंस को अच्छे से याद करना पड़ता है, साथ ही उन्हें अच्छे से समझना होता है।

टॉपर बनने के लिए टिप्स – Tips to Become a Topper

टॉपर बनना कोई मुश्किल काम नहीं है, बल्कि यह आसान है। हालांकि फिर भी आपको टॉपर बनने के लिए मेहनत तो करनी ही होगी, क्योंकि अपने क्लास में आप अकेले ही ऐसे स्टूडेंट नहीं है, जो टॉपर बनने का सपना देखते हैं या फिर Topper बनने के लिए मेहनत कर रहे हैं। आपके अलावा भी आपकी क्लास में अन्य स्टूडेंट होते हैं, जो टॉपर बनना चाहते हैं, इसीलिए आपको एक सिस्टमैटिक तरीके से टॉपर बनने के लिए पढ़ाई करनी होती है। नीचे हम आपको टॉपर बनने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें आपको टॉपर बनने के लिए फॉलो करना चाहिए।

1. टाइम टेबल बनाएं

बिना टाइम टेबल सेट किए आप Topper नहीं बन सकते, क्योंकि टाइम टेबल सेट करने पर ही आपको इस बात की जानकारी रहती है कि, आपको किस समय किस सब्जेक्ट की स्टडी करनी है। एग्जाम में अच्छे अंक हासिल करने के लिए तथा टॉपर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने सभी सब्जेक्ट का टाइम टेबल बनाना होता है।

टाइम टेबल का निर्माण करने से आपको यह पता चलता है कि आपको सुबह या फिर रात में किस सब्जेक्ट की कितनी पढ़ाई करनी है, आपको कब खेलना है, आपको कब सोना है इत्यादि। जहां तक हो सके आपको पढ़ने के लिए सुबह का समय ही पसंद करना चाहिए, क्योंकि कई एक्सपर्ट के अनुसार सुबह का समय पढ़ने के लिए अच्छा रहता है और सुबह के समय जो पढ़ाई की जाती है, वह लंबे समय तक याद रहती है।

2. अपनी क्लास रेगुलर अटेंड करें

टॉपर बनने के लिए यह भी आवश्यक है कि, आपको रोजाना अपने स्कूल या फिर अपने कॉलेज की क्लास को attend करना है, क्योंकि जब आप अपने कॉलेज या फिर स्कूल की क्लास को रोजाना अटेंड करेंगे, तो आपके टीचर जो भी आपको पढ़ाएंगे, वह आपके दिमाग में अच्छी तरह से सेट हो जाएगा। ऐसे में होगा यह कि आप जब कभी भी पढ़ने के लिए बैठेंगे, तो आपको आपकी टीचर के द्वारा क्लास में पढ़ाई गई बातें याद रहेंगी।

3. स्टडी के लिए नोट्स बनाएं

आप किसी भी एग्जाम को ले लीजिए, उस एग्जाम से संबंधित कई प्रकार के question bank और notes exam आने के लगभग तीन चार महीने पहले ही मार्केट में आ जाते हैं, जिन्हें खरीद कर कोई भी स्टूडेंट स्टडी कर सकता है और आसानी से एग्जाम में 50 से 60% मार्क्स ला सकता है। परंतु वह उनके जरिए टॉपर नहीं बन सकता, क्योंकि क्वेश्चन बैंक और शार्ट नोट्स में सिर्फ सीमित जानकारी ही होती है। इसीलिए आपको अपने एग्जाम की तैयारी करने के लिए अपने खुद के स्टडी नोट्स बनाने चाहिए।

क्योंकि जब आप ऐसा करेंगे, तो इससे आपको दो फायदे होंगे। पहला फायदा यह है कि आपकी नोट्स भी तैयार हो जाएगी और दूसरा फायदा यह होगा कि नोट्स बनाते समय आप जो भी बातें लिखेंगे, वह आपको लंबे समय तक के लिए याद हो जाएगी, जो आपको आपकी एग्जाम में भी काम आ सकती है।

4. सभी विषयों के बेसिक फंडामेंटल को समझें

टॉपर बनने के लिए आपको सभी विषयों पर लगातार बराबर ध्यान देना होता है और एक टॉपर बनने के लिए यह बात बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि, परीक्षा में आपको ऐसा कोई भी question ना दिखाई दे, जिसके उत्तर के बारे में आपको आईडिया ना हो और ऐसा तभी पॉसिबल है जब आपकी पकड़ आपके सिलेबस में आने वाले सभी सब्जेक्ट के बेसिक फंडामेंटल पर मजबूत होगी।

क्योंकि कभी-कभी एग्जाम में आसान सवाल को कुछ इस तरह घुमा फिरा कर पूछा जाता है कि, बहुत से स्टूडेंट कंफ्यूज हो जाते हैं, परंतु अगर आपकी सभी विषयों के बेसिक फंडामेंटल पर अच्छी पकड़ होगी, तो आप उन सवालों के जवाब भी दे पाने में सक्षम होंगे।

5. रेगुलर प्रैक्टिस और रिवीजन करें

टॉपर बनने के लिए आपको पढ़ाई गई बातों का रिवीजन करना भी आवश्यक है, क्योंकि अगर आप पढ़ी गई बातों का रेगुलर रिवीजन नहीं करेंगे, तो कुछ दिन में ही आप उसे भूल जाएंगे, जिसके कारण आपका समय बर्बाद होगा।इसीलिए आपको रेगुलर अभ्यास के साथ-साथ आपने जो भी पढ़ा है, उसका रिवीजन भी करना चाहिए, ताकि पढ़ी गई सभी बातें आपके दिमाग में अच्छी तरह से सेट हो जाए और आप उसे भूल ना पाए।

6. कांसेप्ट को अच्छी तरह से समझें

Topper बनने के लिए जब आप पढ़ाई करते हैं, तो आपको पढ़ी गई बातों का कांसेप्ट अच्छे से क्लियर कर लेना चाहिए और जब तक आपको किसी भी सब्जेक्ट का कांसेप्ट क्लियर नहीं हो जाता है, तब तक आपको आगे की पढ़ाई नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आधा अधूरा पढ़ने से वैसे भी आपको कोई फायदा नहीं होगा।इसीलिए आपको हर सब्जेक्ट और लेशन के कांसेप्ट को समझना चाहिए।

7. परेशान करने वाली चीजों से दूर रहें

पढ़ाई करने के दरमियान आपको पढ़ाई में डिस्टर्ब करने वाली चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए, ताकि आप अपना सारा दिमाग और अपना सारा मन सिर्फ पढ़ाई में लगा सके। इसके लिए आपको एकांत कमरे में पढ़ाई करनी चाहिए, साथ ही पढ़ाई करने के समय आपको अपने स्मार्टफोन को या तो स्विच ऑफ कर देना चाहिए या तो फिर उसे एरोप्लेन मोड पर कर देना चाहिए। इसके अलावा जब आप एग्जाम की तैयारी करें, तो आपको कुछ समय के लिए सोशल मीडिया से दूरी बना लेनी चाहिए।

8. कमजोर विषय पर विशेष ध्यान दें

अगर आपको टॉपर बनना है, तो आपको सभी विषयों पर बराबर ध्यान देना होगा, परंतु आपको उन विषयों पर ज्यादा ध्यान देना होगा, जिसमें आप कमजोर है। आप चाहे तो उस विषय की कोचिंग भी कर सकते हैं।अधिकतर स्टूडेंट गणित के सब्जेक्ट में कमजोर होते हैं, क्योंकि अधिकतर स्टूडेंट को गणित समझ में ही नहीं आता है। ऐसे में आपको गणित के विषय पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Topper Details in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Topper Kaise Bane? (How To Become Topper In Hindi) और टॉपर कैसे बनें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Topper Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

2 thoughts on “टॉपर कौन होता है? Topper कैसे बने? जानिए Topper बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.