मॉडलिंग क्या होता है? Model कैसे बने? जानिए Model बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मॉडल (Model) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Model In Hindi) के बारे में क्योंकि समय के हिसाब से बहुत सारी चीजें बदलती रहती हैं और अगर वर्तमान की बात की जाए तो लड़कियों के सामने कैरियर choice के तौर पर एक ऐसा अवसर है जिसमें नाम, पैसा, इज्जत और शोहरत सब कुछ है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं मॉडलिंग के बारे में। वर्तमान समय में modelling का काफी ज्यादा क्रेज युवा वर्ग के बीच में है और बहुत सारे लोग मॉडल बनना चाहते हैं, खासतौर पर लड़कियां modelling ki field में जाने के लिए बेताब रहती हैं।

क्योंकि मॉडलिंग की फील्ड में अगर वह अपना सिक्का जमा लेती हैं, तो आगे चलकर उन्हें फिल्मों के अंदर एंट्री लेने में भी ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Model Kaise Bane, मॉडल बनने के लिए क्या करे, Model Meaning In Hindi, Model Kon Hota Hai, मॉडल बनने का तरीका, Model Kaise Bante Hain, मॉडलिंग के लिए योग्यता, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मॉडल कैसे बनें? How To Become a Model Information in Hindi?

Model Kaise Bane
Model Kaise Bane

मॉडलिंग की दुनिया काफी आकर्षक और मन मोह लेने वाला है। अतः यह कहना अनुचित नहीं होगा कि मॉडलिंग बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए पहला स्टेप है। जो लोग बॉलीवुड में जाना चाहते हैं, उनके लिए मॉडलिंग एक लॉन्चिंग पैड बन गया है। मॉडल्स की सबसे ज्यादा आवश्यकता ब्यूटी प्रोडक्ट तथा गारमेंट में होती है परंतु इसके अलावा भी टीवी मॉडलिंग, रैम्प मॉडलिंग, कमर्शियल मॉडलिंग, ग्लैमर मॉडलिंग में भी मॉडल की काफी डिमांड होती है।

अगर आप सिर्फ मॉडलिंग को यह समझते हैं कि सिर्फ आपको रैंप पर Catwalk करना है तो यह सही नहीं है। मॉडलिंग की फील्ड में अन्य कई चीजें भी करने के लिए हैं। अगर आपके पास अच्छा फेस है तथा आपके पास अच्छा figure है और आपके अंदर confidence है, तो आप मॉडलिंग को कैरियर के तहत चुनकर आप भी शोहरत, नाम तथा पैसा कमा सकते हैं और प्रसिद्धि भी पा सकते हैं।

आपको बता दें कि, मॉडल बनने की राह इतनी आसान नहीं है जितना कि आप समझते हैं, परंतु अगर आपने मन में यह ठान लिया है कि आपको मॉडल बनना है, तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप मॉडलिंग की फील्ड में अपना कदम बढ़ा सकते हैं और मॉडल बन सकते हैं।

मॉडलिंग के प्रकार – Types of Modeling

मॉडलिंग 4 प्रकार की होती है, जो इस प्रकार हैं।

1. टेलीविजन मॉडलिंग – Television modelling में आपको मूवी कैमरे के सामने एक्टिंग करनी पड़ती है और इसके द्वारा बनाए गए वीडियो का इस्तेमाल विज्ञापनों Advertisements वीडियो, सिनेमा और ऑनलाइन यूट्यूब आदि में किया जाता है।

2. प्रिंट मॉडलिंग – Print modelling में फोटोग्राफर मॉडल की तस्वीरें खींचते हैं और बाद में इन तस्वीरों का इस्तेमाल अखबारों में, कैटलॉग में, कैलेंडर में किया जाता है या फिर किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन में भी फोटो छापने के लिए इन तस्वीरों का इस्तेमाल किया जाता है।

3. शोरूम मॉडलिंग – Showroom modelling में सामान्य तौर पर गारमेंट कपड़ों के लिए आपको उनके कपड़ों को पहन कर फोटो खिंचवानी होती है और बाद में इन फोटो का इस्तेमाल अपने अपने ब्रांड के कपड़ों की Advertisements करने के लिए किया जाता है।

4. रैंप मॉडलिंग – Ramp modelling में मॉडल को रैंप पर वोक करते हुए लेटेस्ट डिजाइन के फैशन के कपड़ों को प्रदर्शित करना होता है। यह शोरूम या फिर किसी भी एग्जीबिशन की बात हो सकती है। रैंप मॉडलिंग करने वाली मॉडल के चलने की स्टाइल, उनका हाव-भाव और उनका कॉन्फिडेंस बहुत ही महत्वपूर्ण होता है रैंप मॉडलिंग करने के लिए।

मॉडल बनने का तरीका – Method of Becoming Model in Hindi

अभी तक आपने यह जाना है मॉडलिंग क्या है और कितने प्रकार की होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि model banne Ka Tarika kya hai या फिर model Kaise bante Hai.

1. आपका जुनून

सिर्फ मॉडलिंग ही नहीं कोई भी आदमी अपने लक्ष्य को तभी प्राप्त कर सकता है, जब उसके अंदर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का जज्बा हो, क्योंकि जब आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का जुनून रहेगा, तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जी तोड़ मेहनत करेंगे और आपसे जो बनता है वह उपाय आप करेंगे और यह बात तो आप जानते ही हैं कि अपनी मंजिल को प्राप्त करने के लिए आपका मेहनती होना आवश्यक है।

फिर चाहे वह मॉडलिंग की फील्ड हो या फिर कोई अन्य फील्ड हो। इसीलिए सबसे पहले तो आपको अपने अंदर यह जुनून पैदा करना है कि मुझे मॉडल बनकर ही रहना है। जब कभी भी आपका मन अपने लक्ष्य से इधर-उधर भटके तो आपको शांत दिमाग से यह सोचना है कि मॉडल बनने के बाद आपकी लाइफ कैसी रहेगी, क्योंकि जब आप ऐसा सोचेंगे, तो आपका दिमाग पॉजिटिव सोचने लगेगा और फिर से आप अपने लक्ष्य के प्रति अपना ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

2. शानदार पर्सनैलिटी और कॉन्फिडेंस

मॉडलिंग करना सामान्य लोगों का काम नहीं है। सामान्य से हमारा मतलब है कि ऐसे लोगों को मॉडलिंग नहीं करनी चाहिए, जिन्हें कपड़े पहनने की नॉलेज नहीं है, क्योंकि मॉडलिंग का मतलब ही होता है कि सबसे अलग दिखना और एक अच्छा मॉडल बनने के लिए आपकी personality शानदार होनी चाहिए। क्योंकि मॉडलिंग के तहत आपको कभी रैंप वॉक, कभी फोटोशूट तो कभी अलग-अलग प्रकार की photoshoot करवानी होती है।

ऐसे में अगर आपकी पर्सनालिटी शानदार होगी, तो ही लोग आपकी तरफ या फिर आपके portfolio की तरफ आकर्षित होंगे और हम आपको यह भी बता दें कि दुनिया में जिस किसी भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी शानदार होती है, लोग उसके बारे में जानना पसंद करते हैं और उसे देखना भी पसंद करते हैं। इसलिए अगर मॉडलिंग में आप अपना career बनाना चाहते हैं, तो आपको अपनी पर्सनैलिटी पर विशेष तौर पर ध्यान देना होगा। पर्सनालिटी के तहत आपकी body language आपकी फिजिक्स, आपके चलने का स्टाइल, आपके बात करने का स्टाइल, आपके खड़े होने का स्टाइल और आपके कपड़े पहनने का स्टाइल आता है।

इसके अलावा मॉडलिंग की फील्ड में अपना कैरियर बनाने के लिए आपके अंदर आत्मविश्वास भी होना चाहिए, क्योंकि मॉडलिंग की फील्ड में आपको रैंप वॉक भी करनी पड़ती है और बहुत सारे लोगों के सामने फोटोशूट भी करवाना होता है। अगर ऐसे में आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी होगी तो आप लोगों पर अपनी छाप नहीं छोड़ पाएंगे और ऐसा हो सकता है कि आपका मॉडलिंग का कैरियर चालू होने से पहले ही खत्म हो जाए।  इसीलिए अपने अंदर हमेशा कॉन्फिडेंस रखें और किसी भी प्रकार की शर्म तथा संकोच को छोड़ दें, तभी आप इस फील्ड में तरक्की कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप मॉडलिंग की फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपकी लंबाई ठीक-ठाक होनी चाहिए। अगर हम लड़कों के लिए लंबाई की बात करें तो लड़कों की लंबाई 5 फुट 9 इंच से लेकर 6 फीट तक होनी चाहिए, वही उनका वजन 60 किलो से लेकर 75 किलो के आसपास होना चाहिए और अगर हम लड़कियों की बात करें तो लड़कियों की लंबाई 5 फुट 6 इंच से लेकर 6 फीट तक होनी चाहिए और लड़कियों का वजन 45 किलो से लेकर 55 किलो के आसपास होना चाहिए।

3. मॉडलिंग एजेंसी के साथ जुड़े

अगर आपको यह लगता है कि, आपके अंदर मॉडल बनने की सारी क्वालिटी है, तो आपको ज्यादा बेहतर मौके के लिए किसी मॉडलिंग एजेंसी के साथ जुड़कर मॉडलिंग का काम करना चाहिए, क्योंकि modelling agency में आपको professionally model Kaise bante Hai, इसके बारे में सिखाया जाता है तथा मॉडलिंग की सभी बारीकियों के बारे में भी बताया जाता है।

मॉडलिंग एजेंसी से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि वहां पर आपको पहले से ही मॉडलिंग की फील्ड में संघर्ष कर रहे तथा मॉडल बन चुके लोगों से मिलने का मौका मिलता है। ऐसे में आप मॉडलिंग की फील्ड के बारे में उनसे छोटी सी छोटी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो आपको अपने मॉडलिंग के कैरियर को आगे बढ़ाने में काफी सहायता करेंगी।

4. सोशल मीडिया का सहारा ले

अगर आप मिडल क्लास फैमिली से संबंध रखते हैं और आप मॉडलिंग करना चाहते हैं, तो हम यह समझ सकते हैं कि आपके पास जो मुख्य समस्या होगी वह है पैसे की समस्या। ऐसे में आप लोगों की नजरों में आने के लिए तथा मॉडलिंग की फील्ड में अपना कैरियर बनाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते हैं।

आप यह जानते होंगे कि, वर्तमान समय में भारत में विभिन्न Short video maker application काफी पॉपुलर है और उस पर आपने यह देखा भी होगा कि कई लड़के और लड़कियां अलग-अलग प्रकार के वीडियो बनाते हैं, जिनमें से बहुत से लड़के और लड़कियां मॉडलिंग वाले वीडियो भी बनाते हैं और ऐसा वास्तव में देखा गया है कि उनमें से कुछ लोगों को मॉडलिंग एजेंसी काम करने के लिए Hire भी कर लेती है।

ऐसे में आपको करना क्या है कि आपको अपनी मॉडलिंग की अच्छी-अच्छी वीडियो बनाकर शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर अपलोड करनी है। ऐसा करने से आपको प्रसिद्धि भी मिलेगी, साथ ही आप लोगों की नजरों में भी आएंगे और ऐसा हो सकता है कि कोई मॉडलिंग एजेंसी आपसे संपर्क करें तथा आपको अपने मॉडल बनने की सीढ़ी मिल जाए।

आप शायद एंजल राय, फैसु, हसनैन, अरिष्फा खान, मंजुल खट्टर, अवनीत कौर जैसे लोगों को जानते ही होंगे। यह लोग भी शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर वीडियो बनाते थे और जब इन्होंने प्रसिद्धि प्राप्त कर ली तो इन्हें कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए Hire करने लगी और वर्तमान में इनमें से कई लोग मॉडलिंग भी कर रहे हैं, सो social media को हल्के में ना लें और मॉडल बनने के लिए एक बार इसे अवश्य आजमाए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको modeling Kya Hota Hai की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Model Kaise Bane (How To Become Model In Hindi) और मॉडल कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि modeling kaise start kare in hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Modelमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.