[यहाँ जाने] 12th Class के बाद क्या करें?, 12 वीं के बाद कैरियर मार्गदर्शन और कैरियर विकल्प, How to choose career after 12th class? In Hindi

12वीं कक्षा की विशेषता यही होती है कि सभी के पास उनका चयनित विषय होता है अब चाहे वो कला हो विज्ञान या कॉमर्स। मगर 12th ke baad kya kare? 12वीं के बाद कैसे अपने चयनित विषय में कैरियर बनाये? 12th ke baad kya kare in Hindi? आइये जानते है आगे।

अभी 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट आने का समय चल रहा है, इस समय सभी स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों के लिये चिंता का विषय केवल एक ही है, कि 12वीं के बाद बच्चों को क्या करना चाहिये (what should i do after 12th) । 10वीं के बाद दो साल अपने पसंद के सब्जेक्ट से 10+2 करने के बाद यह एक टर्निंग पॉइन्ट बनता है जीवन में आपको आगे कौनसा कोर्स करना चाहिये या किस लाईन में बढ़ना चाहिये, 12वीं के बाद ही आप अपनी स्नात्तक डिग्री या graduation के लिये apply कर सकते हैं।

विभिन्न विषयों में विभिन्न कैरियर के स्कोप होने से अक्सर स्टूडेंट्स अच्छा कैरियर choose करने में confuse हो जाते हैं या समय पर उचित सलाह व जानकारी न मिलने पर भी बहुत से बच्चे अपने मार्ग से भटक जाते हैं। कई आगे का कैरियर का चयन करने में इतने डर जाते हैं कि उन्हें समझ नहीं आता और अपने ही विषय से अरूचि रखने लगते हैं।

मगर आप चिंता न करें मेरी इस पोस्ट में आज प्रत्येक विषय से जुडे़ कैरियर के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है। जिसे पूरा पढ़ने के बाद आप जिस किसी भी विषय के स्टूडेंट होंगे आपको 12वीं के बाद क्या करना है? (12th ke baad kya kare) इसके बारे में जरूर पता लग जायेगा। Career Guidance & Career Options after 12th in Hindi

12वीं विषय में स्टूडेंट्स के पास तीन मुख्य विषय होते हैं, जिनके आधार पर आप अपनी डिग्री कर सकते हैं;

विषय-सूची

  • कॉमर्स (Commerce)
  • कला (art)
  • विज्ञान (Science)

12th Commerce Ke Baad kya kare? – Commerce Me Career Options in Hindi

Commerce Ke baad kya kare
12th Commerce Ke baad kya kare?

12 वीं के बाद कॉमर्स के छात्रों के लिए करियर विकल्प क्या हैं? – What are the Best career options for Commerce students after 12th

यहां हम बात करते है, 12वीं में कॉमर्स सब्जेक्ट लेने वाले स्टूडेंट्स के कैरियर के बारे में। 10वीं क्लास के बाद स्टूडेंट्स द्वारा सबसे ज्यादा कॉमर्स विषय का ही चुनाव किया जाता है क्योंकि ऐसा समझा जाता है कि कॉमर्स science subject से आसान होता है। Commerce students 12th के बाद Technical और Medical field में जाने के बजाय Accounting, Finance और Business etc. जैसे क्षेत्रों मे जाते हैं।

चलिये मैं आपको बताता हूं कि 12th commerce ke baad aap Kya kar sakte hai?

1) B.Com

B.Com एक Bachelor’s degree है जिसको आप 12वीं pass करने के बाद कर सकते है। यह एक सामान्य और सरल ग्रेजुएशन की डिग्री होती है। यदि आप business और marketing,finance की field में जाना चाहते हैं तो आप b.com का चयन कर सकते हैं। B.com 3 years degree होती है। B.com के बाद आप master’s degree M.Com के लिये भी सोच सकते हैं ।

12वीं के बाद B.Com में आप निम्न Subject Combination का चुनाव कर सकते हैं;

  • B.Com Account & finance
  • B.Com Banking & Insurance
  • B.Com Business
  • B.Com Eco & Stats
  • B.Com Financial Markets
  • C.S. – Company Secretary
यदि आपको B.Com course से जुडी़ सभी जानकारियां चाहिये तो , आप मेरी इस पोस्ट https://supportingainain.com/b-com-kya-hota-hai-kaise-kare-jankari/ को पढ़ सकते हैं।

2) BBA (Bachelor of Business Administrator)

12th ke bad Commerce Students kare BBA. यदि आप बिजनेस की दुनिया में दिलचस्पी रखते हैं। और अपना कैरियर बिजनेस में बनाना चाहते हैं, तो आप BBA की degree कर सकते हैं। यह भी bachelor’s degree होती है,जो 3 साल में पूरी होती है। BBA के बाद आप अपना कैरियर MBA करकर बना सकते हैं।

यदि आपको BBA Course से जुडी़ सभी जानकारियां चाहिये तो , आप मेरी इस पोस्ट https://supportingainain.com/bachelor-of-business-administration-bba-course-hindi/ को पढ़ सकते हैं।

3) C.A. (Chartered Accountant )

12th Commerce Students के लिये career बनाने का यह सबसे अच्छा और सबसे फायदेमंद कोर्स होता है। यह कोर्स जटिल और अधिक मेहनत मांगने वाला होता है, मगर इसकी सबसे बडी़ खासियत यही है कि CA कोर्स करने के बाद आपको Job के लिये भटकने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि CAs की बहुत अधिक मांग होती है। CA Course की अवधि 4.5 होती है। CA द्वारा financial advice , tax planning, business accounting  जैसे काम किये जाते है। बडी़ कंपनियां या बडे़ बिजनेस वाले लोग अपना पर्सनल CA रखते हैं। इसलिये इस क्षेत्र में बहुत अधिक स्कॉप है।

CA के अलावा एक C.S.( Company Secretary ) की पढा़ई होती है जिसका लेवल CA से नीचे होता है,मगर उसमें भी अच्छा स्कोप होता है।  यदि आप CA. या BBA degree से संबंधी विषय के बारे में आपको अधिक जानना हो तो आप कमैंट सैक्शन में मैसेज कर मुझे बता सकते हैं।

12th Arts Ke baad kya kare? – Arts Subject me Career Options in Hindi

12th Arts Ke baad kya kare.
12th Arts Ke baad kya kare?

12 वीं के बाद कला विषय के छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्प क्या हैं? – What are the best career options for art students after 12th?

यदि आप Arts विषय से और ऐसा सोच रहें है कि 12th ke bad arts me career कैसे बनाये, क्या आर्ट्स में कैरियर है या नहीं, तो आपका ऐसा सोचना बिल्कुल ही गलत है। अक्सर arts subject को छोटा आंका जाता है जो कि गलत होता है। Arts के students का कैरियर काफी बेहतरीन और सुरक्षित बन सकता है। अक्सर इस विषय को सरल समझकर नजर्ंदाज किया जाता है मगर हम यहां जानते हैं कि 12th ke baad arts me kya kare jankari in hindi?

1) B.A. ( Bachelor Of Arts )

12th arts के students के पास एक अच्छा अवसर होता है अपने कैरियर की दिशा सरकारी नौकरियों की ओर ले जाने के लिये। यदि आप सरकारी नौकरियों और सरकारी क्षेत्र में सेवारत होने का सपना देखते हैं तो आपका चयनित विषय आर्ट्स आपके लिये सबसे best option बन जायेगा। क्योंकि B.A. arts की bachelor’s degrees होती है, जिसको 3 साल में पूरा किया जाता है|

इसमें आपके द्वारा चयनित विषय सरकारी नौकरियों की प्रतियोगिता में बहुत काम आते है, जैसे; Political science, Geography, History etc. साथ ही किसी भी नौकरी की परीक्षा में बैठने के लिये आपसे न्यूनतम योग्यता में graduation की degree मांगते ही है, इसलिये अभी से समय रहते आप सभी जमकर पढा़ई करने में जुट जाये। सबसे पहले अच्छे कॉलेज में B.A. में admission लें और सरकारी नौकरियों की चाह रखने वाले बिना देर किये तैयारी शुरू कर देंवे।

यदि आपको B.A Course से जुडी़ सभी जानकारियां चाहिये तो , आप मेरी इस पोस्ट https://supportingainain.com/bachelor-of-arts-kya-hai-ba-course-kaise-kare/ को पढ़ सकते हैं। 

2) BA- LLB (Bachelor of Laws & Arts )

यह एक बहुत ही बेहतरीन फील्ड है यदि आप चिंता में है कि 12th arts ke bad kya kare और आपकी रूचि न्यायिक क्षेत्रों में हैं जैसे कि वकालत या जज आदि में तो यह आपके लिये सबसे best choice होगी। इसके लिये आप अपनी bachelor degree law में कर सकते हैं, जिसे BA- LLB भी कहते हैं। LLB कोर्स के अंदर आपको arts के साथ law पढ़ना होता है, यह पूरा कोर्स 5 साल का होता है।

Arts में ऐसे बहुत से रोचक और जरूरी विषय आते हैं, जिनका अलग ही महत्व होता है जैसे; Economics, History, Sociology Etc. LLB के दौरान Arts में आपको इन विषयों के बारे में पढा़या जाता है जबकि बाकी के 2 साल में आपको Law के विषयों को पढा़या जाता है। जैसे; Criminal Law, Administrative Law, Corporate Law, Patent Law, International Law and Labour, Media Ethics and Law आदि।

3) B.Ed. (Bachelor of Education )

Arts subject में career के बारे में आप ऊपर बहुत कुछ जान चुके मगर एक क्षेत्र अभी भी बचा है जो बहुत अहम् है, दूसरों को शिक्षित करना अर्थात् Teacher बनने कि। यदि आपकी पढा़ने में रूचि है तो यह आपके लिये अच्छी फील्ड बनेगी। इसके लिये आप 12वीं arts के बाद सिंपल BA Or BA Hons. कर सकते हैं , उसके बाद आप B.ED का विकल्प चुन सकते हैं। B.Ed 2 साल का कोर्स होता है, जो एक तरह का teacher training  course है। मतलब कि यह आपके teacher की परीक्षाओं के लिये basic Eligibility course होता है। इसे करने के बाद आप teacher post के लिये apply कर सकते हैं।

Arts में इन courses के अलावा भी ढेरों ऐसे courses है जिनमें 12th Arts pass करने के बाद students अपना career बना सकते हैं। जिनकी लिस्ट यहां दी गयी है;

  • Journalism & Mass Communication
  • Fashion Designing
  • Hotel Management Course
  • Event Management
  • ITI
  • Bsw ( bachelor of social works)
  • Graphic Designer

यदि आपको 12th arts subject me career बनाने से जुडे़ किसी भी क्षेत्र की अधिक जानकारी चाहिये तो आप बता सकते हैं।

12th Science Ke Baad Kya Kare? – Science me Career Kaise Banaye in Hindi

12th Science Ke baad kya kare
12th Science Ke baad kya kare

12 वीं के बाद विज्ञान विषय के छात्रों के लिए सबसे अच्छा कैरियर विकल्प क्या है? – What are the best career options for art students after 12th?

आइये हम जानते है की 12th science ke bad kya kare in hindi  के बारे में बताया जायेगा। अगर हम science subject के बारे में बात करते हैं तो ऐसा माना जाता है कि यह सब्जेक्ट Arts और  commerce से अधिक कठिन होता है, इसलिये इसका चुनाव सोच समझ कर किया जाता है।

इसकी वजह यह है कि इसमें career की technical, medical जैसी फिल्ड होती है। यह सब्जैक्ट theoretical or practical दोनों होता है। आपके पास साईंस विषय में क्या है biology या mathematics इस बात पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है। Science subject की खासियत यह है कि science का student 12th के बाद किसी भी फिल्ड का चुनाव कर अपना कैरियर बना सकता है।

मगर 12th science में भी subject groups होते हैं, जो इस तरह हैं;

  • Physics, Chemistry, Biology ( PCB )
  • Physics, Chemistry, Biology ( PCM )
  • Physics, Chemistry, Biology/Math additional Math/ Biology

जिनके पास main compulsory subject or optional subject के साथ additional subject भी होते है वो general subject group में आते हैं ऐसे स्टूडेंट्स दोनों फिल्ड में जा सकते है Medical or Non medical/ Engineering. आईये जानते हैं कि 12th science students after 12th kya kar sakte hai?

12th Math Ke baad kya kare? – Math me career kaise banaye in hindi

12th Math Ke baad kya kare
12th Math Ke baad kya kare

12 वीं के बाद गणित के छात्रों के लिए सबसे अच्छा कैरियर विकल्प क्या हैं? – What are the best career options for Math students after 12th?

12वीं तक आये हुये आप जान जाते है कि आपकी पकड़ गणित विषय पर है और आपको गणित के सवाल करना बहुत पसंद होता है, ऐसे students को 12th ke bad career बनाने में आसानी होगी।

1) B.Tech

Engineering field एक अच्छा और रूचिकर कैरियर होता है। आपमें से बहुत से बच्चे बचपन से अपने आपको इंजीनियर के रूप में देखते होंगे। तो इसके लिये B.Tech विकल्प आपके लिये बहुत अच्छा चुनाव होगा। Engineering field में आपको अच्छा सैलेरी पैकेज मिल सकता है। देश में ढेरों Multinational Companies है, जिसमें अच्छी सैलेरी के साथ इंजीनियर्स की प्लैसमेंट होती है। यदि आप इंजीनियर बनने की सोच ही रहे हैं, तो इसके लिये आपको B.Tech या B.E. course करना होगा। इन कोर्सेज को करने में 4 साल का वक्त लगता है।

यदि आप B.Tech या B.E. में प्रवेश के लिये सरकारी कॉलेज चाहते हैं तो ध्यान रहें आपको JEE Main/Advance exam पास कर अच्छी रैंक लाना जरूरी है। अच्छी रैंक पर ही आपको अच्छे सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिलेगा। मगर ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल सरकारी कॉलेज से ही B.Tech की जा सकती है, आप यह कोर्स किसी भी private college/university से कर सकते हैं। जो JEE Main/Advance exams के द्वारा B.Tech करते हैं, उन्हें अच्छे कॉलेज में प्रवेश मिलने का फायदा मिलता है मगर आप बिना इन परीक्षाओं के भी अपने हिसाब से प्राईवेट संस्था में प्रवेश ले सकते हैं।

यदि आपको B.Tech Course से जुडी़ सभी जानकारियां चाहिये तो , आप मेरी इस पोस्ट https://supportingainain.com/b-tech-kya-hota-hai-kaise-kare-jankari/ को पढ़ सकते हैं।

2) Polytechnic

Polytechnic course 10th or 12th के बाद ही किया जा सकता है। जिन्हें इंजीनियर बनना है उनके लिये polytechnic course इंजीनियरिंग की पहली सीढी़ मानी जाती है।

यदि आपको pollytechnic course से जुडी़ सभी जानकारियां चाहिये तो , आप मेरी इस पोस्ट https://supportingainain.com/polytechnic-kya-hai-polytechnic-kaise-kare को पढ़ सकते हैं।

3) BCA ( Bachelor of Computer Application )

12th math ke baad career में आपके लिये bachelor of computer भी एक अच्छा कोर्स माना जाता है। इसे केवल 12वीं में गणित विषय रखने वाले स्टूडेंट्स ही कर सकते है। इसकी पूरी होने की अवधि भी 3 साल की होती है, जो ग्रेजुएशन की डिग्री ही होती है। इस कोर्स में Computer Programming के बारे में जानकारी मिलती है।

यदि आपको BCA Course के बारे में सारी जानकारी चाहिये तो आप इसके लिये मेरी यह पोस्ट https://supportingainain.com/bca-kya-hai-bca-course-kaise-karen/ को पढ़ सकते हैं।

12th Biology Ke baad kya kare? – Biology Me Kaise Apna Career Banaye?

 

12th Biology Ke baad kya kare
12th Biology Ke baad kya kare

12 वीं के बाद जीव विज्ञान के छात्रों के लिए सबसे अच्छा कैरियर विकल्प क्या हैं? – What are the best career options for Biology Students after 12th?

1) MBBS 

यदि आपके पास 12वीं में biology subject है तो आपके पास medical field में जाने का बहुत सही विकल्प होता है। मेडिकल फिल्ड में जाने के लिये काफी सारे medical courses होते हैं, जिनके लिये आपके पास 12वीं में Physics, chemistry, biology विषय का होना जरूरी है।

यदि आप डॉक्टरी क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो आपको इसके लिये 12वीं के साथ या उसके बाद NEET की परीक्षा देनी होती है, जिसे आम भाषा में PMT की परीक्षा भी कहते हैं। इस परीक्षा में स्तर के अनुसार चयन होने पर आप डॉक्टरी की विभिन्न ब्रांच के लिये सरकारी कॉलेज में admission ले सकते हैं। जिसे MBBS की डिग्री कहते हैं, जो 6 साल की बैचेलर की डिग्री होती है।

इसके अलावा आप प्राईवेट भी अपनी डॉक्टर की डिग्री 12वीं के बाद कर सकते हैं।

2) BSC (Bachelor of Science)

यह सामान्य ग्रुप के लिये होती है जिसमें 12वीं में math or biology रखने वाले स्टूडेंट्स इसे कर सकते है। BSc साईंस के अंदर की जाने वाली graduation की degree होती है, जो 3 साल में पूरी होती है।

Bsc भी विभिन्न प्रकार की होती हैं;

  • Simple BSc- Mathematics or in Biology
  • Hons. BSc
  • BSc in nursing
  • Biotechnology
  • Microbiology
  • Micro chemistry etc.
  • Bsc Home Science

निष्कर्ष

यहां मेरी इस पोस्ट 12th Class के बाद क्या करें? How to choose career after 12th class? 12th ke baad career? 12th ke baad kya scope choose kare?In Hindi में आपको 12th ke subjects Science, Arts, Commerce से जुडी़ सभी जानकारी दी गयी है। इस जानकारी के माध्यम से आप बिना चिंता किये अपनी रूचि की career field choose कर सकते हैं।

यदि इस पोस्ट से जुडे़ किसी टॉपिक के बारे में आपको अधिक जानकारी चाहिये तो आप अपनी बात कमेंट बॉक्स में लिख कर बतायें। उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट 12th ke bad kya kare? 12th Class के बाद क्या करें? How to choose career after 12th class?in Hindi, 12th ke baad career option in hindi, 12th pass career options in hindi, पसंद आयी होगी।

Leave a Comment