डिटेक्टिव क्या होता है? Detective कैसे बने? जानिए Detective बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे डिटेक्टिव (Detective) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Detective Details In Hindi) के बारे में क्योंकि आपने जेम्स बांड का नाम तो सुना ही होगा या फिर आपने कभी ना कभी जेम्स बांड के ऊपर बनी हुई पिक्चर भी आवश्यक देखी होगी। जेम्स बॉन्ड एक बहुत ही बढ़िया जासूस यानी की डिटेक्टिव थे, जिनके पास जासूसी करने की काफी बढ़िया कला थी। वैसे तो डिटेक्टिव के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं, क्योंकि आमतौर पर इनकी आवश्यकता बहुत कम ही पड़ती है, परंतु डिटेक्टिव कभी-कभी लोगों के लिए आवश्यक हो जाते हैं, क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं।

जिन्हें किसी की जासूसी करवाने के लिए एक ऐसे प्रोफेशनल व्यक्ति की आवश्यकता होती है, जो बिना किसी की नजर में आए हुए जासूसी का काम कर सके। इसलिए लोग अक्सर डिटेक्टिव एजेंसी से कांटेक्ट करते हैं और वहां से किसी बढ़िया डिटेक्टिव को अपने काम के लिए सिलेक्ट करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Detective Kaise Bane, डिटेक्टिव बनने के लिए क्या करे, Detective Meaning In Hindi, Detective Kya Hota Hai, डिटेक्टिव बनने का तरीका, Detective Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

डिटेक्टिव किसे कहते हैं? – What is Detective Information in Hindi?

Detective Kaise Bane
Detective Kaise Bane

Detective ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है, जो किसी एजेंसी या फिर व्यक्ति विशेष के लिए जासूसी करने का काम करता है। डिटेक्टिव किसी एजेंसी के साथ जुड़ कर के भी काम करता है और व्यक्तिगत तौर पर भी काम करता है। एक Detective का मुख्य काम किसी भी क्रिमिनल केस की जड़ तक जाकर महत्वपूर्ण सबूतों को इकट्ठा करना होता है। डिटेक्टिव की सहायता अक्सर ऐसे व्यक्ति लेते हैं, जो किसी की जांच करवाना चाहते हैं। इसके अलावा पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा भी डिटेक्टिव की हेल्प ली जाती है। Detective सेलिब्रिटी की भी जासूसी करते हैं और ऐसे हर व्यक्ति की जासूसी करते हैं जिनकी जासूसी करने के लिए उन्हें कहा जाता है।

डिटेक्टिव कैसे बने? – How to Become Detective?

Detective देखने में और सुनने में काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग होते हैं और कई बार तो लोगों को डिटेक्टिव को देखकर खुद भी जासूस यानी की डिटेक्टिव बनने का मन करता है। डिटेक्टिव लोग बड़े-बड़े सेलिब्रिटी, कॉरपोरेट कंपनी और पर्सनल लोगों के लिए जासूसी करने का काम करते हैं। इंडिया में ऐसे कई इंस्टिट्यूट है, जो डिटेक्टिव बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों को Detective बनने का कोर्स भी करवाते हैं।

डिटेक्टिव बनने के लिए क्या करें? – What do to Become Detective?

अगर आप बढ़िया और टॉप के डिटेक्टिव बनना चाहते हैं, तो आपके अंदर डिटेक्टिव बनने के लिए कुछ गुण और खूबियां होनी चाहिए। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने वाले हैं कि, Detective बनने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा और डिटेक्टिव बनने के लिए आपके अंदर कौन सी गुण होनी चाहिए।

1. जोखिम उठाने के लिए तैयार रहें

अगर आपको डिटेक्टिव यानी कि जासूस बनना है तो आपको रिस्क उठाने के लिए तैयार रहना पड़ेगा। इसके साथ ही आपको अपनी आइडेंटिटी छुपाकर काम करने की कला भी सीखनी होगी, क्योंकि जब किसी व्यक्ति के द्वारा आपसे किसी अन्य व्यक्ति की जासूसी का काम करवाया जाता है, तो ऐसी अवस्था में कई बार जान और माल का खतरा भी होता है, क्योंकि आपको यह नहीं पता होता है कि सामने वाले व्यक्ति का स्वभाव कैसा है या फिर उसका संपर्क कितना बड़ा है।

इसलिए जासूस को हमेशा रिस्क और खतरा उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए, क्योंकि जो व्यक्ति आपको हायर करता है, वह यही उम्मीद करता है कि आप किसी भी हाल में उस व्यक्ति की जासूसी करें और उस व्यक्ति की गुप्त खबर लाकर के उस व्यक्ति को दे, जिसने आपको हायर किया हुआ है।

2. किसी भी प्रकार के काम के लिए तैयार रहें

इनका मुख्य कार्य किसी इंस्टिट्यूट या फिर किसी पर्टिकुलर व्यक्ति के बारे में इंफॉर्मेशन इकट्ठा करना होता है। इसके अलावा भी डिटेक्टिव कई प्रकार के काम करते हैं। जैसे कि वह कभी कभी किसी शादी के मैटर में संबंधित पक्षों के बारे में गुप्त रिपोर्ट प्राप्त करते हैं अथवा इकट्ठा करते हैं। कभी-कभी वह माता पिता के कहने पर उनके बच्चों की भी जासूसी करते हैं। इसके अलावा कभी-कभी वह अकाल मृत्यु को प्राप्त हुए व्यक्ति की मौत के कारणों का भी पता लगाने का काम करते हैं।

3. एक्टिंग करना सीखें

एक अच्छा जासूस बनने के लिए आपको अच्छी एक्टिंग करना भी आना चाहिए। अगर आपको अच्छी एक्टिंग करना नहीं आता है, तो कम से कम आपको सामान्य एक्टिंग तो करना आना ही चाहिए, क्योंकि जासूस को अक्सर जासूसी करने के दरमियान अलग-अलग किरदार निभाने होते हैं। ऐसे में अगर उसे एक्टिंग नहीं आती होगी, तो वह आसानी से पकड़ में आ जाएगा। डिटेक्टिव किसी आदमी की जासूसी करने के लिए नौकर, बावर्ची, नकली पुलिस वाले का भी किरदार निभा लेते हैं, क्योंकि इनका मुख्य लक्ष्य उस व्यक्ति के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त करना होता है, जिसकी वह जासूसी कर रहे हैं।

4. टेक्नोलॉजी का उपयोग करना सीखें

जैसा कि आप जानते हैं कि, आज का जमाना मॉडर्न जमाना है और मॉडर्न जमाने के कारण अब जासूस लोग किसी आदमी की जासूसी करने के लिए टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। एक Detective को यह पता होना चाहिए कि मोबाइल से अगर कोई डाटा डिलीट हो जाता है, तो उसे वापस कैसे रिकवर किया जा सकता है, क्योंकि अक्सर डिटेक्टिव जिस आदमी की जासूसी करता है, वह काफी चालाक होता है और वह अपने सबूत मिटाता रहता है।

ऐसे में अगर जासूस को यह पता रहेगा कि डिलीट हुई फाइल या फिर फोटो को वापस कैसे लाते हैं, तो यह उसके लिए काफी बढ़िया रहेगा। वैसे डिटेक्टिव चाहे तो इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सहायता भी ले सकता है, परंतु ऐसा करने से प्राइवेसी नष्ट होने का खतरा पैदा हो जाएगा। इसलिए एक Detective को खुद ही इन सभी चीजों के बारे में सीखना चाहिए।

5. फोटोग्राफी करना सीखें

किसी व्यक्ति की जासूसी उसके सामने नहीं की जा सकती। इसलिए डिटेक्टिव लोग छुपे हुए कैमरे का इस्तेमाल करते हैं। कैमरे का इस्तेमाल करके आप किसी व्यक्ति की सीधे-सीधे फोटो नहीं खींच सकते, परंतु आप गुप्त तौर पर उसका वीडियो अवश्य बना सकते हैं। इसलिए आपको हिडन कैमरा को इस्तेमाल करना आना चाहिए और हिडन कैमरा से किस प्रकार से फोटोग्राफी की जाती है, इसके बारे में भी सीखना चाहिए।

6. कानूनी प्रक्रिया के बारे में जानें

डिटेक्टिव बनने के लिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि किसी व्यक्ति की जासूसी करने की लिमिट कहां तक है। इसके अलावा Detective को इस बात की भी इंफॉर्मेशन होनी चाहिए कि, वह जिस मामले की जासूसी कर रहा है, क्या उसका राष्ट्रीय सिक्योरिटी से कोई लेना देना तो नहीं है अथवा वह जिस व्यक्ति की पिक्चर खींच रहा है या फिर जिसका कंप्यूटर हैक कर रहा है, क्या उसमें कोई कानूनी बाधा उत्पन्न नहीं हो सकती। इन सभी के बारे में डिटेक्टिव को तभी जानकारी प्राप्त होगी, जब वह कानूनी पहलुओं की जानकारी प्राप्त करेगा।

7. एक फोरेंसिक विशेषज्ञ बनें

Detective बनने के लिए आपको फॉरेंसिक एक्सपर्ट भी बनना पड़ेगा, क्योंकि किसी व्यक्ति की जासूसी करने के दरमियान अक्सर डिटेक्टिव को कुछ ऐसी चीजें प्राप्त होती है, जो देखने में काफी अटपटी होती हैं या फिर डिटेक्टिव को उनके बारे में इंफॉर्मेशन नहीं होती है। ऐसे में उस वस्तु के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट का सहारा लिया जाता है।

अगर कोई व्यक्ति खुद ही फॉरेंसिक एक्सपर्ट बन जाता है, तो उसे अपना काम करने में काफी ज्यादा आसानी होगी। हालांकि अगर आप फॉरेंसिक एक्सपर्ट नहीं बन पाते हैं, तो आप जासूसी करने के दरमियान जो चीजें आपको प्राप्त होती हैं, उनके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट का सहारा ले सकते हैं।

8. क्रिएटिव बनें

एक बढ़िया डिटेक्टिव वही व्यक्ति बन सकता है, जिसके पास क्रिएटिव दिमाग हो अथवा जो क्रिएटिव टाइप का हो, क्योंकि डिटेक्टिव की फील्ड में कदम कदम पर क्रिएटिविटी की आवश्यकता पड़ती है। यह क्रिएटिविटी आपके काम तब आएगी, जब आप किसी व्यक्ति का पीछा करेंगे और वह व्यक्ति यह जान ही नहीं पाएगा कि आप उसकी जासूसी कर रहे हैं या फिर आप उसका पीछा कर रहे हैं।

इसके अलावा क्रिएटिविटी तब भी आपके काफी काम आएगी, जब आपको किसी व्यक्ति से कोई इंफॉर्मेशन निकलवानी होगी, क्योंकि क्रिएटिविटी होने पर आप अपने सवाल को कुछ इस तरह से पूछ सकते हैं कि, सामने वाले व्यक्ति को आपके ऊपर शक भी नहीं होगा और आपको आपके क्वेश्चन का आंसर भी मिल जाएगा। एक Detective की यह सबसे खास बात होती है कि वह यह पता ही नहीं चलने देता कि, वह किसी की जासूसी कर रहा है या फिर वह डिटेक्टिव का काम कर रहा है।

9. निडर बने

Detective बनने के लिए यह भी जरूरी है कि व्यक्ति के अंदर डर नाम की चीज ना हो। Detective बनने के लिए व्यक्ति को बहादुर होना चाहिए, क्योंकि जब आपको किसी व्यक्ति के द्वारा किसी अन्य व्यक्ति की जासूसी करने का काम दिया जाता है, तो इसमें काफी ज्यादा खतरे भी होते हैं। ऐसे में जो व्यक्ति दिल से कमजोर होता है।

या फिर जो डरपोक स्वभाव का होता है, वह अपने मिशन को पूरा ही नहीं कर पाता है और अपने मिशन को आधे रास्ते से ही छोड़ देता है, जिसके कारण वह एक अच्छा डिटेक्टिव या फिर अच्छा जासूस नहीं बन पाता है। इस प्रकार अगर आपको Detective बनना है, तो आपको अपने अंदर के डर को दूर करके निडर बनना पड़ेगा।

निष्कर्ष

आशा है आपको Detective Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Detective Kaise Bane (How To Become Detective In Hindi) और डिटेक्टिव कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Detective Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.