आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक क्या होता है? Anganwadi Supervisor कैसे बने? जानिए Anganwadi Supervisor बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक (Anganwadi Supervisor) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Anganwadi Supervisor Details In Hindi) के बारे में क्योंकि एक अच्छी जॉब प्राप्त करना लगभग सभी पुरुषों और महिलाओं की इच्छा होती है,क्योंकि जीवन चक्र चलाने के लिए हमें पैसे कमाने पड़ते हैं और पैसे कमाने के लिए अधिकतर लोग नौकरी पर ही ध्यान देते हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो नौकरी करते हैं और नौकरी से संतुष्ट ना होने पर वह बिजनेस करते हैं। अगर नौकरी की बात की जाए, तो कुछ नौकरियां ऐसी है, जिसमें काफी अच्छी तनख्वाह अभ्यर्थियों को मिलती है।

हमारे इंडिया में तो गवर्नमेंट नौकरी का काफी ज्यादा क्रेज है क्योंकि गवर्नमेंट नौकरी में बहुत ही अच्छी सैलरी मिलती है। इसके अलावा भी ऐसी कई नौकरी है, जिसमें काफी अच्छी सैलरी प्राप्त होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Anganwadi Supervisor Kaise Bane, आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के लिए क्या करे, Anganwadi Supervisor Meaning In Hindi, Anganwadi Supervisor Kya Hota Hai, आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने का तरीका, Anganwadi Supervisor Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक क्या होता है? – What is Anganwadi Supervisor Information in Hindi?

विषय-सूची

Anganwadi Supervisor Kaise Bane
Anganwadi Supervisor Kaise Bane

हमारे देश में महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा Anganwadi Supervisor की पोस्टिंग की जाती है और पोस्टिंग प्राप्त करने के बाद Anganwadi Supervisor आंगनवाड़ी सेंटर की देखभाल करता है। आंगनवाड़ी केंद्र की जांच करना, आंगनवाड़ी सेंटर को समय पर पोषाहार उपलब्ध करवाना, प्रेग्नेंट औरत और उनके बच्चों को समय पर टीकाकरण करवाना जैसे काम भी करता है। मुख्य तौर पर देखा जाए तो आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक आंगनवाड़ी सेंटर की देखरेख करता है और अगर आंगनवाड़ी सेंटर की कोई शिकायत आती है तो उसका उचित समाधान करता है।

आंगनवाड़ी सेंटर में खाना पकाने वाली महिला नियुक्त होती है, साथ ही यहां पर आशा वर्कर भी होती है और वह समय-समय पर आंगनवाड़ी सेंटर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सहभागी बनती हैं और इन सभी की जो भी निगरानी करता है, उसे आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक कहा जाता है। अर्थात आंगनवाड़ी सेंटर में खाना बनाने वाली महिला आशा वर्कर और अन्य सभी कर्मचारी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के दिशा निर्देश ही अनुसार काम करते हैं।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक कैसे बने? – How to become Anganwadi Supervisor?

इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा Anganwadi Supervisor को आंगनवाड़ी सेंटर की देखभाल करने के लिए नियुक्त किया जाता है। बता दें देश में अधिकतर आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक का काम भारत के ग्रामीण इलाकों में होता है, क्योंकि भारत के ग्रामीण इलाकों में ही अधिकतर आंगनवाड़ी सेंटर होते हैं। अधिकतर महिला अभ्यर्थी ही आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने की इच्छा रखती है, क्योंकि गवर्नमेंट के द्वारा अधिकतर महिला अभ्यर्थियों को ही आंगनवाड़ी सेंटर को संभालने का मौका दिया जाता है

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के लिए योग्यता – Qualification to become Anganwadi Supervisor

  • ऐसे अभ्यर्थी जो Anganwadi Supervisor बनना चाहते हैं, उन्हें इंडिया के किसी भी सर्टिफाइड इंस्टीट्यूट से बारहवीं कक्षा को पास करना जरूरी है।
  • जो लोग ग्रेजुएशन कंप्लीट कर चुके हैं, वह भी आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के लिए क्या करें? – What to do to become Anganwadi Supervisor?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कैसे बना जाता है? और आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए आपके अंदर कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए? तथा आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी कितनी होती है? तो नीचे आपको इन सभी बातों की जानकारी हम उपलब्ध करा रहे हैं।

आंगनवाड़ी सेंटर क्या है? – What is Anganwadi Center?

इंडिया के ग्रामीण इलाकों में आंगनबाड़ी केंद्र होते हैं। यह आंगनवाड़ी केंद्र मुख्यतया गर्भवती महिला और उसके बच्चों की देखभाल का कार्य करते है। इंडिया के ग्रामीण इलाकों में प्रेग्नेंट औरत और उनके बच्चों के डेवलपमेंट के लिए आंगनवाड़ी केंद्र का निर्माण & संचालन सरकारी पैसे के द्वारा किया जाता है।

आंगनबाडी पर्यवेक्षक बनने के लिए आयु सीमा – Age limit to become Anganwadi Supervisor

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक की पोस्ट प्राप्त करने के लिए अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग एज लिमिट तय की गई है।

  • Anganwadi Supervisorबनने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी की उम्र 21-30 साल है।
  • ओबीसी समुदाय के अभ्यर्थियों की उम्र 21-33 साल है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों की उम्र 21-35 साल है‌।

आंगनबाडी पर्यवेक्षक बनने की प्रक्रिया – Process to become Anganwadi Supervisor

अभी तक आपने यह जाना कि आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक क्या होता है तथा आंगनवाड़ी सेंटर क्या होता है? इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Anganwadi Supervisor बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है और अलग-अलग अभ्यर्थियों के लिए आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने की एज लिमिट क्या है? अब हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप इस बात की इंफॉर्मेशन दे रहे हैं कि, कैसे आप Anganwadi Supervisor बन सकते हैं।

1. 12वीं कक्षा अथवा ग्रेजुएशन पूरी करें

Anganwadi Supervisor बनने के लिए आप 12वीं कक्षा को पास करने के बाद या फिर ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद भी अप्लाई कर सकते हैं। इसीलिए आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के लिए सबसे पहले तो 12वीं कक्षा को पास करें और अगर आप ग्रेजुएशन करने के बाद आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री को हासिल करें।

2. भर्ती के लिए आवेदन करें

आंगनवाड़ी सेंटर में Anganwadi Supervisor की भर्ती के लिए भारत की महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा समय-समय पर रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन जारी किया जाता है‌। ऐसे में आपको तब तक इंतजार करना है, जब तक आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक की भर्ती नहीं निकलती है। जैसे ही आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती निकलती है, वैसे ही आपको उसमें अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरना है और एक निश्चित दिन Anganwadi Supervisor की पोस्ट के लिए होने वाली एग्जाम में शामिल होना है।

3. लिखित एग्जाम को पास करें

Anganwadi Supervisorबनने के लिए आपको लिखित एग्जाम देनी पड़ती है, जिसमें आपसे जनरल नॉलेज और करंट अफेयर तथा महिला एवं बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के लिए आपको इस एग्जाम को पास करना पड़ता है।

4. इंटरव्यू पास करें

जब आप आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के लिए होने वाली लिखित एग्जाम को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको इंटरव्यू में शामिल होना पड़ता है। हालांकि कुछ राज्यों में इंटरव्यू नहीं होता है। इंटरव्यू के राउंड को क्लियर करने के बाद आपको थोड़े दिनों तक ट्रेनिंग प्रदान की जाती है और ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद आपको Anganwadi Supervisor के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक परीक्षा के लिए शुल्क – Fee for Anganwadi Supervisor Exam

विभिन्न वर्गों के लिए गवर्नमेंट के द्वारा आंगनवाड़ी की पोस्ट के लिए परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन की फीस अलग-अलग है, जिसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹160 फीस भरनी पड़ती है,वही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को कोई भी फीस नहीं भरनी पड़ती है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के लाभ – Benefits of becoming an Anganwadi Supervisor

  • जो व्यक्ति Anganwadi Supervisor बन जाता है, उसे बहुत ही अच्छी सैलरी शुरुआत में ही प्राप्त होने लगती है।
  • इसके अलावा आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि व्यक्ति को अपने घर के आस-पास में ही किसी आंगनवाड़ी सेंटर मे सुपरवाइजरी करने का काम मिलता है।
  • हालांकि इसमें कुछ अपवाद हो सकता है,परंतु अधिकतर ऐसा ही होता है। आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक बनने के बाद आपको गवर्नमेंट के साथ मिलकर के काम करने का मौका मिलता है, जिसके कारण आपको गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जाने वाली कई योजनाओं के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त होती है।
  • अगर कोई आंगनवाड़ी वर्कर अच्छे से काम करता है, तो आगे चल कर के उसे सुपरवाइजर की पोस्ट से पदोन्नति भी प्राप्त हो जाती है,जिसके कारण उसकी सैलरी भी बढ़ जाती है।

आंगनबाडी पर्यवेक्षक का कार्य – Work of Anganwadi Supervisor

जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि एक Anganwadi Supervisor को जिस आंगनवाड़ी सेंटर की जिम्मेदारी दी गई होती है, उसे उसकी देखरेख करने का काम करना होता है। यह उस आंगनवाड़ी सेंटर में काम करने वाले अपने से नीचे के मजदूरों को आवश्यक दिशा निर्देश देता है।

इसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति को कोई समस्या है, तो वह उसकी शिकायत आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक से कर सकता है और आंगनवाड़ी सुपरवाइजर सबसे पहले तो उसकी समस्या को सुलझाने का प्रयास करता है, और अगर उसके पास उसकी समस्या का समाधान नहीं होता है, तो वह उस समस्या को अपने से उच्च अधिकारियों को भेज देता है।

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक का वेतन – Salary of Anganwadi Supervisor

तो इंडिया में आंगनवाड़ी सेंटर के सुपरवाइजर को काफी अच्छी सैलरी मिलती है।शुरुआत में आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक को हर महीने  तकरीबन ₹15,000 से लेकर ₹17,000 तक की सैलरी मिलती है और जब काम करते करते उन्हें अच्छा एक्सपीरियंस प्राप्त हो जाता है, तो उनकी पदोन्नति भी होती हैं और उनकी सैलरी में भी गवर्नमेंट के द्वारा बढ़ोतरी की जाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q1: आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक की भर्ती के लिए अप्लाई कैसे करें?

Ans: आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए वर्तमान के समय में ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इसके लिए आपको नोटिफिकेशन जारी होने तक का इंतजार करना पड़ता है और नोटिफिकेशन जारी होने पर आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन की सभी जानकारी नेट पर आसानी से मिल जाती है।

Q2: आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक का एग्जाम कैसे होता है?

Ans: आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक का एग्जाम लिखित तौर पर होता है

Q3: आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक क्या है?

Ans: आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक आंगनवाड़ी सेंटर की देखरेख करता है और सरकार के द्वारा आगनवाड़ी हेतु भेजे गए माल को सही से स्टोर करवाता है‌।4

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Anganwadi Supervisor Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Anganwadi Supervisor Kaise Bane (How To Become Anganwadi Supervisor In Hindi) और आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Anganwadi Supervisor Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

1 thought on “आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक क्या होता है? Anganwadi Supervisor कैसे बने? जानिए Anganwadi Supervisor बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.