पैसा कैसे कमाये

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

आज हम जानेंगे इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी (How to Earn Money from instagram in Hindi) के बारे में क्योंकि इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलेशन जवान लोगों की है और यही वजह है कि इंडिया में स्मार्टफोन की खपत काफी ज्यादा है। आजकल तो इंडिया में 12-13 साल के लड़के और लड़कियां भी स्मार्टफोन चलाते हैं। स्मार्टफोन पाने के बाद कोई भी व्यक्ति अन्य चीजों को करने के साथ ही साथ अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लीकेशन को अवश्य Install करता है।

बात करें अगर इंस्टाग्राम की तो इंस्टाग्राम लोगों के साथ जुड़े हुए रहने का बहुत ही बढ़िया तरीका है। इसके साथ ही यह लोगों को पैसे कमाने का भी मौका देता है और यही वजह है कि लोग “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए” इसके बारे में नेट पर सर्च करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि instagram se paise kaise kamaye, इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, How to Earn Money from instagram in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? – How to Earn Money from instagram in Hindi?

Instagram Se Paise Kaise Kamaye
Instagram Se Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं पर आगे हम वह तरीके आपको बताएं, इसके पहले आपको यह जान लेना आवश्यक है कि आप उन तरीकों से इंस्टाग्राम से पैसे तभी कमा पाएंगे, जब आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल या फिर पेज पर फॉलोवर की संख्या ज्यादा होगी, क्योंकि यहां पर जिसके जितने ज्यादा फॉलोवर होते हैं, उसे उतने ही ज्यादा पैसे कमाने के मौके मिलते हैं तो इसीलिए सबसे पहले तो आपको करना यह है कि आपको अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाना है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

आपने अक्सर शॉर्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर या फिर यूट्यूब पर यह देखा होगा कि कई लोगों ने इंस्टाग्राम के जरिए काफी अच्छे पैसे कमाए हैं और इंस्टाग्राम से कमाए हुए पैसों का इस्तेमाल उन्होंने कार खरीदने के लिए या फिर बाइक खरीदने के लिए किया है और यही सब बातें देख कर के आपके मन में भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का विचार आया होगा, तो चलिए आपको बता ही देते हैं कि इंस्टाग्राम से ऑनलाइन मनी अर्न कैसे करते हैं।

1. दूसरे अकाउंट को प्रमोट करके

आप अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं है जो इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं बल्कि ऐसे लोगों की संख्या लाखों में है। अगर आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फॉलोवर की संख्या अच्छी खासी हो चुकी है तो आप अब पैसे कमाना चालू कर सकते हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का पहला तरीका यह है कि आप ऐसे लोगों से संपर्क करें जिनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल या फिर पेज पर फॉलवर की संख्या नहीं है या फिर बहुत ही कम है और उनसे कहे कि आप उनके पेज को या फिर उनकी प्रोफाइल को प्रमोट कर देंगे और इसके बदले में आप इतने पैसे चार्ज करेंगे।

ऐसा होने पर अगर सामने वाले बंदे को आपकी डील जमती है, तो वह आपको डिल के हिसाब से पेमेंट कर देगा और फिर आपको उसकी प्रोफाइल या फिर उसके पेज को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट या फिर पेज से प्रमोट कर देना होगा, तो देखा ना कितना आसान है इंस्टाग्राम से पैसे कमाना।

2. ब्रांड को प्रमोट करके

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है किसी ब्रांड को प्रमोट करना। इसके लिए सबसे पहले तो आपको किसी स्पेसिफिक टॉपिक पर अपने इंस्टाग्राम पेज को क्रिएट करना होगा और उस पेज पर अच्छे-अच्छे कंटेंट डाल कर के आपको उस पर पेज को ग्रो करना होगा और उसके फॉलवर की संख्या को बढ़ाना होगा।

ये भी पढ़ें : मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

जब फॉलवर की संख्या अच्छी खासी हो जाएगी तब ऐसे कई ब्रांड है जो अपने ब्रांड का प्रमोशन करवाने के लिए आपसे संपर्क करेंगे। इसीलिए आपको पहले से ही अपने इंस्टाग्राम पेज में कांटेक्ट का बटन ऐड कर देना है ताकि कोई भी आपसे आसानी से संपर्क कर सके।

बता दे कि, ब्रांड को प्रमोट करके इंस्टाग्राम पर कई लोग एक ही दिन में ₹10000 तक भी कमा लेते हैं, क्योंकि ब्रांड वाले जो लोग होते हैं या फिर कंपनियां होती हैं वह अपना प्रमोशन करवाने के लिए मुंह मांगी रकम देने के लिए तैयार होती हैं। इस प्रकार से इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोवर होने के कारण आप किसी कंपनी या फिर व्यक्ति के ब्रांड का प्रमोशन अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल या फिर पेज से कर सकते हैं और अच्छी खासी मनी अर्न कर सकते हैं।

3. ऑनलाइन फोटो बेचे

क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम से ऑनलाइन फोटो बेच कर के भी कई लोग महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर नहीं जानते तो बता दे कि वास्तव में ऐसा होता है। अगर आपको अच्छी-अच्छी फोटो खींचने का शौक है या फिर आपके अंदर अच्छी फोटोग्राफी करने का हुनर है, तो आप इंस्टाग्राम प्रोफाइल या फिर पेज के जरिए अपने द्वारा खींची गई फोटो को बेचकर के भी पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

इसके लिए आपको करना यह होगा कि आपको अच्छी-अच्छी फोटो क्लिक करनी है और फिर आपको उन फोटो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट या फिर अपने पेज पर अपलोड करना है, साथ ही उस फोटो पर अपनी आईडी का वाटर मार्क भी लगा देना है और उसके बाद पोस्ट के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आपको अपना खुद का एड्रेस और अपना फोन नंबर साथ ही ईमेल आईडी भी देनी है।

ऐसे में होगा यह कि अगर किसी व्यक्ति को आपसे कोई फोटो खरीदनी होगी, तो वह आपने जो ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर दिया है, उसके जरिए आपसे कांटेक्ट करेगा और डील पक्की करेगा। इस प्रकार फोटो बेच करके भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं।

4. एफिलिएट मार्केटिंग

वर्तमान के टाइम में सिर्फ इंस्टाग्राम से ही नहीं बल्कि अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशन से भी लोग ज्यादा पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं। इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आखिर एफिलिएट मार्केटिंग होती क्या है।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको करना यह होता है कि आप जिस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं, आपको उस एफिलिएट प्रोग्राम के प्रोडक्ट को बिकवाना होता है और इसके लिए आपको उस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उससे प्रोडक्ट के लिंक को हर जगह शेयर करना होता है, जिस प्रोडक्ट को आप बिकवाना चाहते हैं।

अगर कोई बंदा आपने जो लिंक शेयर किया है उस पर क्लिक करता है और प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपको हर बिके हुए प्रोडक्ट के पीछे कमीशन मिलता है। इस प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग से आप रोज के 5000 से ₹10000 भी कमा सकते हैं। जितना ज्यादा महंगा प्रोडक्ट आपने जो एफिलिएट लिंक शेयर किया है उसके जरिए बिकेगा, आपको उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा।

यहा नीचे हमने आपके साथ कुछ ऐसे बेस्ट affiliate program के नाम शेयर किया है जो आपको अधिक से अधिक पैसा कमाने का मौका एफिलिएट मार्केटिंग से देते हैं।

  • ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम
  • स्नैपडील एफिलिएट प्रोग्राम
  • फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम
  • गोडैडी एफिलिएट प्रोग्राम
  • ब्लूहोस्ट एफिलिएट प्रोग्राम
  • मीशो एफिलिएट प्रोग्राम

5. अपना प्रोडक्ट बेचे

इंस्टाग्राम के जरिए आप अपना खुद का सामान भी बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। एग्जांपल के तौर पर आपने कोई बुक लिखी है तो आप उसके बारे में अपने इंस्टाग्राम आई डी या फिर एक पेज के जरिए बता सकते हैं और उसे खरीदने के लिए लोगों को प्रेरित कर सकते हैं। इस प्रकार अगर किसी बंदे को आपका सामान खरीदना होगा तो वह दिए गए खरीदी मेथड का इस्तेमाल करके सामान खरीद लेगा, जिसके द्वारा आपकी कमाई होगी

6. इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर

यह तभी होगा जब आपने जो इंस्टाग्राम पेज बनाया है या फिर आपकी जो इंस्टाग्राम आईडी है उस पर फॉलवर की संख्या लाखों में हो। इसीलिए अगर आप इसके जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने हिस्टोग्राम आईडी या फिर पेज के जो फॉलोअर है उन्हें लगातार बढ़ाने का प्रयास करना होगा और इसके लिए आपको अच्छे-अच्छे कंटेंट डालने होंगे।

ये भी पढ़ें : पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग कंटेंट काफी ज्यादा वायरल होते हैं। इसलिए अगर आप उसे डालते हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आपके इंस्टाग्राम आईडी या फिर पेज पर फॉलवर की संख्या बढ़ने में काफी तेजी आए।‌ इंस्टाग्राम अकाउंट को बेच करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। यह पैसे इस बात पर भी डिपेंड करते हैं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट या फिर पेज पर कितने ज्यादा फॉलोअर हैं। यहां यही फंडा काम करता है कि जितने ज्यादा फॉलो,वर उतने ज्यादा पैसे।

7. अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर

क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम का इस्तेमाल आप अपनी वेबसाइट के जरिए पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह होता है कि आपको अपने इंस्टाग्राम पेज या फिर अकाउंट पर अपनी वेबसाइट के बारे में फोटो के जरिए बताना होता है। ऐसा करने पर लोग आपकी वेबसाइट के बारे में जानने लगते हैं।

ये भी पढ़ें : घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

इसके साथ ही आपको अपनी वेबसाइट पर पब्लिश पोस्ट का छोटा सा कैप्शन बनाकर के फोटो के माध्यम से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के पेज या फिर आईडी पर पोस्ट करना होता है। इससे होता क्या है कि आपके जो इंस्टाग्राम फॉलोअर होते हैं वह आपकी वेबसाइट पर डाइवर्ट हो जाते हैं। इस प्रकार गूगल ऐडसेंस लगा हुआ होने के कारण आपकी कमाई वेबसाइट से भी होती है।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

हम इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमा सकते हैं?

इसकी कोई भी लिमिट नही है। आप जितना अच्छा काम इंस्टाग्राम पर करेंगे आप ऊतने ज्यादा पैसे इससे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर कई लोग हैं जो लाखों रुपए कमाते हैं। इसलिए आप यह मान कर चलिए कि आप यहां से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम आईडी बनाने के लिए क्या चाहिए?

आपके पास फोन नंबर होना चाहिए और एक वर्किंग ईमेल आईडी होनी चाहिए। इन दोनों का इस्तेमाल करके आप इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए सबसे मुख्य चीज क्या है?

सबसे मुख्य चीज यही है कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट या फिर पेज पर फॉलोवर ज्यादा होने चाहिए। यहां पर फॉलो वर को ही सोने का अंडा देने वाली मुर्गी कहा जाता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको instagram se paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में instagram se paise kaise kamaye (How to Earn Money from instagram in Hindi) और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को instagram se paise kaise kamaye में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

आधार कार्ड कैसे निकाले? आधार कार्ड निकालने के लिए क्या करें?

Previous article

लड़की को प्रपोज कैसे करें? लड़की को प्रपोज करने के तरीके

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like