एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? जानिए Affiliate Marketing से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और कैसे करें पूरी जानकारी (Affiliate Marketing in Hindi) के बारे में क्योंकि आज का युग पूरी तरह से इंटरनेट सेवा के इर्द-गिर्द घूम रहा है या फिर ऑनलाइन दुनिया से ज्यादा प्रभावित हो रहा है। ऐसे में हर कोई अपने व्यवसाय में लाभ की तलाश में है, चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो या ऑनलाइन प्रचार या ऑनलाइन भुगतान बैंक, ब्रांड, उत्पाद, योजनाओं आदि से जुड़ी इन सभी कंपनियों में अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है।

जो लोग काफी समय से Blogging कर रहे हैं, उन्होंने Affiliate Marketing का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन फिर भी वे इसका इस्तेमाल करने से हिचकिचाते हैं। अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं और एक अच्छे इनकम सोर्स की तलाश में हैं तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्या नए ब्लॉगर्स के लिए अपनी वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग करना सही है या नहीं, कई बार ब्लॉगर्स को यह मार्केटिंग अपने पेज पर थोड़ी अनैतिक लगती है और वे ऐसा करने से डरते हैं।

आज के इस लेख में जानेंगे कि Affiliate Marketing Kya Hota Hai, एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है, Affiliate Marketing Kaise Karen, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, Affiliate Marketing Start Kaise Karen, Affiliate Marketing in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? – What is Affiliate Marketing in Hindi?

Contents show
Affiliate Marketing in Hindi
Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing को हिंदी मे “संबद्ध विपणन” कहा जाता है। Affiliate Marketing से आशय है कि मार्केटिंग का ऐसा तरीका जिसमें Business के द्वारा एक या एक से अधिक सहयोगियों के marketing प्रयासों द्वारा मुनाफा कमाया जाता है। Affiliate Marketing, मार्केटिंग का वह रास्ता है जिसके द्वारा एक blogger किसी भी कंपनी के Products को अपनी website पर प्रमोट किया जाता है, जिससे blogger कमीशन कमाता है।

ब्लॉगर द्वारा प्राप्त कमीशन Product के प्रकार और उसकी कंपनी पर निर्भर करता है। जैसे: फैशन और लाइफस्टाइल Product पर अधिक कमीशन मिलता है जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों पर कम कमीशन मिलता है। लेकिन सवाल यह है कि क्या कोई भी ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर Affiliate Marketing कर सकता है? जवाब है नहीं, ऐसा नहीं है।

अपनी वेबसाइट पर किसी भी तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए जरूरी है कि आपके ब्लॉग पेज पर कम से कम 5000 visitors/day ट्रैफिक आए। यदि ऐसा नहीं है और आपकी वेबसाइट नई है या कम ट्रैफिक वाली है, तो आपको Products को Promote करने के बाद भी ज्यादा Profit नहीं मिलेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग केसे शुरू करें? – How to Start Affiliate Marketing in Hindi?

How to Start Affiliate Marketing
How to Start Affiliate Marketing in Hindi

यदि आपकी वेबसाइट पर प्रतिदिन औसतन 5000 विज़िटर आते हैं, तो आप आसानी से Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं, बहुत से लोग अपने मुख्य काम से इंटरनेट पर साथ-साथ कुछ पैसे कमाना चाहते हैं। वहीं साइड इनकम सोर्स के साथ-साथ यह उनका मुख्य बिजनेस भी बन जाता है।

इंटरनेट पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनमें से सबसे तेज़ और आसान तरीका Affiliate Marketing है। Affiliate Marketing शुरू करने के लिए कुछ आसान Steps हैं, जिनका पालन करके आप अपने Blog पर Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं,

1). वेबसाइट या ब्लॉग बना कर

Affiliate Marketing का पहला कदम एक अच्छी Website or blog बनाना होता है, ताकि उसपे Visitors/traffic आ सके।

2). Category का चयन करें और Niche तय करें

Affiliates को website पर उस क्षेत्र और Niche का चुनाव कर लेना चाहिये जिसका उसे promotion करना है। इससे blogs की category सुनिश्चित होने से आप बेहतर perform कर सकते है। उत्पादों और Niche का चुनाव कर उनके बारे में Research करें, संभव हो तो स्वयं भी उस उत्पाद का इस्तेमाल करें, जिससे कि आप उसकी समीक्षा/ review आसानी से कर सकें।

3). Affiliate Program के लिए Sign Up करें

Affiliate Programs में sign up करें जिससे Affiliate अपनी Unique ID द्वारा Affiliate Program के तहत उन products की सभी जानकारी ले सकें। जैसे; किसी उत्पाद का प्रमोशन करना है तो, आप पहले उसकी सभी जानकारी , उचित तस्वीरे, लाभ-हानि , ऐसी बातें अपने blog पर डालें, स्वयं का अनुभव भी डाल सकते हैं।

4). Review के लिए Product खोजें

अन्य products जिन पर आप review देना चाहते हैं उनके Affiliate Program भी ढूंढे़।

5). Make Tutorial or Review Post

ऐसा content बनाये जो tutorial form में या review post के रूप में हो, ताकि visitors को product के बारे में practically जानकारी अच्छे से मिले।

6). Page Optimization

Page Optimization करें और google में अपनी ranking track करते रहें, इससे आपको लगातार अपनी website या blog traffic के बारे में जानकारी होगी। Traffic बढ़ने पर आपको कमीशन भी अधिक मिलेगा । मैंने सभी steps आसान तरीके से बता दी है।

अब Affiliate द्वारा इसको सही ढंग से follow करना आवश्यक है। यदि आपको इन सभी steps के बारे विस्तार से एक अलग पोस्ट चाहिये तो आप कमैंट बॉक्स में बता सकते हैं। Affiliate Marketing सीखने के साथ ही मैं आपको कुछ सामान्य सुझाव देना चाहूंगा, जिससे आपको इसमें मदद मिलेगी।

सीखने की उत्सुकता

आपमें सीखने की उत्सुकता सदैव बनी रहे ताकि आप Market में खडे़ रहे ताकि आप अन्य Bloggers के साथ चल रही प्रतिस्पर्धा में बने रहे।

हमेशा अपडेट रहना

आपको Affiliate Marketing के लिये कंपनी व कंपनी के उत्पादों से जुडी़ सभी जानकारियां होना जरूरी है, ताकि उनकी लिस्ट में आपकी website बनी रहे|

Networking

Marketing का सबसे अहम् बिंदु आपका Network होता है। जिससे आपको पर्याप्त अवसर मिलते हैं।

Terminology

Affiliate Marketing के लिये आपको इस क्षेत्र से जुडे़ शब्दों का भी ज्ञान होना जरूरी है, आगे आपको इस बारे में जानकारी दी जायेगी।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें? – How to do Affiliate Marketing in Hindi?

How to do Affiliate Marketing
affiliate marketing kaise start kare

यदि आप Affiliate Marketing शुरू करना चाहते हैं, और अवसर की तलाश में हैं, तो आप बडे़ ही आराम से कर सकते हैं। इसके लिये आपको कुछ steps बताये गये हैं, जिन्हें follow कर आप Affiliate Marketing se Paise Kama सकते हैं। सबसे पहले आपको जिस कंपनी का Affiliate Program join करना है उसके Affiliate Page पर जाये, उदाहरण के लिये यदि आपको Amazon या Flipkart Affiliate Program join करना है तो वहां जाइये, वहां पर एक New account create करने का विकल्प होगा जहां आपको निम्न जानकारियां देनी होगी;

  • Name
  • Address
  • Email ID
  • Mobile Number
  • Pan Card details
  • Blog or website URL (जिस पर product promote करना होता है।)
  • Payment details

सभी जानकारी भरने के बाद account register कर दें, इसके बाद कंपनी द्वारा आपका blog check किया जायेगा, blog स ही पाये जाने पर एक confirmation mail send किया जाता है। जब आप register करते है तो, generate ID से log in करने पर एक dashboard आता है, जहां पर आपको products की details मिलती है, उसे choose करके वहां से Affiliate Link को copy कर अपनी website blog पर post करें, ताकि लोग उस लिंक से product को खरीद सकें और आपको कमीशन का पैसा कमाने का मौका मिल सके।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है? – How Affiliate Marketing Works?

How Affiliate Marketing Works
How Affiliate Marketing Works

Affiliate Marketing Program join करने से पर इन पांच steps का ध्यान रखें;

  1. Affiliate Program ढूंढे़ और join करें।
  2. Offer का चुनाव करें, जिसे आप अपनी website पर promote करना चाहते हैं।
  3. हर offer के लिये आपको एक Unique Affiliate Link प्राप्त होगी।
  4. उन links को अपनी website, blog, social media platforms पर share करें, जिससे लोगों द्वारा product की main website पर जा सकें।
  5. जब भी उस लिंक को use करके किसी भी visitor द्वारा product ख़रीदा जायेगा तो, आपका commission बनता जायेगा, जिसे आप बाद में अपने बैंक में ले सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से Payment कैसे मिलता है? – How do You Get Paid from Affiliate Marketing?

Payment Mode अलग- अलग Affiliate Programs का अलग हो सकता है। आप किस mode से payment चाहते हैं, उस पर भी निर्भर करता है। मगर आमतौर पर सभी programs payment का mode bank transfer या aypal तो जरूर रखते ही हैं।

ये भी पढ़ें : इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Programs में Payment के कुछ निम्न Terms उपयोग होते हैं;

Affiliate Program से Payment कैसे मिलती है?

1). CPS (cost per sale)

यह amount affiliate को उसके website पर provide लिंक से हर एक product की sale पर मिलता है। जितने अधिक visitors होंगे, उन product की sale भी अधिक होगी और उतना ही अधिक कमीशन होगा।

2). CPC (cost per click)

Affiliate अपने page पर Ads, text, Banner आदि लगाये होते हैं, जब उन पर visitors click करते हैं, तब उसका भी commission मिलता है।

3). CPM (cost per 1000 impressions)

इस term में product के merchant यानि जिसका product होता है, वह affiliate को product के ad पर आये 1000 views के आधार पर commission देता है।

Affiliate Marketing से जुड़े कुछ खास शब्दों के अर्थ;

1) Affiliates क्या होता है?

Affiliates Marketing करने वाले व्यक्ति को Affiliates कहा जाता है। यह व्यक्ति Affiliate Program को join करके उनके products को अपने blog या website पर promotes करता है।

2) Affiliate Marketplace क्या होता है?

कुछ कंपनियों द्वारा अलग- अलग categories में Affiliate program offer किये जाते है। उन्हें Affiliate Marketplace कहते हैं।

3) Affiliate ID क्या होता है?

Affiliate ID वह Unique ID होती है जो Affiliate द्वारा Sign Up करने से मिलती है। हर Affiliate की एक अलग Unique ID होती है। ID की मदद से ही Product को Track कर सकते हैं।

4) Affiliate Link क्या होता है?

Affiliates को दी गयी Product Promoting Link, Affiliate Link होती है। इस link पर click कर Visitors इस product की website पर जा सकता है।

5) Commission

Affiliate की website पर Provide की गयी Product Link से successful sale होने के बाद जो पैसे Affiliate को दिये जाते हैं, वह Commission होती है। यह राशि Affiliate को product की sale के वक्त ही मिलती है। जो कितनी भी हो सकती है, तय राशि या उत्पाद की कीमत का कुछ प्रतिशत हो सकता है।

6) Link Clocking क्या होता है?

उत्पाद के लंबे Affiliate Links का Shorten URL Link ही Link Clocking कहलाता है।

7) Affiliate Manager किसे कहते है?

Affiliate Program में Affiliate को सुझाव देने के लिये नियुक्त किया गया व्यक्ति ही Affiliate Manager होता है।

8) Payment Threshold क्या होता है?

Affiliate Market में Affiliates को Minimum sale करने पर कुछ commission मिलता है, इस minimum sale के बाद ही, वे आगे कमाने लायक बनते हैं। अलग- अलग program की payment threshold अलग-अलग होती है।

9) Payment Mode

Affiliate को Payment जिस तरीके से किया जाता है, उसे payment mode कहते हैं। जैसे paytm, paypal, cheque, Bank Transfer आदि modes.

अच्छा Affiliate Program कैसे खोजें?

Affiliate Programs हर किसी कंपनी द्वारा offer नहीं किये जाते हैं। कुछ अपने स्वयं के business के Affiliate Programs चलाते हैं, तो कुछ अन्य Affiliate Networks से ढूंढते हैं। Affiliate Programs को ढूंढने का आसान तरीका है कि Affiliate Marketplace or Platform को visit करते रहें और अपनी चुनी हुयी Niche को वहां जाकर सर्च करें कि कौनसे अच्छे Affiliate Platforms Active हैं।

यहां कुछ popular Affiliate Platforms हैं;

  1. Amazon Affiliate Program
  2. Flipkart Affiliate Program
  3. Earnkaro (Joining Link)
  4. AdmitAd
  5. Affiliate Network
  6. Clickbank
  7. Commission Juction

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा Category – Best Niche for Affiliate Marketing

अगर मैं गलत नहीं हूं तो Affiliate Marketing जानने के बाद आप इसके लिये बेहतर Niche की तलाश भी कर रहे होंगे। इसलिये मैं यहां आपके साथ बेहतर और पर्याप्त niche के बारे में जानकारी साझा करने जा रहा हूं, जिनसे निश्चित तौर पर आप पैसा कमा सकते हैं।

Established Niche & New Niche;

अगर आप Affiliate Marketing में नये है तो आप दो सामान्य strategies पर फोकस करिये:

  1. ऐसी Affiliate Niche का चुनाव करें जहां पैसा बनता है।
  2. ऐसी Affiliate Niche का चुनाव करें जहां पैसा बनने की अधिक संभावना होती है।

Best Niches are;

1) Golf

Golf Niche के बारे में यदि आप पता करेंगे तो जानेंगे कि बहुत से Market इस Affiliate Niche द्वारा अधिक मुनाफा कमा कर अमीर हुये हैं। इसलिये Golf Niche one of the best of Affiliate Marketing Niche है।

2) Home Security

Home Security की आवश्यकता लोगों को Urgency में बहुत अधिक होती है। ऐसे में Security Companies को promotion की अधिक आवश्यकता होती है। In Short, यह चीज home security को एक बेहतरीन Affiliate Marketing Niche बनाती है।

3) Online Dating

यह थोडा़ हास्यप्रद है कि किस तरह से पिछले दो दशकों से online dating world की reach बढ़ती चली गयी है। इसलिये यह भी Affiliate Marketing के लिये अच्छा विकल्प है।

4) Travel

आज Travel Industry ने अपना प्रसार इतना अधिक कर लिया है कि कम पैसे में भी अपनी सेवाओं को लोगों तक पहुंचाया है जिससे कि लोग बिना लोटरी जीते या अधिक पैसा खर्च किये भी देश-विदेश की यात्रा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि यह one of the largest Affiliate Niche है। साथ ही यह आपको पैसे कमाने के बहुत से पर्याप्त अवसर देती है ।

5) Gaming

Indoor Games हमेशा सबकी life का कहीं न कहीं हिस्सा रहे हैं। जैसे- जैसे दशक बदलते गये, Gaming world भी अपने games products में variation लाता गया Gaming audience अब केवल कंप्यूटर तक ही नहीं सीमित है बाकी mobile gaming world पर भी अच्छा response मिला है। और Mobile devices तो अपने आप में ही एक बडी़ Affiliate Niche है ।

6) Home Decor

अगर आपको regular और serious work की तलाश है तो Home Decor आपके लिये एक बेहतरीन Evergreen Affiliate Niche साबित होगी।

7) Financial

जी हां, Financial Niche बहुत ही बेहतरीन Niche है finance market के लिये। यदि आप profitable काम करना चाहते हैं तो finance niche बहुत ही सही विकल्प हंगा। बहुय से नये Affiliate Marketers द्वारा Finance Industry के लिये काम करने के अधिक अवसर होते हैं।

8) Fitness

Fitness भी एक तरह की Evergreen Niche ही है, जिसमें मुनाफे के लिये आप 99% निश्चित हो सकते हैं।

9) Music

यह Niche भी सदाबहार हैं। Instruments आदि के लिये प्रमोशन के अवसर मिलते हैं, मगर एक दिक्कत होती है कि इसमें अच्छी deal को तलाशने के लिये अधिक efforts और time लगाने की आवश्यकता होती है।

10) Weight Loss

लोगों की उनका वजन घटाने में मदद करना online पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया होता है। अतः लोगों को भघ इस बात की जानकारी है कि मोटापा उनकी सेहत के लिये बिल्कुल भी अच्छा नहीं हैं, इसलिये बहुत से लोग ओनलाईन सुविधा के द्वारा मोटापा कम करने के तरीके खोजते हैं। ऐसे में fitness niche की तरह क्षच यह particular niche भी अच्छी है।

11) Real Estate

Real Estate ऐसी Niche है जिससे आम तौर पर property की इच्छा रगने वाले लोग जुड़ते हैं। यह एक अच्छा रिसोर्स है जो higher market value रखता है, जिससे उसकी value कभी भी zero में नहीं बदलती है। इसलिये लोगों की इस ओर जानने की इच्छा अधिक होती है। अतः यह भी एक बेहतर Affiliate Marketing Niche होगी।

12) Sports

जिन लोगों को Outdoor sports खेलने का शौक है, जैसे टेनिस, क्रिकेट, बेसबॉर, बैडमिंटन आदि में रूचि होती है। वे इसके बारे में जानने के लिये यख बेहतर products के लिये Online Research जरूर करते हैं। इसलिये sports भी एक Evergreen Profitable Affiliate Niche साबित होती है।

13) Yoga

इन दिनों Quarantine Time के चलते लोगों में योगा की demand बहुत अधिक हो रही है। पहले लोगों को योगा सीखने के लिये बैग पैक कर अपने स्थान से कहीं ओर जाकर सीखना होता था मगर अब घर बैठे व्यक्ति online service के माध्यम से अच्छी सेहत के लिये योगा सीख सकता है। इसलिये इन दिनों Yoga एक बेहतरीन Affiliate Niche का विकल्प होगा।

14) Beauty Products

Beauty Products की female zone में बहुत अधिक मांग होती है, इसलिये skincare से जुडे़ उत्पादों के promotion पर अच्छा कमीशन मिलना तय होता है। अतः makeup & beauty products की Niche भी एक अच्छा विकल्प है।

15) Fashion

Fashion के जरिये कपडो़ में एक New trend set हो गया है। सब लोग अपना खुद का fashion पसंद करते हैं या कलाकारों के बताये फैशन के तरीके को मानते हैं। ऐसे में कपडो़ के brands में भी प्रतिस्पर्धा बढ़ती है, जिससे इस Fashion Affiliate Niche का promotion करने में मुनाफा कमाने की अधिक गुंजाइश होती है।

इन Niches के अलावा Affiliate Market में और भी अच्छी Niches हैं- Supplements, Airlines, Debt Service, Loan, Insurance, Food & Restaurants, Jewelry, Automotive, Baby Products, Organic Products, Pet World, Nutrition, Personal Development, Education, Job, VPN, WordPress, Software’s, Photography Etc.

एफिलिएट मार्केटिंग करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं? – How Much Money Can You Earn from Affiliate Marketing?

how much money can you earn from affiliate marketing
how much money can you earn from affiliate marketing

अगर सवाल Affiliate Marketing से होने वाली कमाई का बात करे तो, यह amount निश्चित नहीं होता है, आमतौर पर बहुत बड़ा भी होने की संभावना होती है। आपकी इनकम पूर्णतः निर्भर करेगी, आपके product type पर, जिसे आप promote कर रहे हैं। या आप अपनी site पर कितना अधिक traffic ला सकते हैं। साथ ही आपकी SEO Skill और Marketing Skills पर भी income निर्भर करती है।

जरूरी बातें जिसे Affiliate Program Join करने से पहले जरूर जानना चाहिए

यदि आप कुछ product promote करने के बारे में सोच रहे हैं तो, आप स्वयं से पहले क्या प्रश्न पूछना चाहेंगे?

  • क्या मैं इस उत्पाद का इस्तेमाल करता हूं। (useful or useless)
  • इस product का इस्तेमाल मेरे visitors के लिये किस तरह फायदेमंद होगा?
  • क्या इसे खरीदना आसान होगा?
  • क्या इस product से अच्छा कमीशन मिलेगा?

यदि ये सवाल आपके मन में भी आते हैं और उनका उत्तर “हां” हैं,तो आप promote करने में सही सोच रहे हैं।

ध्यान रहे: जिन products का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उनकी एक लिस्ट बना कर सोचें जितना आप सोच सकते हैं, कि कौनसी चीजें visitors के लिये फायदेमंद होगी और product sale भी अच्छी होगी।

याद रहे कि इसमें complementary products भी शामिल होते हैं, जैसे; आप travel के बारे में लिख रहे हैं तो उसमें luggage, headphones, clothing, shoes etc. भी शामिल हो जाते हैं।

यहां तीन प्रकार के ऐसे Affiliate Products हैं जिन्हें आप promote कर सकते हैं;

  1. Physical Products ( 1-10% commission rate)
  2. Information Products ( 30-50% commission rate)
  3. Service ( 15-30% commission rate)

निष्कर्ष

आशा है आपको Affiliate Marketing Details in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Affiliate Marketing Kaise Kare (What is Affiliate Marketing in Hindi) और एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Affiliate Marketing Kaise Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

4.9/5 - (21 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

27 thoughts on “एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे? जानिए Affiliate Marketing से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

    • Hi Ajay,
      Do you want to know more or learn more and practical to earn the real money from Affiliate marketing then contact me

      Reply
  1. NAMSKAAR,
    aapka lekh pad kar bahut accha laga…kush nayi jaankaari mili.. naye soch mili ..or paisa kamaane ka naya tarika bhi…dhanye ho..
    bahit bahut dhayavaad…

    Reply
    • शुक्रिया Raj Kumar Sharma जी आपको हमारे द्वारा लिखी गई लेख आपको पसंद आई और आपने अपना बहुमूल्य समय निकाल कर हमारी तारीफ की

      Reply
  2. यदि वेबसाइड पर कम ट्रैफिक है तो क्या एफिलिएट मार्केटिंग से कुछ फायदा होगा।

    Reply
  3. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है इस के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply
  4. Hello there,
    Its really a great post. It has been documented well. The tricks which you have mentioned will surely help every blogger. I must say taking trips in a while is surely a great idea as it recharges our body and mind in order to focus more. Happy Blogging.

    Reply
    • website ke liye apko google search console par verified karana hoga… jaha tak baat hai youtube aur insta id ki to ye alreadu google par upload hoti hai isme apko kuch nahi karna hota hai

      Reply

Leave a Comment