हाउ टू

जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें? जानिए जीमेल का पासवर्ड पता करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें (How to find Gmail password in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला हर बंदा अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कुछ आवश्यक काम को करने के लिए जीमेल आईडी अवश्य बना करके रखता है। सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि कंप्यूटर में भी अगर आपको कोई काम करना है, तो अधिकतर जगह पर आपको जीमेल आईडी लॉगिन करने के लिए कहा जाता है। जीमेल गूगल की ही एक सर्विस है।

इसे बनाने के लिए आपको फोन नंबर की आवश्यकता पड़ती है। एक फोन नंबर पर आप 4 से 5 जीमेल आईडी तैयार कर सकते हैं। जीमेल आईडी होने पर आप गूगल की कई सर्विस का फायदा तो ले ही सकते हैं, साथ ही दूसरी कई सर्विस का बेनिफिट उठा सकते हैं। आपको चाहे ऑनलाइन कोई बिजनेस करना हो या फिर यूट्यूब के जरिए वीडियो देखना हो, आपको जीमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती ही है। तो आज के लेख में हमसे जुड़े रहे और जाने जीमेल का पासवर्ड पता करने से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार से वो भी हिंदी में, इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें? – How to find Gmail password in Hindi?

gmail ka password kaise pata kare
जीमेल का पासवर्ड
जीमेल का पासवर्ड

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम अपनी जीमेल का पासवर्ड भूल जाते हैं और जब कभी हमें कुछ आवश्यक काम को करने के लिए जीमेल में लॉगइन करना पड़ता है, तब पासवर्ड पता ना हो पाने की अवस्था में हम अपने आवश्यक काम नहीं कर पाते हैं या फिर हमें अपने आवश्यक काम करने में दिक्कतें पैदा होती हैं, परंतु गूगल आपको जीमेल पासवर्ड को पता करने का ऑप्शन भी देता है।

जिसे करना तो काफी आसान है, परंतु जब लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे पता करते हैं, तो वह भला इसे कैसे कर सकेंगे। इसलिए हमने स्पेशल इस आर्टिकल में जीमेल आईडी के पासवर्ड को पता करने का तरीका आपके साथ शेयर किया है। हमें उम्मीद है कि यह तरीका आपके लिए अवश्य काम आएगा।

1. जीमेल आईडी का पासवर्ड जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में या फिर अपने स्मार्टफोन में GOOGLE CHROME ब्राउजर को ओपन कर लेना है, क्योंकि क्रोम ब्राउजर किसी भी प्रकार के काम को करने के लिए सबसे अच्छा ब्राउज़र माना जाता है।

Photo 2022 05 05 10 48 45

2. ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको उसमें सर्च करके GMAIL की वेबसाइट भी ओपन कर लेनी है।

Photo 2022 05 05 10 48 59

3. वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको लॉगइन वाले बॉक्स में अपने जीमेल एड्रेस को डालना है और उसके बाद NEXT पर आपको क्लिक कर देना है।

Photo 2022 05 05 10 49 06

4. अब आपको लॉग इन करने के लिए पासवर्ड डालने के लिए एक बॉक्स अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगा। अब क्योंकि आपको अपने जीमेल आईडी का पासवर्ड नहीं पता है, इसलिए आपको नीचे जो FORGET PASSWORD का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसे दबा देना है।

Photo 2022 05 05 10 49 14

अब आपके पास ऐसे 3 तरीके होंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: ईमेल और जीमेल में क्या अंतर हैं? – Difference between an Email and Gmail in Hindi

5. अगर आपको अपनी जीमेल आईडी का पिछला वाला पासवर्ड पता है, तब आप उसे बॉक्स में डालें और उसके बाद NEXT की बटन को दबा दें।

Photo 2022 05 05 10 49 20 1

6. अगर आपको अपनी जीमेल आईडी का पिछला वाला पासवर्ड नहीं याद है, तब आपको नीचे जो TRY ANOTHER WAY का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसे आपको दबा देना है।

Photo 2022 05 05 10 49 24 1

7. ऐसा करने पर एक वेरिफिकेशन पॉपअप आपके उस डिवाइस पर जाएगा, जिसमें आपकी जीमेल आईडी साइन अप होगी।

Photo 2022 05 05 11 04 04

8. POPUP मैसेज में आपको YES की बटन को दबा देना है। अगर इस तरीके से भी नहीं हो पा रहा है तो आपको TRY ANOTHER WAY वाले ऑप्शन को फिर से दबाना है।

9. अब एक VERIFICATION CODE आपके उस फोन नंबर पर जाएगा, जिस फोन नंबर का इस्तेमाल आपने अपनी जीमेल आईडी को बनाने के दरमियान किया था। उस वेरिफिकेशन कोड को आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में डालना है और उसके बाद नीचे जो SEND की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है। इसके बाद कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी करके आप जीमेल आईडी के पासवर्ड को जान सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए तरीके में से किसी भी तरीके को करके अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड पता कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: लड़की से बात कैसे करें? जानिए लड़की से बात करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

जीमेल का पासवर्ड पता करने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

जीमेल का पासवर्ड पता करने के कितने तरीके हैं?

3-4

जीमेल का पासवर्ड पता करने के लिए सबसे अच्छा ब्राउजर कौन सा है?

गूगल क्रोम

जीमेल का पासवर्ड पता करने में कितना समय लगता है?

3-4 मिनट

निष्कर्ष

आशा है आपको जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें (How to talk to a Girl in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करें के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)
Editorial Team
यह टीम लेख की गुणवत्ता की जांच करके आप तक नई जानकारी पहुंचाने का काम करती है।

लड़की से बात कैसे करें? जानिए लड़की से बात करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

ईएसआईसी क्या है? जानिए ईएसआईसी से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like