Breast Size कैसे बढ़ाए? जानिए ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के उपाय से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी (How to increase Breast Size In Hindi) के बारे में क्योंकि महिलाओं की बॉडी के कुछ ऐसे पार्ट होते हैं जो पुरुषों को बहुत ही ज्यादा अट्रैक्ट करते हैं। अगर आप किसी भी पुरुष से यह पूछेंगे कि उन्हें महिलाओं की बॉडी के कौन से पार्ट सबसे ज्यादा अट्रैक्ट करते हैं या फिर अच्छे लगते हैं तो निश्चित ही पुरुष महिलाओं के बाल, उनके होंठ के अलावा महिलाओं के स्तन यानी कि Breast का नाम भी अवश्य लेंगे।

क्योंकि ब्रेस्ट एक ऐसी चीज है जो महिलाओं की बॉडी में उभार के तौर पर दिखती है। इसीलिए अधिकतर पुरुष महिलाओं की बॉडी के अन्य पार्ट देखने के अलावा उनके ब्रेस्ट पर भी विशेष तौर पर ध्यान देते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Breast Size Kaise Badhaye, ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए क्या करे, Breast Size Kaise increase Kare, ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने का तरीका, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ब्रेस्ट का साइज कैसे बढ़ाएं? – How to increase Breast Size in Hindi?

Breast Size Kaise Badhaye
Breast Size Kaise Badhaye

लड़के और पुरुष महिलाओं के स्तन को देखकर स्वभाविक तौर पर उनकी तरफ अट्रैक्ट हो जाते हैं। हालांकि इसमें भी कंडीशन यह है कि जिन महिलाओं के ब्रेस्ट जितने ज्यादा बड़े होते हैं, उन महिलाओं को लड़के उतने ही ज्यादा ध्यान से देखते हैं अथवा घूरते हैं, वहीं जिन महिलाओं के ब्रेस्ट छोटे होते हैं उन्हें बहुत ही कम अटेंशन पुरुषों की मिलती है।

इसीलिए कई बार जिन महिलाओं की अथवा लड़कियों की Breast Size कम होती हैं वह अपने Breast Size को इनक्रीस करने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाने लगती हैं क्योंकि महिलाओं को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है कि कोई उन्हें नजरअंदाज करें।

छोटे स्तन होने का कारण – Causes for Small Breast

  • जिन महिलाओं का वजन कम होता है यानी कि जो महिलाएं अंडरवेट होती हैं, अक्सर उनके ब्रेस्ट का साइज छोटा होता है।
  • जिन महिलाओं को अनुवांशिक बीमारी होती है उनके ब्रेस्ट का साइज भी छोटा होता है, जैसे कि अगर लड़कियों की माता के ब्रेस्ट की साइज छोटी है तो उनकी साइज भी छोटी ही होगी।
  • अगर कोई महिला पोषक तत्वों से भरपूर खाना नहीं खाती है तो पोषक तत्व नहीं मिल पाने के कारण भी उसके स्तन की साइज भी छोटी हो सकती है।
  • कई बार दवा के साइड इफेक्ट के कारण भी स्तन की साइज की छोटी होती है।
  • अगर महिला को हार्मोनल इंबैलेंस है तो यह भी Breast Size छोटे होने का कारण हो सकता है।
  • जो महिलाएं ज्यादा मात्रा में टेंशन लेती हैं, उनके ब्रेस्ट का साइज भी अधिकतर छोटा ही होता है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए क्या करें? – What to do to increase Breast Size?

Breast Size बढ़ाने के लिए आजकल मार्केट में बहुत सारे Oil उपलब्ध हो चुके हैं और सभी कंपनी यही दावा करती हैं कि उनके Oil से ब्रेस्ट पर मसाज करने से सिर्फ 10 से 20 दिनों के अंदर ही लड़कियों के ब्रेस्ट का साइज बढ़ने लगता है। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है इसके बारे में कोई नहीं जानता है। खैर छोड़िए हम आपको यहां पर कुछ ऐसे बहुत ही बढ़िया ब्रेस्ट साइज इंक्रीज करने के उपाय बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने स्तन के आकार को बढ़ा सकते हैं।

1. ब्रेस्ट पर मसाज करें

अक्सर आपने देखा होगा कि Breast Size को इनक्रीस करने के लिए तरह-तरह के तेल के विज्ञापन टीवी पर दिखाई देते हैं। हालांकि उन तेल में कितना असर होता है इसके बारे में तो कोई नहीं जानता परंतु एक बात तो तय है कि Breast Size को मालिश करके बढ़ाया जा सकता है। इसीलिए कंपनियां अधिकतर ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए तेल के इस्तेमाल पर जोर देती है। आपको बता दें कि, Breast Size को बढ़ाने के लिए जैतून का तेल आपकी काफी सहायता कर सकता है।

ये भी पढ़ें : बच्चा कैसे पैदा होता है? जानिए महिला बच्चे को जन्म कैसे देती है

इसके लिए आपको जैतून का तेल लेना है और अपने स्तन पर तकरीबन आपको हर रात को सोने से पहले 15 मिनट तक मसाज करना है। ऐसा जब आप करेंगे तब आपकी बॉडी में ब्रेस्ट के आसपास का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होगा और इससे धीरे-धीरे आपके ब्रेस्ट की साइज भी बढ़ेगी। इस प्रकार लगातार तीन से चार महीने तक ऐसा करने से आप एक बढ़िया आकार वाला ब्रेस्ट पा सकती हैं।

2. एलोवेरा का करें इस्तेमाल

एलोवेरा एक ऐसी चीज है जो बड़ी ही आसानी से आपको प्राप्त हो सकती है। एलोवेरा के अंदर कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे कि हमारे स्किन की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं, परंतु क्या आप जानते हैं कि, इसका इस्तेमाल करके आप अपने स्तन के आकार में बढ़ोतरी भी कर सकते हैं। जिस प्रकार आप तेल से मालिश करते हैं उसी प्रकार आपको एलोवेरा के जल अथवा एलोवेरा के रस से अपने स्तन पर रोजाना तकरीबन 30 मिनट तक रात को सोने से पहले मालिश करनी है। लगातार 3 से 4 मिनट तक ऐसा करने से आपके स्तन की साइज में बढ़ोतरी होगी।

3. मेथी दाना भी है Breast Size बढ़ाने मे असरदार

मुख्य तौर पर मेथी दाने का इस्तेमाल इंडियन किचन में खाना बनाने के लिए मसाले के तौर पर किया जाता है परंतु इसका इस्तेमाल करके भी आप अपने Breast Size को इनक्रीस कर सकती हैं। इसके लिए आपको तीन चम्मच मेथी दाना का पाउडर लेना है और उसके अंदर आपको थोड़ी सी ग्लिसरीन और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाना है।

इसके बाद आपको दिन में सुबह और रात को सोने से पहले इस मिक्सचर से अपने दोनों स्तन पर हल्के हाथों से मालिश करनी है। ऐसा करने से आपके ब्रेस्ट के आसपास का ब्लड सरकुलेशन अच्छा बनेगा और ब्लड सरकुलेशन अच्छा होने से आपके स्तन को पोषण मिलेगा जिसके कारण धीरे-धीरे आपका स्तन बढ़ेगा।

4. पोशक तत्वों से भरपूर खाना खाएं

आपको बता दें कि, जिस प्रकार खाना खाने से हमारी बॉडी के सभी अंगों को पोषण मिलता है उसी प्रकार खाना खाने के कारण हमारी बॉडी में मौजूद ब्रेस्ट को भी पोषण मिलता है और उसके आकार में वृद्धि होती है। ऐसी अवस्था में अगर आपके ब्रेस्ट का साइज कम है तो आपको अपने खाने पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। अपने खाने में सुधार करके आप अपने ब्रेस्ट साइज को इनक्रीस कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : डिलीवरी क्या होता है? डिलीवरी कैसे होता है?

एक हेल्थी खाने के तौर पर आपको दैनिक तौर पर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की उचित मात्रा अपने खाने में शामिल करना चाहिए, क्योंकि यही तीनों ऐसी चीज होती है जो किसी भी व्यक्ति की बॉडी को मजबूत और स्ट्रांग बनाती हैं और उसके इम्यून सिस्टम को भी ताकतवर बनाती हैं। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की प्राप्ति के लिए आप अंडा, दूध, दही, मांस, मछली, सोयाबीन, प्रोटीन पाउडर, मूंग की दाल चना की दाल, सरसों का तेल, पनीर इत्यादि चीजों का सेवन कर सकते हैं।

5. वाल प्रेस करे

अपनी ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाने के लिए आप वॉल प्रेस एक्सरसाइज भी ट्राई कर सकते हैं। वोल प्रेस एक्सरसाइज भी ब्रेस्ट की साइज को बढ़ाने के लिए बहुत ही एक्टिव कसरत मानी जाती है। इसके लिए आपको अपनी हथेलियों को अपने कंधों के बराबर दीवाल के सामने रखना है और फिर उसके बाद आपको दीवाल के सहारे पुशअप्स करना है।

ऐसा करने पर धीरे-धीरे आपके ब्रेस्ट पर इफेक्ट पड़ेगा और उसी के कारण आपके ब्रेस्ट के आसपास की मांसपेशी एक्टिव होंगे। इस प्रकार आप जो भी खाना खाएंगे उस खाने में से मिलने वाले पोषक तत्व आपके ब्रेस्ट को भी काफी तेजी से लगेंगे जिसके कारण आपके ब्रेस्ट की साइज में इंप्रूवमेंट होगी।

6. बेंच प्रेस कसरत करें

ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाने के लिए बेंच प्रेस कसरत भी बहुत ही इफेक्टिव कसरत मानी जाती है। बेंच प्रेस कसरत करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी पीठ के बल पर एक फ्लैट बेंच पर बिल्कुल सीधा लेट जाना है। इसके बाद आपको अपने दोनों हाथों में 2-2 किलो के डंबल लेने हैं। इसके बाद आपको अपने दोनों हाथों को एक साथ ऊपर नीचे करना है। इस प्रकार आपको लगातार कम से कम 15 बार ऊपर नीचे करना है। उसके बाद आपको 8 से 10 सेकंड का रेस्ट लेना है और फिर से आपको 15 बार ऐसा करना है।

ये भी पढ़ें : प्यार क्या होता है? प्यार कैसे करते है?

इस प्रकार टोटल 75 बार आपके दोनों हाथ ऊपर से नीचे की ओर आएंगे। यह कसरत सीधा आपके सीने पर प्रभाव डालती है। अगर यह कसरत पुरुष करते हैं तो उनके सीने का आकार चौड़ा होता है और अगर यह कसरत महिलाएं करती हैं तो उनके ब्रेस्ट की साइज इंक्रीज होती है, क्योंकि जब महिलाएं इस कसरत को करती हैं तो उनके ब्रेस्ट के आसपास की मांसपेशियों पर काफी टेंशन पड़ती है जिसके कारण उनकी मांसपेशियां बहुत ही तेजी से रिएक्ट करती हैं और इसी के कारण ब्रेस्ट की साइज बढ़ती है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के महत्वपूर्ण टिप्स – Important tips to increase breast size

  • अपने Breast Size को बढ़ाने के लिए आपको हमेशा सही पोश्चर में बैठना चाहिए और आपको सही पोश्चर में खड़े भी होना चाहिए।
  • अपने ब्रेस्ट को स्वस्थ रखने के लिए आपको हमेशा अपने ब्रेस्ट के लिए आरामदायक ब्रा का सिलेक्शन करना चाहिए ताकि आपका ब्रेस्ट स्वस्थ रहें। अपने ब्रेस्ट के लिए अच्छी ब्रा का सिलेक्शन कैसे कर सकते हैं इसके बारे में आपको अपने फिमेल फ्रेंड से पूछना चाहिए अथवा किसी महिला से राय सलाह लेनी चाहिए।
  • Breast Size को इनक्रीस करने के लिए आपको दैनिक तौर पर योगा और कसरत करनी चाहिए फिर चाहे कसरत अथवा योगा 15 से 20 मिनट का ही क्यों ना हो।
  • ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए महिलाओं को एस्ट्रोजन हार्मोन से युक्त खाने को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।
  • महिलाओं को हमेशा पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाने पर फोकस करना चाहिए।
  • महिलाओं को ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए हानिकारक केमिकल से बने हुए तेल का उपयोग करने से बचना चाहिए वरना उन्हें स्किन एलर्जी हो सकती है अथवा उन्हें ब्रेस्ट से संबंधित दूसरी बीमारियां भी हो सकती है।

निष्कर्ष

आशा है आपको increase Breast Size In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Breast Size Kaise Badhaye (How to increase Breast Size In Hindi) और ब्रेस्ट का साइज कैसे बढ़ाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Breast Size Kaise increase Kare के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment