वजन बढ़ाने का तरीका क्या है? वजन कैसे बढ़ाएं? जानिए Weight Gain करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वजन कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी (How to Gain Weight In Hindi) के बारे में क्योंकि जिन लोगों का वजन कम होता है उन लोगों की शारीरिक बनावट भी ठीक नहीं होती है क्योंकि वजन कम होने से यह जाहिर सी बात है कि उनकी बॉडी पर मांस नहीं चढता है और ऐसे में उनकी बॉडी एक हड्डियों का ढांचा लगती है। वजन कम होने का प्रभाव व्यक्ति के दिमाग पर भी पड़ता है क्योंकि वजन कम होने से लोग उसे पतला पापड़, पतली पेंसिल कह कर बुलाते हैं।

जो कहीं ना कहीं उसके अंदर मानसिक तौर पर हीन भावना पैदा करने का काम करता है। इसलिए यह आवश्यक है कि व्यक्ति का वजन कम से कम उसकी बॉडी के अनुसार हो। आज के इस लेख में जानेंगे कि Vajan Kaise Badhaye, वजन बढ़ाने के लिए क्या करे, Weight Gain Kaise Kare, वजन बढ़ाने बनने का तरीका, Weight Gain Tips in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वजन कैसे बढ़ाएं? – How to Gain Weight Information in Hindi?

Vajan Kaise Badhaye
Vajan Kaise Badhaye

अगर किसी लड़के अथवा लड़की का वजन आवश्यकता से अधिक कम होता है तो उसे अंडरवेट कहा जाता है और अंडरवेट होने की अवस्था में व्यक्ति की बॉडी बहुत ही पतली दिखाई देती हैं और दूर से देखने पर ऐसा लगता है जैसे किसी हैंगर पर कोई कपड़ा टांगा हुआ हो। शारीरिक रूप से मजबूत व्यक्ति लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बने रहते हैं वही शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति लोगों के बीच मजाक का पात्र बनते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? – Weight Gain Tips in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए जो सबसे आवश्यक चीज है वह यह है कि आपको अपने खान-पान पर विशेष तौर पर ध्यान देना है क्योंकि खानपान ही वह चीज है जो आपके Vajan को बढ़ा सकती है और आपको एक स्वस्थ और सुडौल शरीर दे सकती है। इसके अलावा भी कुछ मुख्य बातें हैं जो वजन बढ़ाने के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस आर्टिकल के द्वारा आप इस बात की जानकारी आज प्राप्त करने वाले हैं कि वजन कैसे बढ़ाया जाता है और वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं।

1. धैर्य रखें

अगर आप अंडरवेट हैं और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको अपने वजन बढ़ाने के सफर की स्टार्टिंग धैर्य रखकर चालू करनी पड़ेगी क्योंकि हम आपको यहां पर बता दें कि Vajan बढ़ाना कोई एक दिन का काम नहीं होता है ना ही 4 दिन में या फिर 10 दिन में आपका वजन बढ़ता है। वजन बढ़ाने के लिए आपको लगातार प्रयास करना पड़ता है और धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है।

अगर आप यह सोचते हैं कि आप अचानक से ज्यादा खाना खाने लगेंगे, तो इसके कारण आपका वजन बढ़ने लगेगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।  किसी भी चीज की अधिक मात्रा हमारी बॉडी के लिए हानिकारक ही होती है। वास्तव में देखा जाए तो नई मसल्स का बनना, फैट का जमना और स्टेमिना का इनक्रीस होना एक लंबी प्रोसेस होती है जिसके लिए कम से कम 1 से 3 महीने की आवश्यकता होती है। इसलिए धैर्य रखकर अपने वजन बढ़ाने के सफर को चालू करें।

2. वजन बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों का सेवन करें

आपको बता दें कि व्यक्ति का वजन तब नहीं बढता है जब वह पोषक तत्व का सेवन नहीं करता है। इसीलिए वजन बढ़ाने के लिए आपको पोषक तत्वों पर विशेष तौर पर ध्यान देना पड़ेगा। हमारे आसपास खाने के लिए ऐसे कई पोषक चीजें मौजूद हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी बॉडी के पोषक तत्व की कमी को पूरा कर सकते हैं। पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए अगर आप शाकाहारी हैं तो पीनट बटर, स्टारच युक्त सब्जियां, कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट, अंडा, होल ग्रेन, नट्स, सोयाबीन की दाल, मूंग की दाल, राजमा, पनीर, केला जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप मांसाहारी हैं तो आप चिकन, मटन, मछली जैसी चीजें खा कर के अपनी बॉडी के पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। बता दें कि अगर आप अपने Vajan को इनक्रीस करना चाहते हैं तो इसका मतलब यह भी नहीं है कि आपको बिना कुछ समझे हर चीज खा लेनी है। वजन बढ़ाने के दरमियान आपको मसालेदार चीजों को खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह चीजें आपकी बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्टम को खराब कर देती हैं।

3. अपने पाचन तंत्र को सुधारें

वजन बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों को खाने के अलावा यह भी आवश्यक है कि आप जो खाना खा रहे हैं उसका पाचन सही से हो क्योंकि जब हमारी बॉडी में खाने का पाचन सही से होता है तब खाने में से मिलने वाले रस हमारी पूरी बॉडी को लगते हैं। और उसी के कारण हमारी बॉडी बनती है और हमारा वजन भी बढ़ता है परंतु अगर किसी व्यक्ति का डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत नहीं है तो वह जो भी खाना खाता है उसके सभी पोषक तत्व उसकी बॉडी को प्राप्त नहीं हो पाते हैं जिसके कारण उसका वजन नहीं बढता है।

इस प्रकार वजन बढ़ाने के लिए अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को भी आपको स्ट्रांग करना होगा। इसके लिए आप हिमालय की लीवर 52 टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते है अथवा आप चाहें तो सुबह उठकर के दो चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन भी कर सकते हैं। यह दोनों चीजें आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाती हैं साथ ही आपके पेट में गैस और कब्ज को भी नहीं होने देती हैं।

4. वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन ज्यादा करें

क्या आप जानते हैं कि हमारा वजन बढ़ाने में मुख्य तौर पर कार्बोहाइड्रेट का अहम रोल होता है। अगर आप सामान्य से कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपका वजन नहीं बढता है बल्कि आपका Vajan धीरे-धीरे और भी कम होने लगता है। कार्बोहाइड्रेट ही वजन बढ़ाने के लिए मुख्य चीज मानी जाती है। अगर आप अपनी दैनिक आवश्यकता से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं, तो ऐसा करने से धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है। कार्बोहाइड्रेट की प्राप्ति के लिए आप आलू, रोटी, चावल जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

5. वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन लें

वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट के अलावा आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन का भी सेवन करना पड़ेगा। आपको बता दें कि, जिस प्रकार कार्बोहाइड्रेट का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारी बॉडी का वजन बढ़ता है उसी प्रकार प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन करने से हमारी मसल्स इनक्रीस होती है और इसके कारण हमारी बॉडी में जो एक्स्ट्रा फैट मौजूद होता है वह कैलरी में कन्वर्ट हो जाता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हाई प्रोटीन लेने पर व्यक्ति की बॉडी की एक्स्ट्रा कैलरी मसल में कन्वर्ट हो जाती है।

हालांकि हम आपको यह भी बता दें कि अगर आप आवश्यकता से ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो ऐसा होने से आपकी भूख कम हो जाती है जिसके कारण आपकी बॉडी को अधिक मात्रा में कैलरी प्राप्त नहीं हो पाती है। इसीलिए यह कहा गया है कि प्रोटीन का सेवन एक निश्चित लिमिट में करने से यह हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है।

अगर आप 60 किलो के हैं तो आप रोजाना 120 ग्राम प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन की प्राप्ति के लिए आप चाहे तो प्रोटीन पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अंडा पनीर दूध दही मछली चिकन मटन राजमा सोयाबीन की दाल का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि इनके अंदर अच्छी मात्रा में प्रोटीन की मौजूदगी होती है।

6. अपने खाने का समय और तरीका बदलें

वजन बढ़ाने के लिए आपको दिन में कम से कम 3 से 6 बार तक भोजन का सेवन करना चाहिए और अपने भोजन में आपको फैट वाली चीजों और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए। आपको बता दें कि अगर आपको खाना खाने का मन नहीं करता है तो आप अपने खाने में ज्यादा मसाला और सोस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप ज्यादा खाना खाएंगे। अगर आपको चीनी की समस्या से परेशानी नहीं है तो आप चीनी का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि चीनी भी वजन बढ़ाने में सहायता करती है।

जब आप खाना खाने के लिए बैठे तो उसके 1 घंटे पहले से ही पानी पीना बंद कर दें, क्योंकि जब आप पानी नहीं पिएंगे तो आपका पेट खाली रहेगा और जब आप खाना खाएंगे तो आप अधिक मात्रा में खाना खा सकेंगे। दिन में 6 बार खाना खाने के लिए आपको सुबह उठकर 7:00 बजे के आसपास नाश्ता करना है। उसके बाद 10:00 बजे के आसपास आपको अपना खाना खा लेना है। उसके बाद 2:00 बजे के आसपास आपको हल्का खाना खाना है।

इसके बाद 4:00 बजे के आसपास आपको फिर से हल्का नाश्ता करना है। फिर 8:00 बजे के आसपास आपको थोड़ा सा चावल खाना है और फिर रात को 10:00 बजे के आसपास आपको हल्का डिनर लेना है। उसके बाद एक गिलास दूध पीकर के आपको सो जाना है।

7. वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम अवश्य करें

मसल बनाने के लिए अथवा वजन इनक्रीस करने के लिए आपको कसरत भी अवश्य करनी चाहिए। इसके लिए आप कोई अच्छी जिम जॉइन कर सकते हैं या फिर जिम करने वाला उपकरण आप घर पर भी ला करके वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं। वेट ट्रेनिंग मसल बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आपको 1 सप्ताह में कम से कम 4 बार कसरत अवश्य करनी चाहिए। कसरत करने के लिए आप चाहे तो पुश अप कर सकते हैं अथवा बाइसेप्स को भी ट्रेन कर सकते हैं।

यह दोनों चीजें आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को तो ठीक करती ही हैं, साथ ही आपकी बॉडी की मांसपेशियां को भी एक्टिव बनाती हैं और जब आपकी बॉडी की मांसपेशियां एक्टिव होती है तो आपकी बॉडी का ब्लड फ्लो भी अच्छा होता है और आपको पहले से अधिक मात्रा में भूख लगने लगती है।

कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी बॉडी के कुछ विशेष पार्ट की ही एक्सरसाइज करते हैं जबकि ऐसा करना सही नहीं होता है। अगर आप अपनी पूरी बॉडी को डेवलप करना चाहते हैं तो आपको अपनी पूरी बॉडी के पार्ट की एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप सप्ताह के 7 दिन अपनी बॉडी के अलग-अलग पार्ट की एक्सरसाइज कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Gain Weight Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Vajan Kaise Badhaye (How to Gain Weight In Hindi) और वजन कैसे बढ़ाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Weight Gain Tips in Hindi के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.