डार्क सर्कल क्या होता है? डार्क सर्कल कैसे हटाए जाते हैं? जानिए आंखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं और उन्हें कैसे ठीक करें?

आज हम जानेंगे डार्क सर्कल क्या है और कैसे हटाए की पूरी जानकारी (Remove Dark Circles in Hindi) के बारे में क्योंकि अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। चेहरे को सुंदर बनाए रखने के लिए हम समय-समय पर उसे साफ करते रहते हैं परंतु फिर भी कुछ ऐसी गलतियां हमसे हो ही जाती है, जिसके कारण हमारा चेहरा खराब दिखाई देने लगता है। डार्क सर्कल ऐसी प्रॉब्लम है जो खासतौर पर उन आदमियों और महिलाओं को होती है जो अधिक देर तक जागते हैं या फिर अधिक देर तक टीवी या फिर फोन देखते हैं।

हालांकि आंखों के नीचे काले घेरे होने के और भी कई कारण हैं। जब आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं तो ना तो यह हमें खुद अच्छे लगते हैं ना ही दूसरे व्यक्ति को अच्छे लगते हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को आंखों के नीचे काले घेरे ‌यानी की Dark Circles हो गए हैं तो उसे जल्द से जल्द हटाने का प्रयास करना चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि Dark Circles Kya Hota Hai, आंखों के काले घेरे क्यों होते हैं, Dark Circles Kaise Hataye, आंखों के काले घेरे कैसे हटाए, Remove Dark Circles in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

डार्क सर्कल क्या होता है? – What is Dark Circles in Hindi

Remove Dark Circles In Hindi
Remove Dark Circles In Hindi

Dark Circles किसी भी महिला या फिर पुरुष की आंखों के ठीक नीचे वाली जगह पर होता है। जब किसी महिला या फिर पुरुष को डार्क सर्कल हो जाता है तो उसके आंखों के नीचे की जो जगह है वहां पर चेहरे की अन्य त्वचा की तुलना में कुछ ज्यादा ही कालापन दिखाई देता है।

सरल शब्दों में कहें तो डार्क सर्कल आंखों के नीचे की जो त्वचा होती है, वहां पर होता है, जो कि किसी व्यक्ति पर बहुत ही ज्यादा काले रंग में दिखाई देता है, तो किसी व्यक्ति पर हल्के सांवले रंग में दिखाई देता है। Dark Circles हो जाने पर महिलाएं तो उसे मेकअप करके छुपाने का प्रयास कर लेती हैं, परंतु पुरुषों के पास ऐसा कोई जरिया नहीं होता है कयोकि पुरुष तो मेकअप करने से रहे।

मेकअप करके भी डार्क सर्कल को हमेशा के लिए नहीं छुपाया जा सकता बल्कि उसे कुछ देर के लिए ही छुपाया जा सकता है। इसलिए बेहतर यही रहेगा कि Dark Circles को हमेशा के लिए हटाने का उपाय किया जाए।

आंखों के काले घेरे कैसे दूर करें? – How to Remove Dark Circles in Hindi

हर व्यक्ति यही चाहता है कि वह हमेशा सुंदर दिखाई दे परंतु डार्क सर्कल एक ऐसी वस्तु होती है जो उसकी सुंदरता पर दाग लगाती है। इसीलिए अगर आपको भी डार्क सर्कल की समस्या का सामना अपने चेहरे पर करना पड़ रहा है और आप उसे हटाना चाहते हैं तो हम आपको Dark Circles हटाने के उपाय नीचे बता रहे हैं, जिसे आप ट्राई कर सकते हैं।

1. आंखों के काले घेरों को दूर करने के लिए पर्याप्त नींद लें

क्या आप जानते हैं कि अधिकतर महिलाओं और पुरुषों को डार्क सर्कल सिर्फ इसी वजह से हो जाता है क्योंकि वह पूरी नींद नहीं ले पाते हैं अथवा वह जानबूझकर के 8 घंटे की नींद पूरी नहीं करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को किसी प्रकार का टेंशन होता है तो इसके कारण भी उसे सही से नींद नहीं आती है

ये भी पढ़ें : हीमोग्लोबिन टेस्ट क्या होता है? हीमोग्लोबिन टेस्ट कैसे और क्यों किया जाता है? 

और अधिक देर तक जागने के कारण उसकी आंखों में थकान पैदा होती है जिसके कारण आंखों के नीचे Dark Circles आ जाते हैं। इसीलिए आपको भरपूर मात्रा में नींद लेनी चाहिए। ऐसा करने पर आप अपने आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं।

2. Dark Circles को दूर करने के लिए ककड़ी के फायदे

आपने फिल्मों में या फिर ब्यूटी पार्लर में देखा होगा कि कई लोगों के आंखों के ऊपर ककड़ी के टुकड़े रखे जाते हैं। ऐसे में आप सोचते होंगे कि ऐसा करने के पीछे कारण क्या है तो हम आपको बता दें कि, ककड़ी के अंदर कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आंखों के नीचे आ चुके काले घेरे को हटाने का काम करते हैं। ककड़ी हमारी आंखों को ठंडक देती है, क्योंकि यह एक सौम्य चीज होती है।

इसके अलावा यह हमारी आंखों के नीचे आ चुके काले घेरे की रंगत को धीरे धीरे हल्का करने का काम करती है। इसके लिए आपको ताजी ककडी लेनी है और उसके गोल गोल टुकड़े काट लेने हैं और उसके बाद आपको अपनी आंखों को बंद करके उसके टुकड़े को अपनी आंखों पर रखना है। आप चाहे तो ककड़ी के जूस को आंखों के नीचे आ चुके काले घेरे पर भी लगा सकते हैं।

3. बादाम के तेल से आंखों के काले घेरे कैसे हटाएं?

कई लोगों के घर में बादाम का तेल आसानी से पाया जाता है, वह लोग बादाम के तेल का इस्तेमाल करके भी Dark Circles को हटा सकते हैं। दरअसल बात यह है कि विटामिन ई डार्क सर्कल हटाने के लिए कारगर माना जाता है और यह बादाम के तेल के अंदर पाया जाता है।

ये भी पढ़ें : हीमोग्लोबिन क्या होता है? हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं?

इसके लिए आपको थोड़ा सा बादाम का तेल अपने दोनों हाथों की उंगलियों पर लगाना है और उसके बाद आपको आंखों के नीचे उपलब्ध डार्क सर्कल पर बहुत ही हल्के हाथों से मसाज करनी है। यह मसाज आपको तकरीबन 5 मिनट तक करना है। लगातार 1 महीने तक यह उपाय करने से Dark Circles की रंगत काफी हल्की हो जाएगी और एक दिन वह छूमंतर हो जाएंगे।

4. नींबू और टमाटर से करे Dark Circles Remove in Hindi

नींबू और टमाटर का भी इस्तेमाल काफी टाइम से काले घेरे को हटाने के लिए किया जा रहा है।‌निंबू के अंदर विटामिन सी होता है, यह तो आप जानते हैं। इसके अलावा आप यह भी जानते है कि टमाटर के अंदर भी कुछ ऐसे गुण पाए जाते है, जो चेहरे की रंगत को हल्का करते हैं। इसलिए इन दोनों का इस्तेमाल आपको डार्क सर्कल हटाने में सहायता कर सकता है।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी लेनी है और उसके अंदर आपको टमाटर का जूस डालना है। उसके बाद एक नींबू का रस उसके अंदर डालना है। अब आपको थोड़ा सा गुलाब जल और ग्लिसरीन भी इसमें डाल करके मिक्स करनी है।

इसके बाद आपको रुई की सहायता से इसे अपनी आंखों के नीचे लगाना है। आप चाहे तो इसे अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। लगाने के बाद आपको 10 मिनट के बाद इसे धो देना है। महीने में 10 बार यह उपाय आपको काफी फायदा पहुंचाएगा।

5. डार्क सर्कल्स हटाने के लिए आजमाएं क्रीम

डार्क सर्कल को हटाने के लिए मार्केट में कई प्रकार की क्रीम मिलती है। रिकोवा एंटी रिंकल क्रीम भी एक ऐसी क्रीम है, जो धीरे-धीरे आपके Dark Circles को हटा सकती है। आपको इसे ला करके रोज रात को सोने से पहले थोड़ी सी ले कर के अपने आंखों के नीचे जहां तक काले घेरे हैं, वहां तक लगाना है। 1 महीने के अंदर ही आपको यह अच्छा रिजल्ट देगी और आप यह महसूस करेंगे कि आपके आंखों के नीचे जो काले घेरे हैं, वह काफी हद तक हल्के हो गए हैं।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल क्यों होते हैं? – Reasons of Dark Circles in Hindi

देखा जाए तो मुख्य तौर पर Dark Circles पॉल्यूशन के कारण ही हमारी आंखों के नीचे होते हैं। इसके अलावा कम नींद भी इसके लिए जिम्मेदार होती है। हालांकि इसके कारण सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। डार्क सर्कल होने के अन्य कई कारण भी होते हैं।

ये भी पढ़ें : Breast Size कैसे बढ़ाए?

जिसमें से कुछ कारण तो ऐसे हैं जो हमारी लापरवाही के कारण ही हमारी आंखों के नीचे Dark Circles पैदा करते हैं, तो कुछ कारण ऐसे हैं, जो स्वभाविक तौर पर डार्क सर्कल उत्पन्न करते हैं। नीचे आपको संभावित उन सभी कारणों के नाम दिए गए हैं, जो डार्क सर्कल होने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं।

  • टेंशन/चिंता
  • उम्र
  • अधिक देर तक मोबाइल/टीवी या फिर कंप्यूटर की स्क्रीन को देखना
  • पूरी नींद नहीं लेना
  • खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी
  • हमेशा थकान महसूस करना
  • गुटका, बीड़ी, तंबाकू, दारु, बियर का ज्यादा सेवन करना
  • हार्मोनल ईमबैलेंस के कारण
  • पेट में बच्चा होने के कारण
  • चेहरे को सही से साफ ना करना
  • एनीमिया के कारण
  • विटामिन, मिनरल्स की कमी

डार्क सर्कल के लिए बेस्ट क्रीम – Best Cream for Dark Circles

अगर आप घरेलू उपाय ना करने की जगह पर काले घेरे को हटाने के लिए किसी क्रीम को ढूंढ रहे हैं तो नीचे हमने कुछ ऐसी बेस्ट क्रीम के नाम आपको दिए हैं जो डार्क सर्कल हटाने के लिए बहुत ही कारगर मानी जाती है। हमने इन क्रीमो को Dark Circles हटाने के लिए बेस्ट क्रीम की लिस्ट में इसलिए शामिल किया है क्योंकि इसके रिव्यू लोगों के द्वारा काफी अच्छे दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें : इम्युनिटी क्या होता है? इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं?

कई लोग ऐसे होते हैं जो डार्क सर्कल हटाने के लिए बिना समझे बुझे कोई भी क्रीम ला करके लगाना चालू कर देते हैं और ऐसी अवस्था में उन्हें इसका फायदा होने की जगह नुकसान होता है। इसीलिए आप खराब क्रीमो के चक्कर में ना पड़े, इसलिए हमने Dark Circles हटाने के लिए बेस्ट क्रीम के नाम आपको नीचे दिए हैं।

  • बायोटिक बायो सीवीड रिवाइटलाइजिंग एंटी-फटीग आई जेल           
  • सेंट बॉटानिका अंडर आई क्रीम    
  • द मॉम्स कंपनी नेचुरल वीटा रिच अंडर आई क्रीम   
  • मामाअर्थ डार्क सर्कल्स क्रीम       
  • RE’ EQUIL अंडर आई क्रीम      
  • बेला वीटा ऑर्गेनिक आईलिफ्ट अंडर आई जेल क्रीम           
  • हिमालया हर्बल्स अंडर आई क्रीम 
  • प्रोफेशनल O3 प्लस आई सर्कल क्रीम       
  • एम कैफिन नेकेड एंड रॉ कॉफी अंडर आई क्रीम       
  • लॉरियल पेरिस रेविटालिफ्ट लेजर एक्स 3 ट्रांसफॉर्मिंग आई क्रीम

डार्क सर्कल से बचने के टिप्स – Tips to avoid dark circles in Hindi

नीचे दिए गए Dark Circles से बचने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो करके डार्क सर्कल्स से बच सकते हैं।

  • अधिकतर लोगों को Dark Circles पर्याप्त नींद ना ले पाने के कारण होता है। इसीलिए अगर आप डार्क सर्कल ना हो यह चाहते हैं तो आपको पूरी 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए।
  • टीवी में लगातार पिक्चर देखने के कारण या फिर अधिक देर तक स्मार्टफोन चलाने के कारण भी आंखें तो कमजोर होती ही है, साथ ही डार्क सर्कल भी आंखों के नीचे होते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें।
  • किसी भी प्रकार का नशा अगर आप करते हैं, तो वह आपकी शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है। नशा करने से आंखों के नीचे Dark Circles भी आते हैं। इसलिए नशा करना छोड़ दें और एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।
  • कभी-कभी कई लोगों को डार्क सर्कल्स तब हो जाता है जब वह जो खाना खाते हैं उसमें पौष्टिक तत्वों की उपलब्धि नहीं होती है। इसलिए अपने खाने में आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अच्छी मात्रा वाले खाने को शामिल करें।

आंखों का कालापन कैसे दूर करें?

हमने आंखों के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ बढ़िया उपाय आर्टिकल में बताएं हैं, उन्हें ट्राई करें।

डार्क सर्कल के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है?

हमने डार्क सर्कल को हटाने के लिए बेस्ट क्रीम के नाम आर्टिकल में बताए हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Remove Dark Circles in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Dark Circles Kaise Hataye (How to Remove Dark Circles in Hindi) और आंखों के काले घेरे कैसे दूर करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को dark circles hatane ke liye gharelu upayमें जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment