हीमोग्लोबिन क्या होता है? हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं? हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए? हीमोग्लोबिन कम होने का लक्षण क्या होता है?

आज हम जानेंगे हीमोग्लोबिन क्या है और कैसे बढ़ाएं की पूरी जानकारी (Hemoglobin in Hindi) के बारे में क्योंकि हमारी बॉडी को सही प्रकार से काम करने के लिए अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। इसके अलावा हमारी बॉडी में भी कुछ ऐसे तत्व हैं जो अगर ज्यादा मात्रा में रहते हैं तो हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद साबित हो जाते हैं परंतु अगर उनकी मात्रा हमारी बॉडी में कम होती है तो उससे हमें कई नुकसान होता है।

बात करें अगर आयरन की तो आयरन ही वह वस्तु है जो अगर हमारी बॉडी में कम हो जाता है तो इसके कारण हमारी बॉडी में Hemoglobin की भी कमी हो जाती है जिसके कारण हमें कमजोरी जैसा महसूस होने लगता है। इसलिए बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाना जरूरी है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Hemoglobin Kya Hota Hai, हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए उपाय, Hemoglobin Kitna Hona Chahiye, हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं, Hemoglobin meaning in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

हीमोग्लोबिन क्या होता है? – What is Hemoglobin in Hindi

Contents show
Hemoglobin In Hindi
Hemoglobin In Hindi

हम इंसानों की बॉडी में अलग-अलग प्रकार के बहुत सारे रेड ब्लड सेल्स यानी कि लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं और यह जो Hemoglobin होता है, यह उन्ही लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है। इसकी गिनती प्रोटीन में की जाती है जो रेड ब्लड सेल्स के अंदर मिलता है।

फेफड़ा हमारी बॉडी का बहुत ही अहम हिस्सा माना जाता है और हीमोग्लोबिन हमारे फेफड़ों तक हमारी बॉडी के सभी अंगों से कार्बन डाइऑक्साइड को पहुंचाता है। इसके अलावा जितने भी अंग हमारी बॉडी में मौजूद है और जितनी कोशिकाएं हैं उन में ऑक्सीजन पहुंचाने की जिम्मेदारी भी हीमोग्लोबिन के ऊपर ही होती है।

हीमोग्लोबिन का मतलब क्या है? – Hemoglobin meaning in Hindi

Hemoglobin हमारी और आपकी बॉडी के अंदर जो लाल रक्त कोशिका होती हैं उसमें पाया जाता है। मुख्य तौर पर यह दो प्रकार के काम हमारी बॉडी में करता है। इसका पहला काम यह है कि यह कार्बन डाइऑक्साइड को हमारे फेफड़े में ले जाता है और इसका दूसरा काम यह है कि हीमोग्लोबिन खून का प्रवाह हमारी बॉडी में अच्छा करता है।

हीमोग्लोबिन कम होने का लक्षण – Symptoms of Low Hemoglobin in Hindi

हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने पर हमें कमजोरी महसूस होने लगती है। एक्सपर्ट के अनुसार देखा जाए तो पौष्टिक चीजें खा कर के हम Hemoglobin के लेवल को मेंटेन रख सकते हैं। नीचे आपको हीमोग्लोबिन की कमी के लक्षण क्या है, यह बताया जा रहा है।

  • सिर दर्द
  • सांस फूलना
  • चक्कर आना
  • घबराहट
  • चिड़चिड़ापन
  • थकान
  • कमजोरी
  • ध्यान कमी होना
  • हाथ पैर ठंडे होना

हीमोग्लोबिन कम होने से क्या होता है? – What Happens When Hemoglobin is Low in Hindi

निम्न कारणों से हीमोग्लोबिन कम होता है:

1. अगर किसी व्यक्ति में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य से कम हो जाता है तो इसका सीधा सा अर्थ है कि उसकी बॉडी में खून की मात्रा कम हो गई है और जब खून की मात्रा किसी भी व्यक्ति की बॉडी में कम हो जाती है तो उसे सबसे अधिक इसका साइड इफेक्ट यह देखने को मिलता है कि उसे बहुत ही ज्यादा थकान महसूस होने लगती है।

2. हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने पर एनीमिया नाम की बीमारी भी व्यक्ति को होती है। इसके अलावा उसकी बॉडी में आयरन जैसे महत्वपूर्ण मिनरल की भी कमी हो जाती है।

ये भी पढ़ें : Breast Size कैसे बढ़ाए? 

3. किडनी और लीवर से संबंधित कई बीमारियां भी हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने पर व्यक्ति को हो सकती है। इसके अलावा उसे हार्ट से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं।

4. हीमोग्लोबिन की कमी के कारण आदमी का काम करने में मन नहीं लगता है और उसका स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है।

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं? – How to increase Hemoglobin in Hindi?

Increase Hemoglobin In Hindi
Increase Hemoglobin In Hindi

हम जो खाना खाते हैं, उसी खाने का पाचन हमारी बॉडी में जाने के बाद अगर अच्छे से होता है तो खाने में से जो भी रस मिलते हैं वह लिवर बॉडी के अलग-अलग अंगों तक पहुंचाता है और इसके कारण ही जब सभी अंगों को पोषण मिलते हैं तो हमारी बॉडी स्वास्थ्य बनी रहती है परंतु अगर हमारी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, तो इससे कई बीमारियां हमें होने लगती हैं।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए उपाय – Tips to increase Hemoglobin in Hindi

बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने पर सबसे पहले हमारी बॉडी कमजोरी का संकेत देती है। इस प्रकार आपको यह समझ जाना चाहिए कि अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो कहीं ना कहीं इसका कारण बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा का कम होना है। इसलिए इसे बढ़ाने के उपाय करना चाहिए।

1. अनार खाए हीमोग्लोबिन बढ़ाएं

अगर आप कभी अस्पताल में भर्ती हुए होंगे या फिर आपने कभी अपना खून दान किया होगा तो डॉक्टर के द्वारा अथवा खून लेने वाली टीम के द्वारा आपसे यह बात अवश्य कही गई होगी कि आपको खून देने के बाद कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि खून देने पर आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। ऐसी अवस्था में अनार का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

ये भी पढ़ें : इम्युनिटी क्या होता है? इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं? 

अनार का सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर अगर आपकी बॉडी में कम है तो वह धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। अनार सस्ता भी आता है। इसीलिए यह हर किसी के बजट में फिट बैठता है। आप चाहे तो अनार को छील करके भी खा सकते हैं या फिर आप इसका जूस बना करके भी पी सकते हैं। दोनों ही प्रकार से यह बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है।

2. चुकंदर से हीमोग्लोबिन बढ़ाएं

बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए अनार खाने के बाद किसी चीज को अगर खाने की सबसे ज्यादा सलाह दी जाती है तो वह चुकंदर ही है और इसका कारण भी है। चुकंदर खाने से Hemoglobin इसलिए बढ़ता है, क्योंकि चुकंदर में 43% कैलोरी, 88% पानी, 1.6 ग्राम प्रोटीन, 9.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6.8 ग्राम चीनी, 2.8 ग्राम फाइबर और 0.2 ग्राम वसा पाया जाता है।

ऐसे लोगों को चुकंदर का सेवन ज्यादा करना चाहिए, जो कम टाइम में हीमोग्लोबिन बढ़ाना चाहते हैं। यह 10 दिन में ही अपना इफेक्ट दिखाना चालू करता है और 10 से 20 दिन के अंदर ही आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेवल को ऊंचा ले आता है। आप चुकंदर को कच्चा भी खा सकते हैं या फिर इसे आप मिक्सर में पीस करके इस का जूस पी सकते हैं। दिन में 2 बार इसका जूस पीना या फिर इसे खाना Hemoglobin को बढ़ाता है।

3. प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाएं, हीमोग्लोबिन बढ़ाएं

हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी तभी होती है जब या तो हम बैलेंस डाइट नहीं लेते हैं या फिर हम जो खाना खाते हैं, उसका पहचान हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम सही प्रकार से नहीं कर पाता है। इसके अलावा हीमोग्लोबिन की कमी का कारण यह भी है कि हम जो खाना खाते हैं, उसका खाने में से हमें कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन की सही मात्रा नहीं प्राप्त हो पा रही है।

ये भी पढ़ें : वजन बढ़ाने का तरीका क्या है? वजन कैसे बढ़ाएं?

बता दें कि कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन यही तीनों वह आवश्यक वस्तुएं हैं, जो हमारी बॉडी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। अगर किसी व्यक्ति की बॉडी में यह ठीक प्रकार से उपलब्ध है तो उसकी बॉडी स्वस्थ रहती है और अगर किसी व्यक्ति के शरीर में इनकी मात्रा सही नहीं होती है तो उसे अनेक प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं।

इसीलिए आपको प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खानी चाहिए। यह सभी चीजें आपको मछली,मटन, अंडा, दूध, दही, अरहर की दाल, मूंग की दाल, उड़द की दाल, टोफू, पनीर, डार्क चॉकलेट, मूंगफली, सोयाबीन के दाने, चना, गुड से प्राप्त हो जाएंगी।

4. सेब बढाए हीमोग्लोबिन

आपने अक्सर अंग्रेजी में एक कहावत सुनी होगी कि एन एप्पल ए डे कीप्स डॉक्टर अवे, जिसका मतलब होता है कि अगर आप रोजाना एक एप्पल खाते हैं तो इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं, जिसके कारण आपको बार-बार डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा। बता दें कि ऐपल के न्यूट्रिशन फैक्ट के अनुसार देखा जाए तो इसमें आयरन नाम का एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को लगातार बढ़ाता है।

फाइबर भी सेब के अंदर पाया जाता है जो Hemoglobin के स्तर को तो नहीं बढ़ाता है परंतु यह अपच, एसिडिटी जैसी समस्या को हमारी बॉडी से दूर करता है। इस प्रकार हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए और अपच को दूर करने के लिए सेब दैनिक तौर पर अवश्य खाएं।

5. कसरत भी हीमोग्लोबिन बढ़ाएं

अगर आप ज्यादा नुस्खा अपनाने के शौकीन नहीं है तो आप सिर्फ एक चीज अगर कर लेते हैं तो ऑटोमेटिक ही कुछ दिन के अंदर आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ जाएगा और वह लगातार आपकी बॉडी में अच्छा बना रहे। गाहम बात कर रहे हैं कसरत करने की। कसरत करने से हमारी बॉडी बनती है, इस बात से तो सभी लोग अच्छी तरह से वाकिफ है परंतु कसरत करने से Hemoglobin भी हमारी बॉडी में लगातार अच्छे स्तर पर मौजूद रहता है।

ये भी पढ़ें : बालों को घना कैसे करें? 

इसका कारण यह है कि जब हम कसरत करते हैं तो बॉडी की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं जिसके कारण हमारा ब्लड फ्लो अच्छा बन जाता है। इस प्रकार ब्लड फ्लो अच्छा बनने से यह जाहिर सी बात है कि हीमोग्लोबिन भी तेजी के साथ ऊपर आता है। इसके अलावा जब हम कसरत करते हैं तो हमारी भूख बढ़ जाती है और अधिक मात्रा में खाना खाने के कारण पौष्टिक तत्व हमारी बॉडी को मिलते हैं जिससे हीमोग्लोबिन का ग्राफ हमारी बॉडी में तेजी के साथ ऊपर जाता है।

6. पालक भी हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाएं

हरी सब्जियां खाने से हमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल की प्राप्ति होती है और देखा जाए तो हरी सब्जियां खाने पर हमारा हीमोग्लोबिन लेवल भी हम काफी हद तक अच्छा कर सकते हैं। ठंडी के मौसम में हमारे भारत देश में ताजी हरी सब्जियां अवश्य मिलती है। इसके अलावा गर्मी और बरसात के मौसम में भी हरी सब्जियां मिलती है।

हरी सब्जियों में पालक नाम की सब्जी Hemoglobin Level को बढ़ाती है क्योंकि पालक के अंदर कई विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं। पालक से हमारी बॉडी को विटामिन B12, फॉलिक एसिड, आयरन जैसे तत्व की प्राप्ति होती है। पालक में तकरीबन 33% फोलिक एसिड, 35% आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। इसके लिए आपको या तो पालक की सब्जी खानी है या फिर आप पालक का जूस बना करके भी उसे पी सकते हैं।

7. अंकुरित अनाज भी हीमोग्लोबिन बढ़ाएं

अगर आप नहीं जानते हैं कि अंकुरित अनाज क्या होता है तो बता दे कि अंकुरित अनाज वह होता है जिसे हम कुछ दिनों तक भिगोकर के एक कपड़े में बांध कर रखते हैं। इसके बाद उसमें आंखें निकल आती है। अंकुरित अनाज के तौर पर चना, मूंग और गेहूं खाया जाता है। यह तीनों चीजें ही हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करती है।

ये भी पढ़ें : पेट की चर्बी कैसे कम करें?

चना, मूंग और गेहूं इन तीनों चीजों में अच्छी मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और यह सभी पौष्टिक तत्व हीमोग्लोबिन की कमी का सामना करने वाले लोगों को अवश्य लेनी चाहिए।

अंकुरित अनाज आप सुबह उठकर के खाते हैं तो इसका आपको बढ़िया फायदा मिलता है।‌इसके साथ ही अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो आपको पाचन अच्छे से हो इसके लिए किसी चूर्ण या फिर टेबलेट का भी सेवन करना चाहिए ताकि अंकुरित अनाज को खाने के बाद सभी पोस्टिक तत्व आपकी बॉडी के सभी अंगों तक पहुंचे।

8. हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाए अंजीर

अंजीर की गिनती ड्राई फ्रूट की कैटेगरी में की जाती है। खाने में स्वादिष्ट होने के कारण लोग इसका सेवन तो करते ही हैं परंतु इसके इतने सारे फायदे हैं कि लोग इसे खाने से अपने आपको रोक नहीं पाते हैं। आयरन और फाइबर यही वह दो चीज है जो अंजीर में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसमें से फाइबर हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को सही करता है जिसके कारण हमें गैस, एसिडिटी, कब्ज, अपच जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

वही बात करें आयरन की तो यह बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेबल को बढ़ाने का काम करता है, तो इस प्रकार से अगर आप Hemoglobin की कमी का सामना अपनी बॉडी में कर रहे हैं तो आपको अंजीर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

ड्राई फुट होने के नाते आप सुबह और शाम इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आप जल्दी से हीमोग्लोबिन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सुबह एक गिलास गाय के गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी पाउडर मिलाना चाहिए और उसके अंदर आपको चार पांच अंजीर मिला करके इसे पी जाना चाहिए और यही प्रयोग आपको रात में भी करना चाहिए। अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को स्ट्रांग बनाता है।

हीमोग्लोबिन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सबसे ज्यादा खून बढ़ाने वाला फल कौन सा है?

चुकंदर, अनार, टमाटर

हीमोग्लोबिन की कमी होने पर क्या करें?

ऐसे फल खाएं जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाएं। इसके अलावा कसरत भी करें, हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाली दवा भी ले सकते हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी से कौन सा रोग होता है?

एनिमिया

हीमोग्लोबिन की कमी के लक्षण क्या है?

आपको थकान महसूस हो सकती है, किसी भी काम को करने में आप का मन नहीं लगेगा।

एनीमिया का मुख्य कारण क्या है?

बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी होना

हीमोग्लोबिन की अधिकता से कौन सा रोग होता है?

पॉलिसाइथीमिया

एनीमिया का क्या अर्थ है?

इंसानों की बॉडी में रेड ब्लड सेल्स की कमी होना।

निष्कर्ष

आशा है आपको Hemoglobin in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Hemoglobin kaise badhaye (How to increase Hemoglobin in Hindi) और हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Hemoglobin Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment